Advertisements

यूजीसी नेट सिलेबस 2023,UGC Net Syllabus in Hindi!

UGC Net Syllabus 2023 ugc net syllabus ugc net syllabus history ugc net syllabus ugc net jrf syllabus commerce

यूजीसी नेट सिलेबस, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को यूजीसी नेट सिलेबस से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं जो भी उम्मीदवार ने यूजीसी नेट 2023 का एप्लीकेशन फॉर्म भरा है उनको यूजीसी नेट सिलेबस 2020 की संपूर्ण जानकारी हम आपने इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं, अगर आपने भी यूजीसी नेट सिलेबस परीक्षा के लिए फार्म भरा है तो आप हमारे इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे और सभी जानकारी को प्राप्त करें.

Advertisements

This Blog Includes:
I – Teaching Aptitude.
II – Research Aptitude.
III – Comprehension.
VI – Communication.
V – Mathematical Reasoning and Aptitude.
VI – Logical Reasoning.
VII – Data Interpretation.
VIII – Information and Communication Technology (ICT)

बहुत से उम्मीदवारों को परीक्षा समय तक यह नहीं पता होता है किस विषय से और कौन से टॉपिक से प्रश्न पूछे जाएंगे। यदि आप परीक्षा को लेकर गंभीर हैं तो आपको यूजीसी नेट सिलेबस UGC Net Syllabus in Hindi की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

इस लेख में यूजीसी नेट सिलेबस से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई गई है इसके साथ ही यूजीसी नेट एक्जाम पैटर्न 2023 के बारे में बताया गया है। यूजीसी नेट सिलेबस पीडीएफ UGC Net Syllabus in Hindi pdf को डाउनलोड करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके यूजीसी नेट सिलेबस पीडीएफ 2023 (UGC Net Syllabus in Hindi pdf 2023) को डाउनलोड कर ले। इसके अलावा यदि उम्मीदवार को यूजीसी नेट सिलेबस 2023 (UGC Net Syllabus in Hindi 2023) से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है.

UGC Syllabus all 2023

यूजीसी नेट परीक्षा 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा इस वर्ष यूजीसी नेट परीक्षा के लिए विभिन्न रिक्तियों पर अधिसूचना को जारी किया गया था जिसके तहत हमारे देश के लगभग लाखों उम्मीदवारों ने निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक समाप्त किया था। यूजीसी नेट परीक्षा हेतु आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन माध्यम (CBT) के जरिए 21 फरवरी 2023 से 10 मार्च 2023 तक किया जा रहा है.

इस परीक्षा में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा यूजीसी नेट सिलेबस 2023 को आधिकारिक वेबसाइट विषयवार जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी विद्यार्थी अपनी परीक्षा का तैयारी कर रहे हैं, इस परीक्षा में सम्मिलित सभी उम्मीदवारों के लिए पेपर-I और पेपर-II के लिए UGC NET पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का अध्ययन शुरू कर देना चाहिए.

UGC Syllabus all 2023, ugc net syllabus commerce, ugc net syllabus commerce ugc net syllabus commerce, ugc net syllabus commerce,ugc net syllabus history, ugc net syllabus history, ugc net syllabus history, ugc net syllabus history

Advertisements

यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न 2023

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा सभी विद्यार्थियों के लिए भारत भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन माध्यम के जरिए आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा आप सभी को भी द्वारों के लिए पेपर 1 और पेपर 2 के माध्यम से आयोजित की जा रही है जिसमें पेपर- I और पेपर- II के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। यूजीसी नेट परीक्षा पत्रों में सभी विद्यार्थियों के लिए वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि कोई प्रश्न आपके 150 होंगे.

प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए आप की समय अवधि 3 घंटे निर्धारित की जाएगी और सभी विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है कि इस परीक्षा में आपके लिए नकारात्मक अंकन देखने के लिए नहीं मिलेगा। इस परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे हैं सभी विद्यार्थियों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा हेतु नवीनतम पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की जांच करनी चाहिए.

यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के लिए आवेदन शुरू

एनटीए द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2022 नोटिफिकेशन जारी किए जाने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऐसे में जो उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सेशन में सम्मिलित होना चाहते हैं, एनटीए के यूजीसी नेट परीक्षा पोर्टल, पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से यूजीसी नेट अप्लीकेशन 2023 पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवार पहले पंजीकरण करें और फिर पंजीकृत विवरणों (अप्लीकेशन नंबर व जन्म-तिथि, आदि) से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना यूजीसी नेट दिसंबर 2022 अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1100 रुपये के परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। जनरल-EWS और OBC-NCL कैंडीडेट्स के लिए शुल्क 550 रुपये और SC/ST/PwD उम्मीदवारों और थर्ड जेंडर के लिए एग्जाम फीस 275 रुपये ही है। एनटीए द्वारा घोषित यूजीसी नेट दिसंबर 2022 शेड्यूल के मुताबिक उम्मीदवार 29 दिसंबर 2022 से 17 जनवरी 2023 की शाम 5 बजे तक यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन 2023 कर सकेंगे.

यूजीसी नेट 2023 परीक्षा का सिलेबस ऐसे करें डाउनलोड

एनटीए द्वारा जारी यूजीसी नेट नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा 3 घंटे की होगी और दो पेपर होंगे। पेपर 1 100 अंकों का होगा और इसमें रीजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कॉमप्रीहेंशन, जनरल अवेयरनेस, आदि विषयों से कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, पेपर 2 200 अंको का होगा इसमें उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

Advertisements

सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे हर सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 2 अंक मिलेंगे और उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूजीसी नेट में निगेटिव मार्किंग नहीं है। उम्मीदवार दोनों ही पेपरों के लिए सिलेबस को यूजीसीनेट की आधिकारिक वेबसाइट, पर सिलेबस सेक्शन से PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं

UGC NET paper 1 syllabus ine Hindi

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आधिकारिक सूचना के साथ यूजीसी नेट सिलेबस जारी किया है परीक्षा में पेपर एक और पेपर दो परीक्षा के लिए 2 पेपर होते हैं और दोनों पेपर प्राकृति वस्तुनिष्ठ होते हैं पेपर एक प्रत्येक उम्मीदवार के लिए सामान्य है जबकि पेपर दो विषय विशिष्ट है यूजीसी नेट पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अहर्ता प्राप्त करने के लिए अग्रिम रूप से तैयार किया जाना चाहिए उम्मीदवार नीचे अधिक विवरण देख सकते हैं.

  • UGC NET परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है। इसमें पेपर 1 और पेपर 2 शामिल हैं।
  • पेपर 1 सामान्य परीक्षा है, जो 10 यूनिटों को कवर करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए समान है।
  • सभी 10 यूनिटों से 5 प्रश्न पूछे जाते हैं, अर्थात पेपर 1 में 50 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • पेपर 1 परीक्षा के लिए आवंटित कुल अंक 100 अंक हैं अर्थात प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का है। (50* 2) = 100 अंक।
  • UGC NET पेपर 1 के लिए कुल समय: 1 घंटा।
  • गलत प्रश्न के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है

यूजीसी नेट पेपर 1 पाठ्यक्रम

प्रश्न प्रकृति में सामान्य होंगे, उम्मीदवार के शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का आकलन करने का इरादा रखते हैं। यह मुख्य रूप से उम्मीदवार की तर्क क्षमता, समझ, भिन्न सोच और सामान्य जागरूकता की जांच करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा,” आधिकारिक एनटीए वेबसाइट पेपर के बारे में बताती है। 1. निम्नलिखित इकाइयां हैं जो यूजीसी नेट सिलेबस 2023 के पेपर 1 में शामिल होंगी.

यूजीसी नेट परीक्षा 2023 वेतन

  • यूज सफलतापूर्वक क्वालीफाई करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए जारी की नीतियों पर चयनित कर दिया जाता है और चयनित होने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक माह नीचे दिए गए वेतन प्रदान किए जाते हैं जो निम्नलिखित प्रकार के हैं.
  • पहले 2 वर्षों के लिए सभी उम्मीदवारों को एक ₹30000 की प्रतिमाह वेतन प्रदान की जाती है तथा उम्मीदवारों के कार्य अनुसार इसमें वृद्धि होती रहती है और उनका प्रमोशन होते रहता है.
  • अगले 3 वर्षों के लिए सभी उम्मीदवारों की अधिकतम सैलरी ₹35000 तक पहुंच जाती है तथा उम्मीदवारों का कार्यक्रम के अनुसार उनका प्रमोशन और उनकी सैलरी को बढ़ाया जाता है यह उनकी संस्था पर निर्भर है.

यूजीसी नेट 2023 की पुस्तकों के साथ ही अध्ययन सामग्री के प्रश्न पत्र भी आते हैं यूजीसी नेट पिछले वर्ष के क्षेत्र पर उम्मीदवारों को परीक्षा के कठिन पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार के बारे में जाने में मदद करते हैं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी परीक्षा के लिए ऑनलाइन मोड में यूजीसी नेट प्रश्न पत्र को जारी करती है परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को बेहतर तैयारी करने के लिए प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए.

डाउनलोड करने के लिए उन्हें अपने आवेदन संख्या और जन्मतिथि पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन करना होगा प्रश्न पत्रों के साथ एंटीए यूजीसी नेट की आंसर की भी जानकारी हासिल करनी होगी जिससे सभी उम्मीदवार आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर अपने उत्तरों का मिलान कर अपने संभावित अंक पता कर सकते हैं.\

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह यूजीसी नेट सिलेबस, कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

Posted By: Govinda Rauniyar

FAQ About UGC Net Syllabus 2023?

✅यूजीसी नेट में कौन से विषय हैं?

Ans. पेपर 1 में एक ही विषय होता है, जबकि पेपर 2 में कुल 82 विषयों के विकल्प हैं, जिनमें से आवेदक को किसी एक का चुनाव पात्रता शर्तों को ध्यान में रखते हुए करना होता है।

✅क्या नेट परीक्षा कठिन है?

Ans. हां, तगड़ी प्रतिस्पर्धा और बहुत सारे उम्मीदवारों के आवेदन करने के चलते यह एक कठिन परीक्षा है।

✅ यूजीसी नेट के लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा है?

Ans. सभी विषय अच्छे हैं, यह केवल उम्मीदवार की योग्यता, ज्ञान और पिछले शैक्षणिक अनुभव पर निर्भर करता है।

✅यूजीसी शुद्ध वेतन क्या है?

Ans. परीक्षा में योग्य होने और किसी भी विश्वविद्यालय में व्याख्याता आदि के रूप में रखे जाने के बाद, उम्मीदवार 5 लाख रुपये वार्षिक वेतन की उम्मीद कर सकते हैं, विश्वविद्यालयीन दिशानिर्देशों के अनुसार।

✅ क्या गेट की तुलना में यूजीसी नेट कठिन है?

Ans. दोनों परीक्षाओं की तुलना नहीं की जा सकती, क्योंकि दोनों के अपने उद्देश्य और प्रक्रिया हैं। दोनों परीक्षाएं समान कठिनाई स्तर की हैं, लेकिन गेट यूजीसी नेट की तुलना में थोड़ा कठिन है।

परीक्षा पैटर्न 2023

Ans. प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए आप की समय अवधि 3 घंटे निर्धारित की जाएगी और सभी विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है कि इस परीक्षा में आपके लिए नकारात्मक अंकन देखने के लिए नहीं मिलेगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment