ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

WhatsApp – जानें कि अपना फ़ोन नंबर कैसे बदलते हैं सिर्फ 2 मिनट में ?

क्या आपको पता है कि आप अपना व्हाट्सएप नंबर कैसे चेंज कर सकते हैं या नहीं पता है तो चलिए हम आपको बता रहे हैं व्हाट्सएप नंबर कैसे चेंज किया जाता है। व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जो बहुत कम समय में काफी पॉपुलर हो गया है ऐसा साल 2010 मैं आया था तब से लेकर इसका यूज बहुत काफी हो रहा है। आज के दौर में व्हाट्सएप से रोजाना करोड़ों मैसेज सेंड किया जाता है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप को फेसबुक ने साल 2015 में ही खरीद लिया था। तब से इसका ज्यादातर काम फेसबुक ऐप ही संभाल रहा है . फेसबुक के लिए इसका खरीदना एक बहुत फायदेमंद रहा है क्योंकि व्हाट्सएप से रोजाना करोड़ों रुपए कमाया जाता है। whatsapp number change whatsapp number online whatsapp number whatsapp help online whatsapp support number

वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रुप को खोए हुए व्हाट्सएप नंबर कैसे बदल सकेंगे इसके बारे में हम बता रहे हैं किसी के भी लिए एक ही नंबर यूज़ किया जाता है आसान नहीं होता है उसे कभी ना कभी अपना मोबाइल नंबर बदलने की जरूरत पर ही जाता है ऐसे में लोग अपना नंबर तो ले लेते हैं लेकिन वह अपना व्हाट्सएप को भी नए नंबर से एक्टिवेट कर लेते हैं ऐसे में उनके पुराने चैट और ग्रुप डिलीट हो जाता है

अगर आप भी ना चैट और ग्रुप के कोई अपने मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो इसका एक बहुत आसान सी तरीका है व्हाट्सएप में आपको इसका ऑप्शन भी मिलता है इस ऑप्शन के जरिए आप अपने पुराना नंबर को हटाकर उसके जगह आप नया नंबर डाल सकते हैं ऐसे करने पर आपका नंबर भी बदल जाएगा और और आपका व्हाट्सएप नंबर में पुराना चैटिंग और ग्रुप सभी शामिल ही रह जाएगा व्हाट्सएप में।

बहुत लोग ऐसे भी होते हैं व्हाट्सएप में नंबर बदलने के लिए या तो व्हाट्सएप का डाटा कर लेते हैं आपको ही डिलीट कर देते हैं और द्वारा सबको स्टार्ट करते हैं अपने मोबाइल में ऐसे कारण पढ़ लोग पुराना सभी डाटा और गुरु खो देते हैं अपना ग्रुप चार्ट नहीं चाहते हैं तो आप हुआ पर चेंज नंबर के ऑप्शन फॉर्म क्लिक करें और वहां से आप अपना नंबर चेंज करें।

व्हाट्सएप का नंबर कैसे चेंज करें

आप को अपना नंबर चेंज करने के लिए सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा जिससे या आप सही से काम करने लगे हैं इसमें मोबाइल नंबर चेंज करने का बहुत आसान तरीका है यह काम आप 2 मिनट में ही कर सकते हैं इस प्रोसेस को आपके पुराने नंबर को हटाकर नया नंबर आप डाल सकते हैं

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप के चैट में जाना होगा यहां पर आपको ऊपर राइट साइड में डॉट डॉट का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें ।
  • यहां पर आपको बहुत सारा ऑप्शन दिखेगा उसमें से एक सेटिंग का भी ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अगला तेजाब का ओपन हो जाने के बाद अकाउंट ऑप्शन पर आप क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको चेंज नंबर वाले ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपको एक बॉक्स में मैसेज दिखेगा जिस पर आपको बताया जा रहा है कि मोबाइल नंबर चेंज करने पर क्या क्या करना होगा उसके बाद आप को ऊपर में एक नेक्स्ट का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको एक नया पेज खुल कर आएगा इसमें आपको सबसे पहले अपना पुराना नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद आपको नीचे के ऑप्शन पर जाकर नया नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद आपको एक ऊपर के साइड में नेक्स्ट का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • नंबर लिखने के बाद आपको एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर Done का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें, यह सब हो जाने के बाद कुछ देर का प्रोसेसिंग होगा उसके बाद ऑटोमेटिक नंबर चेंज हो जाएगा आपका।
  • धन करने के बाद व्हाट्सएप पर आपको एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को फील करने के लिए आप जो भी आपका नया नंबर था उस पर एक छोटी चीज का ओटीपी आया जिससे आपको व्हाट्सएप पर डालना होगा और टीपी डालने के बाद व्हाट्सएप नंबर चेंज हो जाएगा नंबर चेंज हो जाने के बाद आपका जो भी डाटा है वह बैकअप नए नंबर पर हो जाएगा।

यहां आपको एक बात ध्यान में रखना ही होगा कि दोनों नंबर आपके मौजूदा स्मार्टफोन मैं लगा रहना चाहिए जिससे व्हाट्सएप को नया नंबर वेरीफाई करने में आसानी हो सकता है इस तरह आप बहुत आसान तरीका से अपना व्हाट्सएप अकाउंट में मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं।

इस तरह आपको पता चल ही गया होगा कि व्हाट्सएप में नंबर कैसे चेंज किया जाता है यहां हमने आपको काफी आसान तरीका से बताया है कि आप जान सके जिससे आपको जल्दी समाज में आ जाएगा . अब आप भी ना ग्रुप और चैट खोए हुए अपना नंबर बदल सकते हैं व्हाट्सएप में हालांकि यह फीचर बहुत पहले से थी लेकिन जानकारी के अभाव में लोग उसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे तो इस तरह हमने आपको बताया है कि व्हाट्सएप पर नंबर कैसे चेंज कर सकते हैं।

फोन में व्हाट्सएप नंबर कैसे चेंज किया जाता है क्या आपको पता है?

ऊपर हमने बताया था कि एंड्राइड में व्हाट्सएप नंबर कैसे चेंज किया जाता है हम आपको बताते हैं कि जियो फोन में व्हाट्सएप नंबर कैसे चेंज किया जाता है जियो फोन में कीपैड 4G फोन होता है जिसमें आप व्हाट्सएप फेसबुक तथा अन्य एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं इस फोन में और इस सब ऐप को आप यूज भी कर सकते हैं अच्छी तरह से इस फोन में।

बहुत से लोग जियो फोन यूज़ करते हैं, अगर आप जियो फोन में व्हाट्सएप का नंबर चेंज करना चाहते हैं तो जो भी ऐसे हमने ऊपर बताया था सिम स्टेप इसमें भी अपनाना पड़ता है जियो के फोन में व्हाट्सएप नंबर चेंज करने के लिए ।

अपना पुराना नंबर डाले और नया नंबर जिस पर आप व्हाट्सएप बनाना चाहते हैं वह नंबर डालें कर ओटीपी फील कर दें इस प्रकार आप अपना जियो फोन में व्हाट्सएप नंबर चेंज कर सकते हैं और अच्छी तरह से यूज कर सकते हैं व्हाट्सएप को। WhatsApp,WhatsApp,WhatsApp,online whatsapp number ,online whatsapp number,whatsapp help online,whatsapp help online,whatsapp help online,whatsapp support number,whatsapp support number,whatsapp support number

अगर आपके मन में इस को लेकर किसी भी प्रकार का डाउट हो तो हमें कमेंट जरुर करें ताकि हम आपकी समस्याओं का समाधान निकाल सके:

                                                                       Posted BY: Govinda Rauniyar

                                                                       Also Read Our Related Posts:

whatsapp number

 

                                                           FAQ About:-how to change what’s number

✔️ WhatsApp नंबर कैसे बदले?
WhatsApp में नंबर कैसे Change करे 2 मिनिट में FAQ question
WhatsApp me mobile number kaise change kare
Open WhatsApp. सबसे पहले तो अपना WhatsApp open करें फिर सबसे ऊपर राइट में जो तीन डॉट है उन पर क्लिक करें|
Click on settings. जब आप उन तीन डॉट्स पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ option मिलेंगे जिसमे सबसे नीचे settings पर क्लिक करें|
Open Account
Change number

✔️  नए नंबर से चलाएं पुराना WhatsApp अकाउंट
सबसे पहले आप अपने पुराने नम्बर से WhatsApp ओपन करें।
अब राइट टॉप हैण्ड साइड पर दिख रहे थ्री डॉट्स पर क्लिक करें।
इसके बाद आप Settings नामक टैप को सलेक्ट करें।
फ़िर आप Account को टैब करें।
अब आप Change Number पर क्लिक करें।

✔️  व्हाट्सएप का कोड नंबर कैसे पता करें?
अपना फ़ोन नंबर डालने के बाद, SMS आने का इंतज़ार करें. SMS में 6 अंकों का वेरिफ़िकेशन कोड दिया जाएगा जिसे WhatsApp के वेरिफ़िकेशन स्क्रीन पर डालें. यह वेरिफ़िकेशन कोड यूनिक होता है, मतलब आप जब भी कोई नया फ़ोन नंबर या डिवाइस वेरिफ़ाई करेंगे, तो आपको हर बार नया कोड मिलेगा. इस कोड के अलावा कोई और वेरिफ़िकेशन कोड न डालें

✔️    एक ही फ़ोन पर फ़ोन नंबर बदलें
फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। व्हाट्सएप सेटिंग्स खोलें। खाता> नंबर बदलें> अगला टैप करें। पहले फ़ील्ड में अपना पुराना फ़ोन नंबर और दूसरे फ़ील्ड में अपना नया फ़ोन नंबर दर्ज करें, दोनों पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप में।

 

Leave a Comment