MP Kanya Vivah Yojana 2023: सरकार दे रही है ₹ 51,000 रुपए, जाने कैसे!

MP Kanya Vivah Yojana kanya vivah yojana online kanya vivah yojana form kanya vivah yojana payment kanya vivah yojana eligibility

क्या आप भी मध्य प्रदेश राज्य में रहते हैं और अपनी बेटी की शादी की चिंता से परेशान हैं? तो अब आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने MP कन्या विवाह योजना 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, आपको अपनी बेटी की शादी के लिए पूरे ₹51,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। हम आपको बताना चाहते हैं कि MP Kanya Vivah Yojana 2023 के तहत आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों और योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी। हम आपको एक अनुमानित दस्तावेजों की सूची प्रदान करेंगे जिससे आप इस योजना के लाभ उठा सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से, हम आपको बताएंगे कि कैसे ऑनलाइन आवेदन करें MP Kanya Vivah Yojana के लिए। अधिक जानकारी के लिए, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

MP Kanya Vivah Yojana 2023

योजना के अंतर्गत दिए जाने वाली धनराशि में पहले से काफी बदलाव किया गया है। गरीब परिवार को यह धनराशि पहले 28 हजार रूपए तक आर्थिक सहायता के तौर पर सरकार द्वारा गरीब परिवार को प्रदान किया जाता था। जिसे अब सरकार ने 5100 रूपए कर दिया है लेकिन सरकार अभी इस योजना की धनराशि में विचार कर रही है की आने वाले समय में राशि को 28 हजार कर दिया जायेगा। कन्या विवाह योजना का लाभ लेने के लिए योजना के माध्यम से लड़की की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। और कन्या से जिस लड़के का विवाह होगा उसकी उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए आपको मुख्यमंत्री कन्या विवाह/शादी योजना का समग्र विवाह पोर्टल mpvivahportal.nic.in पर पंजीकरण करना होगा।

कन्यादान विवाह योजना में बेटियों को सामग्री की जगह मिलेगा चेक

शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को बुरहानपुर और खरगोन जिलों में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान घोषणा की कि अब कन्यादान विवाह योजना के तहत बेटियों को प्रदान की जाने वाली सामग्री की जगह उतनी ही धनराशि का चेक दिया जाएगा। जितनी विवाह सामग्री के लिए धनराशि निर्धारित की गई है। इस निर्णय का मुख्य कारण यह है कि कुछ जगहों से शिकायत मिली है कि कन्यादान विवाह योजना के तहत दी जाने वाली सामग्री घटिया है। इसलिए अब कन्यादान विवाह योजना के तहत बेटियों को सामग्री की जगह चेक दिया जाएगा। इससे कन्या के परिवार अपनी इच्छानुसार शादी की सामग्री खरीद सकेंगे।

कन्या विवाह योजना 2023 का आयोजन 27 फरवरी व 14 मार्च को होगा

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को पिछले 3 सालों से कोरोना संक्रमण, पंचायत चुनाव, नगरी निकाय चुनाव एवं अन्य कारणों के चलते बंद कर दिया गया था। लेकिन इस साल इस योजना के तहत सामूहिक विवाह के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से 27 फरवरी व 14 मार्च 2023 को विवाह कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा। विभाग को आशा है कि इस बार भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के माध्यम से राज्य के युवा वैवाहिक बंधन में काफी संख्या में बंधेंगे। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana के अंतर्गत सामूहिक विवाह को आयोजित करने और इन में लगने वाले सामान के लिए ई-टेंडर्स कार्य के बाद वेंडर आदि को भी निश्चित किया गया है। हर साल मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत लगभग 1300 लड़कियों की शादी होती है। उन्हें सरकार की ओर से उपहार, घरेलू सामान व राशि प्रदान की जाती है

21 अप्रैल से आरंभ की जाएगी 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने फिर से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को शुरू करने का फैसला लिया है। यह योजना 21 अप्रैल 2022 से पुनः शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इसमें शामिल होंगे। यह योजना ₹55,000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसमें गृहस्ती के सामान, कुछ राशि का चेक और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इस योजना का प्रारंभ 21 अप्रैल 2022 को मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 38,000 रुपए के सामान की प्रदान की जाएगी, ₹11,000 का चेक दिया जाएगा और ₹6,000 अन्य व्यवस्थाओं के लिए खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र की कन्याओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए होता है, खासकर कमजोर वर्ग के लोगों के लिए।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का उद्देश्य?

जैसे की आप लोग जानते है कि बहुत से ऐसी लोग है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी बेटी की शादी नहीं कर पाते तथा गरीब होने के कारण अपने परिवार की आर्थिक ज़रूरत को भी पूरा नहीं कर पाते इस समस्या पर ध्यान देते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इस मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों और विधवा महिलाओ की शादी के लिए 51 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना | जिससे आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते है.

MP Kanya Vivah Yojana के लाभ?

इस योजना से लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनकी बेटियां गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रही हैं। ऐसे परिवारों की बेटियों की शादी में सरकार आर्थिक मदद करेगी। BPL परिवार की बेटियों के विवाह में सरकार 5,000 रुपये की राशि प्रदान करेगी। यह धनराशि लड़की के नाम के चेक या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से दी जाएगी।

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना 2023 के अंतर्गत, राज्य के गरीब, निराश्रित, निर्धन, जरूरतमंद परिवारों की बेटियों, विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार 51,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

MP कन्या विवाह योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए योजना के लाभार्थी के पास बैंक खाता होना आवश्यक है और उनका खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

MP Kanya Vivah Scheme 2023 की पात्रता

  • The applicant should be a permanent resident of Madhya Pradesh.
  • Under this scheme, the age of the girl should not be less than 18 years at the time of marriage and the age of the groom should not be less than 21 years.
  • Such an abandoned woman who is destitute and is not financially capable of remarrying herself
  • Apart from this, those who are legally divorced can also take advantage of this scheme.
  • Under Kanya Vivah Yojana MP, the girl’s name should be registered on the overall portal.
  • The parents of the beneficiary are living below the poverty line.

मध्य प्रदेश कन्या शादी योजना 2023 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • कन्या का आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • समग्र कोड
  • गरीबी रेख से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों का बीपीएल कार्ड
  • कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

How to Apply MP Kanya Vivah Yojana 2023?

मध्य प्रदेश के हमारे सभी अभिभावक जो कि, अपनी – अपनी बेटियो का आवेदन इस योजना में करना चाहते है उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय मे जाना होगा।
  • यहां पर आने के बाद आपको मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना – आवेदन प्रपत्र प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन प्रपत्र को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्व – अभिप्रमाणित करके आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अन्त में, आपको अपने भी दस्तावेजो एंव आवेदन फॉर्मो को उसी कार्यालय मे जमा करके इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह MP Kanya Vivah Yojana 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

kanya vivah yojana online, kanya vivah yojana online, kanya vivah yojana online, kanya vivah yojana online,kanya vivah yojana form,kanya vivah yojana form,kanya vivah yojana form,kanya vivah yojana form,kanya vivah yojana payment,kanya vivah yojana payment,kanya vivah yojana payment,kanya vivah yojana payment,kanya vivah yojana eligibility,kanya vivah yojana eligibility,kanya vivah yojana eligibility,kanya vivah yojana eligibility

 kanya vivah yojana online

FAQS? MP Kanya Vivah Yojana 2023

विवाह अनुदान योजना क्या है ?

Ans, राज्य सरकार के द्वारा गरीब परिवार जो आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े हुए हैं उनकी बेटियों के विवाह के लिए एक प्रोत्साहन राशि दी जाती है इस राशि को पाने के लिए आवेदन सरकार विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत लेती है । शादी अनुदान योजना सरकार के द्वारा बालिकाओं को सशक्त बनाने उनके शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने तथा उनकी शादी में मदद करने के उद्देश्य से शुरू की गई है ।

️✅विवाह अनुदान योजना में कितना पैसा मिलता है ?

Ans, शादी अनुदान के अंतर्गत अनुदान के तौर पर दी जाने वाली राशि आपकी जाति के आधार पर निर्भर करता है । साथ ही अनुदान की राशि आपके राज्य सरकार के ऊपर भी निर्भर करता है वैसे उत्तर प्रदेश में विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत बालिका प्रोत्साहन राशि ₹55000 दी जाती है ।

✅बेटी की शादी के लिए पैसे कैसे मिलेंगे?

Ans, सरकार के द्वारा बेटियों की शादी करने के लिए विवाह अनुदान योजना ( shadi anudan , विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन ) की शुरुआत कर दी गई है जिसके तहत आपकी बिटिया की शादी पर सरकार आपको ₹51000 से ₹55000 रुपये की आर्थिक सहायता दे सकती है ,“विवाह अनुदान योजना“ यह योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है

✅Bihar कन्या विवाह योजना में कितना पैसा मिलता है?

Ans, बिहार कन्या विवाह योजना के अंतर्गत बालिका के विवाह के समय 5 हजार की राशि दी जाएगी। सरकारी योजना का लाभ केवल बिहार के नागरिकों को दिया जायेगा। बीपीएल परिवार से संबंधित बालिकाओं के लिए बिहार कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 5 हजार रूपए तक की राशि को चेक या डिमांड ड्राफ्ट के तहत लाभार्थी कन्या तक पहुंचाई जाएगी।

✅कन्या विवाह योजना का लाभ कैसे उठाएं?

Ans, कन्या विवाह योजना में पैसा लेने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इसके आवेदन फॉर्म के लिए ऊपर दिए गए लिंक का उपयोग करके डाउनलोड करें। इसके बाद इसमें पूछे सभी जानकारी भरें। फिर दस्तावेजों के साथ फॉर्म को ग्राम पंचायत / जनपद पंचायत में जाकर जमा कर दें.

✅बेटी होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

Ans, योजना के तहत बालिका के जन्म के समय 2500 रुपए की आर्थिक सहायता मां को दी जाएगी। बालिका के पहले जन्मदिन पर 2500 रुपए की राशि मिलेगी। वहीं पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर बालिका की माता के खाते में 4000 रुपए आएंगे।

✅शादी अनुदान कितने दिन में आ जाता है?

Ans, राज्य सरकार, उत्तर प्रदेश द्वारा इस योजना के अंतर्गत केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को शामिल किया गया है। उत्तर प्रदेश पुत्री विवाह अनुदान योजना आवेदन फॉर्म कब तक कर सकते है? इसके लिए आवेदक शादी के 90 दिन के अंदर आवेदन कर सकता है।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment