ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

राशन कार्ड पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें 2023 मोबाइल से ऑनलाइन! Ration Card Form PDF Download 2023!

Ration Card Form PDF ration card make online ration card apply documents ration card apply documents ration card from home

राशन कार्ड डाउनलोड 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे आर्टिकल आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं अगर आप लोगों का राशन कार्ड जल गया है या फट गया है या फिर नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप लोगों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है हम आपको बताएंगे कि आप लोग किस प्रकार अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आपको हमारे इस पोस्ट के अब तक बने रहना होगा बस.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

कार्ड हम सभी के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है राशन कार्ड अगर किसी ने नहीं बनवाया है तो उन्हें जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड बना लेना चाहिए क्योंकि जिस प्रकार सरकार कई सारी योजनाओं को लागू कर रही है अगर ऐसे में आपके पास राशन कार्ड नहीं होता है तो आप किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं अगर आप भी राशन कार्ड बना लेंगे तो आपको सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कराया जाएगा बिहार राज्य में हर साल हजारों की संख्या में लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया तो ऑनलाइन डाउनलोड करने की कोशिश जरूर की होगी राशन कार्ड बनने के बाद आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका स्थिति कहां तक पहुंचा है.

ration card make online

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राशन कार्ड डाउनलोड 2023!

बिहार सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का एक नया पोर्टल को लॉन्च कर दिया है जिसके माध्यम से आप सभी लोग ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा अपना राशन कार्ड की स्थिति को भी चेक कर सकते हैं कि आपका राशन कार्ड कहां तक पहुंचा है जिस की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे प्रदान कर देंगे जहां से आप अपना राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कई बार ऐसा होता है कि किसी वजह से आपका राशन कार्ड खो जाता है ऐसे में आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करना होगा डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए अगर आपको राशन कार्ड नंबर पता है तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको अपना राशन कार्ड का नंबर नहीं आधा तो आप लोग भी अपना राशन कार्ड पुनः भी प्राप्त कर सकते हैं जिसकी जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Ration Card Gum Hua Kaise Download Kare?

अगर आपका भी राशन कार्ड है आपसे कहीं गुम हो गया है आपको नहीं मिल रहा है तो आप लोग इस प्रकार अपने राशन कार्ड की संख्या के माध्यम से अपना राशन कार्ड को ऑनलाइन की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी जानकारी हम आपको यहां स्टेप बाय स्टेप नीचे देने जा रहे हैं इसके लिए आपको हमारे इस तरीके को फॉलो करना होगा.

  • ऑनलाइन राशन कार्ड नंबर से पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे.
  • ऑफलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत ऑफिस या ब्लाक ऑफिस में जाना है
  • यहाँ पर आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन हेतु एक फॉर्म मिल जायेगा.
  • आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान से भरनी है. खो चुके राशन कार्ड का नंबर सबसे ज्यादा जरुरी है.
  • सभी जानकारी सही भरने के बाद आपको अपना कलर फोटो फॉर्म में चिपकाना है.
  • सभी जरुरी दस्तावेज जैसे खो गए राशन कार्ड की फोटो कॉपी अगर है तो, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र आदि अटैच करने है.
  • उसके बाद फॉर्म को वापिस वही जमा करवा दे जहाँ से आपने फॉर्म लिया है.
  • इस प्रकार आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन कर पाएंगे.

राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड 2023 अपडेट!

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि राशन कार्ड हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है सरकार द्वारा जारी दस्तावेजों में राशन कार्ड किसी भी माध्यम एवं निम्न वर्गीय परिवार के लिए एक लाइफ लाइन का कार्य करता है राशन कार्ड पर प्रतिमाह सरकार कम दरों पर अनाज उपलब्ध करवाती है यह प्रत्येक गांव में सरकार द्वारा अधिकृत अनाज सस्ते गल्ले की दुकान से दिया जाता है.

प्रत्येक कार्ड पर परिवार के सदस्यों के आधार पर यह तय किया जाता है कि उन्हें महीने भर में कितना राशन मिलेगा क्योंकि राशन कार्ड पर परिवार के मुखिया के अलावा परिवार के सभी सदस्यों के नाम लिखे रहते हैं यदि आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनाया है तो आप राशन कार्ड बनाने के लिए सोच ही रहे होंगे यह आपके मन में यह सवाल आता होगा कि राशन कार्ड कैसे बनवाया जाता है आपके इसी सवाल को हम आसान कर रहे हैं

आपके लिए यहां पर राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ दे रहे हैं आप यहां से अपना फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें अपनी सभी जानकारी भरकर नजदीकी कार्यालय में जमा कर सकते हैं राशन फॉर्म जमा करने से संबंधित पूरी प्रक्रिया में आपको विस्तार पूर्वक नीचे बताने जा रहे हैं.

राशन कार्ड डाउनलोड करें?

अप राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि आप लोग किस प्रकार अपना डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आप सभी लोगों को हमारे द्वारा दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में nfsa.gov.in वेब पोर्टल को ओपन करना है। इसके बाद Ration Card विकल्प के नीचे Ration Card Details on State Portals को सेलेक्ट करना है। फिर अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, ब्लॉक का नाम, ग्राम पंचायत एवं गांव का नाम सेलेक्ट करना है। इसके बाद राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम खोजकर राशन कार्ड नंबर को चुनना है। फिर आपका राशन कार्ड स्क्रीन में खुलेगा। यहाँ Print (प्रिंट) विकल्प को सेलेक्ट करके अपना ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करे, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत आसान तरीके से यहाँ बताया गया है। अब कोई राशन कार्ड धारक घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ई राशन कार्ड निकाल पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

ई राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम राशन कार्ड से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। अगर आप एक राशन कार्ड धारक है और अपने राशन कार्ड से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये.

Ration Card to Aadhar Card links!

दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा की Ration Card गरीब परिवारों के लिए कितना महत्व रखता है। बढ़ती महंगाई के कारण कई सारे गरीब परिवार राशन नहीं खरीद पाते है इसलिए सरकार द्वारा उन्हें Ration Card द्वारा न्यूनतम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही राशन कार्ड के द्वारा कई सारी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नकली राशन कार्ड बनवा कर इसका लाभ प्राप्त कर लेते है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इन फर्जी लोगों के कारण बहुत से गरीब परिवार सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ से वंचित रह जाते है। इसलिए देश में बढ़ते भ्रष्टाचार को देखते हुए सरकार ने Ration Card को Aadhar Card से लिंक करने का निर्देश जारी किया है ताकि ऐसे भ्रष्टाचारी’ लोगों की पहचान हो सके।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राशन कार्ड से आधार लिंक करने के फायदे (Benefits)

राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाने पर कोई भी व्यक्ति एक से अधिक राशन कार्ड नहीं बनवा सकता है। इससे देश का कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड का इस्तेमाल गैर कानूनी तरीके से नहीं कर पाएगा।

  • देश के जितने भी फर्जी लोगों ने Ration Card बनवा रखे हैं, उन सभी का राशन कार्ड बंद हो जाएगा।
  • जितने भी नकली राशन कार्ड बने हुए हैं सभी के बंद हो जाने से गरीब लोगों को उसका लाभ मिल पाएगा। इसके मदद से देश में भ्रष्टाचार में भी कमी आएगी। • Ration Card से Aadhar लिंक हो जाने पर बायोमेट्रिक माध्यम से राशन बांटने वाले पीडीएस दुकाने वास्तविक लाभार्थियों की पहचान कर सकेगा।
  • इससे वितरण व्यवस्था में भी पारदर्शिता आएगी और रामशन में होने वाली चोरी को रोका जा सकेगा

राशन कार्ड में नाम जोड़ना?

राशन कार्ड में नाम जोड़ने से पहले आपको अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक करना चाहिए। यदि परिवार के किसी सदस्य का नाम रामान कार्ड में नहीं है। राशन कार्ड में हमारा या परिवार के किसी सदस्य का नाम नहीं होता है उसे जोड़ना या कोई नाम हटवाना हो (जैसे यदि कोई बुजुर्ग या अन्य व्यक्ति की असामयिक देहांत हो जाता है, या नए बच्चे का जन्म होता है तो हमारे मन में एक सवाल हमेशा रहता है. हम अपने राशन कार्ड में नाम ऐड या रिमूव (हटाना) कैसे कर सकते है। इसी के बारे में हमने नीचे बताया है।

Related Links:

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें?

Name add in Ration Card के सदस्यों की संख्या में अक्सर परिवर्तन होता रहता है, सदस्य संख्या परिवर्तन के कही करण हो सकते है। जैसे बच्चे का जन्म होना नवविवाहित महिला को घर पर ताना एवं कम होने के लिए परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य का देहांत हो जाना आदि कहीं कारण हो सकते हैं। यही कारण है कि राशन कार्ड में समय- समय पर परिवर्तन करवाना पड़ता है।

नए सदस्य को अपने राशन कार्ड में अपडेट करवाने के लिए लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते है। आप ऑफलाइन फॉर्म [name add in ration card form) भरकर नाम परिवर्तन कैसे कर सकते है, इसके बारे में इसआपको नीचे बताने जा रहे है।

Ration Card Form नाम जोड़ने की ऑफलाइन प्रक्रिया

राशन कार्ड में आप नए मेहमान कानाम ऑफलाइन फॉर्म भरकर उसे अपने स्थानीय राजार्ड खाद आपूर्तिकर्ता कार्यालय कार्यालय में जमा करके अपने परिवार के सदस्य का नाम हवा सकते है। आपको हम बताया है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • आपको nfsa की आधिकारिक वेबसाइट या निकटतम खाद्य आपूर्ति कार्यालय से प्राप्त कर सकते है। इसके बाद आप राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट निकल लें। प्रिंट निकलने के बाद आप उसे पूरा भर लें।
  • फॉर्म भरने के बाद आप अपने स्थानीय राशन वितरण कार्यालय (खाद्य आपूर्ति कार्यालय या राशन डीलर) में अपना भरा हुआ – फॉर्म जमा कर दें। फॉर्म के साथ आप अपने सभी दस्तावेज व लागू शुल्क भी साथ में जमा कर दें।
  • फॉर्म एवं आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आप उसकी रसीद (पावती) प्राप्त कर लें। रसीद से आपको अपने एप्लीकेशन की स्तिथि जानने में मदद मिलेगी।
  • इस प्रकार आपके द्वारा आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपके Ration Card form का सत्यापन किया जायेगा।
  • सत्यापन में सहीपाए जाने पर आपका राशन कार्ड नाम परिवर्तन दो से तीन सप्ताह में कर दिया जायेगा.

राशन कार्ड बड़ी खबर

जैसा कि आप सभी जानते हैं, राशन कार्ड प्रत्येक परिवार के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इससे परिवार की स्थिति, श्रेणी तथा सदस्यों का विवरण पता किया जा सकता है। जैसे-जैसे राशन कार्ड की सेवाएं Online उपलब्ध होती जा रही है। एवं इससे जुड़ी समस्याओं को भी ऑनलाइन सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है। उसी दिशा में यदि Ration Card को Aadhar Card से लिंक किया जाता है। तो Ration Card से जुड़ी पारदर्शिता को समझने में मदद मिलेगी।

आधार कार्ड व्यक्ति की पहचान के रूप में मूल दस्तावेज बन चुका है। आधार से ऑनलाइन सभी सेवाएं जुड़ चुकी है। जैसे बैंकिंग, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड यहां तक कि Online biometric identification लिए भी Aadhar को इस्तेमाल किया जाने लगा है। आपका राशन कार्ड आधार से लिंक होगा तो अनेक सेवाओं का उपयोग करने के साथ-साथ इससे जुड़ी गतिविधियों को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। और मोबाइल पर SMS प्राप्त कर सकते हैं.

राशन कार्ड को आधार से लिंक करने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि आपका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक है या नहीं। क्योंकि आधार को अन्य दस्तावेज से जोड़ने के लिए verification code को दर्ज करना होता है। जोकि रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP के जरिए भेजा जाता है। यदि आपका आधार मोबाइल से पहले से लिंक है तो आप आसानी से राशन कार्ड को भी लिंक कर सकते हैं। इसके लिए UIDAI ऑफिशल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। बरहाल अब आप चिंता ना करें हम आपको आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया से विस्तार पूर्वक अवगत कराने जा रहे हैं.

आधार को राशन कार्ड से ऑफलाइन मोड़ में ऐसे लिंक करे ?

  • यदि आप ऑनलाइन मोड में आवेदन नहीं करना चाहते तो आप ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकते है।
  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी पीडीएस केंद्र या जहां से आप राशन लाते है वहां भी जा सकते है।
  • और अपने साथ परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड की फोटोकॉपी और परिवार के मुखिया का फोटो भी साथ ले जाएँ।
  • अगर आपने अभी तक अपना बैंक खाता Ration Card to Aadhar Link नहीं किया है तो आप बैंक पासबुक की फोटो
  • कॉपी भी अपने साथ ले जाये और सारे दस्तावेज पीडीएस केंद्र में जमा कर दे।
  • राशन की दूकान का मालिक आपसे आधार पहचान पत्र के प्रमाण के लिए बायोमेट्रिक मशीन पर आपको फिंगरप्रिंट करने के लिए भी कह सकते है।
  • दस्तावेज जमा होने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर दिया होगा उसमें आपको मेसेज द्वारा सूचित कर दिया जायेगा.

राशन कार्ड क्या है ?

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो हमे कम दर पर राशन उपलब्ध कराती है और साथ ही जैसे हम अपना प्रमाण पत्र बनाते है उसमें भी हमे राशन कार्ड देना होता है। भारत में रह रहे गरीब व् मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए राशन कार्ड बहुत जरुरी है। और यह हमारे सरकारी दस्तावेज को लाभान्वित प्रदान करता है। भारत में राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है – बीपीएल राशन कार्ड, एपीएल राशन कार्ड, अंत्योदय राशन कार्ड ये राशन कार्ड उम्मीदवार की आर्थिक योग्यता के आधार पर बनाया जाता है। जिसके अंतर्गत लाभार्थी उम्मीदवार को रखा जाता है। और राशन कार्ड के आधार पर आपको अलग-अलग कम मूल्यों पर अनाज प्राप्त कराया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज किस प्रकार है?

योजना के अंतर्गत आने वाली दस्तावेज कौन-कौन सी है तथा आधार कार्ड तथा राशन कार्ड को लिंक कराने के लिए आपके पास जो सभी दस्तावेज होनी चाहिए जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं यह सभी दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार की है.

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

अगर आप सभी के पास यह सभी दस्तावेज है तो आप अपना आवेदन ऑनलाइन था ऑफलाइन मोड दोनों तरीकों से कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो.

ration card make online, ration card make online , mration card make online , ration card make online , ration card make online  ration card make online , ration card make online , ration card make online , ration card make online , ration card apply documents , ration card apply documents , ration card apply documents , ration card apply documents , ration card apply documents ,ration card apply documents ,ration card from home, ration card from home, ration card from home, ration card from home, ration card from home, ration card from home, ration card from home, ration card from home, ration card from home , ration card apply documents  ,ration card from home

How to link Aadhaar with Ration?

आपको बता दे भारत में अभी तक 90 प्रतिशत फीसदी तक लोग ऐसे है जिन्होंने अभी तक Ration Card से आधार लिंक कर दिए है और उपभोक्ता मंत्रालय ने अभी दिशा निर्देश जारी किये है की जिन लोगो ने अभी तक राशन कार्ड लिंक नहीं कराया है तो डीलर वाले उन्हें उनके हिस्से का अनाज प्रदान करेंगे वे उन्हें अनाज देने से ,मना नहीं कर सकते। और जिन उम्मीदवारों का नाम राशन कार्ड में चढ़ा हुआ है और उन्होंने अभी Ration Card से आधार लिंक नहीं किया है तो उनका नाम Ration Card से नहीं हटाया जायेगा।
जिन उम्मीदवारों ने अभी अपना राशन कार्ड लिंक नहीं कराया है तो वे जल्द ही अपना राशन कार्ड लिंक कराले.

हेल्पलाइन नंबर

राशन कार्ड आधार कार्ड सम्बन्धित पूरी जानकारी लेख में दे दी गयी है अगर लाभार्थी को किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करनी है या फिर राशन कार्ड से संबंधी किसी समस्या का समाधान प्राप्त करना है, तो उनको टोल फ्री नंबर- 1947 पर सम्पर्क करें इसके अलावा लाभार्थी मेल आईडी –[email protected] पर भी मेसेज कर सकते हैं।

तो जैसे की हमने आपको बता दिया है की किस प्रकार आप Ration Card से Aadhar Card में ऑनलाइन ऑफलाइन मोड़ कैसे आवेदन कर सकते है। यदि आपको राशन कार्ड आधार लिंक से जुडी कोई भी समस्या या जानकारी चाहिए होगी तो आप हमे नीचे दिए कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

click-here gif

FAQ About राशन कार्ड पीडीएफ डाउनलोड?

✅How do I know if my Aadhar card is linked to ration?

Ans, To find out if your Aadhaar Card is connected to a ration card, take a copy of your Aadhaar Card and a photocopy of your Ration Card to the nearest PDS Shop. To identify and verify your identity using your Aadhaar Card, 

✅What will happen if Aadhaar is not linked with ration card?

Ans, Khader has said ration cards that have not been linked with Aadhaar will be considered bogus. Below poverty line and above poverty line families will not get their monthly ration under the public distribution system from April 1, if they fail to link Aadhaar number with the Food and Civil Supplies Department.

✅Can I link aadhar with mobile number at home?

Ans, In case you are wondering how to link Aadhaar with mobile number online, then note that it is not possible. Currently, UIDAI does not provide any such facility. Hence, it is compulsory for individuals to visit an Aadhaar Enrolment Centre for this purpose

Leave a Comment