Advertisements

Bihar Board 10th Scrutiny Result 2023: बीएसईबी 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट

Bihar Board 10th Scrutiny bseb scrutiny result check bseb scrutiny result date bseb scrutiny result download bseb official website

मैट्रिक इंटर के स्कूटनी के लिए आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। स्कूटनी के रिजल्ट के संबंध में एक बहुत बड़ी अपडेट जारी किया गया है जिसे सभी विद्यार्थी को जानना चाहिए। इसके माध्यम से आप आगामी स्कूटनी के रिजल्ट की जाँच कैसे कर सकते हैं इसके साथ ही रिजल्ट में लाखों ऐसे छात्र-छात्राओं का भी उल्लेख है जिनका परिणाम 10 से 15 नवंबर तक बढ़ा हुआ है। अगर आप स्कूटनी के लिए आवेदन कर चुके हैं तो आपको रिजल्ट जारी होने का प्रतिशत भी जानना चाहिए।

Advertisements

Bseb Scrutiny Result

Bihar Board 12th Scrutiny Result 2023 Soon

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) जल्द ही बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी के परिणाम 2023 को जारी कर सकता है। जिन उम्मीदवारों ने बिहार बोर्ड इंटर की स्क्रूटनी या कॉपियों की रीचेकिंग के लिए पंजीकरण कराया है, वे आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं।

बिहार बोर्ड ने 21 मार्च, 2023 को बीएसईबी कक्षा 12वीं के परिणाम 2023 घोषित किए थे। जिन छात्रों को 12वीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं थे, उन्हें स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का मौका दिया गया था। बोर्ड आवेदन करने वाले छात्रों की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करेगा और संशोधित अंक बाद में जारी करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी परिणाम 2023 अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

बता दें कि बोर्ड ने ट्वीट किया था कि 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्क्रूटनी के लिए पंजीकरण एक अप्रैल, 2023 तक बढ़ा दिए गए हैं। इससे पहले, स्क्रूटनी के लिए पंजीकरण 30 मार्च को बंद होने वाले थे। स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन biharboardonline.bihar.gov.in पर कराना था।

यहां से चेक करें अपना रिजल्ट छात्र हुआ था

मैट्रिक इंटर दोनों विद्यार्थी का स्कूटनी का रिजल्ट जारी कर दिया गया है लाखों से बच्चे हैं जिनका नंबर बड़ा आपको बतला देगी स्कूटनी का रिजल्ट बिहार बोर्ड के द्वारा जारी करके लाखों बच्चों का नंबर बढ़ाया देखा जाए तो आपको बता दूं क्या स्कूटनी में उन सभी विद्यार्थियों को नंबर पड़ता है जो वैसे भी जाते हैं जो परीक्षा में बना कर आए थे और साथ ही साथ उनका नंबर काम आया था तो ऐसे में उन सभी विद्यार्थी चैलेंज किए थे कि मेरा नंबर बढ़ेगा और सभी विद्यार्थी है सभी विद्यार्थी आसानी से नीचे दिए गए लिंक से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

Bihar Board 10th Scrutiny Result 2023 Dates

प्रिय छात्रों, हमें आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना को 25 अप्रैल 2023 (अपेक्षित) को आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 जारी किया जाएगा।

छात्र नीचे दिए गए बीएसईबी 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 लिंक से अपने रोल नंबर और रोल कोड का उपयोग करके बिहार बोर्ड स्क्रूटनी रिजल्ट 10वीं 2023 रीचेकिंग ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। जिन छात्रों ने विषयों के अंकों में सुधार के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट से बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertisements

बीएसईबी 10वीं कॉपी रीचेकिंग रिजल्ट 2023 कब आएगा

बिहार बोर्ड के कुछ उम्मीदवारों को 10वीं के रिजल्ट में खराब अंक मिले हैं। उन्हें ज्यादा मार्क्स की उम्मीद थी। ताकि वे अपने अंक बढ़ाने के लिए स्क्रूटनी प्रक्रिया का उपयोग कर सकें। स्क्रूटनी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक छात्र अपनी कॉपी की रीचेकिंग कर सकता है। जिससे हजारों छात्रों ने अपनी 10वीं की कॉपी रीचेक करने के लिए स्क्रूटनी फॉर्म के लिए आवेदन किया है। अब वे बेसब्री से रिजल्ट की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। जो छात्र अपनी कॉपी रीचेक करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से स्क्रूटनी फॉर्म भर सकते हैं।

बीएसईबी मैट्रिक पुनर्मूल्यांकन परिणाम 2023 की जांच 

  • छात्रों को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • मैट्रिक सेक्शन के तहत आपको 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रिजल्ट पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • अपना रोल नंबर और अन्य पूछे गए विवरण दर्ज करें।
  • ये सभी विवरण सबमिट करें।
  • अंत में, बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अब आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Bihar board matric Inter scrutiny result date 2023  कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

Advertisements

bseb scrutiny result check bseb scrutiny result check bseb scrutiny result check bseb scrutiny result date bseb scrutiny result date bseb scrutiny result date bseb scrutiny result download  bseb scrutiny result download bseb scrutiny result download bseb official website bseb official website 

bseb scrutiny result check bseb scrutiny result date bseb official website

FAQS? Bihar board matric Inter scrutiny result date 2023

✅इंटर स्कूटनी का रिजल्ट कब जारी होगा?

Ans, इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के सभी छात्र जिन्होंने पेपर के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया है, वे बीएसईबी 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे हैं। आर्ट, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के लिए बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 20 अप्रैल 2023 (अपेक्षित) को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

✅इंटर स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 कब आएगा?

Ans, Bihar Board 12th Scrutiny Result 2023 Kab Aayega? हम आपको बताना चाहेंगे कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बहुत जल्द ही इंटरमीडिएट स्क्रूटिनी 2023 का परिणाम जारी करने वाला हैं। कयास लगाए जा रहे हैं, BSEB Patna द्वारा Bihar Board Official Website पर bihar board 12th scrutiny result 27 अप्रैल 2023 को जारी कर दिया जायेगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment