ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

IRCTC Authorized Partner Train Ticket Booking Online, Railway IRCTC issued new order!

IRTC issued new order irctc login id and password irctc new rules ticket irctc ticket new rules irctc ticket booking rules

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, हमारे इस लेख में, आज हम इस पेज के माध्यम से आप सभी को रेलवे द्वारा जारी एक अधिसूचना से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप सभी जान सकते हैं कि रेलवे क्या है रेलवे की ओर से इस मसले पर काम किया जा रहा है कि यह काम कब तक पूरा हो पाएगा और रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों का क्या हाल होगा। अगर आप भी इस खबर को जानना चाहते हैं तो इस लेख के अंत में हमसे जुड़ें। तक बने रहें।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

40 लाख यूजर्स ने अपने अकाउंट वेरिफाई नहीं किए!

कोविड-19 महामारी के बाद ट्रेनों के संचालन के बाद आईआरसीटीसी ने ऐप और वेबसाइट के जरिए टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया था. नए नियम के तहत यूजर्स को टिकट बुक करने से पहले अपना अकाउंट वेरिफाई करना जरूरी था। लेकिन करीब 40 लाख यूजर्स ने अभी तक अपना अकाउंट वेरिफाई नहीं कराया है। जो उपयोगकर्ता खाते को सत्यापित नहीं करते हैं वे भविष्य में ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जितनी जल्दी हो सके सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें:

आईआरसीटीसी की ओर से जारी नियम के तहत यूजर्स को ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफाई करना जरूरी है। आईआरसीटीसी द्वारा किया गया बदलाव उन यात्रियों के लिए लागू होगा जिन्होंने कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद महीनों तक वेबसाइट या ऐप के जरिए टिकट बुक नहीं कराया है। यदि आपने अभी तक अपना खाता सत्यापित नहीं किया है, तो जल्द ही सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें। ऐसा हो जाने के बाद आपको टिकट बुकिंग में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए जानते हैं वेरिफिकेशन कराने का प्रोसेस-

मोबाइल और ई-मेल का सत्यापन!

आईआरसीटीसी ऐप या वेबसाइट पर जाकर वेरिफिकेशन विंडो पर क्लिक करें। अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी डालें। दोनों जानकारियां दर्ज करने के बाद वेरीफाई बटन पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने पर आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। मोबाइल नंबर दर्ज कर वेरिफाई करें। ई-मेल आईडी पर प्राप्त कोड डालने के बाद आपकी मेल आईडी भी वेरिफाई हो जाएगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप ट्रेन के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

रेलवे का नया नियम?

कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से टिकट बुक नहीं कराने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं। ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफाई करना होगा। उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा। हालांकि जिन यात्रियों ने नियमित टिकट बुक करा रखा है उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे के तहत ऑनलाइन टिकट (ई-टिकट) बेचती है। टिकट के लिए यात्री इस पोर्टल पर लॉगिन और पासवर्ड बनाते हैं। और फिर ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाएं। लॉगिन पासवर्ड बनाने के लिए आपको ईमेल और फोन नंबर देना होगा। यानी आप ईमेल और फोन नंबर वेरिफाई करने के बाद ही टिकट बुक कर सकते हैं।

जानिए क्यों बनाए गए नियम?

कोरोना का कहर थमते ही ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगी हैं. ऐसे में टिकटों की बिक्री भी बढ़ गई है। मौजूदा समय में 24 घंटे में ट्रेन के करीब आठ लाख टिकट बुक हो रहे हैं। आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर और इससे पहले पोर्टल पर निष्क्रिय रहे खातों को सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

सत्यापन कैसे किया जाता है?

जब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर लॉगिन करते हैं, तो सत्यापन विंडो खुल जाती है। उस पर पहले से पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें। अब बायीं तरफ एडिटिंग और दायीं तरफ वेरिफिकेशन का विकल्प है। आप संपादन विकल्प का चयन करके अपना नंबर या ईमेल बदल सकते हैं। सत्यापन के विकल्प का चयन करने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। ओटीपी डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाता है। इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा। ईमेल पर आए ओटीपी के जरिए इसे वेरिफाई किया जाता है।

यात्री होल्डिंग के नाम में परिवर्तन की पुष्टि!

  • आरक्षण अन्यथा के रूप में, एक व्यक्ति के नाम पर आरक्षित बर्थ या सीट का उपयोग केवल व्यक्ति द्वारा किया जाएगा
  • और किसी अन्य व्यक्ति के लिए हस्तांतरणीय नहीं होगा। महत्वपूर्ण स्टेशनों के मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक रेलवे द्वारा अधिकृत हैं
  • प्रशासन निम्नलिखित परिस्थितियों में अपने नाम पर आरक्षित सीट या बर्थ वाले यात्री के नाम में परिवर्तन की अनुमति दे सकता है
  • जहां यात्री एक सरकारी कर्मचारी है, ड्यूटी पर जा रहा है और उपयुक्त प्राधिकारी, लिखित में 24 घंटे पहले अनुरोध करता है।
  • ट्रेनों का निर्धारित प्रस्थान जहां यात्री ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 24 घंटे पहले लिखित रूप में अनुरोध करता है कि उसके नाम पर किए गए आरक्षण को उसके परिवार के किसी अन्य सदस्य अर्थात पिता, माता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री को स्थानांतरित किया जा सकता है। ,
  • पति और पत्नी। जहां यात्री किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान के छात्र हैं और संस्था के प्रमुख 48 घंटे लिखित में अनुरोध करते हैं
  • ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से पहले, कि किसी भी छात्र के नाम पर किए गए आरक्षण को उसी संस्थान के किसी अन्य छात्र को स्थानांतरित कर दिया जाए।
  • जहां यात्री एक शादी पार्टी के सदस्य हैं और कोई भी व्यक्ति ऐसे पी का प्रमुख माना जाता है
  • पार्टी ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले लिखित में अनुरोध करती है कि बारात के किसी भी सदस्य के नाम पर किए गए आरक्षण को किसी अन्य व्यक्ति को स्थानांतरित कर दिया जाए।
  • जहां यात्री राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेटों का एक समूह है और कोई अधिकारी जो समूह का प्रमुख है, ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम 24 घंटे पहले लिखित रूप में अनुरोध करता है कि किसी भी कैडेट के नाम पर किए गए आरक्षण को रद्द कर दिया जाए। किसी अन्य कैडेट को स्थानांतरित कर दिया गया।
  • ऐसा अनुरोध केवल एक बार दिया जाएगा। मद संख्या के संबंध में (सी), (डी) और (ई), समूह की कुल ताकत के 10% से अधिक परिवर्तन के लिए इस तरह के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

बोर्डिंग प्वाइंट परिवर्तन प्रक्रिया!

  • ट्रांजैक्शन टाइप विकल्प को ‘बोर्डिंग प्वाइंट चेंज’ के रूप में चुनें।
  • कैप्चा के साथ पीएनआर नंबर और ट्रेन नंबर दर्ज करें।
  • यह पुष्टि करने के लिए चेक बॉक्स चुनें कि नियम और प्रक्रिया पढ़ ली गई है।
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद बुकिंग के समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • ओटीपी के मान्य होने के बाद, पीएनआर विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • स्क्रीन पर विवरण सत्यापित करने के बाद, बोर्डिंग प्वाइंट सूची से नया बोर्डिंग स्टेशन चुनें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।
  • नए बोर्डिंग प्वाइंट के साथ पीएनआर विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

आवेदन पत्र जमा करने की समय सीमा

भारतीय रेलवे के अनुसार, प्रस्थान समय से कम से कम 24 घंटे पहले अनुरोध किया जाना चाहिए, लेकिन यह अनुरोध करने वाले यात्री के आधार पर भिन्न हो सकता है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सरकारी कर्मचारी के मामले में, ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले अनुरोध किया जाना चाहिए। यदि कोई उत्सव, शादी का अवसर या कोई व्यक्तिगत समस्या है, तो व्यक्ति को प्रस्थान से 48 घंटे पहले टिकट लेने की आवश्यकता होती है। एनसीसी उम्मीदवार टिकट ट्रांसफर सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं। जो यात्री अपने समकक्ष की जगह लेंगे उन्हें यात्रा के लिए अपने पहचान दस्तावेज साथ रखने होंगे।

नोटिस!

अगर आप सभी लोग बिहार बोर्ड से रिलेटिव सभी खबरों को ही जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि एडमिट कार्ड, मार्कशीट, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप तथा अन्य बिहार बोर्ड से जुड़ी किसी भी योजना का लाभ या देशभर में लागू किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे साथ इस पेज से जुड़े रहें.

IRTC issued new order, IRTC issued new order, IRTC issued new order IRTC issued new order IRTC issued new order, irctc login id and password , irctc login id and password , irctc login id and password , irctc login id and password ,irctc new rules ticket , irctc new rules ticket  irctc new rules ticket , irctc ticket booking rules, irctc ticket booking rules, irctc ticket booking rules, irctc ticket booking rules

हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से किसी भी प्रकार की नई नई योजना को आते हैं आपको खबर कर देंगे इस आर्टिकल के माध्यम से ताकि आप लोग सभी योजना का लाभ सफलतापूर्वक ले सके और अपने सभी सपनों को साकार कर सकें.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें तथा ऐसे ही खबरों को जानने के लिए इस पेज से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आपसे ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आपका कल आएंगे.

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी प्रकार का डाउट हो तो मैं कमेंट बॉक्स अपने कमेंट अवश्य करें, हम भी आपकी राय को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

IRTC issued new order irctc login id and password  irctc new rules ticket
✅What is the new rules in train?

Ans. TTE can’t come to check your ticket after 10 PM. All lights should be switched off except the night light. Passengers travelling in groups can’t interact after 10 PM. Lower-berth Passengers can’t say anything if a middle-berth co-passenger opens up their seat.

✅Can I travel without ticket in train 2022?

Ans.The train ticket checker cannot stop the passengers from travelling if they have the unconfirmed ticket. However, passengers won’t get any seat if TTE has no extra seat left in the train.

✅Can a TT check ticket after 10 pm?

Ans.If a passenger is traveling in the train since morning, TTE cannot disturb you after 10 pm. That is, TTE cannot ask passengers to show tickets or IDs after 10 pm. The TTE has the right to check the tickets of the passengers only between 6 am to 10 pm

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅आईआरसीटीसी एप से 1 महीने में कितने टिकट बुक कर सकते हैं?

Ans.रेलवे ने IRCTC की एक यूजर ID पर महीने में अध‍िकतम ट‍िकट बुक कराने की ल‍िम‍िट 12 से बढ़ाकर 24 कर दी है. अगर आपका आधार कार्ड Aadhar Card ल‍िंक यूजर आईडी है, तो अब आप महीने में 24 ट‍िकट बुक करा सकते हैं.

✅मैं एक दिन में कितने टिकट बुक कर सकता हूं?

Ans.लागू दूरी प्रतिबंधों के अधीन ट्रेन द्वारा संचालित किन्हीं दो स्टेशनों के बीच एक निर्दिष्ट यात्रा के लिए एक समय में अधिकतम छह बर्थ/सीटें बुक की जा सकती हैं। एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता एक कैलेंडर माह में अधिकतम छह टिकट बुक कर सकता है।

Leave a Comment