ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Republic day 2023, गणतंत्र दिवस के मौके पर सरकार दे रही है पुरस्कार युवाओं के पास जीतने का मौका!

Republic day 2023 republic day programme republic day youth programme republic day youth offers my gov.in certificate

गणतंत्र दिवस 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी लेकर आए हैं आज के हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर सरकार के द्वारा जारी की गई पुरस्कार के बारे में बताने जा रहे हैं यह सभी पुरस्कार किन युवाओं को दिया जाएगा इसके लिए पात्र युवाओं को चयनित किस प्रकार किया जाएगा इससे संबंधित सभी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक मौजूद है.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस के मौके पर युवाओं को पुरस्कार देने के लिए खास मौका लेकर आई है रक्षा मंत्रालय ने युवाओं को गणतंत्र दिवस से जुड़ी अपनी यादगार तस्वीरें साझा करने को कहा है विजेताओं को नगद पुरस्कार दिया जाएगा तस्वीरों साझा करने के अंतिम तिथि 20 जनवरी है 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ था और इस दिन को गणतंत्र दिवस के रुप में बड़े उत्साह से देश भर में मनाया जाता है इस दिन के अवसर पर विशेष गणमान्य अतिथियों को आमंत्रित किया जाता है.

झांकियों का होगा प्रदर्शन

देश के 74 वें गणतंत्र दिवस की तैयारी चल रही है इस दिन कर्तव्य पथ पर कुल 23 भव्य झांकियों को प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें 17 राज्यों से 17 झांकियों और केंद्र सरकार की ओर से छुआ झांकियों प्रदर्शित की जाएगी यह सभी झांकियां अलग-अलग थीम पर आधारित होगी इस बार जो राज्य झांकियां प्रदर्शित नहीं करेंगे वह राज्य यह सभी है दिल्ली, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, बिहार एवं राजस्थान इस बार गणतंत्र दिवस की झांकियों को लेकर दिल्ली स्थित नेशनल थियेटर में प्रीव्यू भी किया जाएगा.

गणतंत्र दिवस मैं भव्य प्रदर्शन

दिल्ली में 74वें गणतंत्र दिवस समारोह (74th Republic Day celebration) को लेकर तैयारियां जोरो पर है। इस बार के समारोह के लिए केंद्र सरकार ने कई बड़े फैसले लिए है। इस बार रिपब्लिक-डे परेड (Republic Day Parade 2023) में कर्तव्य पथ (Kartavya Path) पर परेड की झलक 1,00,000 के बजाय 45,000 लोग ही देख पाएंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

गौरतलब है कि हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर पैरामिलिट्री फोर्सेस की ग्रैंड परेड, विभिन्न राज्यों और मंत्रालयों की अद्भुत झांकियां, बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम, एक्रोबेटिक मोटरसाइकिल राइड्स और लड़ाकू विमानों का फ्लाई पास्ट देखने को मिलती है। इस बार इसे देखने के लिए आम आदमी के लिए 32,000 सीट अलॉट की गई हैं जबकि बाकी की सीटें वीआईपी गेस्ट्स (VIP Guests) के तहत आएंगी। वहीं क्या आप जानते है कि आप भी इसे देख सकते है वो भी वहां सीट आरक्षित करके। आईए जानते है क्या है इसकी प्रक्रिया

भारतीय संविधान के तीन स्तंभ

किसी भी देश को चलाने के लिए कुछ विशेष नियमों -कानूनों और निर्देशों की आवश्यकता होती है। भारतीय संविधान में देश को चलाने के लिए तीन स्तंभों कार्यपालिका, व्यवस्थापिका और न्यायपालिका की व्यवस्था की गई है। सभी स्तंभ एक दूसरे के साथ जुड़े होने के साथ साथ स्वतंत्र भी है। नियमों और कर्तव्यों की इस व्यवस्था को देश में 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया, जिससे यह देश संचालित हो रहा है

क्या होता है खास

दोस्तों आज हम सभी अपने देश के गणतंत्र दिवस की 74 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। गणतंत्र दिवस देश का प्रमुख राष्ट्रीय पर्व है। साथ ही यह देश की स्वतंत्रता अखंडता और अस्मिता का प्रतीक भी है। आज के दिन लाल क़िले पर भारतीय तिरंगा बड़े शान के साथ लहराया जाता है और अतिथि के तौर पर किसी दूसरे देश के राष्ट्र प्रमुख और सम्मानित व्यक्ति को बुलाया जाता है। शहरों में गांवों में स्कूलों और कार्यालयों में बड़े धूमधाम के साथ इस पर्व को मनाया जाता है।

गणतंत्र दिवस मनाने की वजह

लंबे समय तक अंग्रेजों के शासन में रहने के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत ने अपनी स्वतंत्रता का सूरज देखा तो साथ ही देश के तत्कालीन लोगों के समक्ष सबसे बड़ा प्रश्न यह था कि देश का शासन कैसे चलाया जाए। चूँकि लोकतंत्र का अर्थ होता है जनता का शासन जनता के लिए जनता के द्वारा।

इस अर्थ को पूर्णता तभी मिल सकती थी जब देश का संचालन देश के लोगों द्वारा बनाए गए नियमों और कानूनों से हो। इन्हीं नियमों और कानूनों को बनाने के लिए संविधान सभा का गठन किया गया जिसने दो साल ग्यारह माह 18 दिन में देश का संविधान बनाकर तैयार कर दिया। 26 जनवरी 1950 को यह संविधान देश में पूरी तरह से लागू कर दिया गया। इसलिए हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Republic day 2023, Republic day 2023, republic day programme , republic day programme ,republic day youth programme, republic day youth offers , republic day youth offers, my gov.in certificate, my gov.in certificate, my gov.in certificate 

Republic day 2023 republic day youth programme my gov.in certificate

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  गणतंत्र दिवस 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted by  Govinda Rauniyar

Leave a Comment