Join Our Telegram Channel   

PM Kisan Samman Nidhi New List: केवल इन किसानो को मिलेगा क़िस्त की राशी

PM Kisan Samman Nidhi pm-kisan samman nidhi list pm kisan payment list pm kisan yojana eligibility pm kisan payment date

PM Kisan Samman Nidhi New List: क्या आप भी पी.एम किसान योजना की 14वीं किस्त के तहत पूरे ₹ 2,000 रुपयो का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी पात्रता को चेक करना होगा और इसीलिए हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से PM Kisan Samman Nidhi New List के बारे में बतायेगे।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

आपको बता दें कि, PM Kisan Samman Nidhi New List को चेक करने की प्रक्रिया के साथ ही साथ हम, आपको यह भी बताने का प्रयास करेगे कि, पी.एम किसान योजना मे आवेदन करने के लिए आपको किन – किन दस्तावेजो एंव योग्यताओँ की जरुरत पड़ेगी ताकि आप आसानी से अपनी पात्रता एंव दस्तावेजो का स्व – मूल्यांकन कर सके और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें.

PM Kisan Samman Nidhi New List

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” के अंतर्गत, हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता तीन समान चार-मासिक किश्तों में प्रत्येक 2,000 रुपये की होती है। ये किश्तें सरकार द्वारा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के तहत किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती हैं। “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाती है और इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। बयान के अनुसार, इस योजना में अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसान परिवारों को हस्तांतरित की जा चुकी है। “प्रधानमंत्री किसान योजना” के 12वीं किस्त के तहत, 10 करोड़ किसान परिवारों को वित्तीय लाभ वितरित किया गया था। अंतिम किश्त 17 अक्टूबर को जारी की गई थी।

PM Kisan Samman Nidhi New List

वह पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ), जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था, ने अभी तक किसान परिवारों को 2,000 रुपये की तीन समान किश्तों में सालाना 6,000 रुपये प्रदान किए हैं (कुल वितरित राशि क्या है?) पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए पात्र सभी भूमिधारी किसान परिवारों को हर चार महीने में एक बार किस्त दी जाती है। राशि सीधे बैंक खातों में जमा की जाती है। किसानों ( Farmer ) योजना की 11वीं किस्त 31 मई, 2022 को जारी की गई थी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पी.एम किसान न्यू रजिस्ट्रैशन योग्यता 2023

इस योजना मे आवेदन करने के लिए आप सभी किसानों को कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं 

  • सभी किसान, भारतीय नागरिक होने चाहिए,
  • किसानो की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए,
  • किसान के पास योजना के तहत निर्धारित कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए,
  • आवेदक किसान, किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ ना प्राप्त करता हो,
  • परिवार को कोई सदस्य सरकारी नौकरी मे ना हो औरना ही परिवार का कोई सदस्य आय कर दाता हो आदि।

किन किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा?

  • किसी संस्थान से लाभ प्राप्त कर रहा कोई किसान, योजना मे आवेदन नहीं कर सकता है,
  • सराकरी नौकरी मे कार्यकत किसान आवेदन नहीं कर सकते है,
  • संवैधानिक पद पर कार्यरत किसान, इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते है,
  • पेंशन पाने वाले किसान आदि।

Pm Kisan New Registration दस्तावेज

हमारे सभी किसानों को अपना अपना पी.एम किसान पंजीकरण करने के लिए कुछ दस्तावेजो की जरुरत पड़ेगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • PM Kisan Samman Nidhi योजना मे आवेदन हेतु आवेदन किसान का आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • बैंक खाता पासबुक,
  • खेती योग्य भूमि का खसरा, खतौनी, LPC,
  • दाखिल – ख़ारिज की रसीद,
  • भू – लगान की नवीनतम रसीद,
  • आय प्रमाण पत्र,निवास प्रमाण पत्र,
  • जाति प्रमाण पत्र,
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि।

How to Check & Download PM Kisan Samman Nidhi New List?

  • PM Kisan Samman Nidhi New List को चेक व डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा.
  • होम – पेज पर आने के बाद आपको Farmer Corner का ऑप्शन मिलेग
  • इस सेक्शन मे आपको Beneficiary List का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • अब आपको यहां पर मांगी जाने वाली सभी जानकारीयों को दर्ज करना होगा,
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको पूरी Beneficiar List दिखा दी जायेगी.
  • अब आप आसानी से इस लिस्ट मे अपना- अपना नाम चेक कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  PM Kisan Payment List 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted By-Govinda Rauniyar

pm-kisan samman nidhi list pm-kisan samman nidhi list pm-kisan samman nidhi list pm kisan payment list pm kisan payment list pm kisan yojana eligibility pm kisan yojana eligibility pm kisan yojana eligibility pm kisan payment date pm kisan payment date pm kisan payment date 

PM Kisan Samman Nidhi

FAQS?  PM Kisan Payment List 2023

✅पीएम किसान 14 किस्त कब आएगी 2023?

Ans, अब 14वीं किस्त की रकम अप्रैल 2023 में जारी होने की संभावना है.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

✅मैं अपने पीएम किसान 13 की किस्त कैसे चेक कर सकता हूं?

Ans, 155261 या 1800115526 पर पीएम किसान हेल्पलाइन पर कॉल करें । हेल्पलाइन सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक उपलब्ध है और आपको आपके भुगतान की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान कर सकती है। अपना बैंक खाता जांचें। यदि आप एक पात्र लाभार्थी हैं, तो 13वीं किस्त आपके खाते में जमा की जानी चाहिए।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल नंबर?

Ans, मोबाइल नंबर से पीएम किसान चेक करने के लिए आप सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करें। इसके बाद Beneficiary Status के विकल्प को चुने। फिर रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालें। इसके बाद Get Data के बटन को चुने

✅₹ 2000 की किस्त कैसे देखें कैसे?

Ans, पीएम किसान योजना में ₹ 2000 की किस्त देखने के लिए आप pmkisan.gov.in पोर्टल खोलें। वेबसाइट के होम पेज पर फार्मर कार्नर में beneficiary status पर क्लिक करें। इतना करते ही लाभार्थी को ₹ 2000 की जितनी किस्त मिली होंगी वो देखने लगेंगी।

✅पीएम किसान लाभार्थी कौन है?

Ans, इन मानदंडों को पूरा करने वाले किसान परिवार इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं: छोटे और सीमांत किसान पीएमकेएसएनवाई के लिए पात्र हैं। खेती योग्य भूमि रखने वाले किसान परिवार इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए इसके बाद आप सभी लोग जो किसान है इस योजना का लाभ ले सकते है.

Leave a Comment