Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana – 8000 रूपये हर महीने मिलेंगे मुख्‍यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना में

Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana documents eligibility apply 2023 जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पढ़े लिखे होने के बावजूद भी युवाओं के पास कोई रोजगार नहीं है, जिसके कारण समस्याओं का सामना करना पड़ता है। देश में बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। इसका नाम ‘मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना’ है और इस योजना की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है।

Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi ,2023 ,documents ,eligibility ,apply ,Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi documents Yojana

मुख्‍यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना क्‍या है?

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यूथ महापंचायत के मौके पर की गई है, साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा युवा पोर्टल को भी लांच किया गया है। इस पोर्टल से राज्य में युवाओं को सूचना, संसाधनों और अवसरों के साथ जोड़ना तथा मजबूत बनाना है। इस मुख्यमंत्री Yuva Kaushal Kamai Yojana को सीएम ने सबसे बड़ी अपरेंटिस योजना कहा है। योजना के माध्यम से ऐसे युवा जिन्होंने 12वीं के बाद नौकरी या कोई भी रोजगार प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें अलग-अलग फील्ड में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इस कौशल ट्रेनिंग के दौरान ही युवाओं को सरकार द्वारा ₹8000 महीना की आर्थिक मदद दी जाएगी। Yuva Kaushal Kamai Yojana इसके साथ ही कंपनियाँ भी अलग-अलग युवाओं को पैसा देंगी।

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना मध्यप्रदेश के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री Yuva Kaushal Kamai Yojana का शुभारंभ किया गया है। Yuva Kaushal Kamayi 2023 Yuva Kaushal Kamayi eligibility Yuva Kaushal Kamayi eligibility Yuva Kaushal Kamayi apply
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के शिक्षित युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार प्राप्त करने में सहायता दी जाएगी।
  • Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana के माध्यम से अलग-अलग सेक्टर में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री Yuva Kaushal Kamai Yojana के तहत सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, सीए, सीएस, मीडिया, कला, बैंकिंग, आईटी कानून सहित और क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के युवाओं को यह प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाएगा। Yuva Kaushal Kamayi apply
  • युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान सरकार द्वारा हर महीने 8000 रुपए का लाभ दिया जाएगा।
  • Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana के माध्यम से हर साल ढाई लाख युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य के बेरोजगार युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • साथ ही यह योजना राज्य के बेरोजगार युवाओं के जीवन स्तर में सुधार करेगी।

Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री Yuva Kaushal Kamai Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लड़का एवं लड़की दोनों पात्र होंगे। Yuva Kaushal Kamayi documents Yuva Kaushal Kamayi documents
  • शिक्षित युवा ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 
  • आवेदक के पास रोजगार नहीं होना चाहिए।

Mukhymantri Yuva Kaushal kamai Yojana के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र आदि

एमपी युवा कौशल कमाई योजना का बदला नाम (Scheme Name Changed)

जी हाँ, आपने सही सुना है। हाल ही में युवाओं के लिए शुरू की गई “मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना” का नाम बदलकर “मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना” करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान ने इस पर मुहर लगा दी है। “मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना” के तहत कैबिनेट द्वारा भी मंजूरी दी गई है। इस योजना के तहत पहले कहा गया था कि 8,000 रुपये का अनुदान बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा। लेकिन इस योजना की मंजूरी के बाद यह खबर सामने आई है कि सरकार इस योजना में बेरोजगार युवाओं को उनकी कौशल के अनुसार ट्रेनिंग देगी और इसके साथ ही उन्हें 8,000 से लेकर 10,000 रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा।

15 जुलाई से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन (Yuva Kaushal Kamai Yojana Registration)

इस योजना में युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए विभिन्न प्रतिष्ठानों को शामिल किया जाएगा, इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन करना होगा। ट्रेनिंग देने वाले प्रतिष्ठानों को इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए 15 जुलाई तक का इंतजार करना होगा। क्योंकि 15 जुलाई से इसमें रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया शुरू होगी और लाभार्थी युवाओं को इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए 15 जुलाई की तारीख तय की गई है। यानी 15 अगस्त से युवा इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। मोदी सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम है “अटल पेंशन योजना”, जिसके तहत उन्हें उनकी वृद्धावस्था में पेंशन प्रदान की जाती है।

ट्रेनिंग के 1 महीने बाद से मिलेंगे पैसे

इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद 15 अगस्त से मार्केट प्लेस शुरू होगा और युवाओं का प्रतिष्ठान में ट्रेनिंग के लिए आवेदन शुरू होगा। इसके बाद 1 अगस्त से युवाओं की ट्रेनिंग शुरू होगी और ट्रेनिंग के एक महीने होने के बाद यानी 31 अगस्त से युवाओं को पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

किसको कितने पैसे मिलेंगे

इस योजना के तहत ट्रेनिंग लेने के दौरान अलग – अलग युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार पैसे दिए जायेंगे, जोकि इस प्रकार हैं –

योग्यता पैसे
5वीं से 12वीं पास युवाओं को 8,000 रूपये
आईटीआई पास युवाओं को 8,500 रूपये
डिप्लोमा धारक को 9,000 रूपये
स्नातक या उच्च शिक्षित युवाओं को 10,000 रूपये

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है लेकिन इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु 1 जून 2023 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। इसके बाद चयनित छात्रों को उनकी चुनी हुई फील्ड में 1 साल के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवा और युवतियों को ट्रेनिंग के दौरान या तो वहीं नौकरी प्राप्त होगी या कहीं और नौकरी देने का प्रयास किया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा, हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकें।

FAQ’S Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana

✅कौशल विकास योजना का फार्म कैसे भरें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkvyofficial.org को ओपन करना होगा इसके बाद skill india के ऑप्शन को चुने फिर register as a candidate के विकल्प को चुने फिर फॉर्म खुलेगा जिसमे पूँछे गए सभी जानकारी को भरकर submit कर देना है फिर login करना होगा इस प्रकार आप कौशल विकास योजना में आवेदन कर

✅मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना की स्थापना कब हुई?

मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना को 23 मार्च 2023 को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

✅कौशल विकास योजना में कितना पैसा मिलता है?

कौशल विकास योजना में कितना पैसा मिलता है? इस विकास योजना के माध्यम से लाभार्थियों को प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद 8000 रूपए प्रदान किये जाते हैं।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment