ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022:महिला मुखिया को मिलेगा स्मार्टफोन

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना, नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप लोगों को यह जानकारी देने वाले हैं आप लोग किस प्रकार राजस्थान सरकार की ओर से दी जाने वाली राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं तथा यह लाभ किसे प्रदान किया जाता है राजस्थान फ्री मोबाइल से संबंधित सभी जानकारी यहां से आप लोग प्राप्त कर सकते हैं. free mobile yojana list mukhyamantri free mobile yojana free mobile scheme 2022 rajasthan free mobile apply rajasthan free last date

राजस्थान सरकार ने 23 फरवरी 2022 को बजट में घोषणा की थी की राजस्थान की 1.33 करोड़ महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन देने का निर्णय किया गया था सबसे पहले तो सबसे बड़ी बात यह जान लीजिए कि अब 1.33 करोड़ नहीं जन आधार कार्ड धारक सभी महिलाओं को स्मार्टफोन देने का निर्णय लिया गया है यानी इसका मतलब यह हुआ कि राजस्थान सरकार ने पहले जितने महिलाओं को स्मार्टफोन देने का वादा किया था अब इस स्मार्ट फोन योजना में काफी वृद्धि हुई और पहले वाली संख्या से ज्यादातर महिलाओं को स्मार्टफोन देने का निर्णय किया गया है.

मुख्यमंत्री मोबाइल योजना 2022!

राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को जिनके पास जन जन आधार कार्ड है कोई सभी को स्मार्टफोन देने का आदेश दिया गया है आज हम आप सभी लोगों को मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली राजस्थान फ्री मोबाइल योजना से संबंधित सभी जानकारी देंगे ताकि आप लोग भी इस योजना का लाभ ले सके और आप भी स्मार्टफोन जीत सके राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना को जाने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक जुड़े रहे.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत फ्री मोबाइल वितरण शुरू कर दी गई है सबसे पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा उसके पश्चात चिरंजीवी कार्ड धारक महिलाओं को फ्री स्माटफोन दिया जाएगा बता दें कि इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा आपका नाम श्री चिरंजीवी योजना में आवश्यक होना चाहिए आपका नाम चिरंजीवी योजना में है या नहीं इसकी जानकारी आप जल्द से जल्द पता कर ले.

आप सभी का नाम चिरंजीवी योजना में है या नहीं इसके लिए आप किस चीज की सहायता ले सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आपका नाम है या नहीं इसके लिए आपको चिरंजीवी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आप अपना नाम तो था मोबाइल नंबर दर्ज कर या पता लगा सकते हैं कि चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आपका नाम है या नहीं , इस प्रक्रिया को अवश्य फॉलो करें

दिवाली से पहले मिल सकती है सबको पहली खेप!

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई यह योजना जिसके अंतर्गत राज्य के सभी महिलाओं को इस स्मार्टफोन देने का वादा किया गया है इस योजना के अंतर्गत उन सभी महिलाओं को दर्जा दिया गया है जिन्होंने आंगनवाड़ी, चिरंजीवी योजनाओं जैसी प्रक्रिया में अपना नाम पंजीकृत कराए हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस योजना के तहत चार संगठनों द्वारा विशेष पेशकश की गई है इन संगठनों में से तीन संगठनों को राजस्थान फ्री पीसी प्लान 2022 के तहत सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा शामिल किया गया है। ये संगठन सार्वजनिक क्षेत्र बीएसएनएल, एयरटेल और डिपेंडेंस जियो हैं। सार्वजनिक प्राधिकरण ने निजी स्वामित्व वाले व्यवसाय वोडाफोन को बाहर रखा है जो नाजुक पेशकश करता है। अधिकारियों का कहना है कि दिवाली से पहले मोबाइल की पहली जमात मिल जाएगी जिसके बाद प्राप्तकर्ता महिलाओं को मोबाइल फोन देकर तैयार किया जाएगा इस योजना के तहत, पीडीए प्रदान करने वाले संगठनों को परिवहन के समय पोर्टेबल की लागत का सिर्फ 30% दिया जाएगा पहले वर्ष के हस्तांतरण के बाद 30% और दूसरे वर्ष के बाद शेष 35% दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज!

अगर आप लोग भी राजस्थान के अस्थाई नागरिक हैं और आप सभी लोग राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जाने वाली राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास यह सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है यह दस्तावेज कौन-कौन सी है इसकी जानकारी हम आपको नीचे देंगे.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अस्थाई प्रमाण पत्र
  • चिरंजीवी प्रमाण पत्र
  • आयुष्मान कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र

अगर आप लोग इस पोर्टल के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोग अपना आवेदन जल्द से जल्द कर ले आवेदन करते समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए यह सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने पास रखें.

इसे भी जानना होगा जरूरी?

दोस्तों हम आप सभी को राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जाने वाली राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत यह खबर बताना चाहते हैं कि आप सभी जितना आवेदन करता है आप सभी लोग यह बात का ध्यान रखें कि इस पोर्टल के अंतर्गत केवल महिलाएं ही अपना आवेदन कर सकते हैं.

राजस्थान सरकार द्वारा यह लाभ केवल महिलाओं को ही दिया जाएगा इसीलिए आप सभी राज्य के नागरिक इन बातों का खास ध्यान रखें तथा तभी अपना आवेदन करें आप आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन की माध्यम से कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे दे देंगे

किस प्रकार का रे रजिस्ट्रेशन?

राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जाने वाली राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए आप सभी लोग हमारे द्वारा दिए जाने वाले सभी निर्देशों को अवश्य फॉलो करें हम अभी आपको यह जानकारी देंगे कि आप लोग किस प्रकार इसमें अपना लॉगिन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके पश्चात आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा
  • साइज के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति जानने के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करना होगा
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प दिखेगा उस विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • आपको आपके पिता का नाम तथा माता का नाम और अपना नाम अब आपका स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • अगर आपके स्टेटस के अंतर्गत इसमें यस का विकल्प दिख रहा है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा
  • इस प्रकार आपका लॉगिन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी
  • भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए खरीदा भी निकाल ले

अगर आप हमारे द्वारा दिए गए सभी न्यू देशों को फॉलो करते है तो आप लोग बिल्कुल ही सरल तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अगर आप सभी लोगों को अभी तक हमारा यह पेज पसंद आ रहा हो तो इसे लाइक फॉलो कमेंट अवश्य करें.

राजस्थान सरकार का बड़ा ऐलान!

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट भाषण 2022 – 23 के दौरान राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 को शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिका मुखिया ओ को फ्री में मोबाइल दिए जाएंगे। लेकिन अब सुनने में आ रहा है कि या मोबाइल प्रदेश की सभी जनधन कार्ड धारक महिलाओं को दिए जाएंगे। इसलिए अब इस योजना के अंतर्गत लाभांवित महिलाओं की संख्या 1.35 करोड़ हो गई है। इस मोबाइलों में 3 साल तक का डाटा भी बिल्कुल फ्री में दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मोबाइल फोन देकर डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा। जिससे वह घर बैठे ही अपने हित में संचालित की जाने वाली योजनाओं की जानकारी सही समय पर प्राप्त करके उसका लाभ खुद उठाने में सक्षम हो सकेंगे।

 सरकार द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के अंतर्गत 1200 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।
 लाभार्थी महिलाओं को मोबाइल का वितरण जिला एवं ब्लाक स्तर पर ई मित्र के माध्यम से किया जाएगा मोबाइल प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला को अपना e–KYC करवाना होगा।
 इस योजना को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के नाम से भी जाना जाता है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022!

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 बजट घोषणा के दौरान राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 को शुरू करने का ऐलान किया गया था।
  • इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को बिल्कुल निशुल्क स्मार्ट मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे। यह स्मार्टफोन लगभग 1.35 लाख महिलाओं को दिए जाएंगे।
  • यह महिलाएं चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और प्रदेश की जन आधार कार्ड धारक महिलाएं होंगी
  • इस योजना के तहत स्मार्ट मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिलाओं को किसी भी तरह का कोई शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • फ्री मोबाइल योजना राजस्थान राज्य की महिलाओं को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ेगी। जिससे वह भी अन्य महिलाओं की तरह डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम हो सकेंगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य?

✅ सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन तक सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है।
 पात्र महिलाओं को मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। जिसके लिए उनके पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।

✅ राजस्थान सरकार की मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान 2022 को शुरू करने का आवश्यक उद्देश्य राज्य के चिरंजीवी सभाओं की महिला प्रमुखों को मुफ्त सेल देना है। तो सार्वजनिक प्राधिकरण को प्रदर्शित सभी प्रशासन सहायता योजनाओं की जानकारी वास्तव में उनके लिए खुली हो सकती है।

✅ जैसा कि आमतौर पर होता है कि राज्य में योग्य समूहों के लिए कक्षों की कमी और वेब प्रवेश के कारण, योजनाओं और संगठन के बारे में जानकारी सार्वजनिक शक्ति को दर्शाती है कि उन तक नहीं पहुंचा जा सकता है। जिसके कारण उन्हें योजना और प्रशासन के शोषण से वंचित रखा जाता है।

✅ फिर भी वर्तमान में महिलाओं को राजस्थान फ्री वर्सेटाइल योजना 2022 के माध्यम से मोबाइल दिया जाएगा। जिससे योग्य परिवार वास्तव में आदर्श योजना और प्रशासन के बारे में शानदार जानकारी प्राप्त करना चाहेगा। इसके अलावा यह योजना राज्य की महिलाओं को इस कम्प्यूटरीकृत युग में उन्नत प्रशासन का शोषण करने के लिए सशक्त बनाएगी।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड, स्कॉलरशिप, तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते तो हमारे साथ इस पेज से जुड़ जाएं. Rajasthan Free Mobile Yojana 2022, Rajasthan Free Mobile Yojana 2022, Rajasthan Free Mobile Yojana 2022, Rajasthan Free Mobile Yojana 2022, mukhyamantri free mobile yojana, mukhyamantri free mobile yojana, mukhyamantri free mobile yojana, mukhyamantri free mobile yojana, mukhyamantri free mobile yojana, free mobile scheme 2022, free mobile scheme 2022, free mobile scheme 2022, free mobile scheme 2022, free mobile scheme 2022, rajasthan free mobile apply, rajasthan free mobile apply, rajasthan free mobile apply, rajasthan free mobile apply, rajasthan free mobile apply, rajasthan free last date, rajasthan free last date, rajasthan free last date, rajasthan free last date , rajasthan free last date, rajasthan free last date

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें तथा ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस पेज से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबरों या किचन योजना से हम सभी खबरों का अपडेट आप तक लाएंगे.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022

FAQ About Rajasthan Free Mobile Yojana :

✔️स्मार्ट फोन कब मिलेगा 2022 Rajasthan?

Phone Type
Smartphones
SIM Type
Dual Sim
Screen Touch Mobile
Yes
Mobile Display Size
5.5 Inch
Operating System
Android 11

✔️चिरंजीवी योजना मोबाइल कब मिलेगा?

चिरंजीवी योजना में पंजीकृत लाभार्थी को मिलेगा स्मार्ट फोन | Registered beneficiary will get smart phone in Chiranjeevi Yojana – Dainik Bhaskar.

✔️मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 क्या है?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के माध्यम से राजस्थान प्रदेश की महिलाओं को फ्री स्माटफोन उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसमें 3 वर्ष तक फ्री इंटरनेट की सेवा भी प्रदान किया जावेगा।

✔️फ्री स्मार्टफोन कैसे मिलेगा?

राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा 2022 में किये हैं जिसके माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं का लाभ महिलाओं को दिया जा सके। इस योजना के माध्यम से राजस्थान की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जायेगा। यह स्मार्टफोन चिरंजीवी परिवार की मुखिया महिला को प्रदान किया जायेगा।

Leave a Comment