ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Pm Awas Yojana2022: ऑनलाइन अप्लाई करे पाए 9 लाख अभी जाने कैसे?

प्रधानमंत्री आवास योजना, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप लोगों को यह जानकारी देंगे कि आप लोग किस तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अपना पंजीकृत करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को जारी कर दिया गया है आप लोग किस प्रकार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको नीचे देंगे. pmayg nic in pmjay csc iay pmayg iay-nic-in

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी श्रमिक वर्ग के लोगों को कच्चे घरों से तथा झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को खुद का पक्का घर उपलब्ध कराने के लक्ष्य से 22 जून सन 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई थी प्रधानमंत्री के द्वारा लागू किया गया यह योजना 2 विभागों में किया गया है पहला यह है कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना तथा दूसरा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना इस योजना की संपूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस पेज की सहायता से देंगे इसके लिए आप लोग हमारे साथ बने रहें. pmayg nic in

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022!

केंद्र सरकार के द्वारा जारी किया गया यह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाता है जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है तथा जो लोग झोपड़ी के मकान में रहते हैं हम आपको यह जानकारी देते चले कि इस योजना के अंतर्गत अभी तक शहरी कार्यक्षेत्र द्वारा 58 लाख से भी ज्यादा पक्के घरों की शुरुआत की गई है.

प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य रखा गया है कि इस योजना के अंतर्गत हमारे देश में जितने भी लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित है उन सभी लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त करवाना है तो था सभी लोगों को पक्का मकान देना है जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2.95 करोड़ घरों के निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 31 मार्च साल 2024 तक बढ़ा दिया गया है. pmjay csc

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत लिए गया सभी आवश्यक कदम आने वाले समय में देश के लगभग सभी बेघर लोगों को घर का प्रावधान कराने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है अभी भी ज्यादातर लोग जोधपुरी तथा झुग्गी में रहते हैं ऐसे लोगों को सरकार के द्वारा पक्का मकान देने के लिए यह बड़ा कदम उठाया गया है. iay

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना को 2024 तक किया जाएगा संचालित!

हम आप सभी लोगों को यह बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना को साल 2024 तक संचालित किया जाने वाला है देश के गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अब साल 2024 तक मिलेगा इस खबर को विस्तारपूर्वक जाने के लिए आप लोग हमारे इस पेज के अंत तक जुड़े रहे. pmayg

राष्ट्र के जितने भी गरीब परिवार से रहने वाले लोग है ऐसे सभी समूहों को वर्तमान में 2024 तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा। यह योजना 2015 में केंद्र सरकार द्वारा 2022 तक शुरू की गई थी। फिर भी, इस योजना की उपलब्धियों को देखते हुए, इसे 2024 तक बढ़ा दिया गया है है, लोक प्राधिकरण ने इस योजना को बहुत लंबे समय तक विस्तृत किया है इस योजना के तहत 122 लाख नए मकानों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है इन मकानों में 65 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है और अतिरिक्त मकानों के निर्माण का काम भी बोर होकर हो रहा है इस योजना को 2024 तक बढ़ा दिया गया है ताकि दुर्भाग्यपूर्ण परिवारों की बढ़ती संख्या को अपना घर मिल सके। iay-nic-in

योजना के तहत आवंटित मकानों के नियम!

चलिए यहां हम यह जानते हैं कि प्रधानमंत्री के द्वारा चलाए गए इस योजना का लाभ जिन लोगों को भी मिलता है इसके लिए क्या नियम होते हैं तथा को आवंटित नियम क्या होने वाला है अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का राशि दी जाती है और आप अपना घर नहीं बनाते हैं तो ऐसे में आप पर कानूनी कार्रवाई भी किया जा सकता है चलिए जानते हैं कि यह किस प्रकार का होने वाला है.

हाल ही में, सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा पीएम आवास योजना 2022 के तहत वितरित किए गए घरों के लिए दिशानिर्देशों में एक महत्वपूर्ण संशोधन किया गया है। आप लोगों को यह समझना चाहिए कि जिन घरों को सूचीबद्ध अनुबंध के माध्यम से किराए पर दिया जा रहा है या वे लोग जो भविष्य में इस व्यवस्था को चालू करना कोई पुस्तकालय नहीं है इन नए संशोधित नियमों के अनुसार, यह देखा जाएगा कि प्राप्तकर्ता अपने निर्धारित घर में शुरुआती 5 साल तक रहता है या नहीं।

इस घटना में कि प्राप्तकर्ता अपने निर्दिष्ट घर में काफी लंबे समय तक रहता है, इस समझ को किराए के विलेख में बदल दिया जाएगा यदि आवेदन करता कुछ समय के लिए घर में रहने के इस मानक की अवहेलना करता है, तो उस समय, सुधार प्राधिकारी इस नए नियम के तहत उसके साथ हुए समझौते को समाप्त कर देगा। इसके अतिरिक्त आपकी राशि पर छूट नहीं दी जाएगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सीआईआई ने की जीवन बीमा सुविधा की विशेष रूप से मांग!

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सीआईआई ने विशेष रूप से किया जीवन सुरक्षा की मांग यह केंद्र सरकार के द्वारा मांग किया गया है अगर इस योजना को दोबारा से शुरू किया जाए तो इसके अंतर्गत लाभार्थियों को जीवन बीमा की सुविधा का लाभ प्रदान भी किया जाएगा आई आई द्वारा विशेष मांग केंद्र सरकार से की गई है.

किसी स्थिति में लाभार्थी की आकस्मिक मृत्यु या दुर्घटना हो जाती है तो ऐसे में उसके घर निर्माण का कार्य बीच में ही रुक जाएगा और उसके परिवार को लोन चुकाने और अपने जीवन यापन करने में बहुत आर्थिक रूप से संकट का सामना करना पड़ेगा इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए जीवन बीमा की सुविधा की विशेष रूप से मांग की गई है अगर सरकार इस विषय पर चर्चा करती है.

केंद्र सरकार अगर इस जीवन बीमा के लिए राजी हो जाती है और इसे संपूर्ण देश भर में लागू किया जाए तो यह योजना और भी अच्छी योजनाओं में से एक बन जाएगी केंद्र सरकार उद्योग संगठन सीआईआई की इस मांग को मंजूर कर लेती है तो पीएम आवास योजना 2022 के दूसरे चरण में लाभार्थी को पक्के घर की सुविधा के साथ-साथ जीवन बीमा की सुविधा भी प्राप्त होगी हम आपको यह बता दें कि सरकार के द्वारा लिया जाने वाला यह निर्णय बेहद ही बड़ा निर्णय होने वाला है.

PM Modi Awas Yojana Heighlights View!

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
लॉन्च की गई 22 जून 2015
योजना का उद्देश्य पक्का घर प्रदान करना
योजना शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
PMAY चरण 1 की अवधि अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
PMAY चरण 3 की अवधि अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
PMAY चरण 2 अवधि  अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
लाभार्थी देश के गरीब परिवार

उत्तर प्रदेश आवास योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हम आप सभी लोगों को यह जानकारी देंगे कि उत्तर प्रदेश में इस योजना को किस प्रकार लागू किया गया और क्या है इस योजना की खास बात उत्तर प्रदेश में यह किस प्रकार लागू है इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लोग हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जुड़े रहे.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

उत्तर प्रदेश के लोक प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अधिक कमजोर वेतन समूह के निवासियों के लिए 41 लाख पैड राज्य के 19 क्षेत्रों में निहित हैं और 70 लाख पैड का विकास कार्य अभी भी चल रहा है इन पैड्स का काम केंद्र सरकार और राज्य सरकार के विचार से किया जा रहा है इन घरों की बुकिंग पहली सितंबर 2020 से शुरू होकर पंद्रह अक्टूबर 2020 तक की जाएगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राज्य के निवासी वास्तव में इन घरों को 350,000 रुपये में भागों में खरीदना चाहेंगे प्राप्तकर्ता को हिस्से का भुगतान करने के लिए 3 साल का समय दिया जाएगा जल्द ही उत्तर प्रदेश में भी आधुनिक सुधार के विशेषज्ञ की जांच की जाएगी लोक प्राधिकरण ने अभी तक व्यवसाय की उन्नति के लिए विशेषज्ञ को समर्थन स्वीकार नहीं किया था। जो भी हो, वर्तमान में यह अनुमोदन दिया गया है। जिससे बेसहारा लोगों के जीवन यापन का मसला फिलहाल सुलझ जाएगा।

उत्तर प्रदेश आवास योजना 2022!

✅ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कॉर्पोरेट क्षेत्र 22.77 वर्ग मीटर और सुपर क्षेत्र 34.07 वर्ग मीटर होगा। जिसकी कीमत 6 लाख रुपये तय की गई है. इसमें से 2.5 लाख रुपये उम्मीदवार को लोक प्राधिकरण द्वारा दिए जाएंगे।

✅  इस स्तर को खरीदने के लिए, उम्मीदवार को ₹ 5000 का भुगतान करके और नामांकन के 30 दिनों के बाद, ₹ 45000 का एक उपाय जमा करना चाहिए। इसके बाद बची हुई राशि को उम्मीदवार द्वारा लंबे समय के लिए भागों में प्रतिपूर्ति की जा सकती है।

✅ लखनऊ क्षेत्र में 816, गाजियाबाद में 624, मेरठ में 480, गोंडा में 396, मैनपुरी में 96, हरदोई में 96, कानपुर में 48, कन्नौज में 48, उन्नाव में 48, बहराइच में 48, मऊ में बलराम लोकेल में यह रहा है

✅ आवास योजना के तहत बाराबंकी में 48 आवास विकसित करने की घोषणा की।

✅ हाल ही में देश में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत अनुदान दिया जा रहा है। जिसमें उत्तर प्रदेश प्रांत को प्रमुख पुरस्कार मिला है। साथ ही प्रदेश के मिर्जापुर शहर को प्रमुख नागरिक सम्मान मिला है। जो उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

✅ बैठक 2022 के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पीएम आवास योजना 2022 के तहत मकानों के विकास के लिए ₹17000 की वित्तीय योजना निर्धारित की थी। राज्य बॉस पुजारी योगी आदित्यनाथ जी व्यक्त करते हैं कि आवास योजना के माध्यम से इस

✅ योजना के लाभों को बढ़ाया जाएगा आने वाले समय में राज्य के सभी दुर्भाग्यपूर्ण समूहों में से प्रत्येक के लिए।
मुख्य अधिकारियों ने इस योजना के माध्यम से राज्य के 17.58 लाख प्राप्तकर्ताओं को आवास देने की चर्चा की है। इसमें से मात्र 7 लाख प्राप्तकर्ताओं के पक्के मकान बन चुके हैं और 10.58 लाख प्राप्तकर्ताओं के विकास कार्य भी शुरू नहीं हुए हैं।

✅ अब तक देश में आवास योजना के तहत 2 करोड़ प्राप्तकर्ताओं की मदद की जा चुकी है, जिसमें 30 लाख निवासी उत्तर प्रदेश प्रांत के रहने वाले होंगे।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य?

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य के बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस पेज के माध्यम से देंगे प्रधानमंत्री आवास योजना को देश भर में इसलिए लागू किया गया कि जो भी देश भर में आर्थिक रूप से संकट में लोग हैं उन सभी लोगों को आर्थिक सहायता मिल सके तथा जिन लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है उन्हें रहने के लिए पक्का मकान दिया जा सके.

इस योजना को शुरू करने का मूल लक्ष्य देश के आर्थिक रूप से अधिक कमजोर, कम वेतन और कम वेतन वाले समूहों को अपना पक्का घर देना है आज भी हमारे देश में ऐसे कई परिवार हैं जो नकदी की कमी के कारण इस महंगाई के दौर में अपना पक्का घर नहीं बना सकते हैं। जिसके कारण उन्हें अपना समय धरती पर रहने और आसपास, घेटों और कच्चे घरों में बिताना पड़ता है राष्ट्र के दुर्भाग्यपूर्ण समूहों के इस मुद्दे से निपटने के लिए, राज्य प्रमुख ने प्रधान मंत्री आवास योजना शुरू की है

इस योजना के तहत योग्य परिवारों को कम ऋण लागत पर पक्का घर बनाने के लिए बैंक के माध्यम से ऋण दिया जाता है, जिस पर प्रायोजन भी दिया जाता है। Pmay 2022 के जरिए देश के करोड़ों समूहों को पक्के मकान दिए गए हैं यह योजना देश के दुर्भाग्यपूर्ण समूहों को घर जैसे मौलिक कार्यालय देकर उन्हें बढ़ावा दे रही है जिससे हमारा देश भी उन्नति की ओर बढ़ रहा है।

आवास योजना के घटक इस प्रकार हैं!

प्रधानमंत्री आवास योजना को केंद्र सरकार की ओर से जारी किया गया था हम आप सभी लोगों को यह जानकारी दें कि इस योजना के अंतर्गत चार घटक आते हैं इन चार घटकों के माध्यम से ही यह प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि की संचालन किया जाता है यह निम्नलिखित कुछ इस प्रकार के होने वाले हैं जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देंगे.

  • इन-सीटू स्लाम – देश में यहूदी बस्ती क्षेत्रों में रहने वाले योग्य परिवारों को आवाजाही के लिए घर देकर आधिकारिक तौर पर महानगरीय क्षेत्रों में यहूदी बस्ती लाने के लिए साथ ही केंद्र सरकार की ओर से बस्ती में रहने वाले परिवारों को भी ₹100000 दिए जाएंगे।
  • क्रेडिट कनेक्टेड एंडोमेंट इसके माध्यम से, देश में गृहिणियों के लिए नए घरों के विकास या पुराने घरों को ठीक करने के लिए ₹ 600000 से ₹ ​​1200000 तक के अग्रिम बेहद कम ऋण शुल्क पर दिए जाते हैं। इस अग्रिम पर केंद्र सरकार द्वारा बंदोबस्ती भी दी जाती है। यह हिस्सा आम जनता के अधिक नाजुक वर्ग के लिए उचित आवास प्रदान करता है।
  • सार्वजनिक और गोपनीय क्षेत्रों के साथ संगठन में उचित आवास – इस भाग के माध्यम से, वित्तीय रूप से अधिक कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) वाले परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा 1.5% की मौद्रिक सहायता दी जाती है। ऐसी लॉजिंग योजना को बढ़ावा देने के लिए राज्य और एसोसिएशन डोमेन अपने कार्यालयों या गोपनीय क्षेत्रों के साथ सेना में शामिल हो सकते हैं।
  • व्यक्तिगत घर के विकास के लिए प्राप्तकर्ता द्वारा प्रायोजित प्रायोजन – यह हिस्सा उन परिवारों के रहने की शर्त का विशेष ध्यान रखता है, जिनके पास आर्थिक रूप से अधिक नाजुक खंड है, जो विभिन्न तीन भागों के तहत आवास योजना 2022 के लाभों का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इस हिस्से के तहत, केंद्र सरकार द्वारा प्राप्तकर्ताओं को दूसरा घर बनाने या पुराने घर को ठीक करने के लिए 1.5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज!

अगर आप लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या होने वाली है तथा आप लोग ऑनलाइन की प्रक्रिया में अपना आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं इन सभी महत्वपूर्ण खबरों की जानकारी आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी हमारे इस पेज में मौजूद है.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय आप सभी लोग यह सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की अपने पास रखें ताकि आवेदन करते समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन हेतु पात्रता!

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी पात्रता की आवश्यकता पड़ने वाली है सभी आवेदन कर्ताओं को तथा उन्हें कौन-कौन सी प्रक्रिया को होगा इन सभी खबरों को प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जुड़े रहे हैं.

  • उम्मीदवार को भारत का अस्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • बीपीएल वर्ग और कम वेतन समूह वाले उम्मीदवार इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए योग्य हैं।
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास अपना घर नहीं होना चाहिए।
  • ईडब्ल्यूएस और एलआईजी परिवार के जमावड़े के लिए इस योजना का लाभ महिला मुखिया को वैसे ही दिया जाएगा जैसे वह था।
  • दुर्भाग्यपूर्ण परिवार के किसी भी व्यक्ति को कोई काम नहीं करना चाहिए।
  • उम्मीदवार परिवार किसी अन्य सरकारी आवास योजना का लाभ नहीं उठा रहा है।
  • ईडब्ल्यूएस के साथ स्थान रखने वाले उम्मीदवारों का पारिवारिक वार्षिक वेतन बिल्कुल ₹ 300000 नहीं होना चाहिए।
  • एलआईजी वर्ग वाले उम्मीदवारों के समूह का वार्षिक वेतन ₹ 600000 से ₹ ​​100000 के बीच होना चाहिए।
  • एमआईजी 1 वर्गीकरण वाले परिवारों का वार्षिक वेतन 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच होना चाहिए।
  • एमआईजी 2 वर्ग वाले परिवार का वार्षिक वेतन ₹ 1200000 से ₹ ​​1800000 के दायरे में होना चाहिए।

किस प्रकार करे लॉगइन?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तथा आप अपना लॉगइन इस पोर्टल मैं करना चाहते हैं आप लोग किस प्रकार अपना लॉगिन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं.

  • इसके लिए सभी अभ्यर्थी को सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको साइन इन वाले ऑप्शन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • अब पुनः आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • आपको अपना यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा
  • अब आपको साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आपका लॉगिन की प्रक्रिया सफल होगी
  • भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए एक प्रिंट आउट निकाल ले

अगर आप लोग हमारे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस प्रक्रिया को फॉलो करके अपना लॉगिन की प्रक्रिया को सफल करेंगे तो आप लोग बेहद ही सरल तरीकों में इसे सफल बना सकते हैं.

पीएम आवास योजना नया अपडेट!

यह योजना केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य 2022 तक आवास की गारंटी देना निर्धारित किया गया है। जिसके तहत 2022 तक लगभग 1.12 करोड़ घरों को काम करने का लक्ष्य रखा गया है। इस व्यवस्था में, अनुमोदन किया गया है। महानगरीय क्षेत्रों में अधिक मकान बनाने के लिए दिया गया है। जैसा कि अब तक के आंकड़ों से संकेत मिलता है, एक करोड़ एक लाख घरों का विकास किया गया है।

यह राज्य के मुखिया नरेंद्र मोदी की कल्पना है कि भारत के प्रत्येक निवासी के पास अपना पक्का घर होना चाहिए। इसी को याद करते हुए पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई। इस योजना में लोगों को नए काम के खुले दरवाजे मिलेंगे, जिससे बेरोजगारी दर भी कम होगी और देश की आर्थिक व्यवस्था भी मजबूत होगी।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, मार्कशीट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड, एडमिट कार्ड, तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं.!

Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, Pm Awas Yojana, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, pmjay csc, iay, iay., iay, iay, iay, iay, iay, iay, iay, iay, iay, iay, iay, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, pmayg, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in, iay-nic-in

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जाने के लिए हमारे साथ इस पेज से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.!!

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.!!

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniuyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Pm Awas Yojana iay pmayg

FAQ’S प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022

✅ प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें.

Ans.आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको पात्रता की जाँच करनी होगी, यदि आप इसके लिए पात्र है तो प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदक करें, जिसकी जानकारी ऊपर दी गयी है।

✅ इस योजना से संबंधित समस्या होने पर क्या करें?

Ans. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अगर किसी भी लाभार्थी को कोई परेशानी हो रही है तो आप इसके लिए हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं हम आपको इसका हेल्पलाइन नंबर यहां देते हैं. 011-23063285

Leave a Comment