Advertisements

UP Board 10th Result 2023 LIVE: यूपी बोर्ड रिजल्ट देखे लाइव ?

UP Board 10th Result up board result check result check direct link up board result download up board result date

यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और अब बोर्ड किसी भी समय रिजल्ट जारी होने की तारीखों का ऐलान कर सकता है. बोर्ड की कॉपी जांचने की प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी हो चुकी है और बोर्ड के अधिकारी रिजल्ट जारी करने की तैयारियों में लगे हैं . विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस बार बोर्ड अपना रिजल्ट 27 अप्रैल से पहले जारी कर सकता है. हालांकि बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने शुक्रवार शाम एक ट्वीट कर के मीडिया में चल रहीं तारीखों का खंडन किया है .

Advertisements

यूपी बोर्ड अध्यक्ष ने अपने ट्वीटर हैंडल से जानकारी दी है कि बोर्ड रिजल्ट जारी होने की तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है. छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर अपवाहों से बचें साथ ही उन्होंने कहा यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने की अधिकारिक सूचना उपर्युक्त माध्यम से दी जाएगी.

UP BOARD RESULT 2023

UP Board 10th 12th Result 2023

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट का इंतजार कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड किसी भी वक्त इंटर और हाईस्कूल रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। जिसके बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा यहां दी गई डायरेक्ट लिंक, डिजिलॉकर, एसएमएस और उमंग एप पर अपने नतीजे देख सकेंगे। इसके लिए केवल रोल नंबर की आवश्यकता होगी। बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च 2023 तक और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 4 मार्च तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

समय पर हुई है कापियों की चेकिंग

इस बार बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो कर मार्च के पहले सप्ताह यानी 4 मार्च तक पूरी हो गईं हैं साथ ही बोर्ड की कॉपी जांचने की प्रक्रिया भी 31 मार्च तक पूरी कर ली गई है. इस बार बोर्ड ने 3.19 करोड़ कापियों को चेक किया है, जिसमें से 10वीं की 1.86 करोड़ कॉपियों को 89,698 परीक्षकों ने जबकि 12वीं की 1.33 करोड़ कापियों को 54,235 परीक्षकों ने चेक किया है .

27 लाख से अधिक छात्रों ने दी है परीक्षा

बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में कुल 27,69,258 छात्र सम्मिलित हुए हैं. जबकि वर्ष 2022 में इंटर की परीक्षा में कुल 2410971 छात्र सम्मिलित हुए थे जिसमें से 2173490 छात्र परीक्षा में पास हुए थे जो कुल प्रतिशत का 90.15 प्रतिशत था जिसमें से 81.21 लड़कियां और 85.33 लड़के पास हुए थे.

जबकि इस वर्ष कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में कुल 31,16, 487 छात्र सम्मिलित हुए हैं. वहीं वर्ष 2022 में हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 2720734 छात्र सम्मिलित हुए थे जिसमें से 2399143 छात्र परीक्षा में पास हुए थे जो कुल प्रतिशत का 88.18 प्रतिशत था जिसमें से 91.69 लड़कियां और 85.25 लड़के पास हुए थे.

UP Board Result 2023 Kab Aayega

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन खत्म हो चुका है। कुछ छात्रों ने कॉपियों में उत्तर की जगह अजब-गजब बातें लिखी थीं, जिन्हें पढ़कर परीक्षकों की हंसी निगल गई थी। कॉपियों में रुपये भी मिले। बदायूं में मूल्यांकन के दौरान एक उत्तर पुस्तिका पर लिखा मिला कि सॉरी, याद नहीं कर पाए, योगी जी की जय हो। इस तरह के मामले चर्चा का विषय बने हुए हैं।

Advertisements

UP Board Result 2023 Official Date

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित कर सकता है, इन रिजल्ट को दो आधिकारिक साइटों results.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर से देखा जा सकेगा। इसके अलावा आप अमर उजाला पर भी सबसे पहले अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Board Result 2023 देखने के स्टेप्स

यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन up result.nic.in पर जारी होगा। छात्रों की सुविधा के लिए यूपी बोर्ड 2023 का रिजल्ट (UP Board 2023 Result) आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और स्कूल कोड सबमिट करने की जरूरत होगी। कक्षा 10 और 12 यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 डेट (UP Board Result 2023 Date).

  • UP Board Result 2023 को देखने के लिए नीचे दिए गए दिशानिर्देश को फॉलो करें:
  • उम्मीदवार सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएँ
  • अब यूपी बोर्ड 10वीं/12वीं एग्जाम रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
  • मांगे गए विवरण को दर्ज करें
  • अब आपके सामने रिजल्ट ओपन होगा
  • रिजल्ट में अपना रोल नंबर चेक करें

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  UP Board 10th 12th Result 2023 LIVE कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Advertisements

Posted By-Govinda Rauniyar

up board result check up board result check up board result check up board result check result check direct link result check direct link result check direct link up board result download  up board result download  up board result download up board result download up board result date up board result date

UP Board 10th Result result check direct link

FAQS? UP Board 10th 12th Result 2023 LIVE 

✅2023 में इंटर हाईस्कूल का रिजल्ट कब निकलेगा?

Ans, साथ ही संभावना जताई जा रही है कि UP Board 10th, 12th 2023 का रिजल्ट अगले सप्ताह यानि 27 अप्रैल से पहले जारी हो सकता है. रिजल्ट (UP Board Result) जारी होने के बाद छात्र UP Board की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

✅यूपी बोर्ड रिजल्ट कितने तारीख को है

Ans, यूपी बोर्ड 27 अप्रैल, 2023 तक रिजल्ट जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सभी उम्मीदवार जो अपने परीक्षा स्कोर जानने के इच्छुक हैं, उन्हें यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। परिणाम के बारे में विवरण जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

✅मैं यूपी बोर्ड 2023 में अपना 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक कर सकता हूं?

Ans, रिजल्ट upresults.nic.in, upmsp.edu.in, results.upmsp.edu.in पर लाइव होगा। उम्मीदवार अपने रोल नंबर के साथ यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 चेक कर सकते हैं। छात्र 27 अप्रैल 2023 को अपने परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं; एक बार जब बोर्ड परिणाम घोषित कर देता है, तो छात्र उन्हें एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं।

✅सीबीएसई में कितने बच्चे पास हुए?

Ans, इनमें से 2,98,395 बच्चे परीक्षा में शामिल हुए और 2,87,326 पास हुए। बीते वर्ष 99.3 7 प्रतिशत बच्चों ने यह परीक्षा पास की थी। हालांकि तब कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षाएं नहीं देनी पड़ी थी और एक विशेष फामूर्ले के तहत उन्हें अंक प्रदान किए गए थे। वर्ष 2019 और 2020 के मुकाबले बच्चों ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment