Advertisements

PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023: विद्यार्थियों को मिलेगा 125000 की स्कॉलरशिप जानिए!

PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023 | pm yashasvi scholarship result | pm yashasvi scholarship eligibility | pm yashasvi scholarship amount | pm yashasvi scholarship registration

PM YASHASVI SCHOLARSHIP SCHEME 2023: पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप स्कीम को लेकर विद्यार्थियों में बहुत खुशी जगी रहती है क्योंकि नजर में ऐसी योजना पर अवश्य ही ध्यान अधिक रहती है जहां उन्हें उनके विद्यार्थियों को जीवन में कुछ आर्थिक मदद सरकार द्वारा उनके पढ़ाई लिखाई में की जाती है बच्चों को ध्यान में रखते हुए हम इस तरह की योजनाएं लाते रहते हैंI विद्यार्थियों को कुछ ना कुछ लाभ हो जाएं। हमें कैसी स्कॉलरशिप योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो निसंदेह आप की होगी देते हैं उसे ध्यान से समझे और लिंक ते हैं उस पर क्लिक कर कर स्कॉलरशिप का आवेदन जरूर करेंI कई प्रशासनिक और गैर-सरकारी संघ हैं जो आर्थिक रूप से सक्षम हैं, वे हर एक योजना को छात्रों के लिए लाते रहते हैं। हमने आपको हर एक योजना के बारे में पहले से ही अवगत कराया है और हम आपको ऐसी योजना के बारे में और बताएंगे। पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति ने छात्रों को अनुदान देने की योजना भेजी है, जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

Advertisements

PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023: विद्यार्थियों को मिलेगा 125000 की स्कॉलरशिप जानिए

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में कितनी राशि मिलेगी

हम आप सभी को यह बता दे कि पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत कूल 15000 अभ्यर्थियों के लिए यह लाभ उठाने का फायदा मिलेगा और इसके अंतर्गत लाभ उठाने से पहले इसके लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी और उसके बाद ही आपको इस योजना के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों को 9वीं से लेकर दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु टॉप क्लासेस स्कूल्स में पढ़ने के लिए बहुत अच्छा मौका दिया जाएगा जिससे वह अच्छी तरीके से पढ़ाई कर सकें और इसके लिए पूरी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल में दे रहे हैं जिससे आप पढ़ कर आप अपने लिए भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इसका फायदा उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना 2023 क्या है?

भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है। इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत की भव्य विद्यार्थी आवेदन कर सकते जो कक्षा 9वी और 11वीं में पढ़ रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार मेधावी छात्रों को ₹ 2500000 रुपए तक का स्कॉलरशिप देगी ।क्या आप भी अपने नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा की पढ़ाई अपने टॉप क्लास स्कूल में करना चाहते हैं और बहुत अच्छे स्कूल में करना चाहते हैं उसमें अपना नामांकन अगर करवाना चाहते हैं तो आप हमारा इस आर्टिकल की पढ़कर और इसके जरिए आप अपने लिए इस योजना के अंतर्गत आप अच्छे स्कूल में नामांकन करवा सकते हैं अगर आपको करवाना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक विस्तार से जरूर पढ़ें और हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको इसके बारे में सारी जानकारी देंगे जिसकी मदद से आप पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ उठा सकते हैं और जिसको भी इसका लाभ उठाना है वह हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़ेंI इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों का ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना से होने वाले लाभ

हम अपने इस आर्टिकल में आप सभी को यह बताते हैं कि अगर इसमें कोई स्टूडेंट ओबीसी इबीसी या डीटीएम जो कि जनजाति वर्ग के विद्यार्थी और निम्न जातियों के विद्यार्थी जो भी हैं सभी` इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके बेहतर और उज्जवल भविष्य के लिए के प्रधानमंत्री यशस्वी योजना अंतर्गत छात्रवृत्ति अगर लेना चाहते हैं तो वह भी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके और इसका प्रवेश परीक्षा पास कर इस योजना के अंतर्गत वह भी अपना नामांकन अच्छे स्कूल में करा सकते हैं और हम आपको यह बता दे कि पीएम यशस्वी योजना के अंतर्गत जो भी विद्यार्थी छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी छात्र छात्राओं को मै यह कहना चाहता हूं कि आपको इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत पूरी स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको हम अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत बता रहे हैं जिससे आपको ऑनलाइन आवेदन करने में किसी भी तरह की कठिनाई का सामना ना करना पड़े और आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ऑनलाइन आवेदन करने में सुविधा उपलब्ध हो इसलिए हम अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत आपके लिए इस आर्टिकल को तैयार किए हैं ।

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का बजट कितना करोड़ है

हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना हमारे भारत सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा मिलकर हमारे पूरे देश में सभी गरीब परिवारों से जो संबंध रखने वाले विद्यार्थी हैं उनके लिए यह योजना को चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त हो और छात्रवृत्ति भी उपलब्ध और इससे हमारे देश के सभी गरीब परिवार से जो भी तालुकात रखते हैं उन सभी के लिए यह तरक्की की एक राह हो गई और आपको यह बता दे कि इस योजना के लिए हमारे केंद्र सरकार के द्वारा ₹6000 करोड़ का बजट तैयार किया गया था लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 7200 करोड़ रुपए रख दिया गया है जीससे की ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिल सके और हम यह बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 85 लाख विद्यार्थियों को लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य

हम आप को बता दे कि हमारे सरकार और हमारे सरकार का उद्देश्य है कि वह जो भी गरीब परिवार से बच्चे हैं और जिसके घर की परिवार कि आई ना के बराबर है उन सभी बच्चों के लिए हमारे सरकार के द्वारा इस योजना का आरंभ किया गया है और इस योजना के अंतर्गत हमारे सरकार का उद्देश्य यह है कि जो भी गरीब के बच्चे हैं वह सभी अच्छी शिक्षित होकर अपने परिवार को एक अच्छा रोजगार कर कर अच्छे तरीके से गरीबी को दूर करने का फैसला लिया। योजना का मुख्य जो छात्र एवं छात्राएं आर्थिक रूप से कमजोर है उनकी आरती सुधारना तथा उनके उच्च शिक्षा के लिए आरक्षित प्रदान करना है। हम आपको जानकारी दे दे कि इस योजना का संचार यशस्वी एक छात्रवृत्ति योजना जो कि भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय की ओर से ओबीसी इबीसी एवं डीएन तिवारी के कक्षा 9वी एकेडमी के छात्रों के लिए संचालित की गई है।

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में आवेदन की योग्यता

इस योजना में केवल कक्षा 9वी और 11वीं छात्र एवं छात्राएँ ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाला आवेदक भारतीय नागरिक होना बहुत जरूरी है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं का कक्षा आठवीं या दसवीं की पूर्ण होना चाहिए। आवेदन करने वाले आवेदकों की अभिभावक की वार्षिक 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। एसएस कॉलेज में आवेदन करने के लिए उन्हें ओबीसी या एबीसी या डीएनटी श्रेणी से संबंधित होना चाहिए। इस वर्ष इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदकों के माता-पिता की वार्षिक आय 2.5लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Advertisements

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पहचान पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  8. आवेदक का हस्ताक्षर
  9. आवेदक का ईमेल आईडी

PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023, PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023, pm yashasvi scholarship result pm yashasvi scholarship result, pm yashasvi scholarship result, pm yashasvi scholarship eligibility, pm yashasvi scholarship eligibility, pm yashasvi scholarship eligibility, pm yashasvi scholarship amount, pm yashasvi scholarship amount pm yashasvi scholarship amount, pm yashasvi scholarship registration, pm yashasvi scholarship registration, pm yashasvi scholarship registration

If you want to ask me something then you can reach me through comment or via Instagram

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Govinda Rauniyar

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment