CTET Online Registration 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ जारी

CTET Online Registration 2023 ctet exam date 2023 ctet exam syllabus 2023 ctet online apply 2023 ctet registration eligibility

दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सीटेट रजिस्ट्रेशन 2023 के बारे में सुर्खियां बन रही हैं। अगर आप भी सीटेट में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो CTET Application Form 2023 नोटिफिकेशन आने से पहले बदले हुए एग्जाम पैटर्न के बारे में जानना बेहद जरूरी है। जानकारी के लिए बताया जाता है कि सीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद केंद्रीय स्तर पर शिक्षक भर्तियों के फार्म ऑनलाइन आवेदन CTET 2023 Online Registration कर सकेंगे।

छात्र एवं छात्राएं जो सीटेट 2023 के आवेदन के इंतजार में हैं, उनका इंतजार अब खत्म हुआ है। सीबीएसई ने एक आरटीआई के जवाब में बताया है कि सीटेट 2023 के लिए नए आवेदन की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू की जाएगी और CTET Exam Date 2023 जो जुलाई में होने वाली है, उनकी तैयारी शुरू हो चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार CBSE ने CTET परीक्षा का सर्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिटल लॉकर में अपलोड करने के बाद नए आवेदन को लेकर विचार विमर्श कर रहा है।

CTET Exam Notification 2023

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तरफ से आयोजित होने वाली केंद्रीय पात्रता परीक्षाओं का आयोजन साल में दो बार किया जाता हैं ऐसे में पहली परीक्षा CTET Exam Date 2023 जुलाई के महीनो में तथा दूसरी परीक्षा दिसंबर महीने से जनवरी महीने के बीच करवाई जाती है जिसमें लाखो की संख्या में आवेदक इसमें रजिस्ट्रेशन CTET 2023 Online Registration कराते हैं।

वैसे तो आप लोग जानते हैं की प्रारंभिक पात्रता परीक्षा की परीक्षाएं ज्यादा कठिन नहीं होता है इसे उत्तीर्ण करना बिल्कुल आसान होता है लेकिन थोड़ा बहुत गलतियों की वजह से ज्यादातर उम्मीदवार इस परीक्षा को उत्तीर्ण नहीं कर पाते हैं और आगामी आने वाली है केंद्रीय स्तर शिक्षक भर्तियों का आवेदन नहीं कर पाते जिंदगी भर पछताते हैं। अगर आप भी इसके रजिस्ट्रेशन CTET 2023 Online Registration करना चाहते हैं तो आने वाले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़े,

सीटेट का नोटिफिकेशन आएगा

दोस्तों, अगर आप भी CTET एप्लिकेशन फॉर्म 2023 के रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है। मीडिया के अनुसार, नवीनतम नोटिफिकेशन इस महीने के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जाएगा, लेकिन विभाग द्वारा अधिकृत नोटिस अभी तक जारी नहीं किया गया है। हालांकि, आपको ऑफिसियल नोटिस के आने का इंतजार करना चाहिए क्योंकि विभाग किसी भी समय अधिकृत नोटिस जारी कर सकता है।

सीटेट परीक्षा 2023 के एग्जाम पैटर्न

सीटेट की परीक्षाओं में जितने भी अभ्यर्थी उपस्थित होते हैं, उन सभी छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाती है। इसमें पेपर 1 और पेपर 2 में 150 प्रश्न होते हैं, जिन्हें सही तरीके से बताने के लिए 55% से 60% अंकों की आवश्यकता होती है। वास्तव में उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयारी करते हैं, उन्हें इस परीक्षा CTET Exam Date 2023 को आसानी से पास कर लेने की उम्मीद होती है।

कौन कर सकता है आवेदन

सीटेट 2003 परीक्षा में आवेदन करने के लिए अब नए नियम लागू किए गए हैं। पहले आवेदन करने के लिए छात्रों को B.Ed या B.T.C. या किसी अन्य टीचिंग कोर्स के अंतिम वर्ष में होना अनिवार्य था, लेकिन अब नए नियम के अनुसार अगर आपने किसी भी टीचिंग कोर्स में एडमिशन ले लिया है तो आप सीटेट के आवेदन कर सकते हैं। इससे लाखों छात्रों को फायदा मिलता है। पहले आवेदन करने के लिए छात्रों को टीचिंग के अंतिम वर्ष में होना अनिवार्य था, लेकिन अब छात्र ने बीएड या बीटीसी या किसी भी टीचिंग कोर्स में अपना एडमिशन ले लिया है तो वह छत में आवेदन कर सकता है।

 सिलेबस में होगा बदलाव

CTET नोटिफिकेशन के नवीनतम समाचारों के अनुसार, CTET परीक्षा के सिलेबस में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हाल के नई शिक्षा नीति के अनुसार, पूरे देश में लागू की गई हैं। इसलिए, आगामी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा और राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के सिलेबस में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे।

  • बाल विकास
  • गणित
  • पर्यावरण
  • भाषा 1
  • भाषा 2

CTET में प्राथमिक परीक्षा में इन विषयों में 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें प्रत्येक विषय के 30 अंक सीटेट परीक्षा में पूछे जाते हैं सभी छात्रों के लिए बाल विकास गणित और पर्यावरण विषय को लेना अनिवार्य होता है लेकिन छात्र भाषा का चुनाव अपने अनुसार कर सकते हैं ।

  • बाल विकास
  • भाषा 1
  • भाषा 2
  • गणित और विज्ञान या सोशल स्टडीज तथा सोशल साइंस

सीटेट जूनियर पूछे जाने वाले विषय छात्रों की ग्रेजुएशन से जुड़े हुए विषय 60 अंकों के पूछे जाते हैं इसके साथ ही बाल विकास भाषा एक और भाषा दो यह सभी बच्चों के लिए कॉमन होते हैं लेकिन छात्र गणित तथा विज्ञान या सोशल स्टडीज या सोशल साइंस में से किसी एक विषय का चुनाव कर सकता है 

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह CTET Online Registration 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

ctet exam syllabus 2023 ctet exam syllabus 2023 ctet exam syllabus 2023 ctet online apply 2023 ctet online apply 2023 ctet online apply 2023 ctet registration eligibility ctet registration eligibility ctet registration eligibility ctet registration eligibility 

UP Kisan karj Rahat list 2021 ctet exam date 2023 ctet registration eligibility

 FAQS? CTET Online Registration 2023

✅सीटीईटी 2023 एप्लीकेशन फॉर्म की लास्ट डेट क्या है?

Ans, सीटीईटी आवेदन पत्र अब ऑनलाइन है और पंजीकरण लिंक उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई, 2023 है।

✅सीटीईटी रजिस्ट्रेशन ओपन है?

Ans, सीटीईटी आवेदन पत्र 2023 को सीटीईटी की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर, 2022 को जारी किया गया था। योग्य उम्मीदवार 24 नवंबर, 2022 को या उससे पहले सीटीईटी 2023 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी आवेदकों के लिए विशिष्ट अवधि के लिए आवेदन पत्र सुधार विंडो लाइव थे। CTET के लिए फ्री मॉक टेस्ट लें।

✅क्या सीटीईटी साल में दो बार आयोजित किया जाता है?

Ans, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह कक्षा 1 से 8 के लिए शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है ।

✅सीटीईटी रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ेगी?

Ans, हालाँकि, प्रवृत्ति के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड अक्सर CTET ऑनलाइन आवेदन पत्र 2022 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाता है। CTET परीक्षा 2021 जमा करने की अंतिम तिथि 6 दिनों के लिए 19 अक्टूबर 2021 से बढ़ाकर 25 तारीख कर दी गई थी। अक्टूबर 2021

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment