Join Our Telegram Channel   

Pm Kisan Latest News, सिर्फ ऐसे किसानों को मिलेगा 13वी किस्त की राशि!

Pm Kisan Latest News kisan 13th installment list pm kisan list pm kisan status kyc pm kisan news in hindi kisan next installment date

किसानों के लिए  खुसखबरी नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए किसानों से जुड़ी एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी लेकर आए हैं जिन किसानों का 13 वी किस्त की राशि अभी तक नहीं आया है ऐसे सभी किसानों को किस प्रकार इसका लाभ मिल सकता है जिसकी जानकारी हम आप सभी लोगों को अपने इस पोस्ट के माध्यम से नीचे विस्तारपूर्वक देने जा रहे हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को लाभ प्रदान करने हेतु एक महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया गया था उस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इस योजना के सहायता से 21 करिया फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले प्रत्येक पात्र किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है जो कि यह राशि प्रत्येक किसान को प्रति 4 माह के अंतर्गत दिया जाता है या राशि सभी किसानों को 1 वर्ष में तीन बार प्रदान किया जाता है.

13वि किस्त राशि 2023

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को सभी कृषकों के खाते में 12वीं किस्त का भुगतान किया गया है जिसके माध्यम से हमारे देश के लगभग 10 करोड किसान भाइयों के खाते में 20000 करोड़ रुपए की राशि का ट्रांसफर किया गया है। पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं लाभार्थियों को दिया गया है जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया था। पीएम किसान 12वीं किस्त का भुगतान होने के पश्चात सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं आप सभी किसान भाइयों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है |

Pm Kisan Latest News kisan 13th installment list

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा लगभग जनवरी-मार्च 2023 के मध्य अगली किस्त का ट्रांसफर किया जाएगा जिसके तहत पीएम किसान लाभार्थी सूची को जारी किया जाएगा इस लाभार्थी सूची में सिर्फ उन्हीं किसान भाइयों के नाम दर्ज किए जाएंगे जिन्होंने आवेदन पत्र भरकर अपना पंजीकरण कराया है। बेनिफिशियरी लिस्ट प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेब पोर्टल पर अपलोड की जाएगी जिसकी जांच आप इस लेख की सहायता से कर सकते।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

लाभार्थियों के खाते में अक्टूबर 2022 में 12वीं किस्त का सफलतापूर्वक ट्रांसफर किया गया है जिसके पश्चात सभी किसान भाई अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं आप सभी किसान भाइयों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि जनवरी-मार्च 2023 के मध्य पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को जारी करने की संभावना है। जिन किसान भाइयों ने आवेदन पत्र भरकर अपना पंजीकरण कराया है, वे पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 की जांच कर सकेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

केंद्र सरकार के द्वारा किसान नागरिकों को योजना से संबंधी सेवाओं को प्रदान करने के लिए पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल की मदद से किसान व्यक्ति अब pmkisan से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ घर बैठे बिना किसी समस्या के प्राप्त कर सकते है। इसके लिए बस किसान किसान व्यक्ति के पास इंटरनेट एवं मोबाइल फोन होना चाहिए ,जिसकी मदद से वह किसान योजना से संबंधी सेवाओं का लाभ सरलता से प्राप्त कर सकते है। केंद्र सरकार की इस योजना में देश के लगभग 12 करोड़ से अधिक किसान नागरिक पंजीकृत है,

पीएम किसान योजना का उद्देश्य

पंजीकृत हुए देश के किसान नागरिकों को योजना से संबंधी सूचना को पारदर्शी तरीके से उपलब्ध करवाना। ताकि किसानों को योजना की सूची में अपना नाम चेक करने के लिए किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। किसानों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा लिस्ट देखने से संबंधी प्रक्रिया को पोर्टल में उपलब्ध किया गया है। अब किसान नागरिक आसानी पूर्वक अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है।

जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक खाते में सितंबर या अक्टूबर माह में 12th installation की राशि वितरण की जाने वाली है। केवल उन्हीं किसान नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा जिनके द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया गया है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

किसानों को करना होगा ई केवाईसी अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी लाभार्थी को बता दें कि भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत इस वर्ष के नए बदलाव किए गए हैं जिसके पश्चात अगली किस्त प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक खाते में ई केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक हो गया है बिना ईकेवाईसी कार्य हेतु किसान किसी भी तरह की अगली किस्त का राशि का लाभ नहीं ले सकते हैं.

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा पीएम किसान 13 वी किस्त केवाईसी अपडेट की तिथि 30 जनवरी 2023 निर्धारित कर दी गई है तत्पश्चात आपको निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व बैंक खाते की केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक है तत्पश्चात ही आपको अगली किस्त की राशि प्रदान की जाएगी.

यह सभी दस्तावेज है जरूरी

किसानों को अपने सभी जरूरी दस्तावेजों जैसे कि राशन कार्ड, आधार कार्ड, खतौनी, बैंक पासबुक, घोषणा पत्र की सॉफ्ट कॉपी करवा कर रखनी होगी. क्योकि अब किसानों के ये जरुरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी को योजना के संबंधित पोर्टल में पीडीएफ बनाकर अपलोड कर दिया जायेगा. इसके साथ ही उन्हें ई-केवाईसी भी कराना आवश्यक है. ये जरूरी काम नहीं करने वाले किसानों के लिए अगली क़िस्त यानि कि 13वीं क़िस्त मिलना मुश्किल हो सकता है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत योजना के पोर्टल में किसानों के आधार कार्ड का होना और ई-केवाईसी कराना बहुत ही जरुरी है. जिन किसानों का आधार कार्ड नहीं है या ई-केवाईसी नहीं कराया गया है उन्हें इस योजना में मिलने वाले पैसे नहीं मिलेंगे.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सरकार द्वारा नया नियम हुआ जारी

इस नियम को लाने का सरकार का उद्देश्य यह है कि किसानों को हर समय हर जगह अपने दस्तावेजों की हार्ड कॉपी लेकर नहीं जानी पड़ेगी. रजिस्ट्रेशन करने के दौरान योजना के पोर्टल में पहले से ही किसान की जानकारी एवं दस्तावेज अपलोड रहेंगे. इससे समय की बचत भी होगी, साथ ही प्रक्रिया में किसानों और संबंधित अधिकारीयों के बीच पारदर्शिता भी बनी रहेगी.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पुराने नियम

पीएम किसान योजना में पहले रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरूरी दस्तावेजों की हार्ड कॉपी की आवश्यकता होती थी. यानि किसानों को अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी करवाकर लेकर जाना पड़ता था, लेकिन अब सरकार ने सब कुछ डिजिटलिकृत करने के लिए किसानों के सभी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी पोर्टल में पीडीएफ फॉर्म में अपलोड करने का नियम निकाल दिया है.

विशेषताएं

  • देश के किसान नागरिकों के लिए यह एक कल्याणकारी योजना है।
  • पीएम किसान योजना से संबंधी सभी तरह की सेवाओं को पोर्टल में उपलब्ध किया गया है।
  • किसानों के लिए केंद्र सरकार योजना हेतु 1 दिसंबर 2018 से कार्य कर रही है। जिसके तहत प्रथम किस्त की राशि फरवरी 2019 में किसानों के खाते में हस्तनांतरित की गयी।
  • 1 वर्ष की अवधि में प्रत्येक चार माह में किसानों के खाते में 2 हजार रूपये की राशि ट्रांसफर की जाती है।
  • किसान नागरिक पोर्टल के अंतर्गत भुगतान स्थिति से लेकर बेनेफिशियर लिस्ट में अपना नाम अब ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत चेक कर सकते है।
  • देश के 12 करोड़ से अधिक किसान नागरिक इस योजना में पंजीकृत है।
  • किसान नागरिकों को केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक 11 वीं किस्त के रूप में 22 हजार रूपये की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है।
  • अब जल्द ही किसानो के बैंक खाते में बारहवीं किस्त की राशि भेजी जाएगी।

किसान सम्मान निधि लिस्ट हेतु पात्रता

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना हेतु पात्रता मानदंड लागू किये गए है। जो इस सीमा के अंतर्गत आते है वही किसान व्यक्ति इसके लिए आवेदन करने हेतु योग्य माने जायेंगे।

पात्र एवं लघु सीमांत एक ऐसा परिवार जिसमें पति, पत्नी एवं अवयस्क बच्चे जिनकी आयु 18 वर्ष से नीचे है ,जिनके पास राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश के भू-अभिलेखों में सम्मिलित रूप से दो हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो।
इस योजना के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी से संबंधित परिवार के किसान नागरिक अपना पंजीकरण कर सकते है।
सरकारी क्षेत्र में सेवानिवृत हुए नागरिक जिनकी पेंशन दस हजार रूपये से अधिक है वह योजना में आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है।
पंजीकरण करने के लिए किसान व्यक्ति का किसी भी बैंक में बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है.

पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची चेक करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब आपके सामने हम भी प्रदर्शित होगा जिस पर प्रदान किए गए फार्मर कॉर्नर सेक्शन पर जाएं।
  • नीचे स्क्रॉल करने पर आपको लाभार्थी सूची की लिंक दिखाई देगी जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा आप जिस माध्यम से लाभार्थी सूची की जांच करना चाहते हैं उस विकल्प का चयन करें।
  • आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर के माध्यम से आप सभी पीएम किसान लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं।
  • अब आपके द्वारा चुने गए विक्रांता टाइप दर्ज करें जैसे कि आधार कार्ड नंबर |
  • अब अंतिम चरण में सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए क्या बचा कोर्ट को दर्ज करें गैट डाटा के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 ओपन हो जाएगी.

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM kisan Yojana 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted By-Govinda Rauniyar

kisan 13th installment list, kisan 13th installment list, kisan 13th installment list, kisan 13th installment list, pm kisan list, pm kisan list, pm kisan list, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc, pm kisan status kyc,pm kisan news in hindi, pm kisan news in hindi, pm kisan news in hindi, pm kisan news in hindi

FAQ About Pm Kisan Latest News ?

✔️How much land is eligible for PM Kisan?

PM-Kisan Scheme Benefits

Under the PM-Kisan scheme, income support of Rs. 6,000 per year is given to all farmer families having cultivable land in their name, irrespective of the size of their landholdings

✔️What is the next installment of PM Kisan?

This is the reason why farmers often wait for the PM Kisan 12th Installment 2023 Kab Aayegi. According to the information received, the 12th installment of PM Kisan Yojana is released on October 2023.

✔️What is PM Kisan Nidhi 2023?

PM Kisan 13th Installment Release Date 2023

Keep in mind that the 13th installment of PM Kisan Samman Nidhi will be made available in the farmers’ account under direct fund transfer. All of you farmer brothers will be able to expect their PM Kisan 13th Release Date 2023 around the third week of February 2023

✔️Who are all not eligible for PM Kisan?

Any individual who filed income tax in the previous Assessment Year (AY) or his/her family is not eligible to receive Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana. 4. A person and his/her family who has retired or superannuated and receives a pension of Rs. 10,000 or more every month are excluded from this scheme.

Leave a Comment