Sahara India Paisa Refund List: इन लोगों को SEBI नहीं देगा पैसा

सेबी की तरफ से सहारा इंडिया मामले में एक नई अपडेट आया है, जिसमें सेबी ने बताया है कि सहारा इंडिया पैसे रिफंड के मामले में वे लोग शामिल नहीं होंगे, जिनका नाम इस लिस्ट में नहीं होगा। सेबी ने इस निर्णय का ऐलान करते हुए यह बताया कि ऐसे लोगों के पैसे का पूरा भुगतान अब नहीं किया जाएगा। सेबी ने बताया है कि सहारा इंडिया वालों के लिए अलग-अलग लिस्टों में नामों को सूचीबद्ध किया गया है, जो उन्हें पैसे वापस करने के लिए पात्र होते हैं। इन लोगों को पैसे रिफंड करने की जिम्मेदारी सहारा इंडिया की होगी। सहारा इंडिया वालों के लिए समय-समय पर अलग-अलग लिस्टों में नामों को सूचीबद्ध किया जाता है जो उन्हें पैसे वापस करने के लिए पात्र होते हैं। यदि आप सहारा इंडिया के इन्वेस्टर हैं, तो आपको अपने नाम को इन लिस्टों में देखना बेहद जरूरी है।

इन लोगों को पैसा नहीं देगा SEBI

सहारा इंडिया मामले में मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सहारा इंडिया में फंसे हुए लोगों का भुगतान सौ प्रतिशत किया जाएगा। लेकिन इसके अलावा, यदि आपका पैसा सहारा इंडिया के नाम पर अलग-अलग कोऑपरेटिव सोसाइटी में लगा हुआ है, तो आपके पैसे का भुगतान करने की जिम्मेवारी सीधे उन लोगों की होगी जिन्होंने आपके पैसे को संगठन या कोऑपरेटिव में लगाया है। यह बताया जा रहा है कि आपके पैसे का भुगतान आपके जिले के पदाधिकारियों या केंद्र रजिस्टर्ड से होगा।

ज्यादातर निवेशकों को मालूम नहीं है कि सहारा के कौनसे फंड में उनका पैसा लगा है या फिर सहारा में निवेश भी नहीं हुआ है। आपको पहले से पता करना होगा कि आपका पैसा अलग-अलग कोऑपरेटिव सोसाइटी में लगाया गया है या नहीं है, या फिर आपका पैसा किस फंड में निवेश किया गया था। इन सभी चीजों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए आपको अपने एजेंट से मिलना होगा।

केवल इन फंड्स में इन्वेस्ट किए गए पैसा मिलेगा रिफंड

आइए अब जानते हैं कि सहारा किस लोगों को भुगतान करने जा रहा है। यदि आपका पैसा सहारा इंडिया कोऑपरेटिव सोसायटी, मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी या स्टार मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी में लगा हुआ है तो आपको रिफंड तत्काल मिलेगा। अगर आपका पैसा किसी अन्य फंड में है तो आपको थोड़ा समय इंतजार करना होगा। आपको अपने कागजात पर देखना चाहिए कि आपका पैसा सहारा की कौन सी सोसायटी और फंड में इन्वेस्ट है।

तीन सहारा कोऑपरेटिव सोसायटियों के अलावा, अगर आपका पैसा किसी अन्य फंड में इन्वेस्ट है तो उसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। वर्तमान में, आपके पैसे का कोई भुगतान नहीं हुआ है। दूसरी ओर, सहारा इंडिया ने अभी तक किसी को भुगतान नहीं किया है। इस संदर्भ में, केंद्र और राज्य सरकार के लिए उनके लोगों के पैसे को सहारा से रिफंड करवाने की जल्दी होनी चाहिए।

Sahara India Supreme Court News

सहारा की सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है । जहां पर निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर है और यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया है कि 5000 करोड़ रुपए सेवी के अकाउंट से निकलेगा और सहारा निवेशकों का पैसा मिलेगा।

बहुत सारी निवेशक कई सालों से इंतजार कर रहे हैं कि उनका भुगतान नहीं हुआ है। कब होगा कैसे होगा यहां पर सुप्रीम कोर्ट ने यह स्पष्ट किया है कि और सुप्रीम कोर्ट में निवेशकों की सबसे बड़ी जीत दी है। आपको बता दें कि यह सभी पैसे से छोटे निवेशकों का भुगतान किया जाएगा।

छोटे निवेशकों का भुगतान होना हुआ तय

आपको बता दें कि सहारा इंडिया सुप्रीम कोर्ट (Sahara India Supreme Court) के द्वारा एक बड़ी फैसला निकल कर आ रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि सेबी के खाते से 24000 करोड रूपए में से 5000 करोड़ रुपए वापस किए गए हैं। और यह पैसा 6 महीने में मिलना शुरू भी होगा। क्योंकि पिछले दिलों की बैठक में सहकारिता मंत्रालय और अमित शाह (Amit Shah) की बैठक के द्वारा यह सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से आगर की गई थी कि 5000 करोड़ रुपए सभी के खाते से दिया जाए जिसके बाद छोटे सहारा निवेशकों के पैसे वापस (Sahara India Refund) किए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन के पैसे ₹10000 से ₹20000 सहारा इंडिया में फंसे हुए हैं सबसे पहले इन्हीं लोगों के पैसे दिए जाएंगे (Sahara india Refund) लेकिन अभी तक इसकी कोई भी पुष्टि नहीं हुई है जैसे ही किसी प्रकार की कोई रिपोर्ट आती है तो इस आजकल के माध्यम से आप लोगों को बताया जाएगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Sahara India Paisa Refund List कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

 

(FAQs)? Sahara Supreme Court News 2023

✅सहारा इंडिया की वर्तमान स्थिति क्या है?

Ans, Sahara India Pariwar News, सहारा इण्डिया परिवार एक बहुत ही बड़ी भारत की एक समय पर कंपनी थी। लेकिन समय के चलते सब कुछ ध्वस्त हो गया और यह कंपनी धीरे-धीरे डूबती गई। अब इस कंपनी की वर्तमान में यह स्थिति है कि निवेशकों का बड़ा पैसा इस कंपनी में फंसा हुआ है जो सहारा कंपनी लौटा नहीं पा रही है।

✅सहारा इंडिया में फंसा हुआ पैसा कैसे निकलेगा?

Ans, आपका पैसा आपको सहारा इंडिया परिवार द्वारा रिफंड नहीं किया जाता है तो आपको कंजूमर कोर्ट में जाकर इसके लिए केस दर्ज कर देना है वहां पर मामूली शुल्क में आपका केस दर्ज किया जाएगा उसके बाद जल्द ही उसका निर्णय आने के बाद आपका पैसा सहारा इंडिया परिवार द्वारा रिफंड कर दिया जाएगा।

✅सहारा इंडिया का भुगतान कब शुरू होगा?

Ans, लेकिन कंपनी ने अप्रैल 2023 में निवेशकों का भुगतान करने का भरोसा दिलाया था। सहारा इंडिया परिवार पिछले करीब 40 साल से इस क्षेत्र में काम कर रहा है। उनकी कंपनियों ने आम जनता से जमा कराये रूपयों का समय से भुगतान भी किया है। सहारा का इतिहास यदि हम उठा कर देखें तो इस कंपनी ने अपने निवेशकों को समय से पैसा लौटाया है।

✅2023 सहारा का पैसा कब मिलेगा?

Ans, अगर आप sahara india refund form 2023 को भरकर आवेदन दे दिए हैं तो आपका पैसा 10 से 15 दिनों के अंदर ही है आपके खाते में भुगतान कर दिया जाएगा ।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment