ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan Yojana Update:13वी क़िस्त कब होगा जारी यहां से करें चेक !

pm kisan yojana status pm kisan status kyc pm kisan 13th kist pm kisan.gov.in registration PM Kisan Yojana Update

PM Kisan Update, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज की सहायता से आप सभी लोगों को पीएम किसान योजना फार्मर अपडेट से संबंधित सभी खबरों की जानकारी देने वाले हैं आप सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी है आप सभी का अगला किस की राशि जल्द से जल्द आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी यह पीएम मोदी के द्वारा ऐलान किया गया है अब आप लोगों को अपना बैंक अकाउंट तथा फार्मर अकाउंट और आवेदन जो लाभार्थी ने किया था बस उसे आप लोग अपडेट करके रख ले आपका पैसा कभी भी आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो सकती है.

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो यह खबर आपके बहुत काम की है पीएम मोदी ने हाल ही में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त की राशि जारी की है इससे किसानों के खाते में 12वीं किस्त 2000 रुपए आना शुरू हो चुका है इसके बाद अब पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13b किस की राशि जारी करने का आदेश दिया है जिस किसान का भी 12वीं किस की राशि अभी तक नहीं उनके अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं तो उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है आप किस प्रकार 12वीं किस की राशि प्राप्त कर सकते हैं इससे संबंधित सभी जानकारी आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

pm kisan

WHAT'S IN THIS POST ?

पीएम किसान योजना फार्मर अपडेट चेक!

के लिए पीएम किसान योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है यह योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है पीएम किसान योजना को लेकर पीएम मोदी खुद कई मंचों से किसानों के हित की बात कर चुके हैं हाल ही में पीएम मोदी ने एक ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि सभी किसानों की राशि भी जल्द से जल्द उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

प्रधानमंत्री मोदी जी ने यह भी बताया है कि जो भी किसान लाभार्थी 12वीं किस्त की राशि अभी तक प्राप्त नहीं कर पाए हैं वह 13 वी किस की राशि के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं हालांकि सभी किसानों की 12वीं किस की राशि जारी कर दी गई है जिन किसानों को यह किसकी राशि मिल चुकी है वह जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन अप्लाई करें और 13 वी किस्त की राशि के लिए आवेदन करें

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी जी ने किसानों के लिए एक ट्वीट करते हुए कहा कि देश को हमारे किसान भाइयों और बहनों पर गर्व है वह जितने ही मजबूत होंगे नया भारत उतना ही समृद्ध होगा मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना और किसी से जुड़ी अन्य योजना देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही है प्रधानमंत्री के द्वारा किसानों को कृषि करने में ज्यादातर परेशानियों का सामना करना पड़े इसके लिए कई सारी योजनाओं को भी जारी किया गया है.

13वी किस्त का पैसा कब आएगा?

पीएम किसान योजना के जितने भी लाभार्थी हैं जो लोग 12वीं किस्त की राशि प्राप्त कर चुके हैं वह लोग किस प्रकार अगली किस की राशि प्राप्त कर सकते हैं तथा कब उनका पैसा उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी जिन किसानों को 12वीं किस्त का राशि प्राप्त हो चुका है उनके खाते में बहुत ही जल्द अगली किस की राशि भेज दी जाएगी

पीएम किसान योजना की अगली किस्त जल्द आने वाली है दरअसल इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है वही तीसरा किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाता है 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आने वाली अगली किस्त की राशि दिसंबर में किसानों के खाते में भेजी जाएगी.

अपना आवेदन करें अपडेट!

पीएम किसान योजना के जितने भी लाभार्थी हैं जो आने वाली किस्त की राशि का इंतजार कर रहे हैं वह किस्त की राशि दिसंबर के महीने में सभी किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी अगर आपने अभी तक अपना अकाउंट को अपडेट नहीं किया है तो जल्द से जल्द अपने अकाउंट को अपडेट कर ले नहीं तो आपका पैसा वापस भी जा सकता है आप लोग किस प्रकार अपना अपडेट कर सकते हैं आवेदन इसकी संपूर्ण जानकारी नीचे मौजूद है.

  • यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो उसे जल्द ही हल करें।
  • इसके लिए किसान ( Farmer ) हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर या मेल आईडी पर मेल कर समाधान करवा सकते हैं।
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है।
  • आप अपनी शिकायत ई-मेल आईडी ([email protected]) पर भी भेज सकते हैं।
  • अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करें।

कैसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस?

पीएम किसान योजना के लाभार्थी जो लोग भी हैं वह किस प्रकार अपना पेमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं ताकि उन्हें यह पता लग सके कि उनका पैसा अकाउंट में आया है या नहीं अगर नहीं आया है तो आप अपने खाते को अपडेट कर ले जिसकी जानकारी ऊपर मौजूद है चलिए जानते हैं कि आप लोग किस प्रकार अपना किस्त स्टेटस चेक कर सकते हैं.

  • किसान किस्त की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब फार्मर कॉर्नर वाले विकल्प पर क्लिक करेंअब बेनिफिट स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब आपके पास एक नया होम पेज खुल जाएगा
  • यहां आप अपना आधार नंबर तथा मोबाइल नंबर डालें
  • अब आप लोग सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने आपकी संपूर्ण स्थिति आ जाएगी.

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी अभी तक आपको पसंद आ रहा हो तो हमारे इस पेज को लाइक फॉलो अवश्य करें और इसे अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि कोई भी नागरिक इसे वंचित ना रहे.

नहीं मिली किस्त?

पीएम किसान योजना किस्त नहीं चुकाने से किसानों को हो रही है परेशानी , नरेंद्र मोदी के भारत देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद से देश में कई तरह की योजनाओं को लागू किया गया है इन योजनाओं के तहत देश के विभिन्न किसान वर्गों की आर्थिक मदद की जा रही है

आपकी जानकारी के लिए यह बताते चलें कि भारत देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी जी ने बहुत सारी ऐसी योजनाओं को लागू किया है जो किसानों के हित के लिए है प्रधानमंत्री मोदी जी ने किसानों के लिए काफी योजनाओं को लागू किया है तथा केंद्र सरकार भी कई योजनाओं को लागू किया है ताकि कृषि के क्षेत्र में किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो और वह लोग अच्छे से कृषि कर सके.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है इस पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक मदद दी जा रही है लेकिन इस बार कस्बा थाना क्षेत्र के किसानों की शिकायतें मिली रही है कि उनके खाते में अभी राशि नहीं आ रही है और 12वीं किस की राशि भी अभी तक उनके खाते में नहीं पहुंच पाई है.

किसानों को नहीं मिली अगली किस्त?

कई ऐसे किसान है जिनके खाते में अभी तक 12वीं किस्त का राशि प्रदान नहीं किया गया है इस पर केंद्र सरकार का कहना यह है कि जिन लोगों के खाते में भी पेमेंट नहीं पहुंच पाया है या तो उनके खाते में किसी प्रकार की त्रुटि हो सकती है या उन्होंने ऑनलाइन के दौरान किसी डोकोमेंट में कुछ खराबी हो गई होगी नहीं तो देश के समस्त किसानों के खाते में पेमेंट ट्रांसफर कर दी गई है.

दरअसल देश की केंद्र सरकार द्वारा देश में चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के किसानों को मिलता आ रहा है इस पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में साल में तीन बार 2 हजार रुपए की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है यह राशि किसानों को तीन किस्तों में दिया जाता है.

किसान सम्मान निधि योजना की नई अपडेट!

पीएम किसान निधि योजना के बारे में पूछे जाने पर योजना से जुड़ी अधिकारी ने बताया कि संभावित आला भारती की संख्या को ध्यान में रखकर अगले वित्त वर्ष के लिए बजट आवंटित किया जाएगा उन्होंने बताया, हमने अपने मौजूदा डेटाबेस को और संभावित लाभार्थी की संख्या को देखते हुए वाजिब बजट की मांग की है इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक रूप से मदद की जाती है और सरकार ने अभी तक इस संबंध में 44 हजार करोड़ रुपए का वितरित किए हैं किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त के रूप में 2000 रुपए की राशि भी प्रदान की जा चुकी है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना संबंधित आवश्यक दस्तावेज!

किसान लोग इस योजना का लाभार्थी है उनके पास यह सभी दस्तावेज होना चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं या दस्तावेज केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित किया गया है किसानों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता भी होती है यह दस्तावेज किस प्रकार की होने वाली है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • कृषक होने का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • खाता खतौनी की नकल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार भारत देश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • किसान आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इस दिन आएगा किसानों का पैसा?

पीएम किसान योजना के लाभार्थी जितने भी किसान है उन सभी का राशि जल्द ही सरकार के द्वारा जारी कर दी जाएगी केंद्र सरकार समय-समय पर किसानों के हित के लिए कई योजनाओं को लागू करती है ताकि किसानों को कृषि के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

आपको बता दें कि मोदी सरकार की इस कल्याणकारी योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल से 6 हजार रुपए दिए जाती है या राशि सभी किसानों को दो दो हजार रुपए 3 की तो मैं प्रदान की जाती है अब सभी किसानों का 11 वी तथा 12वीं किसका पैसा आ चुका है आप सभी किसानों का अगला किस की राशि नवंबर से दिसंबर तक आ सकती है यानी कि दिसंबर के महीने में सभी किसानों का पैसा आ जाएगा.

इनको नहीं दिया जाएगा लाभ!

किन किसानों को इस राशि का लाभ प्राप्त नहीं होगा यह जानकारी हम आप सभी लोगों को अपने इस पेज में देने जा रहे हैं तथा कौन-कौन से इच्छुक किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसकी भी जानकारी आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

आपको बता दें कि PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त केवल उन लाभार्थियों को मिलेगी, जिनकी ई-केवाईसी हो चुकी है। जिन्होंने ई-केवाइसी नहीं कराया है, उन्हें सम्मान निधि की राशि नहीं मिलेगी। दरअसल, सरकार ने PM Kisan Yojana के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा जिन लोगों ने फर्जी डॉक्युमेंट के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन इस स्कीम के लिए कराया है, उन्हें इस बार एक रुपया भी नहीं दिया जाएगा।

पीएम किसान योजना 12वीं किस की राशि बड़ी अपडेट!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाला 2000 रुपए की किस्त का लाभार्थी किसानों को बेसब्री से इंतजार है पीएम किसान योजना की बारहवीं किस्त अब जल्द ही जारी होने वाली है केंद्र सरकार ने दीपावली से पहले ही करोड़ों किसानों के खाते में सम्मान निधि योजना का पैसा ट्रांसफर कर दिया है कृषि मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी 17 अक्टूबर यानि सोमवार को किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त. की राशि जारी करेंगे

पीएम किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी 16000 करोड़ रुपए की 12वीं किस्त जारी करेंगे पीएम किसान योजना के तहत पात्र भूमि धारा किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपए का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है इस स्कीम के लाभार्थी के खातों में हर साल 4 महीने में 2000 रुपए की राशि दिन किस समय ट्रांसफर की जाती है.

नरेंद्र मोदी ने –   31 मई 2022 को पीएम किसान योजना की एक 11वीं किस्त की राशि जारी की थी पीएम मोदी ने सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त के रूप में 21000 करोड़ रुपए जारी किए थे बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री ने साल 2019 में की थी इस योजना के पैसे लाभार्थी किसानों के खाते में सीधे पहुंच जाती है अभी तक किसान योजना के तहत किसानों की आर्थिक रूप से कई लाख करो रुपए से मदद की गई है.

लाभार्थी के उत्तराधिकारी को फिर करना होगा आवेदन !

पीएम किसान योजना के प्राप्तकर्ताओं के निधन के बाद, उनके प्रतिस्थापन अधिकारियों को इस योजना का लाभ दिया गया था। वर्तमान में लोक प्राधिकरण द्वारा इस चक्र में परिवर्तन किए गए हैं। इस योजना के प्राप्तकर्ताओं के प्रतिस्थापन अधिकारियों के पारित होने के बाद, योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए उत्तराधिकारियों को आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद यदि वे सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। रैंचर की मृत्यु के बाद, प्रतिस्थापन अधिकारी को एक आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए। यह आवेदन प्राप्त होने पर उत्तराधिकारी की योग्यता का परीक्षण किया जाएगा। यदि उत्तराधिकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य हैं तो उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

लाभार्थी होने की स्थिति में लाभार्थी को परिवर्तन हेतु आय नियंत्रक की रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। इस रिपोर्ट के सवाल पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए। इसके अलावा उत्तराधिकारी के खतौनी में भी अभिलेख होने चाहिए।
कृषि विभाग के अधिकारी द्वारा उनके कार्यक्षेत्र की सूक्ष्मता को पत्थर में नहीं रखा गया है। इसके अलावा, दिवंगत प्राप्तकर्ता की जानकारी देने के साथ-साथ प्रतिस्थापन अधिकारी को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के कारणों के बारे में भी जानकारी देनी होगी।
इसके अलावा, संबंधित प्रतिनिधि प्रमुख कार्यालय द्वारा दिवंगत प्राप्तकर्ता की स्टॉप किस्त क्षेत्रीय स्तर पर ही समाप्त कर दी जाएगी और उस मामले की सूक्ष्मता प्रमाण के साथ निर्देश क्षेत्र को भेज दी जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य?

इस योजना का उद्देश्य है कि देश में जितने भी किसान लोग हैं उन्हें कृषि के क्षेत्र में और भी अधिक मदद प्रदान की जाए तथा उन लोगों को कृषि के क्षेत्र में आर्थिक सहायता प्रदान की जाए ताकि वे कृषि में लगे रहे तथा देश मैं कृषि को और भी बढ़ावा दिया जा सके.

सरकार सभी किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती है जिससे कि वह कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ सके जैसे कि आप लोगों को पता होगा कि कई बार ऐसा होता है कि किसान कर्ज लेकर अपना खेती बारी करते हैं लेकिन किसी प्राकृतिक आपदा के कारण उनका फसल बर्बाद हो जाता है जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने किसान के लिए कई सारी योजनाओं का प्रावधान किया है.

उन्हीं में से एक योजना यह है कि पीएम किसान सम्मान निधि तथा पीएम किसान योजना इन सभी योजना के अंतर्गत किसान अपनी फसल की बीमा भी करा सकते हैं अगर उनका फसल किसी कारणवश बर्बाद हो जाता है और भी अपने फसल की बीमा कराए होते हैं तो उन्हें उनका मुआवजा भी मिलता है सरकार किसानों के हित के लिए कई सारी योजनाओं को लागू करते रहती है जिसे कि किसानों की आय दुगनी की जा सके

ऑफलाइन पंजीकरण करें इस प्रकार?

इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं लेकिन उन्हें ऑफलाइन आवेदन करने की जानकारी प्राप्त नहीं है वे लोग किस प्रकार पीएम किसान इंस्टॉलमेंट के अंतर्गत ऑफलाइन पंजीकरण करके अपना आवेदन कर सकते हैं इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को जोड़ने के लिए गोवा सरकार से आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तरीके को आरंभ किया गया है यदि आप लोग किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो आपने मजीद तहसीलदार ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत से संपर्क करें.
  • गोवा सरकार ने 11000 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए भारतीय डाक से साझेदारी की है
  • डाक विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने कहां है कि योजना के तहत गोवा के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए गोवा के सभी 255 डाकघर और 300 कर्मचारी को शामिल किया जाएगा.
  • ये डाकिया किसानो के घर घर जाकर किसानो का Offline Registration करेंगे। गोवा में अब तक 10000 किसानो का पंजीकरण हो चुका है बाकि बचे 11000 किसानो का पंजीकरण डाक विभाग की सहायता से घर घर जाकर ऑफलाइन किया जायेगा।
  • अब तक इस योजना के अंतर्गत 5000 किसानो से सम्पर्क किया जा चुका है और भरे हुए Form Receive किये गए है। अगर किसी किसान भाई का कोई Savings Account नहीं है तो वो भी अपना अकॉउंट डाक विभाग कि सहायता से खुलवा सकते है। ये कहते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोले जा रहे है।
  • अभी ये ऑफलाइन सेवा केवल गोवा राज्य में शुरू की गयी है जैसे ही अन्य राज्यों में इस सेवा को आरम्भ कर दिया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया?

आप में से बहुत से लोग किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की सोच रहे होंगे लेकिन आपको यह जानकारी नहीं होगी कि किसान क्रेडिट कार्ड किस प्रकार बनवाया जा सकता है हम आपको अपने इस पेज में किसान क्रेडिट से संबंधित सभी जानकारी देंगे जिससे कि आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी तथा आप घर बैठे ही किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

  • देश के जो किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा
  • कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना होगा सबसे पहले आवेदन सभी किसान भाइयों को बैंक में जमा करना होगा
  • उस बैंक शाखा में जाना होगा जहां आपका किसान सम्मान निधि का खाता है वहां जाकर आपको आवेदन फॉर्म लेना होगा
  • फार्म लेने के बाद वहां आप फार्म को भरकर सभी जानकारी के साथ अपने फॉर्म को जमा कर दें.

किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया?

आप लोग किस प्रकार के केसीसी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं इसकी ए स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं ताकि आपको आवेदन की प्रक्रिया में तथा डाउनलोड की प्रक्रिया में परेशानी ना हो

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने एक होम पेज खुलकर आएगा
  • होम पेज पर आपको किसान कॉर्नर के अंतर्गत डाउनलोड केसीसी फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने केसीसी फॉर्म खुलकर आएगा
  • आप इस फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं

अगर हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी अभी तक आपको पसंद आ रहा हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी किसान भाइयों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके.

किसान सम्मान निधि लिस्ट!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान सम्मान निधि लिस्ट से संबंधित ट्वीट किया गया है इस ट्वीट के माध्यम से किसानों के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है किसानों के खाते में जल्द से जल्द 11वीं किस्त राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी यदि पात्र किसानों ने अभी तक इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाए हैं तो वह जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले.

अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले जल्द से जल्द और योजना का लाभ प्राप्त करें सरकार द्वारा 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करो रुपए ट्रांसफर किए गए
हैं इस ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई थी कृषि संबंधित आधारभूत द्वारा ₹100000 का ऋण सुविधा प्रदान की गई है इसके अलावा 11632 प्रोजेक्ट के लिए सौ 8585 करोड़ों रुपए प्रदान की गई है.

सरकार द्वारा देश भर की मीडिया का डिजिटल एकीकरण किया गया है एवं 1.73 करोड़ किसानों का पंजीकरण और निनामा प्लेटफार्म पर एक करोड़ का व्यापार किया गया है.

pm kisan yojana status, pm kisan yojana status, pm kisan yojana status, pm kisan yojana status, pm kisan yojana status, pm kisan yojana status, pm kisan yojana status, pm kisan yojana status, pm kisan yojana status,pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist , pm kisan 13th kist, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration, pm kisan.gov.in registration

पीएम किसान लाभ के हस्तांतरण के तरीके!

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्राप्तकर्ता को लगातार 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • राशि 3 भागों में दी जाएगी जो एक समयावधि महीनों में दी जाएगी।
  • मूल भाग अप्रैल और जुलाई के बीच दिया जाएगा, अगला भाग अगस्त और नवंबर के बीच दिया जाएगा और तीसरा भाग दिसंबर और वॉक के बीच दिया जाएगा।
  • आधार कनेक्शन का निष्पादन इलेक्ट्रॉनिक सूचना के माध्यम से समाप्त किया जाएगा जिसमें भूमि रिकॉर्ड के अंतर्गत आने वाले सभी रिश्तेदारों का डेटा शामिल होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आधार नंबर देना जरूरी है। आधार नंबर के बिना इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर के लिए आधार नंबर की आवश्यकता नहीं है। चूंकि वहां कई नागरिकों का आधार कार्ड नहीं बना है। इन तीन राज्यों के निवासियों के लिए वॉक 31 तक आधार नंबर देना जरूरी नहीं है।
  • प्राप्तकर्ता रैंचरों की सूची को राज्यों और संघ क्षेत्रों में से प्रत्येक द्वारा सत्यापित और स्थानांतरित किया जाएगा और इस सूची के माध्यम से प्राप्तकर्ता संख्या और IFSC कोड के आधार पर राशि को राज्य रिकॉर्ड से प्राप्तकर्ता खाते में इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत मौद्रिक सहायता को डायरेक्ट एडवांटेज मूव के माध्यम से प्राप्तकर्ताओं के रिकॉर्ड में ले जाया जाएगा।
  • प्रत्येक राज्य और एसोसिएशन डोमेन के लिए यह गारंटी देना अनिवार्य है कि प्राप्तकर्ताओं में से प्रत्येक ने किसान सम्मान निधि प्रविष्टि पर अपनी सूक्ष्मताओं को दर्ज किया है।
  • एसोसिएशन क्षेत्र और राज्य सरकार द्वारा यह गारंटी देना भी अनिवार्य है कि रैंचरों द्वारा हस्तांतरित सूक्ष्मताएं सही हैं या नहीं।
  • इस योजना के प्राप्तकर्ताओं की संपत्ति को केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को स्थानांतरित किया जाएगा।
  • संपत्ति प्राप्तकर्ताओं के पास राज्य विधानसभाओं को जल्द से जल्द पहुंचनी चाहिए।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जाकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

pm kisan yojana status pm kisan.gov.in registration

FAQ’S PM Kisan Update Farmer Update 2022!

✅ किस प्रकार करें ऑनलाइन स्टेटस चेक?

Ans. जो भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है वह किस प्रकार ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं इसके लिए उन्हें सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिस से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको ऊपर प्रदान की है.

✅ किसान सम्मान निधि रिकवरी किस प्रकार है?

Ans. प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 110000000 किसानों को यह लाभ पहुंचाया जा रहा है परंतु कई सारे किसान इनमें ऐसे हैं जो इस योजना के पात्र नहीं है फिर भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं सरकार द्वारा उन सभी किसानों से जो किसान निधि योजना के पात्र रही है लाभ की राशि की रिकवरी की जाएगी.

✅ किस-किस प्रकार कार्य ऑनलाइन आवेदन?

Ans. अगर आप लोग पीएम किसान फार्मर अपडेट मैं अपना आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आप अपना आवेदन कर सकते हैं जिससे संबंधित सभी जानकारी ऊपर हमने दी है.

✅ यह सभी दस्तावेजों की होगी आवश्यकता?

Ans. जो भी इच्छुक किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके पास यह सभी दस्तावेज होनी चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, बैंक पासबुक इत्यादि यह सभी दस्तावेज होना चाहिए.

Leave a Comment