ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

How To Check How Many Sim On Your Name आपके नाम पर तो नहीं चल रहा फर्जी सिमकार्ड, ऐसे कर सकते हैं चेक!

Sim On Your Name track sim card check TRAI Cop Portal मेरे नाम पर कितनी सिम है sim on name tracker process 2023

Aadhar Card par kitna Sim hai , नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद महत्वपूर्ण खबर से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं अगर आपके भी आधार कार्ड से कितने सिम निकले हैं यह जानना चाहते हैं आप तो आप यह जान सकते हैं क्योंकि भारत सरकार ने एक ऐसी ऐप को लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप लोग यह पता लगा सकते हैं कि आपके आधार नंबर से कितना सिम लांच हुआ है

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसके माध्यम से आप लोग कई तरह के दस्तावेज बना सकते हैं और कई तरह की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं आपकी आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है इस पोस्ट में हम आपको ट्राई की इस ऑनलाइन सुविधा के बारे में बताएंगे कि आप कैसे यह पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर अब तक कितने सिम नंबर लिए जा चुके हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आधार कार्ड से कितने सिम ली गई कैसे पता करें?

मान लीजिए कि आपने अपने आधार कार्ड के माध्यम से एक सिम कार्ड खरीदा है लेकिन अगर आपको यह पता करना है कि आप के आधार कार्ड के द्वारा अब तक कुल कितने सिम कार्ड लिए जा चुके हैं यह कितने सिम कार्ड एक्टिव है तो उसकी जानकारी भी अब आप प्राप्त कर सकते हैं अब मामले सामने आए थे जिसमें आधार कार्ड के द्वारा लोगों की जानकारी के बिना भी मोबाइल सिम खरीद कर उसका उपयोग किया जा रहा है लेकिन अब आप आसानी से आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक कर सकते हैं.

आधार कार्ड पर सिम खरीदते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है अपने आधार कार्ड से कभी भी किसी अनजान व्यक्ति को सिम खरीदने की अनुमति नहीं दे वरना आपके लिए यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है इसीलिए आप सभी लोगों को आधार से सिम निकालने समय इन बातों का खास ध्यान रखना होता है नहीं तो आगे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

TRAI Cop Portal Kya hai

Trai ने मोबाइल यूजर्स के लिए यह सुविधा दी है कि आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड एक्टिव है यह जानकारी अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन से पता लगा सकते हैं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए टीआरआई सीओपी पोर्टल की शुरूआत की गई है जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आप इस वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड का नंबर दर्ज कर.

के माध्यम से आप कुछ ही प्रक्रिया के द्वारा आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि एक आधार कार्ड नंबर पर कुल कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर है तथा इन मोबाइल नंबर में से कितने मोबाइल नंबर ऐसे हैं जो वर्तमान समय में एक्टिव है

TRAI Cop पोर्टल के लाभ

इस पोर्टल के माध्यम से आपको कईला प्राप्त होंगे यह कोटल आपको कई तरह के विशेष रूप से जानकारी भी प्राप्त करा सकता है जिसे आप अभी तक नहीं जानते होंगे तो आप लोग इस ऐप को जरूर ट्राई कीजिए इसके लाभ कुछ इस प्रकार निम्नलिखित है.

ऐसे उपभोक्ताओं या अभीदाताओं के नाम पर 9 से अधिक एकाधिक कनेक्शन है उन्हें s.m.s. द्वारा सूचित किया जाएगा
जीन अभीदाताओं के नाम पर 9 से अधिक एकादश कनेक्शन है उन्हें आवश्यक कार्यवाही करने के लिए भी सुविधा प्रदान की जाएगी.

आप पता कर सकते हैं कि आप के आधार कार्ड के नंबर पर कितना सिम रजिस्टर्ड है
इसके अतिरिक्त आप यह भी जान पाएंगे कि अभी के समय में आप की आधार नंबर के माध्यम से कितने सिम एक्टिव है और अभी चल रही है या नहीं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

एक आधार कार्ड से कितने सिम ले सकते हैं?

चलिए अब हम यह बताते हैं कि आप सभी लोग एक आधार कार्ड से कितना सिम ले सकते हैं एक आधार कार्ड के माध्यम से अधिकतम कितनी सिम ली जा सकती है क्योंकि कई बार ऐसा हुआ है कि किसी व्यक्ति के आधार कार्ड के माध्यम से कई अनजान व्यक्ति से एक्टिव कर लेते हैं और उससे अगर वह कोई गलत काम करता है तो जिसके आधार कार्ड से सिम एक्टिव हुई थी उसका नाम आ जाएगा इसलिए सरकार द्वारा आधार कार्ड पर ली जाने वाली सिम के लिए भी एक नियम जारी किया गया है.

अगर एक आधार कार्ड से ली जाने वाली सिम के बारे में बात करें तो यह एक आधार नंबर से 9 सिम कार्ड निकाले जाने का नियम था लेकिन आगे चलकर बाद में इसे बढ़ाकर अट्ठारह कर दिया गया था अब आप एक आधार कार्ड से 18 सिम कार्ड खरीद सकते हैं.

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया नए नए नियम में बदलाव करते हुए बताया है कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण द्वारा 9 से 18 सिम कार्ड की लिमिट को इसलिए बढ़ाया गया क्योंकि ऐसे कई लोग हैं जिनको अपने बिजनेस के उद्देश्य एक साथ कई सिम कार्ड लेने की जरूरत होती है उनकी जरूरतों को देखते हुए आता इन्ही कारणों से सिम कार्ड लेने की संख्या को 9 से बढ़ाकर 18 कर दिया गया है.

आधार कार्ड से कितने नंबर चल रहे हैं कैसे पता करें?

चलिए अब हम जानते हैं कि आप के आधार कार्ड के माध्यम से कितने नंबर रजिस्टर्ड है इसकी प्रक्रिया बेहद ही सरल है आपको नीचे दिए गए कुछ एस्टेट को फॉलो करके आसानी से पता करना है कि आप लोग कैसे स्टेप बाय स्टेप चेक कर सकते हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

  • सबसे पहले आप सभी को इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने इसका एक नया होमपेज ओपन होगा

TRAI New Update Sim On Your Name track sim card check  TRAI Cop Portal   नाम पर कितनी सिम

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • यहां सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
  • जिसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे भी यहां दर्ज करें
  • जैसे ही आप ओटीपी दर्ज करेंगे तो आपके सामने एक वैलि डेट का ऑप्शन आता है इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है.

अब आप लोग सफलतापूर्वक है देख सकते हैं कि आपके मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड पर अभी के दौर में कितने सिम एक्टिवेट है अगर आप जिस भी टीम को बंद करना चाहते हैं तो उस सिम को वहां से आप ब्लॉक भी कर सकते हैं.

नोटिस!

अगर आप सभी लोग बिहार बोर्ड से रिलेटिव सभी खबरों को ही जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि एडमिट कार्ड, मार्कशीट, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप तथा अन्य बिहार बोर्ड से जुड़ी किसी भी योजना का लाभ या देशभर में लागू किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे साथ इस पेज से जुड़े रहें.

Sim On Your Name, Sim On Your Name Sim On Your Name, Sim On Your Name, track sim card check , track sim card check , track sim card check , TRAI Cop Portal , TRAI Cop Portal , TRAI Cop Portal , नाम पर कितनी सिम , नाम पर कितनी सिम , sim on name tracker, sim on name tracker, sim on name tracker, sim on name tracker

हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से किसी भी प्रकार की नई नई योजना को आते हैं आपको खबर कर देंगे इस आर्टिकल के माध्यम से ताकि आप लोग सभी योजना का लाभ सफलतापूर्वक ले सके और अपने सभी सपनों को साकार कर सकें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें तथा ऐसे ही खबरों को जानने के लिए इस पेज से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आपसे ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आप तक लायेगे

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? Aadhar Card par kitna Sim hai

✅आधार कार्ड से कितने सिम ले सकते हैं?

Ans. एक आधार कार्ड के माध्यम से 9 से 18 सिम कार्ड ले सकते हैं

✅कैसे पता करें हमारे आधार कार्ड पर कितना सिम एक्टिव है?

Ans. यह जानने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसे संबंधित सभी जानकारियों पर मौजूद है

✅यह योजना किस राज्य के लिए जारी की गई है?

Ans. इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा पूरे भारतवर्ष के लाभार्थी नागरिकों के लिए जारी किया गया है.

✅आधार कार्ड से कितने सिम लिंक है?

Ans. आधार कार्ड से लिंक्ड सिम कार्ड ट्रैक करने के लिए आपको https://tafcop.dgtelecom.gov.in क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट में दिए कॉलम में अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. OTP एंटर करने के बाद आपको ‘Action’ ऑप्शन लिखा हुआ दिखेगा

✅सिम किसके नाम है कैसे पता करें?

Ans. सिम नाम चेक ऑनलाइन करने के लिए, सबसे पहले आपको ट्रूकॉलर के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। सिम डिटेल्स ऑनलाइन पता लगाने के लिए यहाँ आप जिस भी मोबाइल नंबर का details जानना चाहते है। उस Mobile नंबर को search box में enter करके search करें। उसके बाद आपको sign in करने को कहा जाएगा।

Leave a Comment