Advertisements

Pashu Kisan Credit Card 2023: गाय/भैस खरीदने के लिए पाये लोन,जानें कैसे ?

Pashu Kisan Credit Card 2023 Yojana | KCC Online Apply 2023 | PM Kisan Credit Card Online Apply 2023 | पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई

Animal Husbandry 2023: पशुपालन कृषि की वह शाखा है जो भोजन, फाइबर और अन्य उत्पादों के उत्पादन के उद्देश्य से गाय, सूअर, भेड़, बकरी और मुर्गी जैसे घरेलू पशुओं की देखभाल, प्रबंधन और प्रजनन पर ध्यान केंद्रित करती है। पशुपालन में पोषण, स्वास्थ्य प्रबंधन, प्रजनन, आनुवंशिकी और पशु कल्याण सहित विभिन्न पहलू शामिल हैं। पशुपालन का लक्ष्य पशुओं की भलाई सुनिश्चित करते हुए पशु उत्पादों के उत्पादन और गुणवत्ता का अनुकूलन करना है। इसमें पशुओं की उत्पादकता और आनुवंशिक लक्षणों में सुधार के लिए उचित आवास, पोषण और स्वास्थ्य देखभाल के साथ-साथ प्रजनन कार्यक्रमों को लागू करना शामिल है।

Advertisements

Pashu Kisan Credit Card 2023

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानों को मछली पालन, मुर्गी पालन, भेड़, बकरी, गाय और भैंस पालन के लिए लोन दीया जाता है। यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई है। यह लोन किसानों को बड़े पैमाने पर पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

Pashu Credit Card Yojana 2023,KCC Online Apply 2023 पशु किसान क्रेडिट कार्ड

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • कार्डधारक किसान बिना किसी गारंटी के 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर पशुधन किसानों के लिए 1.60 लास्ट रुपए का पशुधन कर्ज प्राप्त कर सकते हैं।
  • पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड धारक पशुपालकों को 3% ब्याज की छूट प्राप्त होती है।
  • इस योजना में जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा, वह किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पशु पालक प्रति भैंस ₹60249 और प्रति गाय ₹40783 का कर्ज ले सकते हैं।
  • 1 वर्ष के अंतराल पर ब्याज की राशि का भुगतान करना होगा तभी अगली राशि उसे दी जाएगी।

Documents Required for Pashu Kisan Credit Card Scheme

  • पहचान प्रमाण: एक वैध पहचान प्रमाण की आवश्यकता होती है, जैसे मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस।
  • एड्रेस प्रूफ: एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है, जैसे वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल।
  • भूमि के स्वामित्व का प्रमाण: भूमि के स्वामित्व का प्रमाण आवश्यक है,
    जैसे कि भूमि का रिकॉर्ड या संपत्ति के स्वामित्व के दस्तावेज की एक प्रति।
  • पशुपालन का प्रमाण: पशुपालन का प्रमाण आवश्यक है, जैसे पशुपालन इकाई के लिए पंजीकरण प्रमाण पत्र,
    पशु नस्ल प्रमाण पत्र, या पशुपालन व्यवसाय से संबंधित कोई अन्य दस्तावेज।
  • पासपोर्ट साइज फोटो: आवेदक के हाल के पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है।
  • आय प्रमाण: आय का प्रमाण आवश्यक है, जैसे आयकर रिटर्न, बैंक विवरण, या कोई अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़।
  • अन्य दस्तावेज: कोई अन्य प्रासंगिक दस्तावेज जो बैंक या ऋण देने वाली संस्था द्वारा आवश्यक हो सकते हैं, की भी आवश्यकता हो सकती है।

How to Apply for Pashu Kisan Credit Card Scheme?

यदि आप भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया का पता होना जरुरी है। प्रक्रिया जानने एक लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • पशु किसान कार्ड का आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक जाना होगा।
  • यहाँ आपको कार्ड बनाने हेतु जरुरी दस्तावेजों को साथ ले जाना होगा।
  • इसके बाद आपको बैंक से पशु किसान योजना का फॉर्म लेना होगा।
  • यहाँ आपको पूछी गयी जानकारी भरनी होगी और साथ ही इसमें मांगे आवश्यक दस्तावेजों को अटैच कर लेना है।
  • जिसके बाद आपको इसे जमा कर देना है। 
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के पश्चात आपका पशु क्रेडिट कार्ड 1 महीने के अंदर आप तक भेज दिया जायेगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत कितने रुपए का मिलेगा लोन

पशुधन मालिक 3 लाख रुपये तक की ऋण राशि के लिए पात्र हैं। यह योजना प्रति भैंस 60,249 रुपये, प्रत्येक गाय के लिए 40,783 रुपये, अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपये और प्रति भेड़ या बकरी के लिए 4063 रुपये की पेशकश करेगी। 1.6 लाख रुपये तक के ऋण के लिए किसी गारंटी की आवश्यकता नहीं होगी। जहां वित्तीय संस्थान 7.00% की ब्याज दर पर ऋण प्रदान करते हैं, वहीं पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुधन मालिकों को 4.00% की कम ब्याज दर पर ऋण मिलेगा।

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई, क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई, Kisan Credit Card Online, KCC Online Apply 2023, KCC Online Apply 2023

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Animal Husbandry 2023कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

Advertisements

धन्यवाद !

(FAQs)? Animal Husbandry 2023

✅पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

pmkisan pashu Credit Card Yojana हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से है इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को पशु पालन के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है और यह लोन क्रेडिट कार्ड के तर्ज पर कार्य करती है जिस कारण से इस योजना का नाम pmkisan pashu Credit Card रखा गया है।

✅कौन कर सकता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ?

pmkisan pashu Credit Card के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग जैसे कि किसान या पशुपालक आवेदन कर सकते हैं। Apply PashuKisan Credit Card के तहत मत्स्य पालन को भी शामिल किया गया है। अतः ऐसे व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं जो मत्स्य पालन करना चाहते हैं।

✅पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना की वैलिडिटी क्या है ?

pmkisan pashu Credit Card भी पूरी तरह से Kisan creditcard Yojana (KCC) की ही कॉपी है Kisan creditcard scheme(KCC) के तहत इसकी भी वैधता 5 वर्षों के लिए ही होती है यानी जो भी लोन आप लेते हैं 5 वर्ष के भीतर आपको चूकना होगा । 4%(पहले वर्ष के लिए ब्याज दर) ब्याज दर के साथ चुका देना होता है ।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment