Sahara India Refund News: सहारा इंडिया निवेशकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी !

Sahara India Refund News sahara india refund status sahara india refund sahara india refund payment Sahara money refund form

Sahara india refund news 2023,  नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आज आपको बताने वाले हैं,की सहारा इंडिया में अगर अपने भी निवेश किया था, तो आपका पैसा आ गया ऐसे करें चेक सहारा इंडिया में पूरे देश भर के नागरिकों ने अपना पैसा निवेश के रूप में जमा किया था, यह सोच कर कि एक अच्छी जगह में सुरक्षित रहे,और हमें इसका रितिक व्याज के रूप में मिल सके, निवेशकों ने बीते कुछ साल में अपना पैसा वापस लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट, के कितने चक्कर काटे, सरकार से कितनी गुहार लगाई पर इनका पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है एक समय था

जब सहारा इंडिया की देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक हुआ करती थी,सहारा इंडिया क्या करती हो किस प्रकार है रियल एस्टेट, फाइनेंस इंफ्रास्ट्रक्चर,हेल्थ केयर, हॉस्पिटल इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, रियल एस्टेट, इन सभी तक सहारा फैल चुका था और देश की बेशुमार कंपनियों में अपना नाम हासिल कर रखा था। सहारा इंडिया का इन सभी सेक्टरों में डंका बजता था सहारा ने रियल एस्टेट हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के जरिए बड़े स्तर पर देश में जमीनें खरीदी थी। और कई तरह की आवासीय योजनाएं भी शुरू की थी सहारा लखनऊ के अलावे आवास योजना कानपुर,गोरखपुर,हैदराबाद भोपाल,गुड़गांव आदि।सहारा इंडिया में एक समय ऐसा भी आया जो देश के करोड़ों लोगों के निवेश हुए पैसे को फसा कर रख दिया। अगर आप का भी पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है, तो आप किस तरह उस पर क्लेम कर सकते हैं। अभी तक बहुत से ऐसे निवेशक है जिनका पैसा वापस मिल गया है व्याज के साथ आइए जानते हैं,कि आपका कैसे मिलेगा।

जानिए सहारा scam जिससे फसे लाखों निवेशकों का पैसा।

Sahara India is a business conglomerate that has been involved in a legal battle with the Securities and Exchange Board of India (SEBI) for several years. In 2012, SEBI ordered Sahara India to refund around Rs 24,000 crore to its investors, which it had raised through optionally fully convertible debentures (OFCDs) without complying with the regulatory norms.

After a prolonged legal battle, the Supreme Court of India in 2019 directed Sahara India to refund Rs 36,000 crore to its investors, along with interest. The court appointed a committee, headed by retired Justice B.N. Agrawal, to oversee the refund process.

According to the latest news reports, the Sahara India refund process is ongoing, and the committee has so far received around 14 lakh refund applications from investors. The committee has been verifying the documents submitted by the investors and has started the process of refunding the money.

If you are a Sahara India investor and have not yet received your refund, you can check the status of your application by visiting the official website of Sahara Refund (https://www.sahararefund.com/). You can also contact the Sahara Refund Helpline at 1800-266-7711 for more information.

सहारा इंडिया की स्थापना साल 1978 में हुई थी, सहारा Scam की बात करें, तो यह सहारा ग्रुप की दो कंपनियों से जुड़ा हुआ है। यह वह कंपनियों सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड और हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड सहारा ग्रुप की बुरे दिन की शुरुआत तब हुई जब सहारा प्राइम सिटी ने अपने आईपीओ के लिए सेबी में 30 सितंबर 2009 को आवेदन डीआरएचपी दाखिल किया बता दें,कि डीआरएचपी में कंपनी से जुड़ी सभी जरूरी इंफॉर्मेशन जो होती है,

Sahara money refund form

सेबी ने आरपी को खंगाला तो इसमें कई गड़बड़ियां मिली सभी को 25 सितंबर 2009 और 4 जनवरी 2010 को उस को भी शिकायतें मिली इसमें बताया गया था कि सहारा की कंपनियां गलत तरीके से पैसा जुटा रही है इसके बाद सेबी ने सहारा की इन दोनों कंपनियों की जांच शुरू कर दी जिससे दोनों कंपनियों की जांच की तो पाया कि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड से OFSD के माध्यम से निवेशकों से ₹24000 करोड़ जुटाए हैं।

Refund पाने के लिए किस तरह करें क्लेम

अगर आपका भी पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है, और कहीं जाने की जरूरत नहीं है सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सहारा इंडिया परिवार पर लगाए गए जुर्माने के पश्चात भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड सेबी के आदेश पर सहारा 130 करोड़ रूपए की राशि जारी किया गया है, यह पैसा सिर्फ उन्ही उम्मीदवारों को मिलेंगे जो सहारा इंडिया परिवार में एक करोड़ से ज्यादा का निवेश किए थे। और सेबी ने मदद करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया गया है। आपको इसकी टोल फ्री नंबर 18002667575 या 1800227575 सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच कॉल कर अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं इसके अलावा अगर आप अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है जो घर बैठे कर सकते है।

अवयशक दस्तावेज

Sahara India news के अनुसार 2023 में सहारा इंडिया का पैसा सेबी ने भुगतान करना शुरू कर दिया है, जिसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट तथा ऑनलाइन अप्लाई करने की आवश्यकता है। जिसके पश्चात सेबी द्वारा आपको सहारा इंडिया का पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा।

सहारा इंडिया परिवार द्वारा रिफंड राशि प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है।

  • बैंक पासबुक।
  • पेन कार्ड।
  • आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र।
  •  जाति प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  •  सहारा इंडिया द्वारा दिया गाया आईडी कूपन कोड
  •  निवेशक हस्ताक्षर।
  • निवेशक ईमेल आईडी।
  • निवेशक मोबाइल नंबर।
  • निवेशक पासपोर्ट साइज फोटो।
  •  सहारा इंडिया द्वारा प्राप्त हुई कागजात

सहारा इंडिया में इन सभी लोगों का पैसा फसा है?

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि सहारा इंडिया में लगभग 200000 लोगों का पैसा फसा हुआ है वह सभी काफी लंबे समय से इंतजार में है कि आखिर हमारा पैसा कब मिलेगा और हम हम अपने पैसे को कैसे चेक कर पाएंगे इसकी जानकारियों को लेकर सभी लोग परेशान हैं तो सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि आप सभी का जो पैसा है वह डिजिटल माध्यम से आप सभी के खाते में भेजे जाने शुरू हो चुके हैं अगर आप भी अपने पैसे को लेकर परेशान है तो तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी क्योंकि आप सभी का जो पैसा वह सभी के खाते में भेजे जाने शुरू हो चुके हैं। यहां से आप अपने पैसे को चेक कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण जानकारी आदत मदपुर लेखन ने निर्देश में दे दिए हैं और ज्यादा जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सहारा इंडिया में पैसा पैसा कितने दिन में बैंक खाते में आता है

अगर आप सभी अपने पैसे को निकालने को लेकर इंतजार कर रहे थे तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि आप सभी को जो पैसा हुआ डिजिटल माध्यम से आप सभी खाते में भेजने जाने शुरू हो चुके हैं जो कि आप सभी का बैंक खाते में 10 से 15 दिनों के भीतर ही भेज दिए जाते हैं इसके लिए आप सभी को एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है जिस फोन के माध्यम से ही आप सभी अपने पैसे को बड़ी आसानी तरीके से ऑनलाइन के माध्यम से निकाल सकते हैं जिसकी जानकारियां संपूर्ण तथा महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं।

किस प्रकार निकाल सकते हैं आप अपना पैसा!

अगर अभी सहारा इंडिया में फसा पैसा निकालने को लेकर परेशान है तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि आप सभी का जो पैसा है वह निकलना शुरू हो चुका है जिसको लेकर सभी लोग परेशान थे तो आप सभी के लिए नए लिंक को जारी कर दिए गए। इस लिंक के माध्यम से आप सभी अपने परिचितों को बड़ी है Sahara Refund Money 2023 उसी तरीके से निकाल सकते हैं जिसकी संपूर्ण जानकारी है तथा महत्वपूर्ण निर्देश यहां दिए गए निर्देश के माध्यम से आप सभी साड़ी निकाल सकते हैं जिसके लिए आप सभी को पूरा करना होगा जारी किया कर सकते हैं।

How to Apply Sahara India Refund Apply Online

  • सहरा इंडिया में फसा पैसा निकालने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद सहारा इंडिया में फंसे पैसे निकाले 2023 ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर आप सभी के सामने एक नया पेज देखने को मिलेगा
  • उसमें अपने पर्सनल डिटेल्स को भरते हुए समित बटन पर क्लिक करें।
  • फिर आप सभी को अपने दस्तावेजों को अपलोड करते हुए समिति बटन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आप सभी के सामने आपका डिसिविंग देखने को मिल जाएगा
  • जिसे आप सभी डाउनलोड तथा प्रिंट या सेव करके रख सकते हैं।

लोगों को हो रही है परेशानियां?

लोगों को करना पड़ रहा है काफी परेशानियों का सामना जिसके लिए लोग सहारा इंडिया को काफी धोखेबाज मान रहे हैं क्योंकि सहारा इंडिया ने उन्हें धोखा दे दिया है और उनका पैसा भी जप्त कर लिया है क्योंकि लोगों ने अपना पैसे यहां निवेश इसलिए किए थे कि आगे चलकर उन्हें यह पैसा कुछ काम आ सके.

सहारा इंडिया के इस दौर में जो सबसे ज्यादा पैसे फंसे हैं वह ज्यादातर गरीब परिवार के लोगों के हैं और उन्हें ऐसे में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लोगों ने यह पैसे अपने पुत्री के विवाह के लिए रखे थे कई लोग तो घर बनाने के लिए रखे थे कई लोग नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और इसमें पैसे रखे थे.

लेकिन सहारा इंडिया के द्वारा उन सभी के सपनों पर पानी फेर दिया गया क्योंकि जरूरी पर उनका पैसा उन्हें प्राप्त ही नहीं हुआ है से मैं कई लोगों तो सारा के खिलाफ केस भी दर्ज किए हैं और इस पर सरकार की सुनवाई भी की गई अनुमान या लगाया जा रहा है कि सहारा इंडिया का पैसा लोगों को जल्दी जल्दी प्राप्त होगा इसीलिए लोगों को आप चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है तथा उन्हें थोड़ा बस इंतजार करना है हालांकि पैसा आना चालू हो चुका है.

शुरू हुई प्रक्रिया 2023

सहारा इंडिया के इन्वेस्टर को जानकर प्रसन्नता होगी कि लंबे समय से पैसों का इंतजार अब समाप्त होने वाला है कहा तो यहां तक गया है कि 2 से 3 दिनों के अंदर में ही सभी खाता धारियो का पैसा उनके खाते में प्राप्त होगा जो भी सहारा इंडिया के ग्राहक हैं वह सभी कागजातों को तैयार रखें.

अब यह देखना है कि सभी ग्राहकों का पैसा कब तक आ सकता है उनके बैंक खाते में सहारा इंडिया की ओर से हालांकि सहारा इंडिया ने यह बयान किया है कि उन सभी का धारियों का पैसा जल्दी उनके खाते में पहुंच जाएगा.

Sahara money refund form, Sahara money refund form, Sahara money refund form, Sahara money refund form,sahara india refund payment, sahara india refund payment, sahara india refund payment, sahara india refund payment, Sahara money refund form, sahara india refund payment, sahara india refund status, sahara india refund status, sahara india refund status, sahara india refund status, sahara india refund status

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Sahara India refund news 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? Sahara india refund news 2023

✅सहारा इंडिया का भुगतान कब से शुरू होगा?

Ans,लेकिन कंपनी ने अप्रैल 2023 में निवेशकों का भुगतान करने का भरोसा दिलाया था। सहारा इंडिया परिवार पिछले करीब 40 साल से इस क्षेत्र में काम कर रहा है। उनकी कंपनियों ने आम जनता से जमा कराये रूपयों का समय से भुगतान भी किया है। सहारा का इतिहास यदि हम उठा कर देखें तो इस कंपनी ने अपने निवेशकों को समय से पैसा लौटाया है।

✅क्या सहारा इंडिया पैसा देगा?

Ans,सहारा इंडिया में पैसा पैसा सभी के बैंक खाते में आना शुरू हो चुका है जो कि सभी के बैंक खाते में और आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आप सभी के बैंक खाते में सिर्फ 2 से 3 दिनों के अंदर पैसे भेजे जाएंगे। जिसमें आप सभी का पैसा दिया जाएगा।

✅सहारा इंडिया की वर्तमान स्थिति क्या है?

Ans, जबकि सहारा पर निवेशकों (investors) का अभी 25,781 करोड़ रूपये का बकाया है। सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (securities exchange board of India) यानी सेबी (SEBI) की वित्तीय वर्ष (financial year) 2021 की मीडिया रिपोर्ट कहती है कि सेबी ने बांड होल्डर्स (bond holders) को केवल 129 करोड़ लौटाए हैं।

✅सहारा ग्रुप के साथ क्या हुआ?

Ans, सहारा 3 महीने के भीतर 15% ब्याज के साथ सेबी के पास पैसा जमा करने में विफल रहा । सुप्रीम कोर्ट ने सहारा ग्रुप को 3 किश्तों में भुगतान करने का आदेश दिया। सहारा ने रुपये की पहली किस्त का भुगतान किया।

✅सहारा कंपनी क्यों बंद हुई?

Ans,जब भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) को सहारा इंडिया में वित्तीय अनियमितता की शिकायत मिली थी तब ने उसने सर्वप्रथम 2008 में सहारा इंडिया को पैसा जमा करवाने से रोक लगा दिया था। जिसके बाद आरबीआई ने सहारा इंडिया के नॉन बैंकिंग का लाइसेंस 2015 में रद्द कर दिया।

किस प्रकार निकाल सकते हैं पैसा?

Ans,आप सभी का जो पैसा है वह निकलना शुरू हो चुका है जिसको लेकर सभी लोग परेशान थे तो आप सभी के लिए नए लिंक को जारी कर दिए गए। इस लिंक के माध्यम से आप सभी अपने परिचितों को बड़ी है Sahara Refund Money 2023 उसी तरीके से निकाल सकते हैं

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment