Ration card Village wise list: 2024 आ गई राशन कार्ड की नई सूची अब देख सकते हैं आसानी से अपना नाम!

Ration card Village-wise list epds.bihar.gov.in fcs.up.nic.in ration ration card online check ration card status

Ration card village wise list 2024, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस आर्टीकल में इस ऑर्टिकल के माध्यम से आज आपको बताने वाले है, राशन कार्ड से जुड़ी जानकारियां। बने रहिए आर्टिकल के अंत तक।

जैसा कि हम सब जानते है, राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिस प्रकार और दस्तावेज है इस राशन कार्ड के सहयता से आप लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। जो व्यक्ति ईश्वर राशन कार्ड के लिए अप्लाई किए थे उन सभी का राशन कार्ड बन गया है इस तरह से चेक करें।

राशन कार्ड क्या है?

भारत सरकार के द्वारा बनाई गई एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, किसकी सहायता से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को राशन, भोजन की सुविधा उपलब्ध करवाया जा सके। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राज्य सरकार द्वारा यह कार्ड गरीब वर्ग के लोगों के लिए जारी किया जाता है। सरकार की राशन दुकान से राशन ले सकते हैं। इस छोटे कागज की विशेषताएं बोहोत है।

राशन कार्ड नए बदलाव 2024

अगर आप एक बिहार के नागरिक है और किसी कारणवश किसी अन्य राज्य में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। तो फिक्र करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप जहां कहीं भी है। सरकार द्वारा दी जाने वाली राशन कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। इससे पहले क्या था कि जो व्यक्ति जहां का निवासी था वही राशन का लाभ उठा सकता था। लेकिन अब ऐसा नहीं?

Ration card Village wise list

राशन कार्ड में हर एक व्यक्ति का आधार कार्ड जुड़ा हुआ होता है। जिससे कि सरकार की नजर आपके हर एक कार्य पर रहती है। जैसे कि आपके पास पक्का का मकान है। फ्लैट है या चार पहिया गाड़ी और ट्रैक्टर हैं, या फिर आपके परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी सेवा से जुड़ा हुआ है,या गांव में 2 लाख से अधिक सालाना इनकम हो तो आप आप राशन कार्ड के पात्र नहीं होंगे।

राशन कार्ड कोन उपलब्ध करवाता है?

भारत में राशन कार्ड स्टेट गवर्नमेंट उपलब्ध करवाते हैं इसलिए क्योंकि जब भी कोई नया राशन कार्ड अप्लाई करना या फिर खोए हुए राशन कार्ड को प्राप्त करना हो सभी कार्यों के लिए राज्य सरकार एक्टिव रहती है इसलिए राशन कार्ड को राज्य सरकार उपलब्ध करवाती है।

राशन कार्ड कितने प्रकार का होता है?

राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं और इसे राज्य सरकार उपलब्ध करवाती है पहले वह पूर्णतः जानकारी जुटा लेती है कि हमें राशन कार्ड किन-किन लोगों को देना है।

  • बीपीएल राशन कार्ड (below poverty line)-: उन परिवारों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं इस पर सरकार के द्वारा 25 से 35 kg राशन का लाभ दिया जाता है।
  • एपीएल राशन card( above poverty line)-: गरीबी रेखा के ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवार को दिया जाता है राशन कार्ड के अंतर्गत 15 किलो का राशन प्रदान किया जाता है।
  • अंत्योदय कार्ड (AAY card)-: सरकार के द्वारा उन परिवारों को दिया जाता है। अपना जीवन गरीबी रेखा से भी नीचे यापन करते हैं इस कार्ड के तहत 35 kg राशन दिया जाता है।

डबल राशन का लाभ 2024

सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए गरीब कल्याण योजना को दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया। जिसका लाभ हितग्राहियों को होगा। इसी बीच हरियाणा सरकार द्वारा महत्वपूर्ण तैयारी की जा रही है। सीएम ने स्पष्ट किया कि ऐसे परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर सरकार से राशन लेने के योग्य है। उन्हें राशन का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे परिवारों के राशन को नहीं रोका जाएगा। 1 महीने के अंदर सभी परिवारों के राशन कार्ड तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने आदेश देते हुए कहा है कि जिनके राशन कार्ड गलत तरीके से काटे गए हैं। उन्हें अगले महीने राशन कार्ड बनने पर डबल राशन का लाभ दिया जाएगा.

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए नियम

इतना ही नहीं जिन कर्मचारियों द्वारा गलती से राशन कार्ड धारकों के नाम काटे गए हैं। उन पर कार्रवाई भी की जाएगी। 1 जनवरी 2024 से राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवारों का गरीबी रेखा से नीचे होना अनिवार्य है। राशन कार्ड बनाने के लिए मकान कच्चा है या पक्का यह देखने के अलावा उनके घर में बाइक कार और वाहन की सुविधा को देखा जाएगा। साथ ही गैस कनेक्शन पर भी जानकारी ली जाएगी। परिवार की सालाना आय सही शासकीय नौकरी आदि अन्य जानकारी बीपीएल राशन कार्ड धारकों से ली जाएगी.

बिहार राशन कार्ड का उद्देश्य

बिहार के नागरिकों को राशन कार्ड बनवाने के लिए अब सरकारी दफ्तरों ग्राम पंचायत आदि के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और ना ही किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा इस बिहार राशन कार्ड आवेदन के जरिए आवेदन करने से राज्य के नागरिकों को समय एवं पैसे दोनों की बचत होगी राशन कार्ड के जरिए लोगों को रियायती दरों पर खाद पदार्थ जैसे चीनी चावल गेहूं इत्यादि प्राप्त कराया जाता है जिससे लोगों को अपने जीवन यापन करने में कुछ सहायता प्रदान मिलता है.

राशन कार्ड के माध्यम से सभी लोगों को मुफ्त में चावल दाल तथा गेहूं प्राप्त कराया जाता है राशन कार्ड के माध्यम से आप सभी लोगों को किलो सीन तेल भी दिया जाता है और इसके साथ चीनी भी दिया जाता है आप सभी लोग अपने जीवन स्तर में राशन कार्ड के जरिए कुछ अच्छी यापन कर सकते हैं राशन कार्ड का काफी जरूरत उन लोगों को होता है जिनके पास रहने के लिए घर एवं खाने के लिए अन्य नहीं होता है ऐसे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और वह काफी मजबूर एवं आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं.

आर्थिक रूप से कमजोर एवं अति पिछड़ा वर्ग जैसे लोगों के लिए सरकार ने राशन कार्ड का प्रावधान किया था सभी योजनाओं में से राशन कार्ड योजना एक सर्वश्रेष्ठ योजना साबित हुई और इसका लाभ अभी तक केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्य के सरकार द्वारा वितरित किया जाता है राशन कार्ड के माध्यम से आप सभी लोगों को राशन का सामान कम कीमतों पर राशन की दुकान पर उपलब्ध कराया जाता है जो कि सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है.

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज।

  • आधार कार्ड परिवार के सभी सदस्यों का
  • पासपोर्ट साइज फोटो परिवार के साथ
  • वोटर आईडी कार्ड।
  • परिवार के मुखिया का निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया का जाति प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल
  • गैस कनेक्शन से जुड़ी कागज
  • पेन कार्ड

ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

  • अगर आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप विभिन्न प्रक्रियाओं को फॉलो करें।
  • आप जिस भी राज्य से हैं उस राज्य के खाद्य व रसद विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर वहा सही भाषा का चुनाव करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल के सामने आएगा जिसमें आप अपनी सही जानकारियों को भरें जैसे की जिला का नाम,अपने गांव का नाम अपने पंचायत का नाम इत्यादि।
  • फिर आपको कार्ड टाइप चुनना होगा।
  • एपीएल/बीपीएल/अंत्योदय
  • आप इस प्रक्रिया के आगे जैसे ही बढ़ेंगे तो आपसे कुछ इंफॉर्मेशन मांगेंगे जिसे आपको सही से भरना है आधार कार्ड,नंबर वोटर आईडी,बैंक अकाउंट,मोबाइल नंबर। इन सभी चीजों को सही तरीके से भरे।
  • उसके आगे सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी सभी दस्तावेजों की जांच होने के बाद राशन कार्ड आपके घर पर भेज दिया जाएगा।

बिहार राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म स्टेटस

अगर आप भी बिहार राशन कार्ड का लाभ ले चुके हैं और अपना एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस देखना चाहते हैं कि आपका कहां तक अभी पहुंचा है फार्म तो इसके लिए आप हमारे टॉप द्वारा दिए गए जानकारी को फॉलो कैसे करें.

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा
  • यहां पर आपके सामने बिहार खाद्य विभाग की पेज ओपन हो जाएगी
  • जहां आपको एप्लीकेशन स्टेटस की टैब पर क्लिक करना होगा
  • इस पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • अब आपको यहां पर आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले अपना जिला सिलेक्ट करना होता है
  • इसके बाद आपको अपने अनुमंडल का चयन करना होगा
  • अब अंत में आपको जब आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आवेदन सबमिट होने के बाद आपको एक आरटीपीएस नंबर प्राप्त होगा उसे यहां डालना है
  • उसके बाद आपको सो के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • जैसे ही आप सो के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने राशन कार्ड की आवेदन की स्थिति ओपन हो जाएगी
  • इस प्रकार आप अपना राशन कार्ड की अप्लाई स्टेटस चेक कर सकते हैं.

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Ration card village wise list 2024 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

 
✅मैं अपना राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे अपडेट कर सकता हूं?

Ans, नया राशन नया राशन कार्ड आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – एपी स्टेट पोर्टल। राशन कार्ड डेटा सुधार आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। राशन कार्ड संशोधन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें- आंध्र प्रदेश राज्य।  राशन कार्ड ट्रांसफर आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें।

✅मैं बिहार में अपना राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे अपडेट कर सकता हूं?

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन – नया आवेदन पत्र 2023 महत्वपूर्ण लिंक अनुभाग में, एक विकल्प “आरसी ऑनलाइन” लेबल किया गया है। 
नए बिहार राशन कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए “ऑनलाइन आरसी विकल्प के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें। 
उपयोगकर्ताओं को एक लॉगिन पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा। 
“रजिस्टर करने के लिए, यहां क्लिक करें” विकल्प पर क्लिक करें।

epds.bihar.gov.in, epds.bihar.gov.in, epds.bihar.gov.in, epds.bihar.gov.in, epds.bihar.gov.in, epds.bihar.gov.in, epds.bihar.gov.in, epds.bihar.gov.in, ration card list bihar, ration card list bihar, ration card list bihar, ration card list bihar, fcs.up.nic.in ration, fcs.up.nic.in ration, fcs.up.nic.in ration, fcs.up.nic.in ration, fcs.up.nic.in ration, fcs.up.nic.in ration, ration card online check, ration card online check, ration card online check, ration card online check

Govinda Rauniyar is a graduate of journalism, psychology, English and Business Management. He is passionate about communication- with the words spoken and unspoken, written and unwritten- and always looks forward to learning and growing at every opportunity. He is a postgraduate in business management and translation studies; he aims to…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment