CEO Haryana Voter list 2023 PDF Download Ward Wise New List!

CEO Haryana Voter list voter id search by name download voter list CEO Haryana Voter list ceo haryana voterlist 2023

CEO Haryana Voter list 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी लेकर आए हैं आज हम अपने इस पोस्ट में आप सभी लोगों को हरियाणा वोटर आईडी कार्ड से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप भी हरियाणा राज्य के नागरिक है तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है वोटर लिस्ट से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से कर सकते हैं.

हरियाणा वोटर लिस्ट 2023 को हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर चेक किया जा सकता है अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे हरियाणा राज्य के निवासी सरकार द्वारा प्रदान की गई आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जल्द से जल्द अपना वोटर आईडी कार्ड देख सकते हैं जिसके लिए अब आप लोगों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगा बस आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं जिसकी जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं तो आप सभी लोग हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे.

हरियाणा वोटर लिस्ट 2023 में क्या नया है?

नई मतदाता सूची 2023 हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी की गई है। इस सूची में मतदाता का हर विवरण जैसे नाम, भाग संख्या, बूथ संख्या और मतदान केंद्र का नाम आदि शामिल है। इसे देखने के बाद हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमें वोट देने का अधिकार मिल गया है यानी हम उस सूची में अपना नाम देखकर वोट देने के हकदार बन जाते हैं। . इस सूची में 2023 के जो नए नाम आए हैं, वे राज्य के आने वाले चुनावों में मतदान कर सकेंगे। अगर आप आने वाले चुनाव में मतदान करना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका नाम हरियाणा वोटर लिस्ट 2022 में है या नहीं। मतदाता सूची को समय-समय पर अद्यतन करते रहना मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी का दायित्व है।

मतदाता सूची 2023 फोटो डाउनलोड के साथ

आप इस मतदाता सूची को हरियाणा चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। अब आप हमारी वेबसाइट ceoharyana.gov.in पर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। राज्य के जो इच्छुक मतदाता अपना या अपने परिवार के सदस्य का नाम उस सूची में देखना चाहते हैं। तो आप इसे ऑनलाइन देख सकते हैं। जिन लोगों का नाम उस सूची में शामिल नहीं है। वह चुनाव में वोट नहीं डाल सकता। आप हरियाणा मतदाता सूची 2024 पर अपना नाम कैसे देख सकते हैं या उस सूची को डाउनलोड कर सकते हैं? उस पूरी प्रक्रिया को लेख में आगे बताया गया है। फोटो के साथ मतदाता सूची भी प्राप्त की जा सकती है

New Voter List क्या है?

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के द्वारा हरियाणा वोटर लिस्ट 2023 जारी कर दी गयी है। इस लिस्ट में मतदाता के प्रत्येक विवरण जैसे नाम, भाग संख्या, बूथ संख्या और मतदान केंद्र का नाम इत्यादि शामिल होता है। जिसे देखने के बाद हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमें मतदान करने का हक मिल चुका है यानी हम उस लिस्ट में अपना नाम देखकर मतदान करने के हकदार बन जाते हैं। इस लिस्ट में 2023 के जो नए नाम आए हैं, वह राज्य के आने वाले चुनाव में अपना मतदान कर पाएंगे। अगर आप आने वाले चुनाव में मतदान करना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा की हरियाणा वोटर लिस्ट 2023 में आपका नाम है या नहीं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी की जिम्मेदारी होती है कि वह समय-समय पर वोटर लिस्ट अपडेट करते रहें।

हरियाणा वोटर लिस्ट 2023 का उद्देश्य?

Chief Electoral Officer Haryana द्वारा वोटर लिस्ट को ऑनलाइन करने के पीछे बहुत ही अच्छे उद्देश्य हैं। इससे पहले राज्य के लोगों को वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। और काफी परेशानियां भी होती थी। जिसके बाद ही वह वोटर लिस्ट में अपना नाम जांच कर पाते थे। लेकिन अब CEO Haryana ऑनलाइन पोर्टल के आ जाने से लोग अपने फोन के माध्यम से ही हरियाणा वोटर लिस्ट 2023 को चेक कर सकते हैं। अब लोगों को किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते.

सरकार द्वारा हरियाणा में रहने वाले नागरिकों के लिए मतदाता सूची की जांच करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस की वजह से हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसका असर आने वाले चुनावों पर भी पड़ रहा है। हरियाणा के नागरिकों की सुविधा के लिए मतदाता सूची ऑनलाइन जारी की गई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा द्वारा मतदाता सूची को ऑनलाइन करने के पीछे बहुत अच्छे उद्देश्य हैं। इससे पहले राज्य के लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे. और कई दिक्कतें भी थीं। इसके बाद ही वह वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाए। लेकिन अब सीईओ हरियाणा के ऑनलाइन पोर्टल के आने से लोग अपने फोन के जरिए हरियाणा वोटर लिस्ट 2022 चेक कर सकते हैं। अब लोगों को किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

हरियाणा वोटर लिस्ट विलेज वाइज

वोटर लिस्ट 2023 को जिले और गांव के नाम से भी चेक किया जा सकता है। निवासी अपनी फोटो के साथ मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। मतदाता सूची पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड होगी। लेकिन यह सेवा केवल हरियाणा के निवासियों के लिए उपलब्ध है.

voter id search by name ceo haryana voter list

इस पर ग्रामीणों के नाम से मतदाता सूची तैयार की जाएगी। मतदाता सूची में केवल उन्हीं निवासियों के नाम का उल्लेख किया जाएगा जिन्होंने मतदान के लिए पंजीकरण कराया है। जिन निवासियों ने मतदान के लिए अपना पंजीकरण नहीं कराया है, उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं किया जाएगा। मतदान में भाग लेने के लिए निवासियों को अपना पंजीकरण कराना होगा। अगर आपको नहीं पता कि हरियाणा में वोटिंग के लिए खुद को कैसे रजिस्टर करना है तो चिंता न करें; हम यहाँ तुम्हारे लिए हैं। नीचे, हमने नीचे हरियाणा वोटिंग 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की चरण-दर-चरण प्रक्रिया का उल्लेख किया है। पंजीकरण के लिए चरणों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें.

हरियाणा मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया

2023 के लिए मतदाता सूची में पंजीकरण करने के चरण निम्नलिखित हैं:

  • हरियाणा सरकार द्वारा प्रदान किए गए आधिकारिक वेब पोर्टल ceoharyana.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, मतदाता पंजीकरण विकल्प पर टैप करें।
  • इसके बाद वोटर पोर्टल बटन पर टैप करें।
  • आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करें और फॉर्म को ध्यान से भरें।
  • अब, सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो गई है।

हरियाणा वोटर लिस्ट 2023 में नाम कैसे चेक करें?

हरियाणा के निवासी सरकार के आधिकारिक वेब पोर्टल पर अपना नाम फोटो के साथ जल्दी चेक कर सकते हैं। इस लेख में वेब पोर्टल का सीधा लिंक नीचे दिया गया है। साथ ही, हमने मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के चरणों का उल्लेख किया है। हरियाणा मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए चरणों को अच्छी तरह से पढ़ें।

  • सबसे पहले, अपने डिवाइस पर आधिकारिक वेबसाइट ceoharyana.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर चेक योर नेम इन वोटर लिस्ट लिंक पर टैप करें।
  • नए पृष्ठ पर, या तो मतदाता विवरण द्वारा खोजें या मतदाता पहचान पत्र द्वारा खोज विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद दिए गए फॉर्म को ध्यानपूर्वक सही जानकारी के साथ भरें।
  • इसके बाद सर्च ऑप्शन पर टैप करें।
  • अंत में, आपकी हरियाणा मतदाता सूची 2023 आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

वोटर हेल्पलाइन एप कैसे डाउनलोड करें

आप वोटर हेल्पलाइन ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इससे आप आसानी से वोटर लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं और वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज में आपको वोटर कॉर्नर का लिंक दिखाई देगा.
  • अब आपको उस सेक्शन के अंतर्गत For Register Grievance का विकल्प दिखाई देगा।
  • जैसे ही आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपको वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा।
  • उसके बाद आप आसानी से वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

voter id search by name, voter id search by name voter id search by name, ceo haryana voterlist 2023, ceo haryana voterlist 2023, ceo haryana voterlist 2023

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह CEO Haryana Voter list 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment