UNION BANK MUDRA LOAN, मात्र 5 मिनट में मिलेगा 10 लाख का लोन सीधे खाते में!

UNION BANK MUDRA LOAN mudra loan kaise le union mudra loan application union bank loan scheme union bank loan payment

यूनियन बैंक लो, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद महत्वपूर्ण खबर की जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप लोग भी लोन लेने की सोच रहे हैं लेकिन लोन किस प्रकार लिया जाता है इसके लिए सबसे सरल तरीका क्या है और इसे आसान किस्तों में कैसे दीया जा सकता है इन सभी की जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं.

अगर आप लोग भी पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं लेकिन अभी तक आपको यूनियन बैंक मुद्रा लोन योजना के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन आप यूनियन बैंक के ग्राहक है तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है क्योंकि यह खबर जानने के बाद आप अभी यूनियन बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं यूनियन बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए आपको कहीं भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी जिसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और किस प्रकार की प्रोसेस है इसकी जानकारी आप अपने स्मार्टफोन के जरिए ही ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं अपनी योग्यता के अनुसार आप अपना यूनियन बैंक मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

union Bank of India mudra loan

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया प्रधानमंत्री मुद्रा लोन से संबंधित महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी केंद्र सरकार द्वारा एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर नागरिक कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है प्रत्येक व्यक्ति का यह सपना होता है कि वह सरकारी नौकरी प्राप्त करें परंतु बहुत से छात्रों का एवं व्यक्तियों का यह सपना होता है कि वह अपने स्वयं का व्यवसाय करें लेकिन वित्त की कमी होने के कारण यह नहीं स्थापित कर पाते हैं.

इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा युवाओं एवं स्वयं का बिजनेस स्थापित करने योग्य व्यक्तियों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है केंद्र सरकार द्वारा कम ब्याज दरों पर लोगों को स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के लिए बैंक के द्वारा लोन प्रदान किया जाता है इसमें व्यक्ति को 50,000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है यह लोन व्यक्ति के व्यवसाय की स्थिति के आधार पर दिया जाता है.

यूनियन बैंक पर्सनल मुद्रा लोन हिंदी

यदि व्यक्ति व्यवसाय स्थापित करना चाहता है तो उसको सरकार की ओर से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत बैंक के द्वारा 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कराया जाता है इस योजना के तहत सभी व्यक्ति अपना आवेदन कर सकते हैं हालांकि उन्हीं व्यक्तियों को यह लोन दिया जाता है जो इसके लिए पात्र माने जाते हैं इस योजना के तहत देश के 27 सार्वजनिक बैंकों एवं 17 प्राइवेट बैंक को तथा 23 प्रदेशिक ग्रामीण बैंकों को एवं 25 माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन को जोड़ा गया था इसी में से एक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भी शामिल है.

आज के इस दौर में सभी लोगों को लोन लेने की आवश्यकता पड़ रही है क्योंकि सभी व्यक्तियों के पास उतना साधन नहीं है जिसके कारण सभी को लोन लेना पड़ता है अब आप सभी लोग अपने यूनियन बैंक के माध्यम से ही लोन प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आवेदन कैसे करना है तथा इसके लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है इसकी जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे हैं.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मुद्रा लोन योजना

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अप्रैल 2015 को पीएम मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य लघु उद्योग का विकास करना एवं नए उद्योग को स्थापित करना था इस योजना के तहत व्यक्ति को ₹50000 से लेकर दस लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कराया जाता है प्रदान किए जाने वाली राशि को लाभार्थी को बेहद ही कम ब्याज दरों पर चुकाना पड़ता है यह योजना छोटे व्यवसाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है तथा रोजगार के नए अवसर पैदा करने में सहायता करता है यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया मुद्रा बैंक लोन के तहत व्यक्ति को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाता है.

  • शिशु लोन इस प्रकार के मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा।
  • किशोर लोन  इस प्रकार के मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन लाभार्थियों का आवंटित किया जाएगा।
  • तरुण लोन इस प्रकार की मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा

Mudra Loan Yojana का लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Mudra Loan Yojana को 8 अप्रैल 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया था। वित्त मंत्रालय के अनुसार इस योजना के अंतर्गत बैंक और वित्तीय संस्थानों से इस योजना के आरंभ होने से अब तक 28.81 करोड़ लाभार्थियों को 15.10 लाख करोड़ रुपए तक का कर्ज वितरित किया है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले वित्तीय सेवा विभाग द्वारा ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गई है। Mudra Loan Yojana के अंतर्गत तीन श्रेणियों में 10 लाख रुपए तक का गारंटी मुक्त लोन प्रदान किया जाता है। यह तीन श्रेणियां शिशु, किशोर एवं तरुण है।

यह लोन मैन्युफैक्चरिंग, व्यापार एवं सेवा क्षेत्र और कृषि क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों के लिए प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत मार्च 2020 के अंत तक 9.37 करोड़ लोन खाते चल रहे थे। जिनके माध्यम से 1.62 लाख करोड़ तक का कर्ज बताया था

मुद्रा कार्ड

मुद्रा लोन लेने वाले लाभार्थी को मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाएगा। यह मुद्रा कार्ड लाभार्थी डेबिट कार्ड की तरह उपयोग कर सकता है। मुद्रा कार्ड के माध्यम से लाभार्थी अपनी जरूरत के हिसाब से एटीएम से पैसे निकाल पाएगा। इस मुद्रा कार्ड के साथ आपको एक पासवर्ड प्रदान किया जाएगा जिससे आपको गोपनीय रखना होगा और आप इस कार्ड का उपयोग अपने व्यापार से संबंधित जरूरत पूरी करने के लिए कर सकते हैं.

Documents for Mudra Loan Yojana

  • लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए |
  • आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदन का स्थायी पता
  • बिज़नेस पता और स्थापना का प्रमाण
  • पिछले तीन सालो की Balance Sheet
  • Income Tax Returns और Self tax Returns
  • पासपोर्ट साइज फोटो

union bank mudra loan apply offline

 mudra loan kaise le  union bank loan scheme

  • सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में जाना होगा तथा बैंक अधिकारी से लोन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको बैंक से union bank of india loan application form प्राप्त करना होगा। आप इसे बैंक की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आपको Download MUDRA Bank Loan Application form भरना होगा फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक एवं सावधानी से भरना होगा।
  • यदि फॉर्म में किसी प्रकार की त्रुटि या कमी पाई गई तो आपका लोन आवेदन भी रद्द किया जा सकता है।
  • उसके पश्चात आप इसमें आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ कर बैंक अधिकारी को जमा कर दें।
  • आपके आवेदन पत्र जमा करने के कुछ समय पश्चात आवश्यक कार्यवाही जैसे व्यक्ति के व्यवसाय पर अध्ययन कर लोन पास कर दिया जाएगा। इस तरह union bank of india mudra loan online apply प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

union bank mudra loan apply online

  • सबसे पहले Union Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आपको Shishu या Tarun Kishor को किस मुद्रा में लोन चाहिए उसके विकल्प पर क्लिक करें।
  • यदि आप पहले से ही Union Bank के ग्राहक हैं तो इसे टिक करें या यदि नहीं तो नए ग्राहक पर टिक करें।
  • मांगी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरें और अपनी नजदीकी ब्रांच का सही-सही चयन करें। अंत में कैप्चा भरें और Next पर क्लिक करें।
  • आपको जितनी लोन राशि चाहिए वो भरें और मांगी गई जानकारी भी दें. इसके बाद Next बटन को फिर से दबाएं।
  • दस्तावेजों की सभी आवश्यक जोड़ी अपलोड करें और नियम और शर्त बॉक्स पर टिक करें।
  • सभी चीजों को एक बार फिर से चेक कर लें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह E Shram Card Name Wise List कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

mudra loan kaise le, mudra loan kaise le , mudra loan kaise le , union mudra loan application , union mudra loan application , union mudra loan application , union bank loan scheme, union bank loan scheme, union bank loan scheme, union bank loan payment , union bank loan payment , union bank loan payment 

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment