ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Post office online job बेरोजगार घर बैठे इस पोस्ट ऑफिस से महीने का 10,000 से ज्यादा कमा सकते हैं।

Post Office Franchise :- यदि आप बेरोजगार हैं, और अपना कोई व्यवसाय कम लागत पर करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं। हमने इस लेख में पूरी जानकारी लिखी है। डाकघर केवल 5000 रुपये जमा करके अपने क्षेत्र में एक छोटा डाकघर खोलने का मौका दे रहा है, post office jobs post office online earning post office online payment post office online apply post office recruitment

जिससे आप सभी हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप जल्द से जल्द आवेदन नहीं करते हैं तो तारीख निकल सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस आर्टिकल की मदद से नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Post office job

आज हम आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर लेकर आए हैं। अगर आप भी बेरोजगार हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस में काम करने का सुनहरा मौका आया है, इसलिए इस मौके को हाथ से न जाने दें। पोस्ट ऑफिस का कहना है कि आप उसी इलाके में पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए कह रहे हैं। इसमें क्या लगेगा। कि अगर आप यह काम करते हैं या करना चाहते हैं तो ऑफिस में 5 हजार जमा करके आप उसी एरिया में मिनी पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं।

इसके साथ ऐसा क्या होगा कि आप किसी छोटे से निवेश में अपना खुद का अच्छा बिजनेस कर सकें। जिससे आप अपने सभी सपनों को पूरा कर सकते हैं। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि इसमें आपको क्या करना है। जानकारी के मुताबिक रजिस्ट्री पर 3 रुपये स्पीड पोस्ट पर 5 रुपये का टिकट बेचने पर आपको स्पीड पोस्ट पार्सल पर 7 से 10 फीसदी, कीमत का 5 फीसदी कमीशन दिया जाता है। और आपको बता दें कि यह योजना शहरी और ग्रामीण दोनों के लिए है। इच्छुक व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Post Office Job Details

अगर आप इसमें फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए? वह व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए। और उसकी उम्र की बात करें तो उसकी उम्र 18 साल होनी चाहिए और कम से कम 8वीं और 10वीं पास होनी चाहिए। कोई उम्र ज्यादा से ज्यादा नहीं रखी गई है। और आपको बता दें कि अगर आप पहले से ही इसमें काम कर रहे हैं तो आप इसमें फ्रेंच नहीं ले सकते। घर के सदस्य बॉक्स ले जा सकते हैं।

Post office online job के लिए ऐसे करे अप्लाई

अगर आप इंडिया पेस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं। इसलिए आप शहर के मुख्य डाकघर से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी लेकर आपको सबसे पहले फॉर्म भरना होगा। फिर आपको फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना होगा। फॉर्म भरने के बाद आपको इंडियन पोस्ट की वेबसाइट पर जाकर इसे रजिस्टर करना होगा।

जानें कैसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डाक विभाग में इन पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर 2022 है.

जानें शैक्षणिक योग्यता

जिस ट्रेड के पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उम्मीदवारों के पास 8वीं पास के साथ उस काम का अनुभव होना जरूरी है. उम्मीदवार को संबंधित ट्रेड में कम से कम एक साल का एक्सपीरिएंस होना चाहिए. अगर आप एमपी मैकेनिक के पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो हेवी मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence) होना जरूरी है.

उम्र सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होना चाहिए. सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग (Reserved Category) वालों को अधिकतम उम्र सीमा (Maximum age limit ) में कुछ छूट दी जाएगी.

जानें सैलरी डिटेल्स

ट्रेडर्स के इन पदों के लिए अच्छी सैलरी दी जाएगी. इन पदों के लिए 7वें वेतनमान के आधार पर सैलरी दी जाएगी. चयनित उम्मीदवार को 63, 200 रुपये तक की मासिक सैलरी दी जाएगी.

India Post Bharti 2022 Notification Released (98083 पोस्टमैन, मेलगार्ड, MTS पदों पर भर्ती)

भारतीय डाक विभाग ने अभी अपने युवाओं के लिए पोस्टमैन, मेलगार्ड, MTS, जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवक) की भर्ती निकाली गई। भारतीय डाक विभाग ने पोस्टमैन, मेलगार्ड, MTS के पोस्ट के लिए 98083 पदों पर भर्ती निकाली है। अगर आप भी अपना करियर पोस्टमैन, मेलगार्ड, MTS के तौर पर बनाना चाहते है तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है। तो इस आर्टिकल में हम आपको India Post Bharti 2022 इस भर्ती जुड़े जानकारी के बारे में विस्तार से बताएंगे तो चलिए शुरू करते है।

Important Dates – India Post Bharti 2022

नोटिफिकेशन जारी किया गया11 अगस्त 2022
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथिcoming soon
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि coming soon

ग्रामीण डाक सेवक पद से जुड़े हुए महत्वपूर्ण तारीखों की बात करे तो _|2022 वो तारीक है जब से आप अपना आवेदन फॉर्म पोस्ट ऑफिस विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। और _|__|2022 ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख है। जब आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म आखिरी बार भर सकते है और एग्जाम डेट की बात करे तो वह इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तारीखों की घोषणा आगे भारतीय डाक विभाग द्वारा की जाएगी।

Education Qualification: India Post Bharti 2022

शैक्षणिक योग्यता (Postman, MTS, Mail Guard): Candidate should be passed 10th / 12th (Intermediate) class from govt approved institution and also have knowledge of Basic Computer. Further information will update soon with release of detailed notification.

GDS Vacancy: सबसे पहले हम बाते करेंगे शैक्षणिक योग्यता की जिसमें आवेदक भारत सरकार/राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से गणित और इंग्लिश (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया हो) में 10वीं कक्षा पास की हो तो आप इस पोस्ट के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है।। इसके इलावा आवेदक को उस राज्य की लोकल भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ-साथ आवेदक को कंप्यूटर चलाने का भी ज्ञान होना जरूरी है। बाकि के eligibility criteria के बारे में हमने आपको आर्टिकल के निचले सेक्शन में आपको बताया है।

Age limit- India Post Bharti 2022

आयु सीमा: 18 to 32 Years for Postman, MTS, Mail Guard Vacancy for General Category Applicants. Age relaxation and other details will update very soon.

  • ग्रामीण डाक सेवक की पोस्ट के लिए आयु सीमा की बात करे तो अगर आपकी उम्र अगर 18 से 40 वर्ष के बीच में है तो आप इस फॉर्म के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है बिना किसी चिंता के और अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप इंडियन पोस्ट की अगली भर्ती का इंतजार कर सकते हैं और अगर आपकी उम्र 40 वर्ष से ज्यादा है तो आप इस पोस्ट के लिए आवेदन नहीं कर पायेंगे।
CategoryMinimum TRCA for 4 Hours (Level 1 TRCA Slab)
BPM (Branch Post Master)Rs.12000/-
ABPM/ Dak SevakRs.10000/-

पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इंडियन पोस्ट ऑफिस की ग्रामीण डाक सेवक, ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट पोस्टमॉस्टर के पदों पर निकली इस भर्ती के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां हमने नीचे लिखी है आप उन्हे पढ़ सकते है और समय रहते आवेदन कर सकते है।

  • आपको इस पोस्ट के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने के कम से कम दसवीं पास होना पड़ेगा अन्यथा आप इस पोस्ट के लिए आवेदन ही नहीं कर पायेंगे।
  • आयु सीमा की बात करे तो यदि आप जनरल कैटेगरी से संबंधत रखते है तो आपके इस पोस्ट के एप्लीकेशन जब तक ही कर सकते हो जब तक आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष है। आयु सीमा से सम्बंधित छूट की बात करे तो अगर आप ओबीसी के कैटेगरी से तालुक रखते है तो आपको आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट मिलेगा और अगर आप एससी या एसटी कैटेगरी से सम्बन्ध रखते है तो आपको अधिकतम 5 वर्ष की छूट मिल सकती है। अगर आप दिव्यांग है तो आपको 10 वर्ष तक आयु सीमा में छूट मिलेगी।
  • यदि आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते तो आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होना अनिवार्य है।
  • आप को अगर जीडीएस के पद के लिए एप्लीकेबल होना है तो आपको साइक्लिंग आना भी बेहद जरूरी है।
  • और आप जिस भी सर्कल के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर रहे है वहां की लोकल भाषा भी आपको आना बेहद जरूरी है।

Application Fees – Indian Post Office Bharti 2022

इस पोस्टमैन, मेलगार्ड, MTS के पदों के लिए आवेदन फीस की बात करे तो वो इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस कैटेगरी (श्रेणी) के सम्बन्ध रखते है।

  • यदि आवेदक जनरल और ओबीसी की कैटेगरी से सम्बन्ध रखता है तो आपको आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए देने होंगे।
  • यदि आवेदक एससी एसटी, या महिला है तो आपको किसी भी प्रकार की कोई भी फीस देने की आवश्यकता नहीं है।

India Post Bharti 2022 आवेदन कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको भारतीय पोस्ट ऑफिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/पर जाना होगा।
  • उसके बाद वहां आपको ग्रामीण डाक सेवक की हालिया भर्ती के बारे में एक लिंक दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। सबसे पहले आपको अपने राज्य को चुनना होगा।
  • फिर वहां पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी जानकारी ऑनलाइन भरनी होंगी और ध्यान रखना पड़ेगा की कोई गलती न हो।
  • उसके बाद जरुरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करें के बाद अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद आपको इस पोस्ट के लिए एप्लीकेशन फीस या आवेदन शुल्क भरना होगा।
  • जिसके बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म भर जाएगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन नम्बर और एक पासवर्ड दिया जायेगा जिसके माध्यम से आप भविष्य में लॉगिन कर आवेदन स्थिति का पता कर सकते है।
  • इस तरह आपका पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा।

चयन प्रक्रिया: India Post GDS Bharti 2022

जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवक) के पद के लिए चयन प्रक्रिया की बात करे तो वो केवल आपके 10वीं की परीक्षा में आये हुए मार्क्स पर ही निर्भर करती हैं। उन्हीं के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। अगर आपके मार्क्स अच्छे आए है और आपका नाम ग्राम डाक सेवक मेरिट लिस्ट में आएगा तब ही आप डाक सेवक के पद के लिए सिलेक्ट हो पायेंगे अन्यथा आपको अगली बार का इंतजार करना पड़ेगा।

10 हजार रुपए में शुरू करें ये बिज़नेस

आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं. बिजनेस का शुरुआती इन्वेस्टमेंट 10 हजार रुपए हो सकता है. वहीं, पहले महीने से ही कमाई 25 से 30 हजार रुपए तक हो सकती है. यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन में बेचा जा सकता है.

900 वर्गफुट का एरिया चाहिए

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए 900 वर्गफुट का एरिया होना आवश्यक है. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है. अचार को लंबे समय तक खरब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ-सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है.

Post Office Franchise Scheme कैसे मिलेगा लाभ?

  • सबसे पहले Post office franchise के लिए आवेदन करना होगा।
  • इसके लिए आप India Post की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।
  • वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरकर सबमिट कर सकते हैं।
  • आवेदन करने से पहले India Post के नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें और उसकी शर्तों को समझ लें।
  • जब आपका आवेदन चयनित हो जाएगा, तो आपको एक एमओयू पर हस्ताक्षर करना होगा, तभी आप ग्राहकों को सुविधा प्रदान कर पाएंगे।

Post office franchise से कमाई कितनी होगी?

  • पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी से कमाई की बात करें तो इसमें स्पीड पोस्ट के लिए 5 रुपये,
  • मनी ऑर्डर के लिए 3 से 5 रुपये
  • पोस्टल स्टांप और स्टेशनरी पर 5 फीसदी कमीशन मिलेगा।
  • इसी तरह अलग-अलग सेवाओं के हिसाब से कमीशन दिया जाएगा

post office online earning, post office online earning, post office online earning, post office online earning, post office online earning, post office online payment , post office online payment , post office online payment , post office online payment , post office online payment post office online apply, post office online apply, post office online apply, post office online apply, post office online apply, post office recruitment., post office recruitment, post office recruitment, post office recruitment, post office recruitment, post office recruitment

सारांश!

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें अरे ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आपका कल आएंगे ताकि आप सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त कर सके.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here

🔥 Website 

Click Here

post office online earning

FAQs ABOUT – India Post Bharti 2022

प्रश्न: भारतीय पोस्ट ऑफिस विभाग पोस्टमैन, मेलगार्ड, MTS के कितने पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी हुआ है?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस में कुल 98083 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस पोस्टमैन, मेलगार्ड, MTS भर्ती 2022 आवेदन कैसे करें?

उत्तर: इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित किये गए है।

प्रश्न: India Post Bharti 2022 ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि?

उत्तर: इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन // 2022 से शुरू होकर /__/2022 तक आवेदन किये जा सकते है।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर चयन कैसे होगा?

उत्तर: इस पद के लिए सीधे मेरिट लिस्ट तैयारी होगी। कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी।

प्रश्न: भारतीय डाक विभाग में पोस्टमैन, मेलगार्ड, MTS पदों पर चयन कैसे होगा?

उत्तर: इन पदों के लिए भारतीय डाक विभाग द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा उसी के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Leave a Comment