Whatsapp Chat Lock: अब कोई दूसरा नहीं पढ़ पाएगा किसी और का Chat History,

व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए अनुभव को बेहतर बनाने और प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए मेटा ने नए फीचर्स लॉन्च किए हैं। व्हाट्सऐप चैट लॉक फीचर यूजर्स को उपलब्ध किया गया है। इस फीचर के माध्यम से लोग अपने चैट्स को पासवर्ड या बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन के साथ लॉक कर सकते हैं। साथ ही, इन चैट्स को एक ही फोल्डर में संग्रहीत किया जाएगा। नोटिफिकेशन में इन मैसेजों के नाम और संदेश दिखाई नहीं देगें, और केवल ऑथेंटिकेशन के बाद ही इन चैट्स को एक्सेस किया जा सकता है। साथ ही हम आपको यहाँ इन सभी खबरों की भी जानकारी भी देगें जैसे की  Whatsapp Chat Lock Feature, Whatsapp chat backup ,Whatsapp chat lock online, Whatsapp history delete इसलिए आप सभी लोग हमारे साथ बने रहे ! 

 

Contents

व्हाट्सएप चैट लॉक ऑनलाइन। Whatsapp chat lock online

व्हाट्सऐप ने पूर्व से ही कई सुरक्षित और प्राइवेसी-सेंट्रिक फीचर्स जारी किए हैं। इनमें इनक्रिप्टेड चैट, end-to-end इनक्रिप्शन, बैकअप, स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग, डिसअपीयरिंग मैसेज जैसे फीचर्स एवलेबल हैं। अब मौजूदा अपडेट के साथ ही मेटा के यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप के सिक्यॉरिटी और प्राइवेसी खूबियों को और मजबूत कर रही है।

कैसे करे इस फीचर को एक्टिव?

इस फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले व्हाट्सऐप ओपन करना होगा। फिर वे चैट (व्यक्तिगत या समूह) को लॉक करना चाहते हैं, उसमें जाएंगे। उसके बाद इंडिविजुअल या समूह के नाम पर टैप करना होगा। इसमें जब आप स्क्रॉल करेंगे, तो आपको “लॉक चैट” का विकल्प मिलेगा। यहां पर आपको अपना पासवर्ड या बायोमैट्रिक्स को वेरिफाई करना होगा। इसे करने के बाद, आप किसी भी चैट को लॉक कर सकते हैं।

आइए जानते हैं Chat Lock फीचर के बारे मे

Whatsapp Chat Lock को सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। अब यूजर अपनी ग्रुप या इंडिविजुअल चैट को लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपकी चैट आपके अलावा कोई और नहीं खोल और पढ़ सकेगा। इस फीचर का फायदा उठाने के लिए आपको केवल अपने फोन में पिन या बायोमैट्रिक्स लॉक डालना होगा

इसके अलावा, इस फीचर का फायदा आप फिंगरप्रिंट लॉक या फेस लॉक के जरिए भी उठा सकते हैं। अब आप किसी भी व्हाट्सएप कन्वर्शेसन को छिपाना चाहते हैं तो आप इस फीचर के जरिए अपनी चैट लॉक कर सकते हैं। इसे करते ही उस कन्वर्शेसन के मौजूद कंटेंट्स भी चैट नोटिफिकेशन से छिप जाएँगे।

व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर ! Whatsapp Chat Lock Feature 

Whatsapp Chat Lock Feature, व्हाट्सऐप लगातार यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर करने और प्राइवेसी बनाए रखने के लिए नए फीचर्स रोल आउट कर रहा है। अब Meta के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है। इस फीचर के साथ यूजर्स किसी चैट को पासवर्ड या बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन के साथ लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, इन चैट को एक फोल्डर में स्टोर कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन में भी इन मैसेज के नाम और मैसेज नहीं दिखेंगे और सिर्फ ऑटिकेशन के बाद ही इन्हें एक्सेस किया जा सकेगा।

 

डिलीट हुए मैसेज कैसे प्राप्त करें ! Whatsapp history delete

Whatsapp history delete, मैसेज ऐप खोलते ही ऊपर दाहिने तरह तीन बिंदु का आइकॉन दिखाई देगा इस आइकॉन पर क्लिक करें, अब बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे इनमे से आपको Recycle Bin ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आप अपने डिलीट किये हुए टेक्स्ट मैसेज को देख सकते है।

व्हाट्सएप की चैट हिस्ट्री कैसे निकाले?

Whatsapp खोलें और फिर अन्य ऑप्शन > सेटिंग्स > चैट > चैट बैकअप पर टैप करें. वह Google अकाउंट चुनें जिस पर आप अपनी चैट्स का बैकअप लेना चाहते हैं. आप हर दिन, हर हफ़्ते या हर महीने के हिसाब से Google Drive पर चैट हिस्ट्री का बैकअप ऑटोमैटिक लेने का फ़ीचर ऑन कर सकते हैं. आप अपने डिवाइस पर लोकल बैकअप भी ले सकते हैं.

Whatsapp Chat Lock whatsapp history delete

FAQS? Whatsapp Chat Lock

✅मैं अपने व्हाट्सएप चैट इतिहास को पुनर्स्थापित क्यों नहीं कर सकता?

Ans, व्हाट्सएप बैकअप में मीडिया फ़ाइलों सहित कई जीबी शामिल हैं। इसलिए, आपके चैट बैकअप को पुनर्स्थापित करने के लिए ठोस नेटवर्क ताकत की आवश्यकता है । यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन स्थिर नहीं है, तो इन्हें आज़माएँ: राउटर को पुनरारंभ करें: अपने राउटर को रीबूट करने का प्रयास करें, क्योंकि यह धीमे या अस्थिर इंटरनेट की समस्या का निवारण कर सकता है।

✅मुझे व्हाट्सएप पर चैट लॉक कहां मिल सकता है?

Ans, whatsapp chat lock online, व्हाट्सएप में चैट इनबॉक्स में उस बातचीत पर टैप करें जिसे आप लॉक करना चाहते हैं। इसके बाद, स्क्रीन के शीर्ष पर संपर्क के नाम या समूह के नाम पर टैप करें। संपर्क जानकारी मेनू में चैट लॉक टैप करें ।

✅व्हाट्सएप की चैट हिस्ट्री कैसे निकाले? whatsapp chat backup

Ans, whatsapp chat backup,  खोलें और फिर अन्य ऑप्शन > सेटिंग्स > चैट > चैट बैकअप पर टैप करें. वह Google अकाउंट चुनें जिस पर आप अपनी चैट्स का बैकअप लेना चाहते हैं. आप हर दिन, हर हफ़्ते या हर महीने के हिसाब से Google Drive पर चैट हिस्ट्री का बैकअप ऑटोमैटिक लेने का फ़ीचर ऑन कर सकते हैं. आप अपने डिवाइस पर लोकल बैकअप भी ले सकते हैं.

✅क्या मैं हटाए गए व्हाट्सएप चैट को पुनर्प्राप्त कर सकता हूं?

Ans, अब, व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करें और फिर इसे फिर से इंस्टॉल करें। इसे सेट करें और एक बार जब आप कर लें, तो आपको स्थानीय बैकअप से चैट को पुनर्स्थापित करने का संकेत मिलेगा, यह देखते हुए कि आपके पास क्लाउड पर चैट बैकअप नहीं है। पर क्लिक करें स्वास्थ्य लाभ और बस। आपको आपकी डिलीट की हुई चैट वापस मिल जाएगी।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment