बिहार वोटर लिस्ट 2022:अपना नाम कैसे देखें, मतदाता सूची डाउनलोड करें:

Bihar voter list 2022 , नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं हमारे हमारे देश में मतदान करने के लिए अधिकार दिया गया है और वह सभी नागरिक जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है वह मतदान कर सकते हैं और उनको मतदान करने का हक दिया गया है लेकिन इसके लिए सभी मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना आवश्यक है। बिहार सरकार के द्वारा बिहार वोटर लिस्ट में आप अपना नाम चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसको सरकार के द्वारा लांच कर दिया गया है और इस वेबसाइट के माध्यम से Bihar voter list मैं आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं और इसके लिए सभी नागरिकों को इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

जोकि आपको वोटर लिस्ट में आपकी फोटो के साथ उसको डाउनलोड किया जा सकता है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यह बताने जा रहे हैं कि आप बिहार मतदाता सूची को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और आप अपना नाम उसमें कैसे देखेंगे इसकी सारी जानकारी आप सभी को हम अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं और इसकी सारी प्रक्रिया को आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर आप अपना नाम Bihar voter list मैं देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार वोटर कार्ड लिस्ट 2022!

सरकार के तरफ से मतदान करने के लिए सभी पात्र नागरिकों को एक सूची तैयार किया जाता है जिसे हम लोग वोटर लिस्ट कहते हैं और या वोटर लिस्ट सरकार के द्वारा प्रत्येक साल जारी किया जाता है जिसमें सभी लोग मतदाता गन अपना अपना नाम इस मतदाता सूची में देख सकते हैं और अपने राज्य के विभिन्न चुनाव में अपना मतदान कर सकते हैं और इसके लिए सरकार के द्वारा यह सूची अब ऑनलाइन माध्यम से भी जारी कर दिया गया है यदि कोई ऐसा नागरिक अपना नाम Bihar voter list मैं देखना चाहता है तो उसे इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वह आसानी से अपना नाम मतदाता सूची में चेक कर उसको डाउनलोड भी कर सकते हैं

इस आधिकारिक वेबसाइट की मदद से वह अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने मोहल्ला के बी पी एल ओ के बारे में जानकारी भी इसी वेबसाइट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और अपने क्षेत्र के सभी पॉलीटिकल पार्टी रिप्रेजेंटिंग देख सकते हैं और अन्य जानकारी इस अधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

बिहार पंचायत की घोषणा!

राज्य सरकार के द्वारा बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी गई है और यह चुनाव 11 चरणों में पूरे किए जाएंगे और इसके साथ ही बिहार के तमिल क्षेत्रों में आचार संहिता लागू कर दी इस बात की जानकारी राज्य निर्वाचन आयुष डॉक्टर दीपक प्रसाद के माध्यम से दे दी गई है और कॉन्फ्रेंस में उन्होंने यह कहा है कि 8072 पंचायतों में 2505022 पदों के लिए चुनाव को आयोजित किया जाएगा जिसमें से 6 करोड़ 30 लाख 94 हजार 737 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे और इनमें से 3 करोड़ 33 लाख 8487 पुरुष मतदाता है। और तीन करोड़ 311789 महिला मतदाता हैं एवं 2471 अन्य मतदाता है और इसके अलावा उनके द्वारा यह भी कहा गया है कि पश्चिमी चंपारण का भूतिया प्रखंड संपूर्ण रूप से नगरपालिका में शामिल किया गया है जिससे पंचायत चुनाव के प्रखंड की संख्या 533 हो गई है।

इस प्रकार होंगी मतदान की तैयारी!

शिवहर के तरियानी, लखीसराय के सूरजगढ़, शेखपुर के शेखपुर, खगड़िया के परवक्ता, गोगरी के खगड़िया एवं अलौली का चुनाव जिला परिषद प्रदेशिक निर्वाचन क्षेत्र के आधार पर दो चरणों में निर्धारित है। जिससे कि कुल 540 प्रखंडों में चुनाव होंगे। चुनाव में 187105 ईवीएम और 208514 बैलट बॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा। बिहार में 113891 मतदाता केंद्रों में मतदान किया जाएगा। राज्य के सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में पहले चरण में चुनाव नहीं रखा गया है। 1 सितंबर को पहले चरण को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सूचना का प्रकाशन किया जाएगा एवं 2 सितंबर को नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान किया जाएगा।

Bihar voter list: 164 मतदाता केंद्र पीआर होगा पंचायत चुनाव!

भवानीपुर प्रखंड के क्षेत्र में आने वाले पंचायत चुनाव के लिए 12 पंचायत क्षेत्र में चुनाव का काम चालू कर दिया गया है। भवानीपुर प्रखंड में कुल 88063 मतदाताओं द्वारा मतदान किया जाएगा और इन मतदाताओं में से 45337 मतदाता पुरुष है तथा 42726 मतदाता है महिला है भवानीपुर प्रखंड क्षेत्र में अलग-अलग पंचायतों में अलग-अलग पंचायतों में लगभग 377 जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। पंचायत चुनाव के लिए प्रशासन के द्वारा सभी तैयारी को आरंभ कर दिया गया है और सरकार के द्वारा Bihar voter list प्यार करने के लिए काम को आराम कर दिया गया है और इसके अलावा सभी मतदाता केंद्रों को भौतिक सत्यापन भी किया जा रहा है प्रखंड क्षेत्र में कुल 164 मतदाता केंद्र है जिसमें से 38 मतदाता केंद्र अतिसंवेदनशील है इसके अलावा 15 मतदाता केंद्र संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं इसे मधेपुरा जिला उग्रवाद प्रभावित है इस जिले की सीमा से लगने वाला मतदाता केंद्र अति संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं।

बिहार वोटर आईडी कार्ड अपडेट 2022!

बिहार वोटर लिस्ट वोटर कार्ड का इस्तेमाल मतदान करने के लिए नागरिकों के द्वारा किया जाता है अगर आपकी भी उम्र 18 वर्ष से ऊपर हैं तो आप भी वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं और वोटर आईडी कार्ड के तहत आप सरकारी कामों में भी इसका उपयोग कर सकते हैं और इस वोटर कार्ड बनवाने के लिए सभी भारतीय नागरिक को संवैधानिक हक है भारतीय मतदान पहचान पत्र भारत के निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी कर दिया गया है। वोटर आईडी कार्ड बनवाने के बाद अगर आप किसी भी लोकसभा या विधानसभा चुनाव में अपना मतदान दे सकते हैं बिहार में विधानसभा चुनाव इसी साल होने वाला है वह सभी बिहार के निवासी जो अपना वोटर कार्ड मतदान पहचान पत्र बनने के लिए दिया था उन्हें अभी तक अपना वोटर कार्ड नहीं मिल पाया है तो वह सभी बिहार के निवासी घर बैठे ही अपना नाम बिहार इलेक्शन कमिशन या सीईओ Bihar voter list 2022 के अंतर्गत ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप अपना नाम बिहार वोटर लिस्ट में देख सकते हैं।

Bihar voter list का उद्देश्य?

बिहार वोटर लिस्ट के माध्यम से वह सभी बिहार के नागरिक जो बिहार वोटर आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं उनको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा और उन्हें अभी वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है वह अपना नाम घर बैठे इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Bihar voter कार्ड के लाभ!

बिहार वोटर कार्ड के माध्यम से बिहार के नागरिक विधानसभा अथवा लोकसभा चुनाव में मतदान आसानी से कर सकते हैं।
Bihar voter list केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा इस को लांच किया गया है योजना में यह एक जरूरी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और किसी भी सरकारी संस्थान में सबसे पहले आपका वोटर आईडी कार्ड खोजा जाता है।
वोटर आईडी कार्ड कई सारे आधिकारिक उद्देश जैसे कि लोन, क्रेडिट कार्ड, संपत्ति खरीदने के लिए विलेज फोटो और आईडी प्रूफ के रूप में इसका इस्तेमाल हमारे भारत में किया जाता है।

बिहार फाइनल वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया?

जहां हमने आपको बताया है कि आप लोग किस प्रकार अपना डाउनलोड कर सकते हैं अगर हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी अभी तक आपको पसंद आ रहा हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि सभी लाभार्थी इस योजना का लाभ ले सके और कोई भी नागरिक इससे वंचित ना रहे.

Bihar voter list फाइनल रोल पीडीएफ फॉरमैट डाउनलोड करने की प्रक्रिया?

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here
(FAQS)?Bihar voter list 2022
✅वोटर कार्ड क्या काम आता है?

Ans. भारतीय मतदाता पहचान पत्र भारत के वयस्क अधिवासियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एक पहचान दस्तावेज है, जो 18 वर्ष की आयु पूरा किये ब्यक्तियोको दिया जाता है , मुख्य रूप से भारतीय मतदाता पहचान पत्र देश के नगरपालिका, राज्य और राष्ट्रीय चुनाव में अपना मत डालते समय भारतीय नागरिकों के लिए एक पहचान प्रमाण के रूप में ..

✅पहचान पत्र बनाने के लिए क्या करें?

Ans. पहचान पत्र बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगता है? पहचान प्रमाम पत्र बनाने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट में से कोई एक कागज देना होता है. इसी आधार पर आपका कोई भी पहचान पत्र बनता है, चाहे वह वोटर आईडी कार्ड ही क्यों न हो.

✅वोटर आईडी कार्ड कैसे होते हैं?

Ans. नया Voter ID Card बनवाना बहुत आसान है। बस इसे बनवाने के लिए आपको पास डॉक्यूमेंट्स पूरे होने चाहिए। सबसे आपको Election Commission of India (ECI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद आप Voter ID Registration करवा सकते हैं इस प्रक्रिया के माध्यम से आप अपना वोटर कार्ड बना सकते है

✅वोटर आईडी से आधार कार्ड कैसे निकाले?

Ans. आपको 166 या 51969 पर एक एसएमएस भेजना होगा जिसमें वोटर आईडी-आधार लिंक की रिक्वेस्ट देनी होगी. एसएमएस का खास फॉर्मेट होगा जो वोटर आईडी नंबर आधार_नंबर के रूप में भेजना होगा. आप कॉल सेंटर के नंबर पर फोन करके भी वोटर आईडी और आधार को लिंक कर सकते हैं.

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment