PM Kiasan Yojana, किसानों को मिलेगा 13वी क़िस्त का पैसा !

PM KISAN LIST 2023 pm kisan 13th installment pm kisan beneficiary list pm kisan status check pm kisan new registration

सभी किसानों को मिलेगा 2000 रुपए की राशि, नमस्कार मित्रों स्वागत है आप सभी लोगों का हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, अगर आप भी एक भारतीय किसान हैं और आप कृषि करते हैं तो अब सरकार की ओर से आप सभी लोगों को दिया जाएगा 2000 रुपए की राशि जिन किसानों का नाम लिस्ट में है उन किसानों को दिया जाता है यह रकम अगर आप लोग भी अपना नाम नई लिस्ट में देखना चाहते हैं तो हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया गया था जिसके तहत अभी यह योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है, इस योजना के माध्यम से सभी किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है यह राशि सभी किसानों को तीन किस्तों में विभाजित कर दिया जाता है, अगर आप भी दो हजार रुपए की अगली किस की राशि प्राप्त करना चाहते हैं और अपना नाम नई लिस्ट के अंतर्गत देखना चाहते हैं तो आप सभी लोग ऑनलाइन के माध्यम से अपना नाम नई लिस्ट में खोज सकते हैं चलिए जानते हैं कि आप सभी लोग किस प्रकार अपना नाम खोज सकते हैं नई लिस्ट में.

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन साल 2018 में किया गया था जिसके माध्यम से अभी तक सभी किसानों को इसका लाभ प्राप्त कराया जा रहा है जिसके अंतर्गत सभी किसानों को 12वीं किस्त की राशि मिल चुकी है सभी किसान अब अपने अगले की स्थिति राशि का इंतजार कर रहे हैं सूत्रों के मुताबिक या खबर निकल कर आ रही है कि सभी किसानों का अगली किस्त की राशि मार्च महीने में होली से पहले प्रदान की जाएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की प्रक्रिया निरंतर रूप से चल रही है जिसके तहत किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त का ट्रांसफर करवाना है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त की लिस्ट ऑनलाइन के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं और सरकार के द्वारा ऐसी वेबसाइट पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा ट्रांसफर कर दी जाती है जिसके माध्यम से सभी किसानों को एक क्लिक में पैसा प्रदान की जाती है बैंक की केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करा ले सभी किसान सभी किसानों का पैसा कभी भी आ सकता है जैसा कि हमने आपको बताया है कि सम्मान निधि योजना का पैसा उम्मीदवारों को जल्द से जल्द होली से पहले ही मिल जाएगी, सूत्रों के मुताबिक खबर निकल कर आई है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिसके तहत सरकार के द्वारा सभी किसानों को प्रति वर्ष से ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो कि सभी किसानों को प्रत्येक 4 महीने बाद तीन किस्तों में प्रदान की जाती है जिससे कि किसान अपनी फसल के बीज के लिए एवं सिंचाई के लिए किसी अन्य व्यक्ति से कर्ज ना ले एवं हुआ आत्मनिर्भर बन सके और अपना खेती स्वयं के पैसों से कर सके जिसके तहत सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

PM KISAN NEW LIST

अक्सर यह देखा जाता है कि कई बार या होता है किसान दूसरे व्यक्ति से कर्ज लेकर अपना फसल बुवाई करते हैं या फसल की सिंचाई करते हैं लेकिन किसी प्राकृतिक आपदा के कारण उनका फसल बर्बाद हो जाता है जिसके चलते किसानों का काफी नुकसान हो जाता है और जिन लोगों से किसान पैसे लेते हैं उन पर यह पैसा बोझ बन जाता है क्योंकि उनका फसल बर्बाद हो जाएगा तो वह किस प्रकार अपने फसल के पैसों को अगले आदमी तक पहुंचा सकते हैं ऐसे में सभी किसान अंदर से काफी टूट जाते हैं इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने साल 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से आज हमारे भारत देश के लगभग 13 करोड़ से अधिक किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं और आने वाले समय में यह बढ़ते ही जाने वाला है और सरकार भी यहां निरंतर प्रयास कर रही है कि सभी किसान जागरूक हो और इस योजना का लाभ ले जिससे कि किसानों की आर्थिक रूप से सहायता की जा सके और उनकी आय में भी वृद्धि की जा सके और सरकार भी समय-समय पर कई एसडीम को किसानों के हित के लिए जारी करती है.

13th Installment Rejected List

कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा 3 वर्ष पहले ऑनलाइन आवेदन का अवसर प्रदान किया गया था। जिसके तहत करोड़ों किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत नामांकित किए जा चुके हैं। और उनके लिए सहायता राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जा रही है। अब तक किसानों के लिए पीएम किसान की 12 किरते प्राप्त हो चुकी है. अब आप किसान तेरहवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं जो कि केवल उन्हीं किसानों को प्रदान की जाएगी जिनके नाम पात्रता श्रेणी में है।

अन्य किसानों के नाम को रिजेक्ट लिस्ट में डाल दिया गया है जिनको अपने आवेदन में सुधार करना होगा एवं केवाईसी प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा तभी आप अगली किस्त का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। यह रिजेक्टेड लिस्ट का विवरण विस्तार से आप सभी के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है जिसकी जानकारी एवं रिजेक्ट लिस्ट में सुधार की जानकारी आप सभी आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे.

पीएम किसान योजना क्या है?

कृषि एवं कल्याण विभाग मंत्रालय द्वारा किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके तहत देश भर के 10 करोड़ से अधिक किसानों को पंजीकृत किया गया है और नियंत्रण या प्रयास किया जा रहा है कि सभी किसान जागरूक हो सके और इस योजना में अपना नाम दर्ज करा सके अपना नाम पंजीकृत करा सके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों के लिए अब तक 12 Kist प्राप्त करा दी जा चुकी है जिनमें सभी पात्र किसान भाई यह लाभ ले पा रहे हैं अब सरकार के नए निर्देश अनुसार उन्हीं किसानों को लाभ दिया जाएगा जो कि पात्र श्रेणी में आते हैं.

रिजेक्ट लिस्ट में से अपना नाम कैसे हटाए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हम अपना रिजेक्ट लिस्ट में से नाम कैसे हटा सकते हैं आइए देखते हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक राष्ट्रीय स्तर की योजना है जिसके अंतर्गत देश भर के सभी राज्यों के किसान आगरी के रजिस्टर्ड किए गए हैं, जो भी किसान अभी तक इसमें अपना नाम रजिस्टर्ड नहीं कराए हैं वह भी अपना नाम जल्द से जल्द रजिस्टर करवा लें क्योंकि इस योजना के तहत सभी किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और आशा यह लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में यह राशि बढ़कर 8000 रुपए हो जाने वाली है

यह राशि बिहार राज्य के नागरिकों के लिए भी प्रदान की जा रही थी लेकिन ईकेवाईसी प्रक्रिया का आयोजन किए जाने के बाद बिहार के 1000000 किसान केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाए उन सभी किसानों का रिजल्ट लिस्ट तैयार हो चुका है आप सभी किसानों के लिए बिहार राज्य कृषि कल्याण विभाग द्वारा 2023 तक का समय दिया गया है जिसके तहत आप सभी को अपनी केवाईसी की प्रक्रिया को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूरी करना होगा ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आप सभी अपना नाम रिजेक्ट लिस्ट से हटा सकते हैं और आने वाली किस्त का लाभ भी ले सकते हैं

फरवरी तक ईकेवाईसी करना है जरूरी?

किसानों को 13 किस्त के लिए ई-केवाईसी करना अनिवार्य किया गया है। जिसकी अंतिम तिथि फरवरी निर्धारित की गई है। जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं करवाई है. वे इस तिथि तक जरूर ये काम कर ले वरना उनकी 13वीं किरत अटक सकती है। बता दें कि पिछली बार ई-केवाईसी नहीं कराने वाले ऐसे कई किसानों की 2वीं फिस्त उन्हें नहीं मिली है। ऐसे में ई-केवाईसी कराना बहुत जरूरी हो गया है ताकि किसानों को उनकी स्की हुई किस्त का पैसा भी इस किस्त के साथ मिल सके ई कवाईसी के लिए आप अपने निकटतम सीएससी सेंटर या ई-मित्र सेंटर की सहायता से यह काम आसानी उसे कर सकत है। इसके अलावा आप उसे ऑनलाइन खुद भी कर सकते है। इसके लिए पिएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर अलग से ई-केवाईसी का ध्यान दिया गया है.

आधार से खाता लिंक होना आवश्यक

ऐसे कई किसान है जिनका आधार कार्ड अभी तक खाता से लिंक नहीं है तो ऐसे किसान ध्यान दे अपना खाता को जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड से लिंक करा ले नहीं तो आपका किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आकर वापस जा भी सकता है तो ऐसे में आपको काफी परेशानी हो सकती है ऐसे किसानों को आधार से खाता लिंक नहीं किए जाने पर अपात्र मारना जाएगा और उन्हें सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं दिया जाएगा तो इसीलिए आप सभी लोग जल्द से जल्द अपने खाते को आधार कार्ड से लिंक करा ले ताकि आपको अगली किस्त की राशि मिल सके.

आधार कार्ड से आप अपना खाता 2 तरीकों से लिंक करा सकते हैं लिखा है कि जिस बैंक में आपका खाता है वहां जाकर ईकेवाईसी के लिए फॉर्म भरकर इसे लिंक करा सकते हैं और अपनी आधार से अपना खाता को लिंक करा सकते हैं एवं दूसरा तरीका यह है कि जिसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और आप मोबाइल ऐप की सहायता से भी आधार से खाता को लिंक करवा सकते हैं इसके लिए आपके पास जिस बैंक का खाता है उस बैंक का ऐप होना चाहिए और इस प्रक्रिया में आप अपने बैंक की की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आप अपना काम पूरा कर सकते हैं.

कब कब जारी की जाती है राशि

पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाता है इसके तहत हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिसके तहत सभी किसानों को प्रति वर्ष प्रत्येक 4 महीने पर ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो कि हर साल ₹6000 की राशि बन जाती है और आशा यह लगाया जा रहा है कि सभी किसानों का यह राशि अब बढ़कर ₹8000 हो जाएगी.

1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में जारी होती है। इसके अलावा इसकी तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर की जाती है। इस तरह देखा जाए तो 13वीं किस्त का समय नजदीक है। ऐसे में ये अटकले लगाई जा रही है कि पीएम किसान योजना की उवी किस्त सरकार फरवरी माह में जारी कर सकती है संभवतः होली से पहले ये किस्त लाभार्थियों के खाते में आ सकती है।

पीएम किसान योजना रिजेक्ट लिस्ट 2023 कैसे जाचे

पीएम किसान योजना की रिजेक्ट लिस्ट 2023 जांचने हेतु आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो अवश्य करें हमारे द्वारा दिए गए तरीके को फॉलो कर आप अपना रिजेक्ट लिस्ट में से अपना नाम हटा सकते हैं.

  • सबसे पहले आप लोगों को पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट जांचने हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने आधिकारिक पेज का होम पेज ओपन होगा
  • अब आपको आवेदन की स्थिति आवेदन टैब का विकल्प मिलेगा इस विकल्प पर क्लिक करें
  • अब पेज के अंत में आप पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2023 का विकल्प देख सकते हैं इस विकल्प पर क्लिक कर दें
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रिजेक्ट लिस्ट ओपन हो जाएगा
  • जहां आप अपना जिला एवं राज्य के अनुसार अपना लिस्ट में नाम देख सकते हैं

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? सभी किसानों को मिलेगा 2000 रुपए की राशि

✅2000 की किस्त कैसे देखें?

Ans, पीएम किसान योजना में ₹ 2000 की किस्त देखने के लिए आप pmkisan.gov.in पोर्टल खोलें। वेबसाइट के होम पेज पर फार्मर कार्नर में beneficiary status पर क्लिक करें। इतना करते ही लाभार्थी को ₹ 2000 की जितनी किस्त मिली होंगी वो देखने लगेंगी।

✅किसान कल्याण योजना में अपना नाम कैसे देखें?

Ans, लिस्ट चेक करने के लिए आप सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं तथा इसके पश्चात मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिंक पर क्लिक करें. लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप एक नए डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे जहां विभिन्न प्रकार की लिस्ट को देख सकते हैं.

✅आधार नंबर के साथ पीएम किसान में लाभार्थी का स्टेटस कैसे चेक करें?

 Ans, pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं और पीएम किसान 13वीं लाभार्थी स्थिति 2023 में अपना नाम जांचने के लिए अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर का उपयोग कर सकते हैं। यह सूची पात्र किसानों के संदर्भ के लिए राज्यवार और जिलेवार जारी की जाती है।

✅ऑनलाइन किस्त कैसे चेक करें?

Ans, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले 2000 की किस्त चेक करने के लिए pmkisan.gov.in वेबसाइट में जाना है। इसके बाद फॉर्मर कार्नर में बेनेफिशरी स्टेटस को सेलेक्ट करना है। फिर रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करके ओटीपी कोड वेरीफाई करना है। जैसे ही ओटीपी कोड वेरीफाई होगा, 2000 की किस्त देख सकते है।

✅पीएम किसान में अकाउंट नंबर कैसे जोड़े?

Ans, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बैंक अकाउंट (खाता) अपडेट कैसे करें ? किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आप अपने बैंक खाता संख्या या Ifsc code को किसी गलती के चलते अपडेट करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑफलाइन का ही सहारा लेना होगा । इसके लिए आपको अपने एरिये के लेखपाल/कृषि कार्यालय/नोडल ऑफिसर की मदद लेनी होगी 

✅किसानों के लिए कौन सा ऐप है?

Ans, पूसा कृषि एप- ये एपलिकेशन ICAR_IARI यानी पूसा संस्थान ने वैज्ञानिकों द्वारा लॉन्च किया गया है, जिसकी मदद से किसान सीधा विशेषज्ञों से जुड़कर समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. यह एप खेती की नई तकनीकों, उन्नत किस्मों के साथ-साथ मौसम से जुड़ी जानकारी और मौसम आधारित खेती के बारे में किसानों को जागरुक करता है

✅13 किस्त कब आएगी 2023 में?

Ans, वैसे तो सरकार की तरफ से अब तक कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गयी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो होली के पहले फरवरी के महीने में 13वीं किस्त जारी की जा सकती है, जिसमें किसानों को 2 हजार रुपये का लाभ मिलेगा

PM KISAN NEW LIST, PM KISAN NEW LIST, PM KISAN NEW LIST PM KISAN NEW LIST, PM KISAN NEW LIST, PM KISAN NEW LIST, pm kisan beneficiary list, pm kisan beneficiary list, pm kisan beneficiary list, pm kisan beneficiary list, pm kisan beneficiary list, pm kisan beneficiary list, pm kisan status check pm kisan status check, pm kisan status check, pm kisan status check, pm kisan status check, pm kisan status check, pm kisan new registration, pm kisan new registration, pm kisan new registration, pm kisan new registration, pm kisan new registration, pm kisan new registration, pm kisan new registration, pm kisan 13th installment , pm kisan 13th installment  pm kisan 13th installment  pm kisan 13th installment  pm kisan 13th installment , pm kisan 13th installment 

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment