Bihar Teacher Bahali | 29 अगस्त को होगी अगली सुनवाई, जानें ताजा अपडेट्स

Bihar Teacher Bahali, बिहार में शिक्षक बहाली के सातवें चरण केनए नियम को लेकर अभ्यर्थियों में नाराजगी इस कदर थी कि वे नए नियम की अवहेलना कर हाईकोर्ट पहुंच गए. अभ्यर्थियों ने उच्च न्यायालय में आवेदन करने के बाद बीपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली शिक्षक बहाली bihar teacher bahali news आवेदन प्रक्रिया को नहीं भरने का भी निर्णय लिया है। साथ ही हम आपको यहाँ इन सभी खबरों की जानकारी देने जा रहें है  bihar teacher salary, bihar teacher eligibility, bihar teacher age limit इस लिए आप लोग हमारे साथ बने रहे. !

Bihar Teacher Bahali, शिक्षक बहाली नियमों को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के बाद गर्मी की छुट्टी के कारण हाईकोर्ट में कोई सुनवाई नहीं हुई, लेकिन 19 जून 2023 को कोर्ट खुलने के बाद सुनवाई हुई जिसमें पटना हाईकोर्ट ने सवाल उठाया. बहाली को लेकर राज्य सरकार से जवाब मांगा गया है।

बिहार शिक्षक भर्ती 2023 नवीनतम समाचार 

Bihar Teacher Bahali 2023 के नवीनतम समाचारों के अनुसार, बिहार बीपीएससी शिक्षक बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो गई है। इसके अलावा, नियुक्त अभ्यर्थियों और एसटीईटी 2019 अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं है। यह निर्णय लिया गया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि हमने पहले ही सभी शैक्षणिक योग्यताएं प्राप्त कर ली हैं, फिर हमें नई पात्रता परीक्षा क्यों देनी चाहिए।

बिहार शिक्षक बहाली 2023 की ताजगी खबर के अनुसार, अभ्यर्थियों ने योगिता परीक्षा के संबंध में पटना हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है, जिसकी पहली सुनवाई 19 जून 2023 को हो चुकी है। पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है।

शिक्षक बहाली में महत्वपूर्ण मुद्दे

bihar teacher bahali news, बिहार शिक्षक बहाली 2023 की ताजगी खबर के अनुसार, शिक्षक बहाली नियमावली 2023 के जारी होने के बाद अभ्यर्थियों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है। इसके विरोध में अभ्यर्थी पटना हाईकोर्ट भी पहुंच गए हैं।

bihar teacher bahali news, अभ्यर्थियों के साथ बातचीत के दौरान उनसे कहा गया है कि नए नियमों के अनुसार शिक्षकों को वर्ष 2006 से 2023 तक शिक्षक बहाली परीक्षा की प्रक्रिया में शामिल होना होगा, अर्थात् उन्हें आयोजित परीक्षा भी देनी होगी। यह परीक्षा बीपीएससी द्वारा आयोजित की जाएगी।

बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 योग्यता ! Bihar Teacher Eligibility

Bihar BPSC Teacher Vacancy 2023 हेतु शैक्षणिक योग्यता प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है, जिसे नीचे विस्तार से बताया हैं | bihar teacher eligibility अगर आप नीचे दिए गए योग्यता की क्षमता रखते है तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं |

  • प्राथमिक- इंटरमीडिएट, सीटीईटी, B.Ed या डिप्लोमा,
  • माध्यमिक- स्नातक, एसटीइटी व B.Ed.
  • उच्च माध्यमिक- स्नातकोत्तर, एसटीइटी व B.Ed.

शिक्षक बहाली की अगली सुनवाई 29 अगस्त को होगी

बिहार शिक्षक बहाली 2023 नवीनतम समाचार अधिवक्ता अभिनव श्रीवास्तव ने कहा कि नियम 2006 के तहत नियोजित शिक्षकों की योग्यता और कार्य समान है, लेकिन नियम 2023 के तहत शिक्षकों का वेतन अलग होगा, जो समानता के सिद्धांत का उल्लंघन है. मामले में सुनवाई के दौरान हुई बहस में याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता अभिनव श्रीवास्तव, ओ की ओर से महाधिवक्ता पीके शाही व अधिवक्ता अमीश कुमार ने सुनवाई की.

बिहार में शिक्षक बहाली की प्रक्रिया क्या है?

चयन प्रक्रिया : इस बिहार टीचर रिक्रूटमेंट 2023 (बिहार शिक्षक नियोजन भर्ती 2023) में शिक्षक पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा। आवेदन शुल्क : आवेदन शुल्क विवरण के लिए आगामी अधिकृत विज्ञापन का इन्तजार करें

बिहार बीपीएससी टीचर भर्ती 2023 आयु सीमा ! Bihar Teacher Age Limit

bihar teacher age limit, अगर आप टीचर के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने वाले आवेदक की आयु सीमा विभाग के तरफ से निर्धारित कर दी हैं , जिसके अनुसार आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धरित कर दी गयी हैं |

bihar teacher age limit बिहार टीचर बहाली के लिए आयु सीमा कुछ इस प्रकार के होने वाली है. 

  • Minimum age limit:- 21 years.
  • Maximum age limit General (Male):- 37 years.
  • Maximum age limit General (Female):- 40 years.
  • Maximum age limit BC/EBC:- 40 years.
  • Maximum age limit SC/ST:- 42 years.

बिहार में नियोजित शिक्षकों की सैलरी कितनी है ! Bihar Teacher Salary 

bihar teacher salary, बिहार में नियोजित शिक्षकों की सैलरी संबंधित पद के आधार पर निर्धारित की जाती है। सामान्यतः, बिहार प्राथमिक शिक्षकों की मासिक सैलरी 30,000 रुपये से 35,000 रुपये तक होती है। बिहार माध्यमिक शिक्षकों की मासिक सैलरी 35,000 रुपये से 40,000 रुपये तक होती है।

Bihar Teacher Bahali

FAQS? बिहार में शिक्षक बहाली 2023

✅टीचर का वेतन कितना होता है?

Ans, bihar teacher salary, सरकारी और निजी स्कूल वाले शिक्षकों की सैलरी में भी बड़ा अंतर होता है और इसेक तहत एक सरकारी टीचर की औसत सैलरी 2.3 लाख रुपये से लेकर 8.4 लाख रुपये सालाना हो सकती है. वहीं निजी स्कूल के टीचर्स के लिए सैलरी का अनुपात 2.80 लाख रुपये सालाना से लेकर 5 लाख रुपये सालाना हो सकती है

✅बिहार विद्यालय सहायक की नियुक्ति कौन से चरण में होगी?

Ans, Bihar Vidyalaya Sahayak And Parichari Bharti 2023: बिहार सरकार में अटेंडेंट और असिस्टेंट की भर्ती के लिए बिहार सरकार ने भर्ती से संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें वे उम्मीदवार जो बिहार अटेंडेंट वेकेंसी 2023 से जुड़े हैं और उम्मीदवारों का पूरा कोर्स पूरा कर चुके हैं, वे Sahayak / Parichari ऑनलाइन भर्ती 2023 के …

✅बिहार में शिक्षक बहाली की प्रक्रिया क्या है?

Ans, चयन प्रक्रिया : इस बिहार टीचर रिक्रूटमेंट 2023 (bihar teacher eligibility) में शिक्षक पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा। आवेदन शुल्क : आवेदन शुल्क विवरण के लिए आगामी अधिकृत विज्ञापन का इन्तजार करें।

✅बिहार शिक्षक परीक्षा कौन आयोजित करेगा?

Ans, बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। परीक्षा आयोजित करने पर बिहार शिक्षक भर्ती 2023 की घोषणा की जाएगी। परीक्षा विवरण और सभी महत्वपूर्ण घोषणा आधिकारिक पोर्टल पर की जाएगी।

✅बिहार शिक्षक बहाली नेगेटिव मार्किंग का पैटर्न क्या है?

(बिहार शिक्षक बहाली नेगेटिव मार्किंग का पैटर्न) 1 प्रश्न में कितने ऑप्शन होंगे अभी तय करना बाकी है। उत्तर के लिए 5 ऑप्शन होंगे तो 4 गलत उत्तर पर एक अंक कटेगा यानी 0.25% नेगेटिव मार्किंग होगा। 4 ऑप्शन वाले सवाल होंगे तो तीन गलत उत्तर पर एक अंक कटेगा यानी 0.33% नेगेटिव मार्किंग।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment