Subsidy News: किसानों को मिलेगा डेढ़ लाख की भैंस मात्र 15000 में जानिए किस तरह!

Subsidy News mp pashupalan loan yojana sbi पशुपालन लोन पशुपालन लोन ऑनलाइन अप्लाई pashupalan loan yojana 2023

किसानों को मिलेगा सबसे सस्ता भैंस

नमस्कार मित्रों   है आप सभी लोगों का हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, आप लोग भी एक किसान हैं तो आज का हमारा यह पेज आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है क्योंकि सरकार की ओर से एक योजना को जारी किया गया है जिसके तहत सभी किसानों को अब डेढ़ लाख की भैंस मात्र 15000 में प्रदान की जा रही है चलिए मित्रों जानते हैं कि आप लोग किस प्रकार डेढ़ लाख की भैंस को मात्र 15000 में प्राप्त कर सकते हैं.

यदि कोई आपसे कहे कि आपको ₹100000 वाली भैंस मात्र 10000 में मिलेगा और डेढ़ लाख वाली भैंस मात्र 15000 में तो आपको कैसा लगेगा, आप इसे जानकर थोड़ा चौक जाएंगे, जी हां लेकिन यह बिल्कुल सही बात है सरकार की ओर से एक स्कीम को जारी किया गया है जिसके तहत आप सभी किसानों को अच्छे से अच्छे नस्ल की भैंस अब किसानों को कम से कम कीमत में प्राप्त कराया जा रहा है ताकि किसान अपनी आई को दोगुनी कर सके और कृषि के क्षेत्र तथा पशुपालन के क्षेत्र में अपना योगदान दे सकें.

इन सभी किसानों को मिलेगा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य के किसानों और पशुपालक कल्याण के लिए कई तरह के नई-नई योजनाओं को लांच करते रहते हैं मध्यप्रदेश में भारतीय नस्ल की गाय और भैंस की खरीद करने वाले किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में गौ सेवक योजना मवेशी और भैंस प्रजनन के लिए राष्ट्रीय परियोजना शामिल हैअब मुख्यमंत्री की नई घोषणा के तहत गाय-भैंस से संबंधित पशुपालन कार्यों के लिए 90 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का फायदा बैगा, भारिया और सहरिया परिवारों को मिलेगा। इन समुदाय की महिलाएं दो दुधारू पशु गाय या भैंस खरीद सकती है। इन दुधारू पशुओं की खरीद पर 90 प्रतिशत पैसा राज्य सरकार वहन करेगी। किसान को मात्र 10 प्रतिशत खर्च करनी होगी। योजना में आवेदन जल्दी शुरू होने वाले हैं।

Subsidy News pashupalan loan yojana sbi पशुपालन लोन

भारत सरकार द्वारा सन 2022 को किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Pashu Kisan Credit Card Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Pashu Kisan Credit Card Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं.

हरियाणा सरकार ने किसानों को दिया सब्सिडी

इस योजना का शुभारंभ हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी द्वारा किया गया था। इस योजना के अंतर्गत पशुपालकों को ऋण प्रदान किया जाएगा। यदि किसान के पास गाय हैं तो उसे ₹40783 का ऋण प्रदान किया जाएगा और यदि किसान के पास भेंस है तो ₹60249 का ऋण पशुपालक को प्रदान किया जाएगा। यह ऋण प्राप्त करने के लिए पशुपालक को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। Pashu Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत ऋण की राशि 6 बराबर किस्तों में प्रदान की जाएगी। यह राशि लाभार्थी को 1 साल के अंतराल में 4% ब्याज दर के साथ लौटानी होगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किया ऋण पर ब्याज दर उसी दिन से लगेगी जिस दिन से पशुपालक को पहली किस्त की राशि प्राप्त होगी.

Animal Husbandry Scheme 2023 in Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए तमाम प्रकार की योजनायें चलाई जाती हैं! पशुपालन से जुडी योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रयास किये जा रहे हैं!

MP में भारतीय नस्ल की गाय जैसे गिर व साहीवाल और विदेशी शंकर नस्ल और जर्सी गाय और एच, एस मुर्रा और जाफर्वादी नस्ल की भैंस को खरीदने पर किसानों को सब्सडी दी जाती हैं! पशुवों के लिए शेड का निर्माण करवाने पर सामान्य वर्ग के किसानों को अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के किसानों को अधिकतम 2.00 लाख रूपये तक की सब्सडी दी जाती है! मध्य प्रदेश में देशी नस्ल की गायों को पालने पर हर महीने 900 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है!

इस प्रकार पशुपालक किसान को गवर्नमेंट की तरफ से हर महीने 10,800 रूपये की सहायता राशि देने का प्रावधान रखा गया है! बता दें मुर्रा भैंस अधिक दूध देने की वजह से किसानों के द्वारा अधिक पसंद की जाती है! लेकिन इस भैस की कीमत अधिक होने की वजह से किसान इस भैंस को खरीदने में असमर्थ हो जाते हैं! इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार मुर्रा भैस की खरीद करने वाले किसानों को 50% सब्सडी प्रदान करती हैं!

भैंसे खरीदने के लिए कितना अनुदान Subsidy दी जाएगी 

पशुपालकों को मुख्यमंत्री डेयरी प्लस योजना के तहत दो मुर्रा भैंसे उपलब्ध कराई जा रही है, जिनकी दुग्ध उत्पादन क्षमता 10 लीटर प्रतिदिन की होती है। मुर्रा भैंसों की लागत 2 लाख 50 हजार रुपए तक निर्धारित की गई है। योजना में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के पशुपालकों को राज्य सरकार द्वारा 75 प्रतिशत अनुदान एवं पिछड़ा वर्ग और सामान्य श्रेणी के पशुपालकों को 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। इस प्रकार अनुसूचित जाति एवं जनजाति के पशुपालकों को अंशदान के रूप में मात्र 62 हजार 500 रुपए तथा पिछड़ा वर्ग और सामान्य श्रेणी वालों को 1 लाख 50 हजार रुपए जमा करने होंगे। इसमें पशुपालकों के आने-जाने का व्यय एवं बीमा आदि की राशि भी शामिल की गई है.

इस प्रकार होंगी ब्याज दरें

प्रदेश में 16 लाख ऐसे परिवार है जिनके पास दुधारू पशु है। इन सभी पशुओं की टैगिंग की जा रही है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। आवेदन के पश्चात आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा। आमतौर पर बैंक के द्वारा 7% की ब्याज दर से ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन Pashu Kisan Credit Card के अंतर्गत पशुपालकों केवल 4% ब्याज ही देना होगा। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा 3% की छूट प्रदान की जाएगी। किसान द्वारा अधिकतम ₹300000 तक का ऋण लिया जा सकता है.

53000 पशुपालको को मिला लाभ

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना राज्य के पशुपालन करने वाले किसानो को लोन प्रदान करने के लिए आरम्भ की गयी है। इस योजना के माध्यम से राज्य के पशुपालक सरकार द्वारा लोन प्राप्त करके बेहतर तरीके से पशुपालन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के अब तक 53000 पशु पालने वाले किसानो को पशु किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराये गए है। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से राज्य के 53000 पशुपालको को 700 करोड़ रुपये का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया गया है।

इस योजना के तहत राज्य के पशुपालको को केवल 4 % ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जा रहा है। पशुपालक विभाग ने बताया है कि राज्य सरकार का कहना है कि हरियाणा के पशु पालने वाले किसानो को लोन उपलब्ध कराने वाली धनराशि 3 लाख रूपये तक की जाएगी। इस योजना के तहत राज्य के 5 लाख पशुपालको ने आवेदन किये थे जिसमे से 1 लाख 10 हज़ार आवेदन को मंज़ूरी मिल चुकी है। मंजूरी मिले आवेदकों को भी जल्द ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराये जायेगे.

इस योजना का उद्देश्य?

जैसा की आप सभी लोगों को यह पता ही होगा कि गांव के लोग खेती करने के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं और कभी-कभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसानों को अपने पशु बेचने पड़ते हैं, और किसी वजह से पशु की तबीयत खराब हो जाती है तो किसानों के पास पैसा नहीं होता है कि उनका इलाज करवा सकें सरकार इन सभी समस्याओं को देखते हुए पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है इस कार्ड के माध्यम से सभी किसान अपने पशुओं के लिए मुफ्त में इलाज करा सकते हैं सरकारी अस्पतालों में.

पशुपालन केडिट कार्ड की नई घोषणा

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पशु पालन के लिए अब पशुपालन केडिट कार्ड को भी जारी कर दिया गया है इस योजना के अंतर्गत 1.6 लाख रुपए तक का बिना गारंटी का लोन किसानों को वितरित किया जाता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशुओं की संख्या के अनुसार लोन प्रदान किया जाता है हरियाणा में अब तक 366687 किसानों ने अब तक इस योजना के लिए आवेदन किया है जिसमें से 57160 को बैंकों द्वारा स्वीकार कर लिया गया है इसे स्कीम के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार ने 800000 किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का फैसला लिया है.

KCC Apply Through dairy milk chilling centres

  • हरियाणा में पशू किसान क्रेडिट कार्ड की कार्यान्वयन रणनीति में 24 डेयरी दूध संयंत्रों के साथ टाई-अप शामिल है। इन डेयरी मिल्क प्लांट्स में राज्य भर के chilling centres के साथ milk collection points हैं।
  • डेटा ऑपरेटरों और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को इन दूध संग्रह केंद्रों पर भरे गए किसानों का पशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र मिलेगा।
  • इसके बाद, प्रत्येक डेयरी पशु का विवरण “हर पशू का ज्ञान” ऐप से 1 तस्वीर के साथ लिया जाएगा।
  • विवरण पूरा होने पर, विभाग बैंकों के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करेगा ताकि अगले दिन दूध संग्रह बिंदु पर किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएं और वितरित किए जा सकें।
  • पशुपालक बिना बैंक जाए इस तरह से अपनी नजदीकी दूध डेरी पर जाकर पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और बाद में बैंकों द्वारा आपका क्रेडिट कार्ड आपको प्रदान किए जाएंगे

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2023

इस सूचना को शुभारंभ हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी के द्वारा आरंभ किया गया था इस योजना के तहत पशु पालकों को लोन दिया जाएगा यदि किसान के पास गाय है तो उसे ₹40783 का लोन दिया जाएगा और यदि किसान के पास भैंस है तो उनको ₹60249 का लोन दिया जाएगा पशुपालक को दिया जाएगा यह लोन प्राप्त करने के लिए पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। Pashu Kisan Credit Card Yojana के तहत लोन की राशि 6 बराबर किस्तों में दिया जाएगा या राशि लाभार्थी को 1 साल के तहत 4% ब्याज दर के साथ लौट आनी होगी और इस योजना के तहत दी जाने वाली लोन पर ब्याज दर उसी दिन से लगेगी जिस दिन से पशुपालक पाली किसका राशि प्राप्त होगा।

Credit Card Scheme 2023

इस योजना में, किसानों को पशुपालन और डेयरी विभाग के उप निदेशक को एक हलफनामा देना होगा। इससे पहले, किसान को अपने पशु का बीमा भी करवाना होगा, इसके लिए केवल 100 रुपये का भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत, हरियाणा सरकार एक किसान के लिए 40,783 रुपये का ऋण देती है, जिसके पास गाय है। हर महीने 6 समान किस्तों पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को ऋण दिया जाएगा। इसी तरह, भैंस रखने वाले किसानों को 60,249 रुपये तक का ऋण दिया जाएगा।

यदि किसान पशू क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 1.6 लाख रुपये से अधिक का ऋण लेता है, तो उसे सामान्य ब्याज दर पर ऋण मिलेगा। इस ऋण के लिए, किसान को बंधक पर कुछ करना होगा। यहां भी, यदि किसान एक वर्ष के भीतर ऋण राशि का भुगतान करता है, तो उसे ब्याज पर छूट मिलेगी।

पशु क्रेडिट कार्ड योजना 2023 के आवश्यक

इस स्कीम के अंतर्गत अगर आप अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें यह सभी दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार की होने वाली है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं

  • दस्तावेज
  • लाभार्थी हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • पशु  सैटिफिकेट होना चाहिए।
  • पशुओं का बीमा है वहीं पर लोन दिया जाएगा।
  • लोन लेने के लिहाज से सिविल ठीक होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आप लोगों के पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार की समस्याएं ना हो.

pashupalan loan yojana, pashupalan loan yojana, pashupalan loan yojana, pashupalan loan yojana, pashupalan loan yojana, pashupalan loan yojana, sbi पशुपालन लोन, sbi पशुपालन लोन sbi पशुपालन लोन, sbi पशुपालन लोन, sbi पशुपालन लोन, sbi पशुपालन लोन, sbi पशुपालन लोन, पशुपालन लोन ऑनलाइन अप्लाई, पशुपालन लोन ऑनलाइन अप्लाई, पशुपालन लोन ऑनलाइन अप्लाई, पशुपालन लोन ऑनलाइन अप्लाई, पशुपालन लोन ऑनलाइन अप्लाई, पशुपालन लोन ऑनलाइन अप्लाई, mp pashupalan loan yojana, mp pashupalan loan yojana, mp pashupalan loan yojana, mp pashupalan loan yojana, mp pashupalan loan yojana, mp pashupalan loan yojana

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह पशुपालक योजना कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? पशुपालक योजना 2023

✅10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है?

Ans, 10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है? किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने पर आपको बिना गारंटी के 1.60 लाख रूपए तक का लोन मिल सकता है और संपत्ति गिरवी रखने से अधिकतम 2 लाख रूपए तक का लोन मिलता है।

✅1 भैंस 1 दिन में कितना चारा खाती है?

Ans, इससे गाय और बच्चें दोनों स्वस्थ रहतें है । दुधारू भैंस की खुराक : भैंस से डेड़ गुण अधिक चारा खाती है । एक साधारण भैस को दाने का मिश्रण 1 किलो, सूखा चारा 8 किलो तथा हरा चारा 10-20 किलों प्रतिदिन मिलना चाहिए।

✅भैंस की उम्र का पता कैसे लगाएं?

Ans, गाय-भैंस की उम्र का पता लगाने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना होता है। लेकिन पशुओं की उम्र की सही एवं सटीक जानकारी उनके दांतों एवं सींगों से मिलती है। हालांकि सींग कई बार बाहरी चोट लगने से टूट भी सकते हैं। इसलिए गाय एवं भैंस की उम्र का पता उनकी दांतों से लगाना चाहिए।

✅गाय पालन के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

Ans, अगर आप गाय पालने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो पशुपालन योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम जैसी कई अन्य प्रकार की योजनाएं के जरिए गाय पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। इन सरकारी योजनाओं के तहत आप गाय पर अधिकतम ₹160000 तक का लोन मिल सकता है।

✅पशुपालन के लिए कौन सी बैंक लोन देती है?

Ans, RBI द्वारा लघु अवधि के कृषि-ऋण के लिए 1.60 लाख रुपए का ऋण बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं।

✅भैंस कब खरीदना चाहिए?

Ans, जिस व्यक्ति का शनि कुंडली में शुभ अवस्था का बैठा हुआ हो, केवल उसी को शनिवार के दिन वाहन अथवा पशु खरीदना चाहिए। ध्यान रखें कि यहां पर चार टायर वाली गाड़ी के बारे में मुहूर्त दिया गया है।

✅भैंस को कितनी जमीन चाहिए?

Ans, क्योंकि बाइसन को अभी भी एक जंगली जानवर माना जाता है, आपको अपने स्थान और अपेक्षित झुंड के आकार के लिए उपयुक्त एक मजबूत प्रवाल-च्यूट प्रणाली की योजना बनानी चाहिए। आपके क्षेत्र में मवेशियों के लिए आवश्यक चारागाह प्रति बाइसन की समान मात्रा की अनुमति दें, आमतौर पर पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति गाय और बछड़े के लिए 2 से 3 एकड़ ।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

1 thought on “Subsidy News: किसानों को मिलेगा डेढ़ लाख की भैंस मात्र 15000 में जानिए किस तरह!”

Leave a Comment