Aadhar Card Limit Cross Solution, आधार कार्ड में लिमिट क्रॉस होने के बाद अपना नाम, जन्मतिथि कैसे सुधारें!

Aadhar Card Limit Cross Solution aadhar card correction limit aadhar card limit cross dob limit cross solution Aadhar Card photo change

Aadhar Card Limit Cross Solution,हेलो फ्रेंड्स, आप सभी का स्वागत है हमारे इस लेख में। आज हम आपको एक महत्वपूर्ण सूचना देने जा रहे हैं जिसे आप इस पेज के माध्यम से जान सकते हैं। आधार कार्ड में लिमिट क्रॉस होने के बाद आप कितने आधार कार्ड में अपना नाम सुधार सकते हैं और अपनी जन्म तिथि को सुधार सकते हैं, ये सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के अंत तक पढ़ने से मिलेगी। अगर आपके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है तो आप सरकारी योजनाओं या प्राइवेट योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसलिए, आप सभी से अनुरोध है कि आधार कार्ड बनवाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें।

आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम दो बार अपडेट कर सकते हैं, अपनी जन्म तिथि एक बार अपडेट करवा सकते हैं और अपना जेंडर एक बार अपडेट करवा सकते हैं। हालांकि, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने 2019 में घोषणा की है कि आप अपने आधार कार्ड में कुछ डिटेल्स को बार-बार अपडेट नहीं करवा सकते हैं। अगर आपका लिमिट क्रॉस हो गया है, तो आप आधार कार्ड लिमिट क्रॉस सॉल्यूशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख को अंत तक पढ़ें और सभी जानकारियों को प्राप्त करें। आप यहां से अपने आधार कार्ड से संबंधित सभी अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

Adhar Card Limit Cross

आधार कार्ड का नाम और जन्मतिथि केवल दो बार ही बदला जा सकता है और यह कंपनी द्वारा निर्धारित होता है। अगर आपके आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि और लिंग विवरण को अपडेट करने की लिमिट क्रॉस प्रॉब्लम होती है, तो आप बहुत आसानी से अपडेट कर सकते हैं। हम इस पोस्ट के माध्यम से इस विषय में आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

Aadhar Card  photo change dob limit cross solution

आप सभी आधार बनाने वाली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। हम आपको नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इसमें मदद करेंगे जिससे आप अपने आधार कार्ड में होने वाली सभी त्रुटियों को दूर कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड को अपडेट भी कर सकते हैं।

What is Adhar Card Limit Cross

एक आधार बनाने वाली कंपनी बताती है कि जो व्यक्ति आधार कार्ड प्राप्त करता है, वह दो बार अपने कार्ड को अपडेट करवा सकता है। अगर आप अपने नाम को बदलना चाहते हैं, तो आपको एक बार मौका मिलता है। लेकिन यदि आप अपने लिंग को बदलना चाहते हैं, तो आपको केवल एक बार मौका मिलता है। कई बार आधार इनरोलमेंट ऑपरेटर की गलती के कारण, आधार कार्ड में बार-बार नाम और जन्म तिथि जैसी जानकारियों को अपडेट करवाने के बाद भी लिमिट क्रॉस प्रॉब्लम होता है, जिससे ग्राहकों को काफी परेशानी होती है।

how to link mobile number to Aadhar Card in 2023

चलिए दोस्तों अब हम आप सभी लोगों को यह जानकारी देने जा रहे हैं कि आप लोग किस तरह अपने मोबाइल नंबर से अपना आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं और सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं सबसे पहले.

  • आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • यहां पर से आपको आधार अपडेट एंड करेक्शन पर जाना होगा
  • जैसे ही आप अपडेट एंड करेक्शन वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • यहां पर आपको कुछ ऑप्शन आएंगे जिसमें से आपको अपडेट मोबाइल नंबर का विकल्प चुनना पड़ेगा
  • इस नए पेज पर आपके सामने मोबाइल नंबर ऐड करने का एक आधार सुधार फॉर्म मिलेगा इसे ओपन करें
  • अब आपको आधार में जिस भी नंबर को अपडेट करना है उस नंबर को वहां दर्ज करें
  • इस फॉर्म में आपको सारी जानकारी भरने के बाद अंत में फार्म को जमा करना होगा या सबमिट करना होगा
  • प्रमाणीकरण के लिए आपको अपना बायोमैट्रिक्स प्रदान करना है वह टीवी के माध्यम से भी प्रमाणीकरण किया जाता है
  • प्रमाणीकरण करने के बाद आपको सबमिट करना होगा इसके बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगा
  • इस रसीद में एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर होता है जिसे आप को संभाल कर रखना है
  • जिसका उपयोग करके आधार कार्ड अपडेट स्टेटस को ट्रैक किया जा सकता है और बेहद ही सरल तरीकों से देखा जा सकता है.

Aadhar Card Mobile Number Registration Online Link

जैसा कि आप जानते हैं, भारत सरकार ने आधार कार्ड को अपनी पहचान के प्रमाण के लिए सबसे जरूरी बना दिया है। साथ ही, अब कई दस्तावेजों को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। इसका मतलब है कि आप अगर आधार कार्ड रखते हैं तो आप कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास आधार नहीं है, तो आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और एनरोलमेंट प्रक्रिया के दौरान अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर करवा सकते हैं।

अब जब आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होगा, तो आप सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त कर सकेंगे जो भारत सरकार की डीबीटी, पहल, आदि विभिन्न योजनाओं के तहत होती हैं। यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर नहीं है, तो आपको यह संदेश प्राप्त नहीं होगा और आप उपलब्ध योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Aadhar Card Update/Correction 2023

आधार कार्ड के लिए एक बड़ा अपडेट आया है जिसके अनुसार अब आप ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं। UIDAI (यूआईडीएआई) की वेबसाइट पर आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आप जानते ही होंगे कि आधार कार्ड अब एक अनिवार्य दस्तावेज हो चुका है जिसे हर काम में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आपके पास अपडेटेड आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है ताकि आपको अन्य कामों में भी आसानी हो। अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं होता है तो आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, अपने आधार कार्ड को अपडेटेड रखना बेहद जरूरी है।

क्या आधार कार्ड जरूरी है ?

यदि आप पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय व निवास प्रमाण पत्र या शैक्षणिक आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपने नाम, आयु, पता, बायोमेट्रिक डेटा, मोबाइल नंबर, फोटो आदि की पुष्टि करने के लिए एक दस्तावेज की आवश्यकता होगी। सरकार ने इस बात को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड जारी करना शुरू किया है। आधार कार्ड आपके स्थायी निवास का प्रमाण पत्र भी होता है।

आधार कार्ड लिमिट क्रॉस कैसे सुधारें

  • आधार कार्ड लिमिट क्रॉस सलूशन के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब इसका एक होम पेज आपके सामने ओपन होगा
  • इसके बाद आपको अपने सभी महत्वपूर्ण जानकारी को यह दर्ज करना होगा
  • अब आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करना होगा
  • यहां पर आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा
  • अब आपको अपने आधार कार्ड की संख्या दर्ज कर उसे सबमिट करना है
  • अब आप यहां देख सकते हैं कि आपको किस प्रकार की त्रुटि को दूर करना है
  • इस प्रकार आप अपने आधार कार्ड की त्रुटि को दूर कर सकते हैं

आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक करने की ऑफलाइन प्रक्रिया?

आवेदक ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा अपने Aadhar Card को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए मोबाइल नेटवर्क केंद्र या आधार पंजीकरण केंद्र के माध्यम से दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपने मोबाइल नंबर को लिंक करवा सकेंगे।

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी मोबाइल नेटवर्क केंद्र या आधार पंजीकरण केंद्र जाना होगा।
  • आवेदक को केंद्र में जाते हुए अपने साथ अपने आधार कार्ड की फोटो और अपने मोबाइल जिसे वह अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं वह आवश्य लेकर जाना होगा।
  • अब आपको केंद्र कर्मचारी को अपना मोबाइल नंबर देना होगा, जिसके बाद कर्मचारी द्वारा आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • अब आपको अपना नंबर वेरीफाई करने के लिए कर्मचारी को ओटीपी बताना होगा।
  • इसके बाद बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए आपको अपने फिंगर प्रिंट (अंगूठे का निशान) देना होगा।
  • जिसके बाद आखरी वेरिफिकेशन के लिए 24 घंटे के भीतर आपको आपके मोबाइल पर एक कन्फर्मेशन एसएमएस प्राप्त होगा।
  • इसमें E-KYC प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपको जवाब में Yes के लिए (Y) टाइप करके सेंड करना होगा, जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.

Aadhar Card Limit Cross Solution, aadhar card correction limit, aadhar card correction limit, aadhar card correction limit, aadhar card correction limit, aadhar card correction limit, dob limit cross solution, dob limit cross solution, dob limit cross solution, dob limit cross solution, dob limit cross solution, Aadhar Card photo change, Aadhar Card photo change, Aadhar Card photo change,Aadhar Card photo change, Aadhar Card photo change

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Aadhar Card Limit Cross Solution कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? Aadhar Card Limit Cross Solution

✅आधार कार्ड लिमिट क्रॉस में मैं अपनी जन्मतिथि कैसे बदल सकता हूं?

Ans, जिसके बाद ही आपका लिमिट क्रॉस के आधार पर यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय से करेक्शन कर सकता है ! आप आधार सीमा क्रॉस मामले में ऑनलाइन आधार करेक्शन (ऑनलाइन आधार अपडेट) और आधार केंद्र ऑफलाइन आधार सुधार के माध्यम से संशोधन नहीं करवा सकते हैं!

✅मैं अपना आधार कार्ड कितनी बार सही कर सकता हूं?

Ans, अपवाद संचालन के माध्यम से निवासी तीसरी बार नाम अद्यतन कर सकता है। इसके लिए आप आधार केंद्र पर अपडेट कर सकते हैं और फिर अपवाद के तहत अपडेट की मंजूरी के लिए यूआईडीएआई के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं

✅आधार कार्ड को अपडेट करने में कितना समय लगता है?

Ans, यदि आप के आधार कार्ड की जानकारी में नाम, जन्मतिथि, फोटो और पते में कोई गड़बड़ी है, और आप इसे अपडेट करवाने के लिए आवेदन दे चुके हैं, तो UIDAI के अनुसार आधार को अपडेट होने में लगभग 90 दिनों का समय लगता है, यह 90 दिन आवेदन की तिथि से लागू होता है

✅क्या दो आधार कार्ड बन सकता है?

Ans, आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट के समय प्रदान की गई रसीद में लिखा एनरोलमेंट न० प्रदान करके यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट से आप डुप्लिकेट आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको एनरोलमेंट आईडी या आधार नंबर नहीं भी पता है तब भी आपको डुप्लीकेट आधार मिल जाएगा।

क्या आधार कार्ड जरूरी है ?

Ans, किसी भी अन्य प्रकार के दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय व निवास प्रमाण पत्र आदि के लिए आवेदन कर रहे हैं या फिर अपने किसी शैक्षणिक आवेदन फॉर्म को भर रहे हैं तो इन सभी में आपका नाम आयु, पता, बायोमेट्रिक, मोबाइल नंबर, फोटो आदि सभी की पुष्टि करने के लिए एक दस्तावेज का होना बेहद ही आवश्यक है, इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आधार कार्ड बनवाने की शुरुआत करी|

What is Adhar Card Limit Cross

Ans, आधार बनाने वाली कंपनी के अनुसार किसी भी व्यक्ति को जो आधार कार्ड प्रदान किया जाता है वह अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने का अधिकतर दो बारी प्रयास कर सकता है अगर आप अपना नाम को चेंज करना चाहते हैं तो उनके लिए एक बार मौका दिया जाता है साथ ही आप अपने लिंग का परिवर्तन कराना चाहते हैं तो इसका मौका केवल एक बार ही दिया जाता

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment