ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Ration Card : वाले ध्यान दें सरकार का बड़ा ऐलान नहीं मिलेगा फ्री कोटा इस महीने ?

नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में, आज हम अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जोकि राशन कार्ड पर आधारित है आज हम अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को राशन कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देंगे क्या अब खत्म होने वाला है फ्री कोटा, कब तक मिल सकता है फ्री वाला कोटा, अगर आप लोग भी इस खबर को जानने के लिए इच्छुक है तो हमारे साथ बने रहे. ration card list ration card update status epds.bihar.gov.in 2022 ration card news today ration card check 2022

अगर आप लोग भी एक राशन कार्ड धारक हैं और आप लोग भी राशन कार्ड पर फ्री कोटा उठाते आते रहे हैं पिछले कुछ दिनों से और आप इस राशन कार्ड का लाभार्थी हैं तो आपको यह पता होना बहुत ही ज्यादा अति आवश्यक है क्योंकि देश में करोड़ों की संख्या में राशनकार्ड लाभार्थी हैं जो सरकारी राशन की दुकान से फ्री में राशन लेते हैं यह खबर खासकर राशनकार्ड लाभार्थी के लिए ही है अगर आप भी राशन कार्ड के लाभार्थी है तो यह खबर को पूरा अवश्य पढ़ें.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

राशन कार्ड बड़ी अपडेट 2023

सभी राशन कार्ड धारियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर निकल कर आ रही है जितने भी देश के राशनकार्ड लाभार्थी है वह सभी लोगों को देश में चल रहे पिछले कुछ वर्षों से करोना काल के दौरान सरकार ने मुफ्त राशन का ऐलान किया था अब यह फ्री कोटा समाप्त होने वाला है जिससे सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन प्रदान किया जा रहा था.

करोना काल के दौरान जो भी लोग राशन कार्ड का यह लाभ ले रहे थे अब उन लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन क्योंकि इस साल 2022 के सितंबर महीना में अब फ्री राशन जो दिया जा रहा था अब बंद होने जा रहा है अब राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन नहीं वितरण किया जाएगा.

क्योंकि करोना जब चल रहा था देश में बहुत ही ज्यादा महामारी हो रही थी इस मुद्दे को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश में जितने भी राशन कार्ड धारक थे उन सभी के लिए फ्री राशन देने का ऐलान किया था हालांकि

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

अब आप सभी लोगों को राशन लेने के लिए सरकारी मूल्य चुकाना होगा जो भी राशन कार्ड धारक है उन सभी को अब फ्री कोटा नहीं मिलेगा क्योंकि पहले दो कोटा दिया जाता था एक पैसा वाला जो कि सरकारी मूल्य पर आधारित था दूसरा जो कि प्रधानमंत्री जी ने करोना काल के द्वारा शुरू किया था.

नहीं मिलेगा राशन कार्ड धारियों को या लाभ!

अब किसी भी राशन कार्ड धारियों को नहीं मिलेगा यह लाभ आपको बता दें कि मुफ्त राशन योजना को बंद किए जाने की तैयारी पूरी हो चुकी है अब इसे जल्द से जल्द बंद कर दिया जाएगा क्योंकि इस पर वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले वह विभाग का मानना है कि फ्री राशन से देश में आर्थिक बोझ बढ़ रहा है.

इसीलिए इस बार सितंबर के महीने में इस योजना को पूर्णत: बंद कर दिया जाएगा और पुण: राशन कार्ड धारक को सरकारी मूल्य पर राशन लेना होगा यहां खबर राशन कार्ड धारियों के लिए एक बुरी खबर होगी क्योंकि उन्हें इससे थोड़ा राहत मिल रहा था.

परंतु इस फ्री राशन को कोरोना के महामारी में लोगों को घर चलाने के लिए दिया जा रहा था लेकिन अब कोरोना की महामारी खत्म हो रही है जिससे सरकार अब मुफ्त राशन लाभार्थी को प्रदान नहीं करेगी इसके लिए आपको सरकारी मूल्य अनुसार गेहूं चावल चीनी केरोसिन तेल दिया जाएगा.

क्यों नहीं दी जा रही है कोटे में गेहूं?

दोस्तों आप में से बहुत से लोगों का मन में यह सवाल होगा कि आखिरकार किसलिए कोटे में गेहूं नहीं दिया जा रहा है जो गेहूं पहले कोटे में दिया जा रहा था अब उसका एक चौथाई ही कोटे में दिया जा रहा है आखिरकार ऐसा क्यों हो रहा है आप लोगों के मन में भी यह सवाल जरूर आ रहा होगा तो यह सवाल की संपूर्ण जानकारी हम आपको देंगे कि आखिरकार कोटे में क्यों गेहूं कमी आ गई है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सरकारी कोटे में गेहूं की बहुत ही कमी आ गई है जिससे आप लोगों को कोटे में गेहूं नहीं दिया जा रहा होगा इसके जगह पर आप सभी लोगों को चावल दिया जा रहा है सरकारी राशन के मूल्य की बात करें तो गेहूं ₹2 किलो है तथा चावल ₹3 किलो है.

हालांकि अभी फिलहाल में आप लोगों को राशन की दुकान पर चावल ही वितरण किया जाएगा परंतु कुछ माह बाद आपको गेहूं फिर से वितरण किया जाएगा अगर आप राशन कार्ड धारक है तो आपके लिए ऐसे ही नई नई खबरों का जानना बहुत ही आवश्यक है इसलिए आप लोग हमारे साथ इस पेज से जुड़ जाएं और आप लोग भी सभी खबरों को जान सके और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके.

देश पर बढ़ रहा है बोझ!

दोस्तों आप लोगों को जैसा कि पता होगा कि राशन की दुकान पर आप फ्री वाला राशन नहीं मिलेगा इसका मुख्य कारण क्या हो सकता है आप में से बहुत से लोग के मन में यह सवाल जरूर आता होगा तो चलिए जानते हैं कि क्यों आखिरकार इस फ्री राशन को बंद किया जा रहा है.

इस फ्री वाले राशन को बंद करने का प्रमुख कारण यह है कि पिछले कुछ वर्षों से जब से कोरोनावायरस काल चल रहा था तब से लेकर अभी तक फ्री राशन दिया जा रहा था लेकिन अभी से सितंबर के महीने में बंद कर दिया जाएगा.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इसका मुख्य कारण यह है कि लोगों को जो फ्री राशन दिया जा रहा है इसे देश की आर्थिक स्थिति पर बहुत ज्यादा बोझ रहा है जिसे देश की कर्ज बढ़ती जा रही है मुख्य कारण यही है इसीलिए आप सितंबर महीने से मुफ्त राशन नहीं मिलेगा हालांकि राशन दुकान पर सरकारी कीमत पर राशन मिलेगा.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

How to Check Bihar Ration Card List 2023

To check the list of Bihar ration cards, follow these steps:

  1. Visit the website of the Bihar State Food & Civil Supplies Corporation Limited, Govt. of Bihar.
  2. Select “RCMS”
  3. You will see a list of the districts of the state. Here, click on your district
  4. Select your tehsil
  5. You will see a list of shopkeepers in your tehsil. Now, click on the name of your shopkeeper
  6. You will see a list of ration card beneficiaries. Look for the name of your family head from and select the Ration Card (RC) No.
  7. The ration card list will appear on the page
 

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से रिलेटिव सभी खबरों को जानना चाहते हैं जैसे कि रिजल्ट,एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप, प्रमुख योजनाएं, सरकारी योजनाएं का लाभ, अगर आप लोग भी इन सभी चीजों के बारे में सबसे पहले जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे. Ration Card, ration card update status, ration card update status, ration card update status, epds.bihar.gov.in 2022 , epds.bihar.gov.in 2022 , epds.bihar.gov.in 2022 , epds.bihar.gov.in 2022 , epds.bihar.gov.in 2022, ration card news today , ration card news today , ration card news today , ration card news today, ration card check 2022, ration card check 2022, ration card check 2022

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे और आप लोग सभी योजनाओं का लाभ सफलतापूर्वक ले सके.

इसको लेकर आपके मन में किसी प्रकार का डाउट हो तो आप लोग अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य दें धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By- Govinda Rauniyar

Ration Card epds.bihar.gov.in 2022

FAQ About Ration Card 

✔️2023 में राशन कब तक फ्री मिलेगा?

कहा जाता है कि फ्री राशन योजना का बीजेपी की जीत में बड़ा योगदान है. योजना के तहत लाभार्थियों को निशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जाता है. अप्रैल 2020 से मई 2022 त प्रदेश में कुल 147.77 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न का निशुल्क वितरण कराया

✔️गरीब कल्याण योजना का राशन कब तक मिलेगा?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मोदी सरकार ने मार्च 2020 में शुरू किया था. महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान इस स्‍कीम को शुरू करके 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया गया था. सरकार इस योजना को कई बार बढ़ा चुकी है; इससे पहले ये योजना 31 मार्च 2022 तक थी, फिर इसे 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था.

✔️राशन क्यों नहीं मिल रहा है?

खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग संबंधित शिकायत, टॉल फ्री नंबर 1800-212-5512 पर व नगर विकास एवं आवास विभाग संबंधित शिकायत, टॉल फ्री नंबर 1800-120-2929 पर उपभोक्ता अपनी शिकायतें कॉल सेंटर के जरिए सुबह 10 से शाम पांच बजे तक (सोमवार से शनिवार) दर्ज करा सकते हैं।

Leave a Comment