ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Bihar liquor Ban 2022 : दिवाली से पहले सरकार ने लिया एक बहुत बड़ा फैसला शराब प्रेमियों के लिए।

पटना: शराबबंदी ( Bihar liquor Bon ) वाले बिहार में अगर कोई पहली बार शराब पीते पकड़ा गया तो जुर्माना देकर छूट जाएगा, लेकिन उसके घर पर चेतावनी का पोस्टर लगाया जाएगा। पोस्टर में लिखा होगा कि दूसरी बार शराब पीते पकड़े जाने पर एक साल की सजा मिलनी निश्चित है। मद्य निषेध विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, पोस्टर चिपकाने का उद्देश्य चेतावनी देना है। विभागीय अधिकारी ऐसे लोगों की जांच भी करेंगे तथा संदेह होने पर ब्रेथ एनलाइजर से उसकी जांच भी कर सकेंगे। Bihar liquor Ban news bihar liquor ban act bihar prohibition and excise bihar alcohol news bihar alcohol legal 

गौरतलब है कि कि इस साल मद्य निषेध कानून में संशोधन कर पहली बार शराब पीने वालों को पकड़े जाने पर जुर्माना लेकर छोड़ने का प्रावधान किया गया है। विभागीय अधिकारी के मुताबिक, पहली बार शराब पीने के मामले में पकड़े गए अभियुक्त को शपथपत्र और तीन से पांच हजार रुपये का जुर्माना देकर छोड़े जाने का प्रावधान किया गया है। प्रावधान के तहत अब तक 50 हजार से अधिक लोग जुर्माना देकर छूट चुके हैं।

धंधेबाज ने एक लाख रुपये में किया था सौदा

चालक ने पूछताछ में उत्पाद विभाग को मीनापुर के एक बड़े धंधेबाज का नाम बताया है। कहा कि उसने उसे एक लाख रुपये देने का लालच दिया था। 50 हजार रुपये एडवांस भी दिए थे। शेष रुपये काम पूरा होने के बाद देने की बात कही थी। उसने असम के एक धंधेबाज से सेटिंग कर रखी थी। मीनापुर के धंधेबाज ने कहा था कि वहां जाकर उसका नाम बोलना है। कंटेनर पर शराब लोड कर दी जाएगी। उसने बताया कि वह पहले भी चार बार दूसरे प्रदेश से शराब की खेप मुजफ्फरपुर ला चुका है।

अदालतों पर भी बढ़ रहा था बोझ

जेलों के साथ ही राज्य की अदालतों में भी शराबबंदी के मामलों का बोझ बढ़ गया था। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा तो सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिकाओं के लगे अंबार पर चिंता जाहिर की थी। इस मामले में अगली सुनवाई 8 मार्च को होनी है लेकिन इससे पहले ही बिहार सरकार ने यह फैसला ले लिया।

छूट जाएंगे पहली बार पीने वाले

बता दें कि नए शराबबंदी कानून में शराब का सेवन करने वालों को बहुत छूट दी गई है. पहली बार शराब पीकर पकड़े जाने पर उन्हें मजिस्ट्रेट द्वारा जुर्माना लेकर छोड़ा जाएगा. वहीं, जुर्माना नहीं देने पर एक महीने की जेल होगी. जबकि बार-बार शराब पीकर पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी.

वहीं, नए कानून के तहत इस तरह के मामलों में सुनवाई एक साल के अंदर पूरी करनी होगी. भारी संख्या में पुलिस अगर अवैध शराब पकड़ती है तो पुलिस को अधिकार होगा की वो शराब का सैंपल रखकर बाकी बची शराब नष्ट कर दे. पुलिस को ऐसा करने के लिए कलेक्टर से अनुमति की जरूरत नहीं होगी.

बिहार सरकार के हाथ होगी कमान

बता दें कि शराबबंदी कानून संशोधन विधेयक 2022 में बिहार सरकार शराब की जब्ती, तलाशी व शराब नष्ट करने का निर्देश जारी करेगी. शराबबंदी कानून संशोधन विधेयक 2022 में दंडनीय सभी अपराध धारा-35 के अधीन अपराधों को छोड़कर सुनवाई विशेष न्यायालय द्वारा की जाएगी. ऐसे मामलों के अधीन गिरफ्तार व्यक्ति जो अभी भी जेल में हैं, उन्हे रिहा कर दिया जाएगा. हालांकि, उसे छोड़ा तब ही जाएगा अगर वह धारा 37 में उल्लिखित कारावास की अवधि पूरा तक चुका होगा.

ऐसे हुई चीयर्स शब्द की शुरुआत

जहां तक चीयर्स शब्द की उत्पत्ति का सवाल है तो इसकी शुरुआत एक पुराने फ्रांसीसी शब्द chiere से मानी गई है। इस शब्द के जानकारों के अनुसार पहले इसका इस्तेमाल अपनी खुशी के भावों को प्रकट करने के लिए किया जाता था।

बाद में किसी प्रक्रिया के लिए आतुरता या एक्साइटमेंट दिखाने के लिए भी इस शब्द का प्रयोग होने लगा। इसी को जोड़कर देखते हुए कहा जाता है कि अपना एक्साइटमें और पार्टी में व्यक्ति कितना इंगेज है इसे दर्शाने के लिए लोग चीयर्स का इस्तेमाल करने लगे।

कैसे बनती है शैंपेन?

अब जानते हैं कि आखिर शैंपेन या स्पार्कल वाइन बनती कैसे है। सबसे पहले अलग अलग तरह के ग्रेप्स का ज्यूस निकाला जाता है और उसमें कुछ पदार्थ मिलाकर उसका फर्मन्टेशन किया जाता है।

इसके लिए पहले इसे टैंक में भरकर रखा जाता है और लंबे समय यानी कई महीनों यानी कई सालों तक फर्मन्टेशन प्रोसेस में रखा जाता है। इसके बाद इन्हें बोतल में भरा जाता है और बोतलों को कई सालों तक उल्टा करके रखा जाता है और जबल फर्मन्टेशन होने दिया जाता है।

यहाँ मिलती है दुनिया की सबसे सस्ती शराब, कीमत 50 रुपये से भी कम

आज के समय में शराब एक प्रोफेशन हो गया है। आज की लाइफ़स्टाइल में शराब पीना अब एक अच्छा स्टैंडर्ड माना जाता हैं। कही न कही आज की पीढ़ी के लिए ट्रेंड बनता जा रहा हैं। बढ़ती महंगाई के बीच शराब का दाम भी प्रतिदिन बढ़ रहा हैं, ये बढ़ते दाम लोगों का सरदर्द बनता जा रहा है।

अक्सर लोग छुट्टिया मनाने बाहर जाते हैं। महंगी होने की वजह से हमे शराब ही नही कोई भी वस्तु खरीदने से वंचित रहना ही उचित लगता हैं। आज हम आपको ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां शराब 50 रुपये से भी कम कीमत में आती है।

इन जगहों पर शराब बहुत सस्ती हैं। यहाँ तक कि कोल्डड्रिंक्स की कीमत में भी आप शराब की बोतल ले सकते हैं।

बीयर आपके कोलेस्ट्रॉल में सुधार करती है

बीयर में न केवल कोलेस्ट्रॉल होता है, बल्कि यह वास्तव में आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकता है। वास्तव में, नियमित रूप से और मध्यम रूप से बीयर पीने से आपका एचडीएल/एलडीएल कोलेस्ट्रॉल अनुपात सही तरीके से झुक जाएगा।

आपके सिस्टम में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल हैं: एचडीएल, “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल जो आपकी नसों को कवच-प्लेट करता है और चीजों को बहता रहता है, और एलडीएल, “खराब” कोलेस्ट्रॉल जो आपकी नसों में आपके बाथटब नाली में कीचड़ की तरह बनता है।

बियर शक्ति-प्रणाली को फ्लश करती है और एचडीएल के स्तर को ऊपर रखती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक दिन में जितनी कम बीयर आपके एचडीएल को 4 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

Bihar liquor Ban 2022, Bihar liquor Ban 2022, Bihar liquor Ban 2022 Bihar liquor Ban 2022 Bihar liquor Ban 2022, bihar liquor ban act, bihar liquor ban act, bihar liquor ban act, bihar prohibition and excise , bihar prohibition and excise  bihar prohibition and excise , bihar prohibition and excise bihar alcohol news, bihar alcohol news, bihar alcohol news, bihar alcohol legal , bihar alcohol legal  bihar alcohol legal , bihar alcohol legal 

बीयर में भरपूर मात्रा में o’ B vitamins होते हैं

विभिन्न शराब विरोधी समूहों द्वारा उन तथ्यों को दबाने के वर्षों के बावजूद, बीयर, विशेष रूप से अनफ़िल्टर्ड या हल्के से फ़िल्टर की गई बीयर, काफी पौष्टिक हो जाती है। बीयर में बी विटामिन, विशेष रूप से फोलिक एसिड के उच्च स्तर होते हैं,

जो माना जाता है कि यह दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है। बीयर में घुलनशील फाइबर भी होता है, जो आपको नियमित रखने के लिए अच्छा है, जो बदले में इस संभावना को कम करता है कि आपका सिस्टम वसा जैसे अस्वास्थ्यकर जंक को अवशोषित करेगा।

यदि आप अपने पेट को धातु-चढ़ाने की योजना बना रहे थे, तो बीयर में मैग्नीशियम और पोटेशियम के महत्वपूर्ण स्तर भी होते हैं।

सारांश!

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें अरे ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आपका कल आएंगे ताकि आप सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त कर सके.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here

🔥 Website 

Click Here

Bihar liquor Ban 2022 bihar prohibition and excise bihar alcohol news

FAQ ABOUT : Bihar liquor Bon 2022

धंधेबाज ने एक लाख रुपये में किया था सौदा

चालक ने पूछताछ में उत्पाद विभाग को मीनापुर के एक बड़े धंधेबाज का नाम बताया है।

ऐसे हुई चीयर्स शब्द की शुरुआत

जहां तक चीयर्स शब्द की उत्पत्ति का सवाल है तो इसकी शुरुआत एक पुराने फ्रांसीसी शब्द chiere से मानी गई है।

बीयर आपके कोलेस्ट्रॉल में सुधार करती है

बीयर में न केवल कोलेस्ट्रॉल होता है, बल्कि यह वास्तव में आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकता है!

Leave a Comment