10 Most Selling Car :10 सबसे अधिक बिकने वाली कारे मारुति सुजुकी बलेनो, अल्टो, स्विफ्ट और अन्य!

10 Most Selling Card highest selling car company most selling car top selling cars in india top 20 selling cars

भारत में बिकने वाले शीर्ष 10 वाहनों की सूची में इसके सात मॉडल दिखाई देने के साथ, मारुति सुजुकी देश के ऑटोमोबाइल बाजार में अपना दबदबा बनाए हुए है। महीने के लिए शीर्ष प्रदर्शन करने वाली नई मारुति सुजुकी ब्रेज़्ज़ा थी, जिसने सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी के खिताब को पुनः प्राप्त करने के लिए टाटा नेक्सन को पीछे छोड़ दिया। ग्रैंड विटारा, ब्रांड के प्रमुख मॉडल, ने कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में मांग में किआ सेल्टोस को पीछे छोड़ दिया, जो बाजार की बढ़ती लोकप्रियता को रेखांकित करता है। सूची में अन्य मॉडलों में मारुति सुजुकी ऑल्टो, हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी स्विफ्ट, टाटा पंच और बहुत कुछ शामिल हैं। अब, बिना किसी देरी के, उन शीर्ष 10 वाहनों पर नजर डालते हैं, जिन्होंने फरवरी 2023 में भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची बनाई।वैगनआर का ताज बरकरार है

मारुति सुजुकी वैगनआर ने वित्त वर्ष 23 में घरेलू बाजार में 2.12 लाख इकाइयों की बिक्री के साथ भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कार के रूप में अपना ताज बरकरार रखा। यह FY22 के साथ-साथ 1.89 लाख इकाइयों में सबसे अधिक बिकने वाला था।

मारुति सुजुकी बलेनो

दूसरे स्थान पर मारुति सुजुकी बलेनो थी जिसने 2.03 लाख यूनिट्स की बिक्री दर्ज की और भारत में सबसे पसंदीदा प्रीमियम हैचबैक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की। इसके बाद मारुति सुजुकी ऑल्टो (800 + K10) ने 1.80 लाख यूनिट की बिक्री की। ऑल्टो 800 को अब बंद कर दिया गया है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट 1.77 लाख इकाइयों की कतार में अगली थी।

Nexon अन्य SUVs से आगे है

Hyundai Creta, Maruti Suzuki Brezza और Tata Punch को पछाड़ते हुए, Tata Nexon FY23 में 1.72 लाख यूनिट्स के साथ सबसे अधिक बिकने वाली SUV के रूप में उभरी। टाटा के सबसे लोकप्रिय मॉडल के पीछे 1.50 लाख यूनिट की बिक्री दर्ज करने वाली मारुति सुजुकी डिजायर थी।

मारुति सुजुकी बलेनो

प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में भारतीय सड़कों पर सबसे लोकप्रिय वाहन अभी भी नई बलेनो है । चूंकि पिछले कुछ महीनों में इसकी बिक्री लगातार बढ़ रही है, इसलिए यह उपभोक्ताओं के बीच काफी पसंद किया जाने वाला विकल्प बन गया है। मारुति सुजुकी की बलेनो की बिक्री फरवरी में बढ़कर 18,592 इकाई हो गई, जो इस साल जनवरी में 16,357 इकाई थी। इसके विपरीत, 12,570 ग्राहकों ने पिछले साल फरवरी में पिछली पीढ़ी की बलेनो खरीदी थी।

highest selling car company top selling cars in india

मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने फेसलिफ्ट लॉन्च के करीब आने के बावजूद अपनी अपील बरकरार रखी है और भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों की सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है। जनवरी में 16,440 यूनिट्स से फरवरी में हैचबैक की बिक्री बढ़कर 18,412 यूनिट्स हो गई। हालांकि, पिछले साल फरवरी की तुलना में बिक्री में थोड़ी कमी आई, जब मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट की 19,202 यूनिट बेचीं।

मारुति सुजुकी ऑल्टो

नई पीढ़ी की ऑल्टो, मारुति सुजुकी की सबसे छोटी हैचबैक, ने पिछले साल अपने पुन: लॉन्च के बाद से अच्छा प्रदर्शन किया है। कार निर्माता ने फरवरी में 18,114 ऑल्टो इकाइयां बेचीं, जो जनवरी में बेची गई 21,411 इकाइयों से थोड़ी कम है। अपडेटेड फीचर्स और 3.99 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत के साथ, ऑल-न्यू ऑल्टो को पिछले साल पेश किया गया था।

मारुति सुजुकी वैगन आर

नई पीढ़ी की वैगनआर, मारुति सुजुकी की एक लोकप्रिय हैचबैक, फरवरी 2023 में बिकने वाले शीर्ष पांच मॉडलों में से एक रही। फ़रवरी। पिछले साल, वैगनआर मारुति सुजुकी का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया, और ग्राहक अभी भी इसे एक लोकप्रिय पसंद मानते हैं।

मारुति सुजुकी डिजायर

मारुति सुजुकी की डिजायर सब-कॉम्पैक्ट सेडान देश में बिकने वाले शीर्ष दस वाहनों में रैंक करने वाली एकमात्र सेडान है। ऑटोमेकर ने पिछले महीने Dzire की 16,798 यूनिट बेचीं, अपने प्रतिद्वंद्वियों Honda Amaze और Hyundai Aura को पीछे छोड़ दिया। कंपनी ने जनवरी में डिजायर की 11,317 यूनिट्स बेचीं, जिससे पता चलता है कि फरवरी की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

Maruti Suzuki की नई पीढ़ी की Brezza ने पिछले महीने भारत की सबसे अधिक बिकने वाली SUV के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया, Tata Nexon को पछाड़ते हुए, एक प्रतिद्वंद्वी जो पहले एक साल के करीब इस स्थिति में था। जनवरी की तुलना में जब मारुति सुजुकी ने ब्रेजा की 14,359 इकाइयां बेचीं, तो वाहन की बिक्री बढ़कर 15,787 इकाई हो गई।

टाटा नेक्सन

Brezza से शीर्ष स्थान खोने के बावजूद Tata Nexon अभी भी भारत में SUV खरीदारों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। Tata Motors ने फरवरी में सब-कॉम्पैक्ट SUV की 13,914 इकाइयाँ बेचीं, जो जनवरी में बेची गई 15,567 इकाइयों से थोड़ी कम है। इसके विपरीत, Tata Motors ने पिछले साल फरवरी में देश में 12,259 Nexon इकाइयाँ बेचीं, जो बिक्री में महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है।

मारुति सुजुकी ईको

केवल बुनियादी सुविधाओं के बावजूद, मारुति सुजुकी की ईको वैन की अच्छी बिक्री और लगातार प्रदर्शन जारी है। जनवरी में बेची गई 11,709 इकाइयों की तुलना में, निर्माता ने फरवरी में मॉडल की 11,352 इकाइयाँ बेचीं। फरवरी 2022 में बेची गई 9,190 इकाइयों की तुलना में ईको की बिक्री साल-दर-साल बढ़ी है।

दोस्तों ये 10 सबसे अधिक बिकने वाली कारे क्योंकि भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारे है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह 10 सबसे अधिक बिकने वाली कारे  कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

highest selling car company, highest selling car company highest selling car company,top selling cars in india , top selling cars in india , top selling cars in india , top 20 selling cars , top 20 selling cars  top 20 selling cars , 10 Most Selling Card 10 Most Selling Card 10 Most Selling Card

FAQ’S 10 सबसे अधिक बिकने वाली कारे

✅सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ब्रांड कौन सी है?

2022 में, फोर्ड ने वाहन बिक्री के आधार पर संयुक्त राज्य अमेरिका में अग्रणी कार ब्रांड के रूप में टोयोटा को पीछे छोड़ दिया, जिससे अमेरिकी ग्राहकों को लगभग 1.8 मिलियन यूनिट की डिलीवरी हुई। फोर्ड के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे बड़ा बाजार है: 2021 में अमेरिकी डीलरशिप के लिए थोक बिक्री 1.7 मिलियन वाहनों तक पहुंच गई।

✅भारत में नंबर 1 कार ब्रांड कौन सा है?

मार्केट शेयर के मामले में मारुति सुजुकी भारत की नंबर 1 कार कंपनी है। देश के लगभग 49% यात्री कार बाजार पर कब्जा करने वाली, मारुति सुजुकी अपने कुशल, मितव्ययी और किफायती वाहनों के लिए पूरे देश में अच्छी तरह से प्यार और सम्मान करती है।

✅ऑल टाइम बेस्ट सेलिंग कार कौन सी है?

वोक्सवैगन ने दावा किया है कि इसकी बीटल इतिहास में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, क्योंकि इसके उत्पादन के दौरान यह काफी हद तक नहीं बदला। इसके विपरीत, टोयोटा ने 1966 से कोरोला नेमप्लेट को 12 पीढ़ियों पर लागू किया है, जो 2021 तक 50 मिलियन से अधिक बिक चुके हैं।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment