ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

RRB Group D Result Date/रिजल्ट कुछ देर में होगा घोषित; परिणाम देखने से पहले जरूर जाने ये बातें

आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, ये रिजल्ट सोमवार को करीब 3 बजे तक डिक्लेयर होना था पर ये करीब 1 घंटा देरी से घोषित हुआ है। परीक्षा के बाद करीब 2 महीने से परीक्षार्थी इस अहम परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे थे। आपको यहां बता दें कि आरआरबी ने एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी थी कि आरआरबी की सभी 21 क्षेत्रीय यानी रीजनल वेबसाइट्स पर यह रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसका मतलब ये है कि उम्मीदवार जिस रीजन यानी क्षेत्र से आता है RRB Group D Result rrb group d answer rrb group d admit card rrb group d exam date rrb group d result

उसको अपना आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट चेक करने के लिए उसी क्षेत्र की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। आपको बता दें कि पिछले साल 17 सितंबर से 18 दिसंबर तक आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें कुल 62 हजार 907 रिक्त पद हैं। जिनके लिए ये भर्ती निकाली गई है। इसके लिए 1 करोड़ 17 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था। इसके बाद दूसरे स्टेज का एग्जाम होगा और उसको क्लियर करने वालों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद ही फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

WHAT'S IN THIS POST ?

ये है आरआरबी की क्षेत्रीय यानी रीजनल वेबसाइट्स, यहाँ आप अपना रिजल्ट देख सकते है

  • RRB Mumbai – rrbmumbai.gov.in
  • RRB Chennai – rrbchennagi.gov.in
  • RRB Ranchi – rrbranchi.gov.in
  • RRB Chandigarh – rrbcdg.gov.in
  • RRB Bangalore – rrbbnc.gov.in
  • RRB Ajmer – rrbajmer.gov.in
  • RRB Ahmedabad – rrbahmedabad.gov.in
  • RRB Allahabad – rrbald.gov.in
  • RRB Bhopal – rrbbpl.nic.in
  • RRB Bhubhaneshwar – rrbbbs.gov.in
  • RRB Bilaspur – rrbbilaspur.gov.in
  • RRB Gorakhpur – rrbgkp.gov.in
  • RRB Guwahati – rrbguwahati.gov.in
  • RRB Jammu – rrbjammu.gov.in
  • RRB Kolkata – rrbkolkata.gov.in
  • RRB Malda – rrbmalda.gov.in
  • RRB Muzaffarpur – rrbmuzaffarpur.gov.in
  • RRB Secunderabad – rrbsecunderabad.nic.in
  • RRB Siliguri – rrbsiliguri.org
  • RRB Thiruvananthapuram – rrbthiruvananthapuram.gov.in

RRB group D Stage 5 परीक्षा शहर Hint लिंक

RRB Gathering D Stage 5 परीक्षा के लिए RRB Gathering D Test City Connection 2022, 27 सितंबर 2022 को सक्रिय किया गया था। उम्मीदवार जो RRB Gathering D Test 2022 के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं, वे इस लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके परीक्षा तिथि और शहर की सूचना देखने के लिए 27 सितम्बर 2022 से City Hint लिंक देख सकते हैं। RRB Gathering D city suggestion स्लिप डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को RRB Gathering D city implication स्लिप डाउनलोड करने के लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

RRB group D Test Date अपडेट

RRB ने आधिकारिक वेबसाइट पर RRB Gathering D के लिए अंतिम परीक्षा कार्यक्रम के लिए एक नोटिस जारी किया था. RRB ने RRC सेंट्रल रेलवे (मुंबई), RRC ईस्टर्न रेलवे (कोलकाता) और RRC नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे (गोरखपुर) के लिए RRB Gathering D के चरण 4 को 19 सितंबर से 07 अक्टूबर 2022 तक निर्धारित किया है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

RRB Test Date 2022 in hindi

RRB ने मार्च 2019 में लेवल-I (ग्रुप-D) भर्ती अधिसूचना जारी की, इस अधिसूचना के माध्यम से रेलवे ने विभिन्न तकनीकी विभागों (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और S एंड T विभागों) में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड-IV, हेल्पर/असिस्टेंट जैसे पद, अन्य विभागों में असिस्टेंट पॉइंट्समैन और लेवल-I के पदों के लिए 1,03,769 रिक्तियां निकालीं हैं। इस लेख में, हमने रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा घोषित RRB ग्रुप D परीक्षा तिथियों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है.

रेलवे द्वारा नियुक्त उच्च शक्ति समिति ने 17 अगस्त 2022 से आगे (अस्थायी) RRB ग्रुप D के लिए एक परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गई थी. स्तर 1 पद के लिए अनुचित चयन प्रक्रिया के संबंध में उम्मीदवारों के विरोध के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से RRB Gathering D Test date 2022 की आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं.

RRB ग्रुप D परीक्षा तिथि 2022: चयन प्रक्रिया

RRB ग्रुप D 2020 की भर्ती प्रक्रिया में परीक्षा के निम्नलिखित चरण शामिल होंगे:

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट(CBT)
  • फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट(PET)
  • दस्तावेज सत्यापन /चिकित्सा परीक्षा

RRB ग्रुप D भर्ती परीक्षा के चरण

  • पहला चरण – 17 अगस्त से 25 अगस्त।
  • दूसरा चरण – 26 अगस्त से 8 सितंबर।
  • तीसरा चरण – 8 सितंबर से 19 सितंबर तक।
  • चौथा चरण – 19 सितंबर से 7 अक्टूबर तक।
  • पांचवां चरण – 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक

RRB Group D Date : आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया जरूरी अलर्ट

ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) में चयन सिंगल स्टेज एग्जाम से होगा। दूसरा सीबीटी नहीं होगा। कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा (सीबीटी) में जो पास होगा, उसे शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा।

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

महिला व पुरुष उम्मीदवारों के लिए अगले चरण पीईटी की शर्तें-

पुरुष उम्मीदवारों के लिए

  • एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
  • 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला उम्मीदवारों के लिए

  • एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
  • 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी की 1,03,769 भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं।

RRB Group D Response Key 2022 ~ Outline

Name Of Article  Group D Response Key 2022
Authority Indian Rail line
Sort Of Article  Answer Key
Answer Key Status  Available Soon
Test Date 17 August  To 25 September 2022
Mode  Online
Location  All India
Official Site https://www.rrbcdg.gov.in/

RRB bunch d response key 2022 download pdf

सभी छात्र जो आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में शामिल होने जा रहे है उन्हें उत्तर कुंजी वार के बाद ज्यादा इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी जिसका कारण यह है कि दोनों चरणों की परीक्षाएं पूरी होने के बाद ही छात्रछात्र आंसर की देख पाएंगे प्रतीक्षा करने के लिए बहुत लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि जल्द ही आपकी उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से जारी की जाएगी जिससे आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर पाएंगे। आप सभी के लिए हम यह बात बता दें कि उत्तर कुंजी आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है, जिसके आधार पर आप अनुमानित नेत्र परीक्षण करवा सकेंगे और जिसके लिए आपको इससे जुड़े रहने की आवश्यकता होगी। यह लेख क्योंकि आप हम सभी प्रकार की जानकारी बहुत जल्दी प्रदान करने में सक्षम होंगे।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इससे जुड़ी कुछ और अहम बातें

परीक्षा के नाम की बात करें तो इसका नाम आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा है। इसके संबंधित विभाग का नाम भारतीय रेल विभाग है। यह परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। यदि इसके कार्य क्षेत्र की बात करें तो यह पूरे भारत में विस्तृत है। अगर हम सूर्य की बात करें तो यह 2022 है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आरआरबी ग्रुप डी आवश्यक डेट

परीक्षा देने की बात करें तो आरआरबी ग्रुप डी आंसर की 2022 बुधवार 17 अगस्त 2022 से शुरू होकर गुरुवार 25 अगस्त 2022 को खत्म होगी.
इसके लिए निर्धारित भाषाओं की बात करें तो इसमें हिंदी, अंग्रेजी और 15 अन्य भाषाएं शामिल हैं। पूछे गए प्रश्नों की संख्या की बात करें तो इसमें कुल 100 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो सीसीटीवी मोड पर ली जाएगी। इसके लिए आपको बेहतरीन तैयारी करनी होगी। इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in इस प्रकार है।

आरआरबी ग्रुप डी आंसर की क्या है

रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन किया गया है जिसके लिए परीक्षा छात्रों के माध्यम से दी जा रही है या जो 17 अगस्त 2022 से 25 अगस्त 2022 तक होगी जिसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में ही बता दिया है

आपको यह भी स्पष्ट कर दिया जाना चाहिए कि इसमें छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा देने का अवसर दिया जाने वाला है जिसके बाद छात्रों की उत्तर कुंजी जारी की जाएगी जिसके आधार पर कुंजी जा रही है प्रस्तुत रहे ताकि सभी छात्र अपने अनुमानित अंक प्राप्त कर सके फिलहाल इसे जारी नहीं किया गया है लेकिन इसके लिए जल्द ही ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को उत्तर कुंजी प्रदान की जाएगी ताकि मैं अपनी उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से देख सकूं।

Check RRB Group D Response Key 2022

परीक्षा संपन्न होते ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना जारी कर दी जाएगी ताकि छात्रों को ज्यादा इंतजार न करना पड़े इस अधिसूचना के तहत दोनों चरणों की परीक्षा संपन्न होने के बाद एक सप्ताह के भीतर जल्द ही ऑनलाइन माध्यम से सभी लोगों को चाबी उपलब्ध करा दी जाएगी ताकि आप ऑनलाइन के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जांच करे

यदि आप रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से जारी उत्तर कुंजी को ऑनलाइन मोड के माध्यम से भेजने के इच्छुक है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके साथ ही हमारे द्वारा दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना होता है rrb group d answer, rrb group d answer, rrb group d answer, rrb group d answer, rrb group d admit card, rrb group d admit card, rrb group d admit card, rrb group d exam , rrb group d exam , rrb group d exam , rrb group d exam rrb group d result, rrb group d result

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सारांश!

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें अरे ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आपका कल आएंगे ताकि आप सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त कर सके.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here

🔥 Website 

Click Here

rrb group d answer rrb group d admit card

FAQ ABOUT : RRB Group D Result Date/रिजल्ट 

Q1. क्या RRB Group D Test City Hint Stage 4 connection 2022 सक्रिय है?

Ans. हाँ, RRB ने RRB Group D Test City Hint Stage 4 connection 2022, 12 सितम्बर 2022 को सक्रिय कर दिया है.

Q2. RRB Group D Stage 4 परीक्षा के लिए परीक्षा तिथियाँ क्या हैं?

Ans. RRB Group D Stage 4 के लिए परीक्षा तिथियाँ 2022, twentieth September 2022 से 07 October 2022 हैं.

Q. RRB Group D की चयन प्रक्रिया क्या है?

Ans. एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होगा। CBT में अर्हता प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) से गुजरना होगा।

Q. RRB ग्रुप D 2022 भर्ती में कुल कितनी रिक्तियां हैं?

Ans. RRB ग्रुप D भर्ती में कुल 1,03,769 रिक्तियां हैं। rrb group d admit card

Q. क्या RRB ग्रुप D परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है?

Ans. हां, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन है, प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों में से 1/3 अंक काटे जाएंगे।

1 thought on “RRB Group D Result Date/रिजल्ट कुछ देर में होगा घोषित; परिणाम देखने से पहले जरूर जाने ये बातें”

Leave a Comment