UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल 8वीं पास कर सकते है आवेदन

UP Police Bharti 2023, उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए इस वर्ष अच्छी खबर आ सकती है। दरअसल, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ के द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती से सम्बंधित प्रक्रियाओं पर काम किया जा रहा है UP Police Constable Qualification और संभवतः कुछ ही महीनों में यूपी पुलिस कांस्टेबल के 52000 से अधिक पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी की जा सकती है। ऐसे में इस प्रमुख भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गए लेटेस्ट अपडेट्स को पढ़कर इस भर्ती के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं साथ ही हम आपको यहाँ  up police vacancy apply, UP Police Application Fee, UP Police age limit इन सभी महत्वपूर्ण खबर की जानकारी भी देंगे !

यूपी पुलिस कांस्टेबल 2023 

UP Police Bharti 2023 अगर आप पुलिस की नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) राज्य में 52600+ कांस्टेबल पदों को भरने के लिए प्रमुख भर्ती अभियान जारी करने की संभावना है। यूपीपीआरपीबी जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 52600+ पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए यूपी पुलिस भर्ती अधिसूचना 15 जुलाई 2023 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा सकती है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती अपडेट 2023

UP Police Bharti 2023,यूपी पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती (UP Police Constable Recruitment 2023) की भर्ती प्रक्रिया जुलाई, 2024 से पहले पूरी करने की तैयारी है। इसलिए इस भर्ती की अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है, मिल रही खबर के मुताबिक यूपी पुलिस के 41,811 पद, पीएसी के 8540 पद और विशेष बल सुरक्षा बल के 1341 पदों पर भर्ती के लिए भर्ती अधिसूचना जुलाई माह में जारी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड सीधी भर्ती की परीक्षा आयोजित करने के लिए जल्द ही विज्ञापन के जरिए नई कंपनियों को आमंत्रित करेगा। भर्ती बोर्ड यह चीज पहले भी कर चुका है, लेकिन उस समय विज्ञापन देने के बाद सिर्फ एक ही कंपनी ने भाग लिया था. अब जल्द ही प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इच्छुक युवाओं को सलाह दी जाती है कि, वे लेटेस्ट अपडेट्स हेतु, हमारे इस पेज को बुकमार्क करें या उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in को चेक करते रहें, इसके अलावा इस भर्ती से जुड़े लेटेस्ट खबर आप नीचे दिए गए लेख पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती चयन प्रक्रिया

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन 52600+ कांस्टेबल पदों के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और प्री-मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) और उसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन दौर शामिल होगा। पुलिस/अर्धसैनिक नौकरियों की तैयारी करने वाले आवेदकों को ध्यान देना चाहिए कि इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया अंततः यूपीपीआरपीबी द्वारा घोषित की जाएगी और आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी होने के बाद आप सभी विवरण देख सकते हैं।

UP Police age limit 

UP Police age limit , बता दें कि यूपी पुलिस में निकली पिछली कॉन्स्टेबल भर्ती के अनुसार पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष और महिला उम्मीदवारों के लिए 26 वर्ष निर्धारित की गई है। अधिकतम UP Police age limit  आयु सीमा में राज्य के आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को यूपी सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।

लिखित परीक्षा पैटर्न 2023

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लिखित परीक्षा कांस्टेबल पदों के लिए चयन प्रक्रिया का प्रमुख हिस्सा होगी जो हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी। इसे ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जा सकता है। उम्मीद है कि परीक्षा वस्तुनिष्ठ यानी बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) मोड में आयोजित की जाएगी जो अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों में आयोजित की जाएगी। प्रश्न गणित, रीजनिंग, सामान्य जागरूकता और भाषा पेपर (हिंदी/अंग्रेजी) सहित विषयों पर आधारित होंगे।

UP Police Application Fee 

UP Police Application Fee यूपी पुलिस कांस्टेबल या फायरमैन भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक व्यक्ति को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन मोड में आवेदन शुल्क के रूप में ₹400/- का भुगतान करना होगा।

UP Police Constable योग्यता विवरण ! UP Police Constable Qualification

UP Police Constable Qualification,  भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार के पास भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या कॉलेज से किसी भी वर्ग से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए तथा उम्मीदवार को भारत का निवासी होना आवश्यक है. इसके अलावा योग्यता से जुड़ी ज्यादा जानकारियों के लिए आप यूपी पुलिस कांस्टेबल योग्यता पढ़ सकते हैं, या आप आधिकारिक अधिसूचना के जरिए इसकी जानकारी ले सकते हैं.

UP Police Constable आवेदन कैसे करें ! up police vacancy apply 

  • up police vacancy apply उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो http://uppbpb.gov.in/ पर उपलब्ध है।
  • यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, यूपी पुलिस भर्ती 2023 का एक विकल्प दिखाई देगा,
  • उस पर टैप करें। आपको मूल विवरण, शैक्षिक योग्यता आदि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, आवश्यक क्रेडेंशियल्स भरें और अगले वेबपेज पर जाएं।
  • यहां, आपको अपने फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेज स्कैन कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  • अंत में, आपको किसी भी ऑनलाइन भुगतान विधि का उपयोग करके ₹400 का आवेदन शुल्क देना होगा।

UP Police Bharti 2023 UP Police Constable Qualification up police vacancy apply UP Police Application Fee UP Police age limit

FAQS? UP Police Bharti 2023

✅यूपी कांस्टेबल रिक्ति 2023 के लिए कौन पात्र है?

Ans, यूपी पुलिस कांस्टेबल रिक्ति 2023 ऑनलाइन फॉर्म के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को शैक्षणिक योग्यता के रूप में 12वीं, स्नातक और 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच आयु सीमा की आवश्यकता है

✅यूपी पुलिस कांस्टेबल का फॉर्म कब आएगा 2023?

Ans, up police vacancy apply यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन की तारीख 17 जून 2023 है. ऐसे में अगर आप पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौके है. क्योंकि यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 37000 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकेंगे.

✅यूपी पुलिस वेकेंसी कब तक आएगी?

Ans, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही तकरीबन 35700 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। सूत्रानुसार जुलाई 2024 तक इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। मौजूदा समय में 26382 कांस्टेबल, 8540 पीएसी, 1582 जेल वार्डन और 172 फायरमैनों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जा सकता है।

✅UP पुलिस की दौड़ कितनी होती है 2023?

Ans, UP Police Constable Qualification,साथ ही लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए दौड़ निकालना अनिवार्य है। इसके लिए पुरुष अभ्यर्थियों को 27 मिनट में 4.8 किलो मीटर, जबकि महिला उम्मीदवारों को 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर दौड़ निकालना होगा UP Police Application Fee!

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment