ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

New Traffic Rules आज से पूरे देश भर में यातायात के नए नियम हुए लागू जाने क्या क्या हुआ है बदलाव ?

यातायात के नए नियम new rules of transport parivahan notification 2023 यातायात के 10 नियम new traffic rules 2023

यातायात के नए नियम हुए लागू, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को भारत में लागू हुआ यातायात मैं किस प्रकार का बदलाव आया है और इसे आम नागरिकों को क्या प्रभाव पड़ने वाला है इन सभी महत्वपूर्ण खबरों की जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे हैं इसे जानने के लिए आप भी हमारे इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे ताकि हर खबर की जानकारी प्राप्त कर सके.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Related Links:

आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको भारत में बनें यातायात से संबंधित महत्वपूर्ण नियम के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों जैसा की आपको पता है की जब हम एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए सड़क मार्ग का उपयोग करते हैं तो हमें Traffic Rules के नियमों का पालन करना होता है। ट्रैफिक नियम का पालन करने से आप सड़क दुर्घटना से और पुलिस द्वारा लगाए गए जुर्माने से बच सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

भारत में यातायात के नए नियम हुए लागू 2023!

ये तो आप सब जानते हैं की यातायात नियमों का पालन ना करने पर आपके साथ कोई सड़क दुर्घटना हो सकती है या ट्रैफिक पुलिस के द्वारा आप पर फाइन लगाया जाता है या आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। यहां आपसे हम यही अनुरोध करना चाहेंगे की आप जब भी सड़क मार्ग से यात्रा करें तो कृपया करके ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें यह आपके और अन्य सह यात्रियों सभी की सुरक्षित यात्रा हेतु बहुत उपयोगी है।दोस्तों चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं यातायात संबंधी इन सभी नियमों के बारे में।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

New Traffic Rules parivahan notification 2022  यातायात के 10 नियम

हमारे प्रतिदिन के जीवन में यातायात के महत्व से आप सभी भली-भांति परिचित है। प्रतिदिन के कार्यो के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाने या सामान की आवाजाही के लिए के लिए यातायात एक महत्वपूर्ण साधन है। चूँकि यातायात हमारे रोजमर्रा के जीवन का महत्वपूर्ण भाग है ऐसे में यातायात के सुचारु संचालन के लिए सरकार द्वारा कुछ नियमों को निर्धारित किया गया है। यातायात के लिए निर्धारित नियमो को ही यातायात नियम या ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) कहा जाता है। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हम सभी का दायित्व है की हम सभी यातायात नियमो से भली-भांति परिचित हो और इनका पालन करें।

यातायात नियमों का पालन क्यों आवश्यक है?

प्राचीन काल से ही मनुष्य एक स्थान से दूसरे स्थान पर आगमन और सामान की आवाजाही के लिए यातायात के साधनों का प्रयोग करता आ रहा है यातायात के निर्बाध रूप से संचालन करने और सभी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यातायात नियमों को नए रूप प्रदान करने के लिए समय-समय पर कई सारी स्कीम भी जारी की जाती है परंतु अधिकांश नागरिक इन ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं नतीजतन हम हर दिन सड़क दुर्घटना में लोगों के हताहत होने की खबरें सुनते रहते हैं नैतिक नियमों के उल्लंघन से ना सिर्फ आप अपने जीवन को खतरे में डालते हैं अपितु दूसरे नागरिकों की जीवन को भी खतरे में डाल देते हैं.

वहीं यातायात नियमों के पालन से प्रतिदिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर ब्रेक लगाया जा सकता है साथ ही यातायात नियमों के पालन से ना सिर्फ यातायात सुचारू रूप से संचालित होता है अपितु नागरिक आवश्यक ट्रैफिक के जाम से भी मुक्ति पा सकते हैं ट्रैफिक नियमों के बारे में सभी जानकारी हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक दे रहे हैं.

वाहन पार्किंग का रखे विशेष ध्यान?

प्रत्येक वाहन चालक को अपने वाहन को वाहन पार्किंग के लिए निर्धारित स्थान पर ही पार्क करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपका वाहन सुरक्षित रहेगा अपितु अन्य वाहन चालकों और राहगीरों को भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त देश में यहाँ-वहाँ बिना पार्किंग के कारण खड़े किये गए वाहनों से जाम की समस्या भी उत्पन होती है ऐसे में जाम से निजात के लिए भी निर्धारित पार्किंग में वाहन लगाना आवश्यक है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

निर्धारित लेन में ही चलाएँ वाहन!

हमे हमेशा अपने निर्धारित लेन में ही वाहन चलाना चाहिए। ऐसे करने से ट्रैफिक का संचालन आसानी से होता है। वही शॉर्टकट या जल्दबाजी के चक्कर में आप अगर अपनी लेन बदलते है तो ना सिर्फ इससे दुर्घटना की सम्भावना बढ़ जाती है अपितु दूसरे लोगो को भी नुकसान पहुँच सकता है।

ओवरटेक से बनाएँ दूरी

सड़क पर अकसर हम दूसरे वाहन को जल्दबाजी के चक्कर में ओवरटेक करने के प्रयास करते है। ऐसा करने से दुर्घटना होने की सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है। अधिकतर दुपहिया वाहनों की दुर्घटना का कारण अनावश्यक ओवरटेक करना ही है ऐसे में ओवरटेक से दूरी बनाए रखना ही बेहतर विकल्प है। ओवरटेक हमेशा दायीं ओर से एवं ड्राइवर द्वारा ओवरटेक करने के लिए संकेत देने के पश्चात ही करें।

नो एंट्री का रखे ख़ास ख्याल!

जब भी रोड निर्माण, रोड मरम्मत, नाली-निर्माण, पाइपलाइन बिछाना या अन्य प्रकार से निर्माण कार्य चलते है तो ऐसी जगहों पर सम्बंधित विभाग द्वारा नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया है। कई लोग इन चेतावनियों के बावजूद भी इन जगहों पर वाहन ले जाते है जो की खतरनाक हो सकता है ऐसे में नो एंट्री के बोर्ड का ख़ास ख्याल रखे।

सीट बेल्ट, हेलमेट का प्रयोग है जरुरी!

वाहन चलाते समय प्रायः हमे सीट बेल्ट या हेलमेट पहनने की सलाह दी जाती है परन्तु इन चेतावनियों के बावजूद भी लोग इन नियमो का पालन नहीं करते है। सीट बेल्ट और हेलमेट वाहन चलाते समय महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण है और दुर्घटना होने पर चोट लगने की सम्भावना को कई गुना कम कर देते है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सिर्फ जरुरी होने पर ही बजाएँ हॉर्न!

कई लोग वाहन चलाते समय अनावश्यक रूप से हॉर्न बजाते रहते है। इससे ना सिर्फ दूसरे वाहन चालकों का ध्यान भंग होता है अपितु वाहन दुर्घटना होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त अनावश्यक हॉर्न बजाना ध्वनि प्रदूषण को भी बढ़ावा देता है ऐसे में आपको सिर्फ बहुत अधिक आवश्यकता होने पर ही हॉर्न बजाना चाहिए।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Related Links:

अपनी लेन में चलाएँ वाहन!

हमेशा अपनी लेन में ही वाहन चलाएँ। अनावश्यक रूप से लेन बदलने से आपके पीछे चल रहे वाहन चालक कंफ्यूज हो सकते है और दुर्घटना की सम्भावना भी प्रबल हो जाती है। इसलिए हमेशा अपनी निर्धारित लेन में ही वाहन चलाएँ।

यातायात के नए नियम, New Traffic Rules, New Traffic Rules, New Traffic Rules, New Traffic Rules, new rules of transport, new rules of transport, new rules of transport, new rules of transport, new rules of transport, new rules of transport, parivahan notification 2022 , parivahan notification 2022 , parivahan notification 2022 , parivahan notification 2022 , parivahan notification 2022 , parivahan notification 2022 , यातायात के 10 नियम , यातायात के 10 नियम , यातायात के 10 नियम , यातायात के 10 नियम , new traffic rules 2023, new traffic rules 2023, new traffic rules 2023, new traffic rules 2023, new traffic rules 2023

गति पर रखें नियंत्रण!

निर्धारित सीमा से अधिक गति का होना ही सड़क दुर्घटना का प्रमुख कारण है। हमारे देश में अधिकांश सड़क दुर्घटनाएँ ओवरस्पीड की वजह से ही होती है यही कारण है की गति सीमा से सम्बंधित साईन बोर्ड आपको प्रायः सभी जगहों पर देखने को मिल जायेंगे। ऐसे में जरुरी है की हम अपनी वाहन गति हमेशा निर्धारित सीमा में ही रखे और ओवरस्पीड एवं रश ड्राइविंग से दूर रहे।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

UP Kisan karj Rahat list 2021

Related Links:

 

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here
 

FAQ’S?यातायात के नए नियम हुए लागू 2023

✅यातायात के नियम क्या होते है ?

Ans. सड़क परिवहन के निर्बाध सञ्चालन के लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियमो को ही यातायात नियम कहा जाता है। सड़क सुरक्षा हेतु यातायात के नियमो का पालन करना आवश्यक है।

✅यातायात के नियमो का पालन करना क्यों आवश्यक है ?

Ans.सड़क यातायात के निर्बाध आगमन, सड़क दुर्घटनाओं से सुरक्षा और अन्य नागरिकों को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमे यातायात के नियमो का पालन करना आवश्यक है।

✅ट्रैफिक सिग्नल में लाल लाइट का क्या अर्थ होता है ?

Ans.ट्रैफिक सिग्नल में लाल लाइट के अर्थ होता है की आपको वाहन को निर्धारित रेखा में रोक देना है।

✅येलो लाइट ट्रैफिक सिग्नल में क्या प्रदर्शित करती है ?

Ans.ट्रैफिक सिग्नल में येलो लाइट चलने के लिए तैयार रहे का अर्थ प्रकट करती है। जैसे ही ट्रैफिक सिग्नल में येलो लाइट ऑन होती है आपको चलने के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

✅राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह (National Road Safety Week) क्यों मनाया जाता है ?

Ans.राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह लोगो को यातायात नियमो के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इस दौरान लोगो को यातायात नियमो का पालन करने और यातायात नियमो के महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है।

✅राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह (National Road Safety Week) कब मनाया जाता है ?

Ans.राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रत्येक वर्ष जनवरी माह में 11 जनवरी से लेकर 17 जनवरी तक मनाया जाता है। इस दौरान यातायात नियमो के बारे में जागरूकता के लिए विभिन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

नो एंट्री का रखे ख़ास ख्याल!

Ans. रोड निर्माण, रोड मरम्मत, नाली-निर्माण, पाइपलाइन बिछाना या अन्य प्रकार से निर्माण कार्य चलते है तो ऐसी जगहों पर सम्बंधित विभाग द्वारा नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया है। कई लोग इन चेतावनियों के बावजूद भी इन जगहों पर वाहन ले जाते है जो की खतरनाक हो सकता है ऐसे में नो एंट्री के बोर्ड का ख़ास ख्याल रखे

Leave a Comment