BSF Tradesman Recruitment 2023 बीएसएफ ने 1410 पदों पर जारी किया बंपर बहाली!

BSF Tradesman Recruitment 2023 bsf tradesman salary bsf tradesman age limit bsf tradesman recruitment syllabus bsf tradesman online apply

BSF Tradesman Recruitment 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण खबर की जानकारी लेकर आए हैं हम आप सभी उम्मीदवारों को अपने इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसी नोटिफिकेशन से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप लोग भी बीएसएफ भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं बीएसएफ भर्ती में अगर आप अपना आवेदन करना चाहते हैं तो हमारी शादी इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे.

बीएसएफ में दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए एक बंपर बहाली जारी किया है जिसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स द्वारा ट्रेड्समैन के 1410 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कर दिया गया है जारी सभी उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन जिसमें 1343 पहले पुरुष उम्मीदवार और 67 पद महिलाओं के लिए रिजर्व रखे गए हैं यदि आप लोग भी दसवीं की परीक्षा पास कर लिए हैं और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आप बीएसएफ में अपना योगदान देना चाहते हैं तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं निर्धारित तिथि से पहले आवेदन करने की तिथि से संबंधित सभी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

bsf tradesman salary

BSF Constable Tradesman Bharti 2023

भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण खबर की जानकारी निकल कर आ रही है सीमा सुरक्षा बल ने कॉन्स्टेबल स्ट्रासमेन पदों पर निकाला है बंपर बहाली जिसका ऑफिशल नोटिफिकेशन कर दिया गया है जारी इस नोटिफिकेशन के मुताबिक बीएसएफ मोची नई दर्जी रसोइया पेंटर इलेक्ट्रीशियन आदि विभिन्न ट्रेडों में लगभग 1410 पदों के लिए भर्ती करेगा बीएसएफ जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया के लिए अधिसूचना जारी कर देगा इस भर्ती के आवेदन से कुल 14 सदस्य रिक्त पद भरे जाएंगे जिनमें से 1343 पर्दे पुरुष उम्मीदवारों के लिए एवं 67 पद महिलाओं के लिए है.

सीमा सुरक्षा बल जल्द ही रिक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी करने वाला है अधिसूचना में ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि और अंतिम तिथि का उल्लेख किया जाएगा पात्र और इच्छुक विद्यार्थी एवं पुरुष एवं महिलाएं जो बीएसएफ अंतर्गत अपना योगदान सुरक्षा बल में देना चाहते हैं वह इस योजना के लिए अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नोटिफिकेशन जारी होते ही कर सकते हैं उम्मीदवारों को सैलरी किस प्रकार का प्रदान किया जाएगा जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

इस योजना का उद्देश्य?

चलिए मित्रों हम आप सभी लोगों को बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेडमैन भर्ती का उद्देश्य से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं सूत्रों के मुताबिक या खबर निकल कर आ रही है कि देश में जिस प्रकार बेरोजगारी बढ़ती जा रही है ऐसे में कई ऐसे उम्मीदवार है जिनके पास शिक्षित होने का स्नातक पत्रा एवं व शिक्षित है लेकिन इसके बावजूद भी उनके पास रोजगार की व्यवस्था नहीं है इसी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने पूरे भारतवर्ष के लिए बीएसएफ का नोटिफिकेशन जारी करने वाला है जिसमें सभी उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं और रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.

बीएसएफ कांस्टेबल भर्ती के अंतर्गत लोगों को रोजगार भी प्रदान होगा एवं सुरक्षा बल में देश की सुरक्षा सीमा और अत्यधिक मजबूत होगी और लोगों को रोजगार भी मिलेगा जो भी उम्मीदवार अपना आवेदन करना चाहते हैं वह अपना आवेदन आवेदन की प्रक्रिया के दौरान कर सकते हैं आवेदन करने के लिए किस प्रकार के उम्मीदवारों का चयनित किया जाएगा एवं इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों के पास क्या पात्रता होनी चाहिए अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे और सभी खबरों की जानकारी प्राप्त करें एवं इस स्कीम का लाभ प्राप्त करें.

BSF Tradesman Recruitment 2023 Trade Test

उम्मीदवार जो बीएसएफ ट्रेड्समैन भर्ती 2023 के पीएसटी, पीईटी उत्तीर्ण होते हैं, उन्हें ट्रेड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जो निम्न प्रकार से होगा

  • मोची: जूतों की पॉलिश करना, औजारों को संभालना, चमड़े को काटना, जूतों की मरम्मत और सिलाई करना।
  • दर्जी: व्यक्तियों का माप लेना, कपड़े काटना और वर्दी की सिलाई करना।
  • बढ़ई: औजारों को संभालना, लकड़ी काटना, फिटिंग, पॉलिश करना और परिष्करण सामग्री।
  • रसोइया: 100 आदमियों के लिए चपाती और चावल पकाना, सब्जी/दाल/सांभर/इडली आदि पकाना, मांस/मछली/अंडा/खीर पकाना।
  • जल वाहक: बर्तन धोना, लगभग 100 आदमियों के लिए चपाती बनाने के लिए आटा गूंथना, सब्जी काटना आदि।
  • धोबी: कपड़े धोना, खाकी की इस्त्री, सूती वर्दी, ऊनी और टीसी वर्दी।
  • नाई: औजारों को संभालना, बाल काटना और शेविंग करना।
  • स्वीपर: झाड़ू लगाना, शौचालय और बाथरूम आदि की सफाई करना।
  • वेटर: स्वच्छता / स्वच्छता, खाद्य पदार्थों की सर्विसिंग और संबद्ध मामले।

शैक्षणिक योग्यता?

बीएसएफ रिक्वायरमेंट के अंतर्गत जो भी उम्मीदवार अपना आवेदन करने की सोच रहे होंगे तो बता दे कि उनकी शैक्षणिक योगिता किस प्रकार की होने वाली है शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत जो भी निर्धारित की गई है सरकार के द्वारा जिसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं.

बात करें शैक्षणिक योगिता की तो उम्मीदवारों के पास शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत दसवीं पास का स्नातक पत्र होना चाहिए एवं 12वीं पास का स्नातक पत्र भी चलेगा इसके साथ साथ सभी उम्मीदवारों के पास आईटीआई से 2 साल का सर्टिफिकेट कोर्स भी होना अति आवश्यक है जिन उम्मीदवारों के पास यह योगिता है वह अपना आवेदन करें.

आयु सीमा?

तो दोस्तों अब आप लोग आयु सीमा के बारे में जानना चाहते होंगे कि बीएसएफ कांस्टेबल भर्ती के अंतर्गत सरकार ने किस प्रकार की आयु सीमा वाले उम्मीदवारों को बीएसएफ रिक्वायरमेंट के अंतर्गत चयनित करने के लिए निर्धारित किया गया है तो चलिए जानते हैं की आयु सीमा किस प्रकार की होने वाली है.

अगर हम बात करे आयु सीमा की तो बीएसएफ रिक्वायरमेंट कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी गई है जिसकी जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

इस प्रकार होगी फिजिकल टेस्ट

बीएसएफ रिक्वायरमेंट के अंतर्गत फिजिकल टेस्ट किस प्रकार की होगी आइए जानते हैं फिजिकल टेस्ट देने के लिए सभी उम्मीदवारों को पहले दो चरण सीमाओं को पार करना होता है जिसकी जानकारी हमने आपको ऊपर दी है अब हम आपको फिजिकल टेस्ट से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं कि महिला एवं पुरुषों के लिए क्या सामान ही होने वाला है फिजिकल टेस्ट या भिन्न-भिन्न होगा.

अगर हम बात करें पुरुष की तो जो भी पुरुष उम्मीदवार अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें फिजिकल टेस्ट के दौरान 5 किलोमीटर तक की दूरी मात्र 24 मिनट में ही तय करनी होगी जिसके लिए सभी उम्मीदवारों को पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए.

अगर हम बात करें महिलाओं के लिए तो महिलाओं के लिए यह फिजिकल टेस्ट 1.6 किलोमीटर तक की दूरी मात्र 8 मिनट और 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी जिसके लिए महिला उम्मीदवारों को भी पहले से ही प्रैक्टिस कर लेनी चाहिए.

आवश्यक दस्तावेज किस प्रकार है?

बीएसएफ रिक्वायरमेंट के अंतर्गत अगर आप अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की प्रक्रिया के दौरान किन सभी दस्तावेजों की मांग की जाएगी या सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है यह सभी दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार की होने वाली है जिसकी जानकारी हमें आपको नीचे देने जा रहे हैं.

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का कक्षा दसवीं का स्नातक पत्र
  • आवेदक का कक्षा बारहवीं का स्नातक पत्र
  • आवेदक का आईटीआई का स्नातक पत्र
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का ईमेल आईडी
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का हस्ताक्षर
  • आवेदक स्थाई रूप से भारतीय होना चाहिए

तो दोस्तों अगर आप सभी लोगों के पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार की समस्याएं ना हो.

BSF constable tradesman Bharti 2023

बीएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए संपूर्ण जानकारी यहां नीचे दी गई है जिसके माध्यम से आप अपना आवेदन कर सकते हैं

  • सबसे पहले आप सभी लोगों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • हम आपको यहां बता दें कि इसकी अधिकारिक वेबसाइट bsf.gov.in है
  • इसके बाद रिक्वायरमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें
  • फिर बीएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2023 के ऑप्शन वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • आपको अप्लाई ऑप्शन के बटन पर क्लिक करना होगा
  • पुनः आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा इसमें सही-सही अपनी सभी जानकारी दर्ज करें
  • एवं अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों हस्ताक्षर सहित अपलोड करें
  • इसके बाद अब आपको समिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आप अपना शुल्क जमा करा दें
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद फार्म को सम्मिट कर दे एवं प्रिंट आउट निकाल ले.

बीएसएफ रिक्वायरमेंट 2023 से संबंधित अगर आप और भी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं आपको वहां यह पता चल जाएगा कि आवेदन की प्रक्रिया कब से जारी होने वाली है तो आप इन बातों का ख्याल रखें.

BSF requirement 2023 update

आपके लिए सेना में नौकरी का सुनहरा मौक़ा आया है. BSF यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर भर्ती हो रही है. खास बात यह है कि इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी. लेकिन भर्ती का फॉर्म भरने की आज अंतिम तिथि है. ऐसे में सभी जानकारी यहां देखें और तुरंत आवेदन कर लें.

बीएसएफ ने नोटिफिकेशन जारी कर वेटरनरी असिस्टेंट सर्जन (असिस्टेंट कमांडेंट) पदों पर भर्ती निकाली है. जिसके तहत उम्मीदवारों से आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं. कुल 20 पद भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरे जाने हैं. ध्यान दें कि पदों पर आवेदन करने के लिए आज यानी 9 जनवरी लास्ट डेट है.

bsf tradesman salary, bsf tradesman salary, bsf tradesman salary, bsf tradesman salary, bsf tradesman salary, bsf tradesman salary, bsf tradesman age limit, bsf tradesman age limit, bsf tradesman age limit, bsf tradesman age limit, bsf tradesman age limit, bsf tradesman recruitment syllabus, bsf tradesman recruitment syllabus, bsf tradesman recruitment syllabus, bsf tradesman recruitment syllabus, bsf tradesman recruitment syllabus, bsf tradesman online apply, bsf tradesman online apply, bsf tradesman online apply, bsf tradesman online apply, bsf tradesman online apply

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह BSF Tradesman Recruitment 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQ About BSF Tradesman Recruitment 2023 ?

✅2023 में बीएसएफ की भर्ती कब निकलेगी?

Ans, बीएसएफ ने नोटिफिकेशन जारी कर वेटरनरी असिस्टेंट सर्जन (असिस्टेंट कमांडेंट) पदों पर भर्ती निकाली है. जिसके तहत उम्मीदवारों से आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं. कुल 20 पद भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरे जाने हैं. ध्यान दें कि पदों पर आवेदन करने के लिए आज यानी 9 जनवरी लास्ट डेट है.

✅BSF में पहले क्या होता है?

Ans, बीएसएफ में जाने के लिए आपको 4 स्टेज से गुजरना पड़ता है, इसमें सबसे पहले आपको इसकी एक एग्जाम को देना होता है. इसमें आपसे 200 प्रश्न पूछे जाते है. इसको हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय मिलता है. इसके बाद आपको इसमें फिजिकल टेस्ट देना होता है.

✅बीएसएफ में कितनी हाइट होनी चाहिए?

Ans, बीएसएफ पुरुष उम्मीदवार की उंचाई 170 cm होना चाहिए. और महिला अभ्यर्थी की हाइट कम से कम 157 cm होना चाहिए. आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र-सीमा में छुट दिया जाता है. छाती (Chest) कम से कम 80 cm हो और फुलाने पर 85 cm होना चाहिए

✅BSF में कितने पोस्ट होते हैं?

Ans, भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इसके माध्यम से कुल 1312 पद भरे जाएंगे. जिसमें हेड कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर के 982 एवं हेड कांस्टेबल रेडियो मैकेनिक के 330 पद हैं.

✅बीएसएफ में क्या क्या होता है?

Ans, सीमा सुरक्षा बल (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स,अंग्रेज़ी: Border Security Force – संक्षेप में सीसुब या बीएसएफ, BSF) भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है एवँ विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में हुआ था। 1 दिसंबर 2022 को 58वां सीमा सुरक्षा बल दिवस मनाया गया!

✅बीएसएफ के लिए क्या पढ़ाई करनी चाहिए?

Ans, सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान : सामान्य जागरूकता दुनिया भर में वर्तमान घटनाओं जैसे घटनाओं, पुरस्कार, खेल, किताबें, समाचारों में स्थान आदि के ज्ञान का परीक्षण करती है। सामान्य ज्ञान में, विषय भारत का इतिहास, विश्व का भूगोल, राजनीति से आता है। भारतीय संविधान, कला और संस्कृति, आदि।

✅बीएसएफ की परीक्षा कैसे होती है?

Ans, बीएसएफ में आरओ और आरएम की परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होती है जिसमें आपसे बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के लिए आपको कुल 3 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा में आपसे कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें हर प्रश्न 2 नंबर का होगा यानी यह परीक्षा कुल 200 अंक की होती है।

✅बीएसएफ की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

Ans, बीएसएफ कांस्टेबल का सैलरी 23,000 रूपये प्रतिमाह होता है. वेतन में महंगाई भत्ता व अन्य भत्ते शामिल होता है.

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment