Join Our Telegram Channel   

UP Board Result 2023 LIVE Updates: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट!

UP Board Result 2023 up board result date up board result check up result check website up-board result direct link

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और अब स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट का इंतजार है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग भी जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा कर सकता है.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

हालाँकि इस बारे में बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन इस वर्ष बोर्ड की परीक्षाएं समय पर आयोजित और पूरी हुईं थी जिससे रिजल्ट जल्दी जारी होने का अनुमान लगाया जा रहा है. विभिन्न मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद UPMSP हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं के रिजल्ट अप्रैल में जारी कर सकता है. रिपोर्ट्स की माने तो बोर्ड की कॉपियां चेक होने की प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी हो चुकी है

UP Board Result 2023 Kab Aayega?

हाल ही में बोर्ड रिजल्ट की घोषणा से सम्बंधित एक फर्जी अधिसूचना भी जारी की गई थी. जिसके बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 को लेकर एक अधिसूचना जारी की और बताया कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के परीक्षाफल 5 अप्रैल को घोषित किए जाने की विज्ञप्ति फर्जी है. रिपोर्ट्स के अनुसार, रिजल्ट जारी होने के संबंध में विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों ने गूगल मीट के माध्यम से रिजल्ट पर चर्चा की है. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है. कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट इस बार जल्द से जल्द जारी किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि, यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च को समाप्त हो गई हैं. और अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद UPMSP द्वारा कॉपी चेक होने की प्रक्रिया अपने अंतिम दौर में है. जानकारी के अनुसार, प्रदेश भर से 1.4 लाख शिक्षक 3.19 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं और बोर्ड अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी कर सकता है. बोर्ड कॉपियों की चेकिंग CCTV की निगरानी में की जा रही है. साथ ही मूल्यांकन केन्द्रों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लगाई गई है. बोर्ड ने हाई स्कूल की लगभग 1.86 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 89,698 परीक्षक जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा की 1.33 करोड़ कॉपियां के लिए 54,235 परीक्षक नियुक्त किये हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Board Resu;lt 2023 क्या बोले अपर सचिव?

माननीय अपर सचिव डॉ सतीश सिंह जी ने बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यानी यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षाओं के नतीजे जल्द ही जारी किए जाएंगे। नतीजे की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है।

अधिक जानकारी के लिए, आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से नतीजों की ताज़ा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड रिजल्ट कब आएगा?: प्रयोगात्मक परीक्षा में एक और मौका दिया गया

यूपी बोर्ड में इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल नहीं हो सके परीक्षार्थियों की पांच व छह अप्रैल को परीक्षा होगी। इसके बाद उन्हें कोई अवसर नहीं मिलेगा। प्रयोगात्मक परीक्षा 21 जनवरी से पांच फरवरी तक हुई थी। छूटे परीक्षार्थियों के लिए 11 व 12 फरवरी को परीक्षा कराई गई थी। हालांकि, विभिन्न जिलों के प्रधानाचार्यों ने बोर्ड को सूचना भेजी कि अभी भी कुछ परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गई है। ऐसे में उन्हें एक और मौका दिया गया है।

UP Board Result 2023 LIVE

यूपी बोर्ड ने अपने दिशा-निर्देशों में स्पष्ट किया है कि जिन विद्यालयों के सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गई होगी, उन विद्यालयों में एकल रूप से कहीं-कहीं या जिला मुख्यालय स्थित निर्धारित केंद्रों में परीक्षार्थियों की परीक्षा कराई जाएगी।

Steps to see UP Board Result 2023

यूपी बोर्ड का परिणाम ऑनलाइन up result.nic.in पर जारी होगा। छात्रों की सुविधा के लिए यूपी बोर्ड 2023 का परिणाम (UP Board 2023 Result) आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। परिणाम देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और स्कूल कोड सबमिट करने की जरूरत होगी। कक्षा 10 और 12 यूपी बोर्ड परिणाम 2023 की तारीख (UP Board Result 2023 Date) जल्द ही जारी की जाएगी।”

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • उम्मीदवार सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएँ
  • अब यूपी बोर्ड 10वीं/12वीं एग्जाम रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
  • मांगे गए विवरण को दर्ज करें
  • अब आपके सामने रिजल्ट ओपन होगा
  • रिजल्ट में अपना रोल नंबर चेक करें

UP Board Result 2023 मोबाइल से कैसे चेक करें ?

यूपी बोर्ड के छात्र अपना रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन के एसएमएस एप्लीकेशन में जाना होगा। फिर, UP10 <space> रोल_नंबर लिखें और उसे 56263 पर भेज दें। कुछ समय बाद रिजल्ट आपके इसी मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह UP Board 10th,12th result 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Posted By-Govinda Rauniyar

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

up board result date,up board result date,up board result check,up board result check,up result check website,up result check website,up result check website,up-board result direct link,up-board result direct link

up board result date, up result check website, up-board result direct link

FAQS? UP Board 10th,12th result 2023

✅यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा 2023?

Ans UP बोर्ड 2023 का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी सप्ताह में जारी होने वाला है. रिल्जट जारी होने के बाद आप इस वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकेंगे. लेटेस्ट अपडेट व रिजल्ट लिंक के साथ हर पल का अपडेट जानने के लिए प्रभात खबर डिजिटल पर बने रहे हमारे साथ.

✅यूपी बोर्ड 2012 का रिजल्ट कैसे देखें?

Ans यूपी बोर्ड रिजल्ट देखने की वेबसाइट results.upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं और वहां वांछित जानकारी की मदद से ऑनलाइन यूपी बोर्ड रिजल्ट देखा जा सकेगा।

✅यूपी बोर्ड कक्षा 12 का रिजल्ट कब निकलेगा?

Ans यूपीएमएसपी अगस्त 2023 में यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 कंपार्टमेंट रिजल्ट 2023 (UP Board Class 10 and 12 compartment result 2023) जारी करेगा। इससे पहले, गत वर्ष यानी साल 2022 में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 12 यूपी बोर्ड परिणाम 18 जून, 2022 की शाम 4 बजे जारी किया था।

✅यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आ रहा है?

Ans, छात्र महत्वपूर्ण जानकारी जैसे स्कूल कोड, रोल नंबर और सुरक्षा कोड आदि की जानकारी दर्ज करके अपनी परीक्षा के परिणाम की जांच कर सकेंगे। गत वर्ष यूपीएमएसपी द्वारा 18 जून को यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 दोपहर 2 बजे जारी किया गया था। कक्षा 10 में कानपुर के प्रिंस पटेल ने 97.67% प्राप्त कर पहला स्थान पाया था।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment