Advertisements

Sahara India Update: सहारा इंडिया का पैसा वापस पाने के लिए जानिए अपना नाम है या नहीं!

Sahara India Update: सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से किए गए पंजीकरण पर निवेशकों को उनकी निवेशित राशि वापस की जा रही है। जिन निवेशकों का पंजीकरण सही हुआ है, उनके खातों में राशि भेज दी गई है। हालांकि, कुछ निवेशकों को अभी तक उनका पैसा नहीं मिला है और वे जानना चाहते हैं कि सहारा इंडिया से उनका पैसा कब मिलेगा। इस आर्टिकल में हम आपको Sahara India Update Sahara Refund New List Sahara India Pariwar सहारा इंडिया Sahara india Payment list की सभी जानकारी बिस्तार पूर्वक देंगे पूरी जानकारी पाने के लिएर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े |

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से किए गए पंजीकरण पर निवेशकों को उनकी निवेशित राशि वापस की जा रही है। जिन निवेशकों का पंजीकरण सही हुआ है, उनके खातों में राशि भेज दी गई है। हालांकि, कुछ निवेशकों को अभी तक उनका पैसा नहीं मिला है और वे जानना चाहते हैं कि सहारा इंडिया से उनका पैसा कब मिलेगा। इस आर्टिकल में हम आपको Sahara India Update Sahara Refund New List Sahara India Pariwar सहारा इंडिया Sahara india Payment list की सभी जानकारी बिस्तार पूर्वक देंगे पूरी जानकारी पाने के लिएर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े |

Advertisements
Sahara India Update Sahara Refund New List Sahara India Pariwar सहारा इंडिया  Sahara india Payment list

28 जुलाई 2023 को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की शुरुआत हुई और तब से निवेशक इस पर पंजीकरण कर रहे हैं। जो लोग सहारा इंडिया में निवेश कर चुके हैं, उन्हें यह जानकारी जाननी चाहिए कि वे अपना पैसा कब प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इसी सवाल के जवाब को ढूंढ रहे हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें। आइए, इस विषय पर और जानकारी प्राप्त करते हैं।

Sahara Refund New List

Sahara India Pariwar: निवेशकों ने अपने विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए सहारा इंडिया परिवार की स्कीम में निवेश किया। हालांकि, जब उन्हें उनकी निवेशित राशि वापस नहीं की गई, तो सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय दिया कि निवेशकों को 5000 करोड़ रुपए की राशि शीघ्र ही लौटाई जाए। निवेशकों ने बड़ी राशि में निवेश किया है, और संबंधित जानकारी जल्द ही प्रकाशित की जाएगी। Sahara india Payment list

वर्तमान में, निवेशकों को ₹10,000 प्रति व्यक्ति प्रदान किए जा रहे हैं और धीरे-धीरे पूरी राशि लौटाई जाएगी। जारी किए गए पोर्टल के माध्यम से, सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी, और स्टार मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी में निवेश करने वाले निवेशकों को उनका पैसा वापस किया जा रहा है।

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण के 45 दिनों के भीतर, वेरिफिकेशन पूरा होने पर, निवेशकों के खाते में राशि ट्रांसफर की जाती है। 18 जुलाई 2023 को पोर्टल की शुरुआत हुई और तब से निवेशक इस पर पंजीकरण कर रहे हैं। जैसे-जैसे वेरिफिकेशन पूरा हो रहा है, निवेशकों को उनकी राशि वापस की जा रही है।

आइए जानते हैं कि आपको अपनी राशि कब मिलेगी। अगर आपने पंजीकरण किया है, तो उस तारीख से 30 दिन में आपके डॉक्यूमेंट्स की जाँच होगी। जाँच पूरी होने के 15 दिन बाद, आपके खाते में राशि ट्रांसफर की जाएगी। आप अपने पंजीकरण की तारीख से ही गणना कर सकते हैं कि आपको राशि कब मिलेगी। यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, तो पहली प्राथमिकता आपको पंजीकरण करनी चाहिए।

केवल इन निवेशकों को राशि प्रदान की जाएगी

निवेशकों ने जिन्होंने अधिकारिक रिफंड पोर्टल पर ही ऑनलाइन पंजीकरण किया है, सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड किए हैं और सही जानकारी प्रदान की है, उन्हें उनकी राशि वापस की जा रही है। निवेशक के खाते से उसका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। वर्तमान में, रिफंड पोर्टल के माध्यम से केवल चार सहकारी समितियों के निवेशकों को ही राशि वापस की जा रही है, इसलिए आपका निवेश इनमें से किसी एक में होना चाहिए।

अगर आपने पंजीकरण किया है, तो आपको रिफंड पोर्टल पर उपलब्ध महत्वपूर्ण जानकारी को अवश्य पढ़ना चाहिए। यदि सभी जानकारी सही है, तो आपको आपकी राशि मिलेगी, लेकिन अधिक जानकारी के लिए आप पोर्टल पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

Advertisements
Sahara India Portal Click Here
Our HomepageClick Here

निष्कर्ष

निवेशकों को अधिकारिक रिफंड पोर्टल पर सही जानकारी और दस्तावेज़ प्रदान करने पर उनकी निवेशित राशि वापस की जा रही है। इस प्रक्रिया में सहायता और स्पष्टता के लिए पोर्टल पर उपलब्ध मार्गदर्शिका को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है।

FAQ

सहारा इंडिया क्या है?

सहारा इंडिया परिवार भारत की एक प्रमुख वाणिज्यिक संगठन है जिसमें विभिन्न व्यापारिक गतिविधियां शामिल हैं।

सहारा इंडिया के कितने व्यापारिक शाखाएं हैं?

सहारा इंडिया वित्त, संपत्ति, मीडिया, फिल्मों और अन्य क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति बनाए हुए है।

मैं अपना पैसा कैसे वापस प्राप्त कर सकता हूँ?

निवेशकों को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ प्रदान करना होगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment

Advertisements