Advertisements

Janam Praman Patra Online 2023-23: ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र सिर्फ 10 मिनट में!

Janam Praman Patra Online rtps bihar birth certificate birth certificate bihar जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन janam praman patra download

दोस्तों स्वागत है आज हमारे इस नए आर्टिकल में आज हम आपको जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन करें सिर्फ 10 मिनट में आइए जानते हैं कैसे।

Advertisements

Janam Praman Patra Online 2022-23-नमस्कार दोस्तों क्या आप भी चाहते हैं Birth Certificate Online बनाना तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िएगा क्योंकि Janam Praman Patra Online 2022-23 बनाने की प्रक्रिया में बहुत बड़ी बदलाव की गई है अब आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं साथ ही उसे ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड कर सकते हैं Janam Praman Patra Online 2022-23 पूरी जानकारी नीचे बताया गया है इसलिए इसे ध्यान पूर्वक जरूर पढ़े।

जन्म प्रमाण पत्र क्या है?

दोस्तों जन्म प्रमाण पत्र एक प्रकार का काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र आपके जन्म का तिथि को प्रमाणित करता है आपका जन्म किस तिथि कब हुआ था जन्म प्रमाण पत्र को Birth certificate भी कहा जाता है।

ऑनलाइन वाला प्रमाण पत्र कब बनना शुरू होगा?

जैसे कि आप सभी को बताना चाहता हूं कि ऑनलाइन वाले प्रमाण पत्र बनाने की जो प्रक्रिया है उसकी शुरुआत हो चुकी है जिसे आप सभी बड़े ही आसानी तरीके से ऑनलाइन के माध्यम से अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं जिसकी सूचना अधिकारी वेबसाइट द्वारा दी गई है अगर आप भी ऑनलाइन वाले जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल को अंत तक पढ़े

Janam Praman Patra Online rtps bihar birth certificate जन्म प्रमाण

जन्म प्रमाण पत्र कितने तरीके से बना सकते हैं?

दोस्तों जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से भी आप अपना जन्म प्रमाण पत्र को बना सकते हैं। दूसरा आप चाहे तो ऑफलाइन माध्यम से भी जन्म प्रमाण पत्र को बनवा सकते हैं दोनों तरीके के बारे में हम आपको बताने वाले हैं

Advertisements

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कितना खर्च लगता है?

अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आप सभी को मैं यह जानकारी देना चाहता हूं कि ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बनाने में आप सभी को कोई भी खर्च नहीं लगता है बिल्कुल फ्री में ही ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं वह भी आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कितना समय लगता है?

Birth Certificate Online Apply 2023 बनाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद करीब 15 से 20 दिनों के अंदर में आपकी जन्म प्रमाण पत्र माध्यम से ही बन जाता है और ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर पाएंगे।

जन्म प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  हस्थानांतरित
  •  माता-पिता का आधार कार्ड

जन्म प्रमाण पत्र कहां और कैसे बनता है?

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र पंजीकरण केंद्रों व कार्यालय से जारी किया जा सकता है जहां बच्चे का जन्म के समय उसके माता-पिता रहते हैं मुख्य रूप से जन्म प्रमाण पत्र उन्हीं जगहों से जारी किया जाता है नगर पालिका नगर परिषद नगर निगम ग्राम पंचायत आंगनवाड़ी केंद्र इन विभिन्न जगह से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन कैसे बनाएं?

जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन इस स्थिति में बनाया जाता है जब किसी से शुरू का उम्र या किसी व्यक्ति का उम्र 30 दिन से अधिक हो जाता है तो उस स्थिति में जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनाया जाता है। आप लाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको एक एफिडेविट की आवश्यकता पड़ेगी उसके बाद उस हाफिज डेबिट को ले जाकर अपने पंचायत भवन में आरटीपीएस काउंटर पर जाना होगा जहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगा जिस फॉर्म में कुछ जानकारी को भरना होगा साथ में आपको सभी दस्तावेज को देना होगा और कुछ लोगों को गारंटीड के रूप में सिग्नेचर करवाना होगा गारंटीड इसलिए बनाया जाता है ताकि पता चल सके आप वास्तव में उस ग्राम पंचायत के निवासी है या नहीं इस तरीके से आप अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन के माध्यम से बना सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं 2023?

Advertisements
  • जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके लिंक नीचे दिया गया है।
  •  इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  •  रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक आईडी पासवर्ड दिया जाएगा।
  •  उस आईडी पासवर्ड क्या आपको लॉगइन करना होगा।
  •  लॉगइन करने के बाद आपको जन्म प्रमाण पत्र सर्विस के विकल्प पर क्लिक करना है।
  •  उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा
  •  उस काम को आप को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  •  सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  •  अंत में आपको सेब के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  फिर आप सभी के सामने एक रिसीविंग देखने को मिल जाएगा
  •  जिसे आप सभी को डाउनलोड तथा प्रिंट के बटन पर क्लिक करके सेव कर लेना है।


दोस्तों हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Posted By: Govinda Rauniyar 

rtps bihar birth certificate, rtps bihar birth certificate, rtps bihar birth certificate, janam praman patra download, janam praman patra download

FAQ About Janam Praman Patra Online ?

✔️जन्म प्रमाण पत्र के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए??

अस्पताल प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
माता पिता के विवाह का प्रमाण पत्र
माता पिता का पहचान प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट फ़ोटो
अधिवास प्रमाण पत्र

✔️जन्म प्रमाण पत्र कहां और कैसे बनता है?

जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 1969 के अनुसार, पंजीकरण के लिए निर्धारित फॉर्म भरकर जन्म के 21 दिन के भीतर संबंधित स्थानीय अधिकारियों के पास जमा करना होता है। इसके बाद जन्म प्रमाण पत्र संबंधित अस्पताल के वास्तविक रिकॉर्ड के सत्यापन के बाद जारी किया जाता है।

✔️जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं ?

सबसे पहले आप जन्म प्रमाण पत्र बनाने की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ।अब यहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करें। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद अब यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। अब आपके सामने जन्म प्रमाण ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा । अब इस फॉर्म को पूरा सही-सही भरकर सबमिट कर दें। इस प्रकार से आपका जन्म प्रमाण पत्र बन जाएगा।

✔️जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें?

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक करने के लिए आप जन्म प्रमाण पत्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं । वहां पर आप अपने यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करने के बाद आप अपने जन्म प्रमाण का स्टेटस बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment