ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

[PMSS] प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप फॉर्म

pmss 2022-23 registration pmss scholarship last date pmss scholarship eligibility pmss scholarship amount pmss 2022-23 registration

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप लोगों को यह जानकारी देंगे कि आप लोग किस तरह प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना का लाभ ले सकते हैं यह लाभ किन छात्र एवं छात्राओं के लिए है जो भी छात्र एवं छात्राएं इसके लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं तथा इसके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या होंग इन सभी महत्वपूर्ण खबरों की जानकारी हम आपको देंगे. pmss scholarship 2023-23 pmss 2023-23 registration pmss scholarship amount pmss scholarship eligibility pmss scholarship last date

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

शिक्षा प्राप्त करना प्रत्येक नागरिक का मूल अधिकार है सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया गया है ताकि इन योजनाओं से प्रेरित होकर देश के प्रत्येक नागरिक शिक्षा की ओर आगे बढ़ सके आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई एक ऐसी योजना से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना है इस योजना के माध्यम से देश के भूतपूर्व सैनिक पूर्व पाठ रक्षक कर्मी पुलिस आतंकी इत्यादि इन सभी मामलों में शहीद हुए ऐसे जितने भी हमारे देश के नागरिक थे उनके बच्चों की भविष्य के लिए इस योजना को लागू किया गया है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम 2023!

इस योजना के अंतर्गत सभी बच्चों को उनके भविष्य को देखते हुए शिक्षा से संबंधित सभी सुविधाओं को प्रदान की जाती है हम आपको यह बताते चलें कि यह योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई गई है इस योजना के अंतर्गत प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना आती है आज हम इस योजना के बारे में इससे संबंधित सभी जानकारी देंगे.

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है प्रधानमंत्री अनुदान योजना के माध्यम से उन पुलिस संकाय, असम राइफल्स, आरपीएफ और आरपीएसएफ के बच्चों और विधवाओं को अनुदान दिया जाएगा जो भय आधारित उत्पीड़क या नक्सली हमले के कारण या उनके प्रशासन के दौरान गुजरे हैं इसके अलावा इस योजना के तहत पुलिस स्कूल, असम राइफल्स, आरपीएफ और आरपीएसएफ को विकलांग मान लिया गया है, तो इस स्थिति में उनके बच्चों को भी अनुदान दिया जाएगा इस योजना के माध्यम से ₹2000 से ₹3000 तक का अनुदान दिया जाता है इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को बारहवीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना आवश्यक है विदेश में ध्यान केंद्रित करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य?

✅ प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप स्कीम योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि हमारे देश में ऐसे जितने भी छात्र एवं छात्राएं हैं जिन्होंने 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा पास कर आगे की पढ़ाई पूरी करनी चाहते हैं लेकिन आई की कमी होने के कारण वह अपनी आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं तो ऐसे जितने भी छात्र एवं छात्राएं हैं उन सभी को आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए सरकार की ओर से लोन दी जाती है.

✅ प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के अंतर्गत दी जाने वाली लोन उन सभी तमाम छात्र एवं छात्राओं को दी जाती है जो अपने आगे की पूरी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं लेकिन वह पढ़ना चाहते हैं आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं पैसे जितने भी छात्र एवं छात्राएं जो अपनी आगे की पूरी पढ़ाई करना चाहते हैं उन सभी के लिए यह स्कीम होने वाला है.

✅ प्रधान मंत्री अनुदान योजना 2023 का प्राथमिक लक्ष्य उन पुलिस कार्यबल, असम राइफल्स, आरपीएफ और आरपीएसएफ के युवाओं और विधवाओं को अनुदान देना है, जिन्होंने मनोवैज्ञानिक उत्पीड़क हमले, नक्सली हमले या प्रशासन के दौरान बाल्टी में लात मारी है। इस योजना के माध्यम से पुलिस कर्मियों,

✅ असम राइफल्स, आरपीएफ और आरपीएसएफ के विकलांग बच्चों की संतानों को अनुदान दिया जाएगा। वर्तमान में बच्चों को स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा चूंकि उन्हें स्कूली शिक्षा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अनुदान दिया जाएगा वर्तमान में देश की हर संतान वास्तव में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहेगी। इसके अलावा, यह योजना बेरोजगारी दर को कम करने और देश की शिक्षा की गति को बढ़ाने में भी सहायक साबित होगी।

केवल छात्रवृत्ति योजनाओं संगठनों में स्कूली शिक्षा का पीछा करने वाली समझ राज्य की अनुदान योजना के प्रमुख का फायदा उठा सकती है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

स्कॉलरशिप योजना के प्रकार?

✅ प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना के प्रकार हम आपको यह बताने जा रहे हैं जैसे कि आप सभी लोगों को पता है यह योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाती है और इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके बारे में जानकारी हमने आपको ऊपर दी है अब हम यहां आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के प्रकार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं

✅ पुलिस शक्तियों और असम राइफल्स के सेनानियों की संतानों के लिए राज्य की अनुदान योजना के प्रमुख को फोकल सरकार द्वारा विदा किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रति माह 2.5 हजार रुपये से लेकर 3000 रुपये प्रतिमाह तक का अनुदान प्राप्तकर्ताओं को दिया जाएगा। यह अनुदान हर साल दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक छात्रा को ₹36000 और छात्रा को ₹30000 दिए जाएंगे। इस योजना के तहत हर साल करीब 2000 अनुदान दिए जाएंगे। जिसमें से 1000 अनुदान युवकों को और 1000 अनुदान युवतियों को दिया जाएगा।

✅ इस योजना का लाभ उन बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों की संतानों को दिया जाएगा जो मानसिक उत्पीड़न या नक्सली हमले में शहीद हुए हैं। इस योजना के माध्यम से अनुदान प्राप्तकर्ताओं को सार्वजनिक सुरक्षा संपत्ति के माध्यम से परिचालित किया जाएगा। यदि प्राप्तकर्ता एक युवा छात्रा है, तो उसे हर महीने ₹ 3000 का अनुदान दिया जाएगा और यदि प्राप्तकर्ता एक छात्र है, तो उसे हर महीने 2500 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लगभग 500 अनुदान दिए जाएंगे, जिसमें 250 छात्राएं और 250 छात्राएं को दी जाएगी।

✅ 15 अगस्त 2005 को योजना को रवाना किया गया था। इस लक्ष्य के साथ कि आरपीएफ और आरपीएसएफ की संतानों को उन्नत शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा सके। इस योजना के माध्यम से लगातार 150 अनुदान दिए जाते हैं। जिसमें से 75 अनुदान युवतियों को और 75 अनुदान छात्रों को दिया जाता है। इस योजना के तहत, हर महीने ₹ 2250 की राशि युवा महिला छात्रों को और ₹ 2000 हर महीने छात्रों को वितरित की जाती है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

महत्वपूर्ण दस्तावेज!

आप मै से जितने भी छात्र एवं छात्राएं इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी को यह पता होना चाहिए कि इस आवेदन को भरने के लिए कौन-कौन सी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आप लोगों की आवश्यकता पड़ने वाली है एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है इसकी पूरी प्रोसेस से संबंधित जानकारी हम आपको यहां देंगे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • दसवीं का मार्कशीट
  • आठवीं का मार्कशीट
  • 12वीं का मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

अगर आप लोग जितने भी छात्र एवं छात्राएं हैं इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोग हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को फॉलो अवश्य करें.

विशेषताएं?

चलिए दोस्तों अब हम आप लोगों को इस योजना से जुड़ी सभी विशेषताएं बताते हैं वह भी स्टेप बाय स्टेप यह जानकारी एकदम सरल रूप से होने वाली है जिसे आप सफलतापूर्वक आसानी से समझ सकते हैं

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से उन पुलिस अधिकारियों, असम राइफल, आरपीएफ और आरपीएसएफ के बच्चों और विधवाओं को अनुदान दिया जाएगा, जिन्होंने मानसिक उत्पीड़न या नक्सली हमले के कारण या उनके प्रशासन के दौरान बाल्टी को लात मारी है।
  • इसके अलावा यदि प्रधानमंत्री अनुदान योजना के तहत पुलिस, असम राइफल, आरपीएफ और आरपीएसएफ विकलांग हो गए हैं तो इस स्थिति में उनके बच्चों को भी अनुदान दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से ₹2000 से ₹3000 तक का अनुदान दिया जाएगा।
  • शीर्ष राज्य नेता अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को बारहवीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
  • विदेश में ध्यान केंद्रित करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा जो कथित नींव के माध्यम से शिक्षा का पीछा कर रहे हैं।
  • प्रधानमंत्री अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिए पब्लिक ग्रांट एंट्रेंस के माध्यम से आवेदन किया जाएगा

भुगतान की प्रक्रिया?

इस योजना के अंतर्गत लाभ की राशि का वितरण पब्लिक मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से होता है
अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी का अभिलेख आधार संख्या के साथ बनाना अनिवार्य है।
प्रधानमंत्री अनुदान योजना के तहत आवेदन सार्वजनिक अनुदान प्रवेश मार्ग के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।
अंडरस्टूडी अपने आवेदन की स्थिति का पालन कर सकते हैं और रूपरेखा तैयार की गई सूची संख्या के माध्यम से रसीद दे सकते हैं।

यदि छात्र द्वारा दिए गए किसी भी डेटा को गलत माना जाता है, तो छात्र को अनुदान नहीं दिया जाएगा। दी गई अनुदान की वसूली भी इसी वर्तमान परिस्थिति में की जाएगी और अनुदान के आवेदनों की भी आने वाले समय में स्वीकृति नहीं होगी।
इस घटना में कि छात्र द्वारा गलती से कुछ अस्वीकार्य रिकॉर्ड सूक्ष्मताएं रखी गई हैं, कार्यालय को एक बार अपनी वित्तीय शेष सूक्ष्मताओं को बदलने के लिए कार्यालय दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना एक्सप्लोजन

  • प्रधानमंत्री अनुदान योजना का लाभ उन छात्रों को नहीं दिया जाएगा जो विदेश में स्कूली शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।
  • यह मानकर कि छात्र अपनी दिशा के अनुसार विद्यालय को समायोजित करता है और नई पुष्टि ली जाती है, उस समय, इस वर्तमान परिस्थिति में छात्र को अनुदान राशि नहीं दी जाएगी।
  • यूजीसी, क्लिनिकल चैंबर ऑफ इंडिया, एआईसीटीई आदि के तहत समर्थित नहीं होने वाले संगठनों में स्कूली शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र को अनुदान नहीं दिया जाएगा।
  • ग्रांट प्लॉट का लाभ किसी भी स्थिति में उन पाठ्यक्रमों के लिए नहीं लिया जा सकता है, जहां डिग्री नहीं दी जाएगी।
  • यदि किसी अनुदान षडयंत्र का लाभ अब छात्र लाभान्वित हो रहा है तो इस वर्तमान परिस्थिति में इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • जो छात्र पत्राचार या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से कुशल पाठ्यक्रम कर रहे हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण निर्देश?

इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण देशों की जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं जो भी आवेदन करता है इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें यह निर्देशों को फॉलो करना होगा क्योंकि यह बेहद ही महत्वपूर्ण निर्देश तथा जानकारी होने वाली है.

  • यह गारंटी देना उम्मीदवार का एकमात्र दायित्व होगा कि वह आवेदन करने के लिए योग्य है और अनुदान के लिए समर्थित सभी परिस्थितियों को संतुष्ट करता है।
  • यदि परीक्षा के दौरान यह पाया जाता है कि छात्र इस योजना का लाभ पाने के लिए अपात्र है, तो शर्तों में अनुदान छोड़ दिया जाएगा। इसी तरह अपात्र छात्र के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी।
  • इसके अलावा 5 वर्ष की अवधि के लिए केंद्र सरकार द्वारा समर्थित अनुदान के लाभों को प्राप्त करने के लिए उनका बहिष्कार किया जाएगा।
  • यदि आवेदन संरचना में छात्र द्वारा सभी महत्वपूर्ण डेटा नहीं भरा जाता है या महत्वपूर्ण रिकॉर्ड में से प्रत्येक को स्थानांतरित नहीं किया जाता है, तो इस वर्तमान परिस्थिति में आवेदन को छोड़ दिया जाएगा।
  • छात्र को सभी डेटा को श्रमसाध्य रूप से दर्ज करने की आवश्यकता है। स्लिप-अप की स्थिति में, संरचना में कोई प्रगति नहीं की जाएगी।
  • छात्र के लिए अपना बहुमुखी नंबर और ईमेल पता देना अनिवार्यa है।

ऑनलाइन करने की प्रक्रिया?

जो भी बच्चे जिन्होंने 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा प

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

स कर आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए लोन लेना चाहते हैं वह किस प्रकार ऑनलाइन की मदद से अपना आवेदन कर लोन का लाभ ले सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी हमने आपको ऊपर दे दी है हम आप सभी को यहां यह जानकारी देंगे कि आप लोग किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  • सर्वप्रथम आपको छात्र नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • उसके पश्चात सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे
  • छात्र को एक सिस्टम जेनरेटेड रजिस्टर नंबर प्रदान किया जाएगा
  • इस रजिस्टर नंबर को छात्र द्वारा अपनी एप्लीकेशन से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • छात्र को आवेदन पत्र में जानकारी दर्ज करने से पहले अपने कॉलेज एवं संस्था से सभी जानकारी चेक करनी होगी
  • जिसके पश्चात छात्र द्वारा आपने से की गई सभी जानकारी का सत्यापन नोडल विभाग द्वारा किया जाएगासभी चिन्हित किए गए
  • छात्र एवं छात्रों को जानकारी पी एफ एम एस के माध्यम से दी जाएगी
  • इसके पश्चात ए स्कॉलरशिप की राशि की गणना की जाएगी
  • स्कॉलरशिप की राशि की गणना के पश्चात सभी छात्र एवं छात्राओं को इसकी लोन की राशि डायरेक्ट खाते में भेज दी जाएगी

अगर आप भी अपना आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को फॉलो कर अपना आवेदन सफलतापूर्वक कर ले भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए एक प्रिंटआउट या डाउनलोड कर ले. [PMSS], [PMSS], [PMSS], [PMSS], [PMSS], [PMSS], [PMSS], [PMSS], pmss scholarship 2023-23, pmss scholarship 2023-23, pmss scholarship 2023-23, pmss scholarship 2023-23, pmss scholarship 2023-23, pmss scholarship 2023-23, pmss scholarship 2023-23, pmss scholarship 2023-23, pmss 2023-23 registration , pmss 2023-23 registration , pmss 2023-23 registration , pmss 2023-23 registration , pmss 2023-23 registration , pmss 2023-23 registration , pmss 2023-23 registration, pmss scholarship amount , pmss scholarship amount , pmss scholarship amount , pmss scholarship amount , pmss scholarship amount , pmss scholarship amount , pmss scholarship amount, pmss scholarship eligibility, pmss scholarship eligibility, pmss scholarship eligibility, pmss scholarship eligibility, pmss scholarship eligibility, pmss scholarship eligibility, pmss scholarship eligibility, pmss scholarship last date, pmss scholarship last date, pmss scholarship last date, pmss scholarship last date, pmss scholarship last date, pmss scholarship last date, pmss scholarship last date

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस पेज से जुड़ जाएं.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें अरे ऐसे ही खबरों को जाने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी ने योजना से.!!

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.!!

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट  liveyojana.com  के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

[PMSS] pmss 2022-23 registration pmss scholarship eligibility

pmss 2022-23 registration, pmss 2022-23 registration , pmss 2022-23 registration , pmss 2022-23 registration , pmss 2022-23 registration , pmss 2022-23 registration , pmss 2022-23 registration ,

FAQ About [PMSS] प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023:

✔️प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना क्या है?

इस योजना के माध्यम से बेटियों को हर महीने 3000 रूपये की छात्रवृत्ति आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी और लड़को को हर महीने 2500 रूपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। Pradhanmantri Scholarship Scheme के तहत सिर्फ वह छात्र पंजीकरण कर सकते हैं जो किसी स्नोकत्तर पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में ऐडमिशन ले रहे हो।

✔️BA फर्स्ट ईयर की छात्रवृत्ति कितनी आती है?

कॉलेज फीस के हिसाब से b.a. पार्ट वन का स्कॉलरशिप 1-1.5 हजार से लेकर 2.5-3 हज़ार के बीच तक आ सकता है।

✔️बच्चों की छात्रवृत्ति कब आएगी 2022 up?

UP Scholarship Status के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के अध्ययनरत छात्रों को 2 अक्टूबर 2022 को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यह छात्रवृत्ति थारू एवं अन्य जनजाति के छात्र छात्राओं को प्रदान की जाएगी।

1 thought on “[PMSS] प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप फॉर्म”

  1. Sar mera 1st year me schoolarship nahi mila th vajat kam ho gya th kya aab kee vajat me 1 st year ka milega schoolarship sar

    Reply

Leave a Comment