SSY: सुकन्या समृद्धि योजना,अपनी बेटी के लिए प्रतिदिन 35रू निवेश करें और पाएं 5 लाख!

SSY सुकन्या समृद्धि योजना sukanya samriddhi yojana details sukanya samriddhi yojana scheme sukanya samriddhi yojana interest sukanya samriddhi yojana benefits

Sukanya Samriddhi Yojana 2023, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल हम इस आर्टिकल के माध्यम से आज आपको बताने वाले हैं। सुकन्या समृद्धि योजना क्या है,इसके लाभ कौन-कौन ले सकते हैं और कैसे करेंगे आवेदन। जुड़े रहिए आर्टिकल के अन्त तक।

एक व्यक्ति अपने जीवन में परिवार का भला ही सोचता है,उसके परिवार के अंतर्गत उसकी बेटी,मां,बहन भी आती है, इस योजना का उद्देश्य उनके परिवार में उनकी बेटी के लिए है।आप भी अपनी बेटी की उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं,तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जाने कैसे।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है 

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 22 जनवरी 2015 में शुरुआत की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य
सुकन्या समृद्धि योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की एक भाग है। उस रूप में है जहा पर उनके माता-पिता एक छोटी निवेश से बेहतर पूंजी जमा कर सकते हैं अपनी बेटी की उज्जवल भविष्य के लिए ताकि भविष्य में होने वाली शिक्षा एवं शादी,विवाह में किसी प्रकार का कोई दिक्कत ना हो सके। इस योजना की खास बात यह भी है कि, आयकर अधिनियम की धारा 80c अगर आप इस योजना में 1.5 लाख से ज्यादा निवेश करते हैं,तो आप पर किसी प्रकार की कोई टैक्स नहीं लगेगी और सरकार आपको इस योजना के तहत ब्याज भी देगी। इस योजना मे खाता किसी बैंक या डाकघर के अंदर खोला जाएगा। वह भी उनके माता-पिता के द्वारा, खोला जाएगा।

What is Sukanya Samriddhi Yojana Account: Eligibility & Benefits

Sukanya samriddhi Yojana 2023 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी क्या इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को भविष्य में आने वाली आर्थिक समस्या से बचाना है क्योंकि इस महंगाई के दौर में मिडिल क्लास परिवार से संबंध रखने वाले जितने भी माता-पिता हैं उनको अपनी बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाते समय और शादी करते समय बहुत आर्थिक स्थिति और बहुत ज्यादा गरीबी की समस्या को देखते हुए उनकी स्थिति खराब हो जाने की वजह से उन्हें बहुत सारी समस्याओं से जूझना पड़ता है

यह सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रधानमंत्री जी ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत देशभर के सभी मिडिल क्लास परिवार से संबंध रखने वाले माता-पिता या कानूनी अभिभावक आसानी से इसमें पैसे निवेश कर सकते हैं क्योंकि इस योजना के अंतर्गत खोले गए खाते में न्यूनतम ₹250 तक जमा कर सकते हैं इस समय सुकन्या समृद्धि योजना 2023 देश के सभी लड़कियों को एक आत्मनिर्भर जीवन जीने का हकदार बना रही है और उनके साथ ही उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन सभी लड़कियों को प्रेरित भी कर रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना के क्या होंगे लाभ?

  • देश के सभी 10 साल से अधिक या उससे कम आयु के बालिकाओं,बेटियों,बहनों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत आपको निवेश करने समय निर्धारित किया जाएगा उस निर्धारित समय तक आपको निवेश करना होगा।
  • आपकी पुत्री के नाम से खोला गया खाता 18 साल के होने तक खाते को लॉक कर दिया जाएगा। उससे पहले आप निकासी नहीं कर पाएंगे।
  • आपकी बेटी 18 साल से ऊपर की हो जाएगी तो आप पैसों की निकासी कर पाएंगे।
  • लेकिन अगर आप 21 साल तक इंतजार करते हैं तो आपको कुल 15 लाख 22 हजार 221 रुपए की प्राप्ति होगी।
  • आपके निवेश किए गए पैसों पर 7.6% का ब्याज दर प्रदान किया जाएगा।
  • आपकी एक छोटे से निवेश से आपकी बेटी का उज्जवल भविष्य निर्धारित किया जाएगा।

SSY के लिए आवेदन कैसे करे?

  • सुकन्या समृद्धि योजना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • प्रधानी के बाद आपको सुकन्या समृद्धि योजना एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आप को ध्यान पूर्वक इस फॉर्म को भरना होगा।
  • मांगे जाने वाली सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को उसके साथ अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी दस्तावेजों सहित आवेदन फॉर्म को उसी पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा और अंत में आपको एक रसीद पप्राप्त करना होगा।

 आवेदन करने की निम्नलिखित विधि है,जो कुछ इस प्रकार है।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।

  • बेटी का आधार कार्ड
  • बेटी के नाम से खुला बैंक खाता पासबुक
  • माता-पिता में से किसी एक का कोई पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड यदि हो तो
  • अभिभावक का चालू मोबाइल नंबर
  • बेटी का पासपोर्ट साइज फोटो
  • अगर आपके पास सभी दस्तावेज है तो आप इसी योजना के लिए योग्य हैं

खाता खुलवाने वक्त कुछ शर्त व नियम?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी आप अपनी पुत्री बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ नियम व शर्तें भी है जो इस प्रकार है,

  • यह खाता सिर्फ लड़कियों के लिए है।
  • इस तरह के खाता खुलवाने के लिए कम से कम उम्र 10 वर्ष होनी चाहिए।आप इस योजना में 21 वर्ष तक निवेश करेंगे।
  • अगर आपको बीच में इसकी जरूरत पड़ गई तो आप 18 वर्ष की आयु में ही 50% निकाल सकते हैं जमा राशि। उसके विवाह से पहले नही।
  • आपकी परिवार की संख्या जितनी भी हो, उनमें से सिर्फ दो ही खाते खोले जा सकते हैं।

कितना मिलेगा 1000 जमा करने पर?

सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा

इस तरह हम देखते हैं कि, सुकन्या समृद्धि योजना में, हर महीने 1000 रुपए जमा करने पर कुल 5 लाख 09 हजार 212 रुपए मिलेंगे। ये पैसा आपकी उस बेटी को मिलेगा, जिसके नाम सुकन्या समृद्धि खाता खोला गया है। बेटी को पैसा इसलिए मिलता है, क्योंकि, 18 साल की उम्र पूरी होने पर, अकाउंट उसी लड़की के नाम हो जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना से कैसे निकाले पैसे?

जिस लड़की के नाम सुकन्या समृद्धि अकाउंट है, उसकी उम्र 18 साल पूरे होने के बाद अगर शादी होती है तो वह, आपके अकाउंट में मौजूद बैलेंस का 50% निकाला जा सकता है। ये 50% भी पिछले वित्त वर्ष के balance का होना चाहिए। यानी अगर जनवरी 2023 में पैसा निकाल रहे हैं तो अधिकतम राशि 31 मार्च 2021 के बैलेंस का 50% होगी।

आपको टैक्स देना पड़ता है या नहीं

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस योजना के तहत आपको किसी भी प्रकार का कोई tax नही देना पड़ता है। क्योंकि सुकन्या समृद्धि योजना एक टैक्स फ्री स्कीम है. आपको इस पर EEE यानी 3 अलग-अलग स्तर पर टैक्स छूट की सुविधा मिलती है. इसमें पहला इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्शन 80 सी (Section 80C of the Income Tax Act) के तहत 1.50 लाख तक सालाना निवेश पर छूट मिलती है. दूसरा इससे मिलने वाले रिटर्न पर टैक्‍स (Free Tax on Returns) नहीं लगता

7.6% की दर से SSY खाते पर प्रदान किया ब्याज

जो भी इस योजना के अंतर्गत पैसे को निवेश करेंगे उनको इसी योजना के अंतर्गत पाली निवेश पर 8.4% की दर से ब्याज दिया जाता था लेकिन अब इसे घटाकर 7.6% की दर से ब्याज दिया जाता है और इसके साथ ही या ब्याज की राशि का मुक्त कर दिया जाता है और इस योजना के अंतर्गत निवेश के पैसे 9 वर्ष 4 महीने में दोगुने हो जाते हैं अगर sukanya योजना के अंतर्गत निवेश प्रतिदिन एक सौ रुपया की हिसाब से जमा करता है तो उसको परिपक्वता अवधि पर 1500000 रुपए का फंड प्राप्त हो सकता है ऐसे ही अगर निवेशक प्रतिदिन के हिसाब से ₹416 जमा करता है तो उसको परिपक्वता अवधि पर 65 लाख रुपया का फंड प्राप्त होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना 2023

जैसा कि आप सभी को बता दो कि यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा आरंभ की गई योजना है जिसके अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना में एक तरह से यह निवेश योजना है जो देश के जितने भी बेतिया है सभी के शादी और उसकी पढ़ाई और उसकी शादी के लिए सभी बच्चों के माता पिता को उसकी शादी के लिए बहुत ज्यादा चिंतित होते है जिसकी अंतर्गत यार योजना हमारे देश के सभी जितने भी 10 वर्ष से कम उम्र के जितने भी बालिका है उन सभी को उनके माता-पिता को उनके भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा चिंतित खोते हैं और उनके भविष्य तो बेहतर बढ़ाने के लिए निवेश करने के लिए आकर्षित करती रहती है या योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का ही एक भाग है

इस योजना के अंतर्गत उन सभी के माता पिता के द्वारा बालिका के खाता में पैसे को जमा करा दिया जाता है और पालिका के नाम से ही खाता खोला जाता है जब बालिका एक ऐसा लिया था साल की आयु की वो जाती है तब उसके बाद उसकी शादी कैसे किया जाता है खाते में 15 साल तक कैसे को जमा करना अनिवार्य है सत्र 2023 से 23 के अंतर्गत खाते की अंतर्गत जमा की गई धनराशि का 7.6 परसेंट की दर से ब्याज देगी और इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत 1 साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपया तक जमा कर सकते हैं और डेढ़ लाख रुपया निवेश करने पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के अंतर्गत टैक्स में छूट भी दिया जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 निर्धारित निवेश सीमा

जो भी खाताधारक होंगे वह 1 साल में इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम ₹250 और अधिकतम ₹100000 तक जमा कर सकते हैं यह राशि खाताधारक 15 साल तक जमा करने पड़ेंगे और यदि आप 8 साल की है तो आपको साल 23 साल तक इस खाते में निवेश राशि जमा करने अनिवार्य है इसके बाद में निवेश मिलता रहेगा।

18 वर्ष की आयु पूरी होने पर निकल सकती है 50% निवेश राशि

हम आप सभी को बता दें कि इस योजना के अंतर्गत खोले गए आपके खाते में 15 साल तक निवेश करना अनिवार्य रखा गया है लेकिन अगर आपकी चलने 18 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद या दसवीं कक्षा पास करने के बाद अपनी पढ़ाई करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत आपके खाते से 50% की राशि से निकल सकती है या धनराशि उसके माता-पिता का कानून के द्वारा एक साथ क्या किस्तों में निकाली जा सकती है परंतु एक वर्ष में एक ही बार अधिकतम 5 साल तक किस्त में धंधा से निकाली जा सकती है।

Sukanya samriddhi Yojana 2023 टैक्स फ्री

हम आपको बता दें कि भारत सरकार के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना 2023 को टैक्स फ्री रखा गया है इस योजना के अंतर्गत आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 C के तहत डेढ़ लाख रुपए तक निवेश की राशि पर कोई टैक्स नहीं लगाया जा सकता है इस योजना के अंतर्गत निवेश की राशि और उस पर अर्जित ब्याज के साथ साथ परिपक्वता राशि पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है इस योजना के जो भी खाता धारक है उसकी बचत को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उन्हें टैक्स भी नहीं लगेगा और वर्टेक्स से भी बच जाते हैं।

sukanya samriddhi yojana scheme, sukanya samriddhi yojana scheme, sukanya samriddhi yojana scheme, sukanya samriddhi yojana scheme, sukanya samriddhi yojana scheme, sukanya samriddhi yojana interest, sukanya samriddhi yojana interest, sukanya samriddhi yojana interest, sukanya samriddhi yojana interest, sukanya samriddhi yojana interest, sukanya samriddhi yojana benefits, sukanya samriddhi yojana benefits, sukanya samriddhi yojana benefits, sukanya samriddhi yojana benefits, sukanya samriddhi yojana benefits

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Sukanya Samriddhi Yojana 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? Sukanya Samriddhi Yojana 2023

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 निर्धारित निवेश सीमा

Ans, जो भी खाताधारक होंगे वह 1 साल में इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम ₹250 और अधिकतम ₹100000 तक जमा कर सकते हैं यह राशि खाताधारक 15 साल तक जमा करने पड़ेंगे और यदि आप 8 साल की है तो आपको साल 23 साल तक इस खाते में निवेश राशि जमा करने अनिवार्य है इसके बाद में निवेश मिलता रहेगा।

Sukanya samriddhi Yojana 2022 टैक्स फ्री

Ans,सुकन्या समृद्धि योजना 2022 को टैक्स फ्री रखा गया है इस योजना के अंतर्गत आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 C के तहत डेढ़ लाख रुपए तक निवेश की राशि पर कोई टैक्स नहीं लगाया जा सकता है इस योजना के अंतर्गत निवेश की राशि और उस पर अर्जित ब्याज के साथ साथ परिपक्वता राशि पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है इस योजना के जो भी खाता धारक है उसकी बचत को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उन्हें टैक्स भी नहीं लगेगा और वर्टेक्स से भी बच जाते हैं।

7.6% की दर से SSY खाते पर प्रदान किया ब्याज

Ans,इस योजना के अंतर्गत पैसे को निवेश करेंगे उनको इसी योजना के अंतर्गत पाली निवेश पर 8.4% की दर से ब्याज दिया जाता था लेकिन अब इसे घटाकर 7.6% की दर से ब्याज दिया जाता है और इसके साथ ही या ब्याज की राशि का मुक्त कर दिया जाता है और इस योजना के अंतर्गत निवेश के पैसे 9 वर्ष 4 महीने में दोगुने हो जाते हैं अगर sukanya योजना के अंतर्गत निवेश प्रतिदिन एक सौ रुपया की हिसाब से जमा करता है तो उसको परिपक्वता अवधि पर 1500000 रुपए का फंड प्राप्त हो सकता है

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment