Rajasthan Aapki Beti Yojana: आवेदन पत्र, एप्लीकेशन फॉर्म (ऑनलाइन आवेदन)

Rajasthan Aapki Beti online rajasthan aapki beti eligibility rajasthan aapki beti benefits rajasthan aapki beti documents rajasthan aapki beti number

राजस्थान आपकी बेटी योजना: शिक्षा के प्राप्ति के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती हैं। आज हम आपको राजस्थान सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं, जिसका नाम है “राजस्थान आपकी बेटी योजना”। यह लेख आपको इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। इसमें राजस्थान आपकी बेटी योजना की परिभाषा, लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, हेल्पलाइन नंबर आदि शामिल हैं। तो दोस्तों, यदि आप Rajasthan Aapki Beti Yojana 2023 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Rajasthan Aapki Beti online ,eligibility ,benefits ,documents ,number ,rajasthan aapki beti helpline number

Rajasthan Aapki Beti Yojana 2023

बता दें की माननीय मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा दिनांक 31.05.2019 को इस योजना से मिलने वाली मदद राशि को बढ़ा दिया है। जिसमे कुल 1000 रुपये की वृद्धि की गयी। राजस्थान आपकी बेटी योजना 2021-2023के तहत कक्षा 1 से 8वी में पढ़ने वाली छात्राओं को साल भर में 2100 रुपये की राशि और 9वी से 12वी में पद रही छात्राओं के लिए 2500 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

गरीब परिवार के वह लोग जो आर्थिक अंगी से परेशान है या जिस परिवार में लड़की के माता-पिता नहीं है या लड़की के माता व पिता में से कोई एक जिन्दा नहीं हो। Rajasthan Aapko Beti Yojana के अंतर्गत सहायता राशि से छात्राएं और अच्छे से पढाई कर पाएंगी, उन्हें शिक्षा से पीछे नहीं हटना पड़ेगा और वह स्वयं से आत्म निर्भर बन पाएंगी।

योजना से मिलने वाली राशि केवल वह लड़किया प्राप्त कर सकती है, जो राजकीय स्कूल, सरकारी स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रही होंगी। छात्रों का फॉर्म इंस्टिट्यूट के HEAD (प्रधान) द्वारा भरा जाता है जिसके बाद फॉर्म को डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर सेंटर भेजा जाता है जहाँ उसका पूर्ण तरीके से सत्यापन किया जाता है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना वित्तीय सहायता

कक्षा वित्तीय सहायता
कक्षा 1 Rs 2100/-
कक्षा 2 Rs 2100/-
कक्षा 3 Rs 2100/-
कक्षा 4 Rs 2100/-
कक्षा 5 Rs 2100/-
कक्षा 6 Rs 2100/-
कक्षा 7 Rs 2100/-
कक्षा 8 Rs 2100/-
कक्षा 9 Rs 2500/-
कक्षा 10 Rs 2500/-
कक्षा 11 Rs 2500/-
कक्षा 12 Rs 2500/-

Details Of Rajasthan Aapki Beti Yojana 2023

योजना का नाम राजस्थान आपकी बेटी योजना
किस ने लांच की राजस्थान सरकार
लाभार्थी राजस्थान की छात्राएं
उद्देश्य छात्राओं को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना
आधिकारिक वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/
साल 2023
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन तथा ऑफलाइन

राजस्थान आपकी बेटी योजना का उद्देश्य

Rajasthan Aapki Beti Yojana का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की सभी गरीबी रेखा से नीचे आने वाली छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है । इस योजना के माध्यम से छात्राओं की आर्थिक सहायता की जाएगी। यह आर्थिक सहायता उन छात्राओं की जाती है जो राजकीय, सरकारिया या अर्ध सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत है। जिससे कि वह शिक्षा प्राप्त कर सके और राज्य के निर्माण में अपना योगदान दे सकें। यह प्रोत्साहन राशि उन बेटियों को दी जाती है जिनके माता या पिता या फिर माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई हो। जिससे कि वह अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रेरित हो सकें।

Rajasthan Aapki Beti Yojana के अंतर्गत बढ़ाई गई वित्तीय सहायता

राजस्थान आपकी बेटी योजना 2023 के आरंभिक स्तर में राजस्थान सरकार द्वारा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक ₹1100 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी एवं कक्षा 9 से कक्षा 12 तक ₹1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी। अब इस राशि को ₹1000 रुपए से बढ़ा दिया गया है। अब Rajasthan Aapki Beti Yojana के अंतर्गत कक्षा 1 से कक्षा 8 तक ₹2100 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है तथा कक्षा 9 से कक्षा 12 तक ₹2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना बालिकाओं को शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से अब राजस्थान की छात्राएं अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित होंगी तथा राज्य के निर्माण में अपनी भूमिका अदा करेंगी।

Rajasthan Aapki Beti Yojana 2023 के लाभ तथा विशेषताएं

  • राजस्थान आपकी बेटी योजना का आरंभ राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत उन बालिकाओं की शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता की जाएगी जिनके माता-पिता या फिर माता-पिता में से किसी एक का निधन हो गया हो।
  • राजस्थान आपकी बेटी योजना के माध्यम से वह सभी छात्राएं शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित हो सकेंगी।
  • इस योजना का लाभ केवल वही बेटियां उठा सकती है जो गरीबी रेखा से नीचे आती है।
  • इस योजना के अंतर्गत पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना 2004-05 में आरंभ की गई थी।
  • Rajasthan Aapki Beti Yojana 2023 का लाभ केवल राजकीय विद्यालय, सरकारी विद्यालय या अध सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत छात्रा ही प्राप्त कर सकती हैं।
  • इस योजना को बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर द्वारा संचालित किया जाता है।
  • राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत विद्यालय के संस्था प्रधान के माध्यम से बालिका का फॉर्म भरा जाता है।
  • इस फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भिजवाया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत 1 कक्षा से लेकर 8वी कक्षा तक ₹2100 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है तथा 9वी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक ₹2500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना की पात्रता

  • आवेदक राजस्थान की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • बालिका सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होनी चाहिए।
  • प्राइवेट स्कूल में अध्ययनरत छात्रा योजना का लाभ नहीं उठा सकती।
  • छात्रा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होनी चाहिए।
  • आवेदक के माता-पिता या फिर माता-पिता में से किसी एक का निधन हो गया हो।

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आपकी बेटी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहां से आपकी बेटी योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की छात्रा का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, कक्षा, जन्म तिथि आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों का अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह फॉर्म अपने संस्था प्रधान से प्रमाणित करवाना होगा।
  • अब आपको यह फॉर्म जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में दर्ज करना होगा।
  • इस प्रकार आप राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

rajasthan aapki beti eligibility rajasthan aapki beti eligibility rajasthan aapki beti eligibility rajasthan aapki beti benefits rajasthan aapki beti benefits rajasthan aapki beti benefits rajasthan aapki beti documents rajasthan aapki beti documents rajasthan aapki beti documents rajasthan aapki beti number rajasthan aapki beti number rajasthan aapki beti number rajasthan aapki beti number

FAQ’S Rajasthan Aapki Beti Yojana 

में योजना का आवेदन किस माध्यम से कर सकती हूँ?

आप योजना का आवेदन ऑफलाइन माध्यम से कर सकते है इसके लिए आपको राजस्थान राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को भरकर फॉर्म को कार्यालय में जमा करना होगा।

राजस्थान आपकी बेटी योजना किसके द्वारा चलायी जा रही है?

बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर द्वारा इस योजना को चलाया जा रहा है।

✅ क्या इस योजना का आवेदन किसी और राज्य की छात्रा कर सकती है?

जी नहीं, इस योजना का आवेदन केवल राजस्थान राज्य की वह छात्रा कर सकती है जो BPL(गरीबी रेखा) से नीचे अपना जीवन व्यापन कर रही होंगी।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment