Advertisements

Gaon Ki Beti Yojana Apply Online 2023, एमपी गांव की बेटी योजना!

Gaon Ki Beti Yojana gaon kibeti scholarship eligibility gaon kibeti scholarship status check gaon kibeti scholarship 2022-23 form last date

Gaon Ki Beti Yojana Apply Online 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी लेकर आए हैं जिसे जानना आप सभी के लिए बेहद ही जरूरी है क्योंकि अक्सर यह देखा जाता है कि सरकार के द्वारा कई सारे विभिन्न प्रकार की योजनाओं को जारी किया जाता है लेकिन कई सारे माता-पिता को ऐसी स्कीमों के बारे में नहीं पता चलता है जिसके कारण वे सभी इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं इसके लिए सरकार नियंत्रण प्रचार भी कराती है ताकि सभी लोग जागरूक हो सके.

Advertisements

Related Links:

Goan Ki Beti Yojana मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की छात्राओं के लिए एक नई छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है इस सरकारी योजना का नाम गांव की बेटी योजना रखा गया है इस योजना के माध्यम से गांव की सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन की राशि प्राप्त कराई जाती है ताकि वह आगे की पढ़ाई भी कर सके जिसके तहत राज्य सरकार सभी प्रतिभाशाली छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी इस गांव की बेटी योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाशाली बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त कर आना है और प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

Goan Ki Beti Yojana 2023!

गांव की बेटी स्कीम के माध्यम से सभी बालिकाओं को प्रति वर्ष ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी राज्य के हर गांव से प्रतिवर्ष 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तरण करने वाली बालिकाओं को 500 रुपए प्रतिमाह की दर से दिया जाएगा और यह राशि प्रति वर्ष के रूप में 5000 रुपए हो जाती है अर्थात छात्रों को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष इस स्कीम के माध्यम से की जाएगी जिसके लिए सभी इच्छुक बालिकाएं आवेदन भी कर सकती हैं.

मध्य प्रदेश सरकार एमपी गांव की बेटी योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म Scholarshipportal.mp.mic.in पर आमंत्रित कर रही है ग्रामीण क्षेत्रों की सभी प्रतिभाशाली छात्राएं जिन्होंने 12वीं की कक्षा में न्यूनतम 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं या 60% अंक प्राप्त कर लिए हैं वे सभी बालिकाएं इस योजना के लिए पात्र मानी जाएगी और इस स्कीम के तहत अपना आवेदन कर सकती हैं.

Gaon Ki Beti Yojana Objective

मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों की प्रति भावना लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त कराने की और प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है प्रत्येक गांव में से प्रति वर्ष 12वीं की कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को हर वर्ष 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो भी बालिकाएं प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण है वे सभी इसके लिए पात्र हैं.

12वीं की कक्षा में उत्तीर्ण हुए सभी बालिकाएं जिन्होंने अपना 12वीं की पढ़ाई पूरी कर ली है और गांव में रहने वाली है तो आप सभी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन जल्द से जल्द कर ले और प्रति महीना 500 रुपए की राशि प्राप्त करें यह गांव की बेटी योजना उन लड़कियों के लिए है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं.

Advertisements

वह ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित रहनी चाहिए तथा वे सभी बालिकाएं मध्य प्रदेश की स्थाई रूप से होनी चाहिए ग्रामीण क्षेत्रों की सभी प्रतिभाशाली महिलाओं में द्वार जो छात्रवृत्ति लाभ प्राप्त करना चाहती है उन्हें एमपी गांव की बेटी छात्रवृत्ति ऑनलाइन पंजीकरण भरना होगा तभी इस योजना के लिए आप पात्र होंगे इस स्कीम का लाभ केवल बालिकाओं के लिए ही जारी किया गया है.

गांव की बेटी योजना संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी!

मध्य प्रदेश की सरकार शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य की ग्रामीण मेघा भी बेटियों के उत्थान के लिए कई शानदार योजनाएं जारी की गई है और सरकार नियंत्रण या प्रयास कर रही है कि और भी स्कीम को जारी किया जाए जिसके तहत एक नई स्कीम को पुनः जारी कर दिया गया है इस स्कीम को मध्य प्रदेश की सरकार शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में जारी किया गया है इस स्कीम के माध्यम से उन सभी बालिकाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा जो गांव से संबंध रखते हैं.

आपको अपनी इस क्रम में मध्य प्रदेश सरकार गांव की बेटी योजना चलाती है इस योजना के माध्यम से मेधावी छात्राओं को नगद सहायता राशि दी जाती है यह योजना सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संचालित है इस स्कीम के माध्यम से सभी मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन की राशि प्रदान किया जाएगा ताकि सभी मेघावी बालिकाएं भी अपने आगे की उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके और अपने सपने को साकार कर सकें.

अक्सर यह देखा जाता है कि कई ऐसे परिवार होते हैं जो गांव से संबंध रखते हैं और उनकी बालिकाएं काफी पढ़ने में अच्छी होती है लेकिन आई की व्यवस्था तथा आर्थिक मजबूती ना होने के कारण उनके बच्चों की पढ़ाई बीच में ही रुक जाती है तथा उनकी शादी कर दी जाती है लेकिन सरकार इन सभी समस्याओं को देखते हुए कई सारी ऐसी योजनाओं को जारी करती आ रही है जिससे कि सभी बालिकाएं अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सके.

ऍम पी गांव की बेटी योजना क्या है ?

मध्य प्रदेश में बहुत से छोटे-छोटे गाँव है, जहाँ पर कई मेधावी बालिकाएं होती हैं। बारहवीं पास होने के बाद भी छात्राओं को पढ़ने की इच्छा होती है लेकिन कॉलेज, उनके गाँव से दूर शहरों और जिलों में होते हैं। कई गरीब परिवारों में ऐसी आर्थिक स्थिति नहीं होती हैं कि वह बालिकाओं की उच्च शिक्षा का खर्च उठा सके। इस वजह से प्रतिभावान छात्राओं के विकास का रास्ता बंद हो जाता है

Advertisements

इसलिए गांव की बेटी योजना ( MP Gaon Ki Beti Scheme ) को मध्यप्रदेश की सरकार के द्वारा शुरू किया है, ताकि राज्य की सभी गांव की बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने में तकलीफ न हो। Gaon Ki Beti online Form भरने के बाद स्कॉलरशिप के जरिये सभी बेटियां अपनी पढ़ाई जारी रख पायेगी

गांव की बेटी स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य? 

मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना का उद्देश्य का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना है। बहुत ही ऐसी लड़कियां हैं जो पैसों के अभाव में पढ़ नहीं पाते हैं और अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाती हैं। सिर्फ गांव की बेटी को ही योजना में शामिल किया जाता है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। Gaon Ki Beti Yojana 2022 के माध्यम से 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली प्रत्येक छात्राओं को ₹500 प्रति माह की दर से 10 माह तक प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अब गांव की बेटियों को अपने शिक्षा से संबंधित खर्च के लिए किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उनको छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से छात्राओं के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा एवं गांव में साक्षरता दर में भी बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा रोजगार के स्तर को बढ़ाने में भी यह योजना कारगर साबित होगी.

Gaon Ki Beti Yojana के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीकरण करके इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। यह छात्रवृत्ति ₹500 प्रति माह की दर से 10 माह तक प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है। छात्रा को साल में 5000 रुपये दिए जाते हैं। इसी प्रकार इंजीनियरिंग और मेडिकल छात्राओं को 750 रुपये की दर से 10 माह तक प्रतिवर्ष सहायता दी जाती है।

इस योजना Madhya Pradesh Scholarship Portal 2.0

सभी गांव की बेटिया जिन्होंने अपनी 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी की है, उन्हें अपनी आगे की उच्च शिक्षा में सहायता देने के लिए यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। गांव की बेटी योजना के जरिये गांव की बेटिया अपनी इस योजना से प्राप्त राशि को अपनी पढ़ाई में लगाएगी। इससे बेटीयाँ पढ़ाई सम्बन्धी समस्याए भी दूर करेगी और आत्मनिर्भर बन खुद के दम पर आगे बढ़ सकेगी।

मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना का लाभ?

हर गांव में मेधावी लड़कियां हैं। बारहवीं पास करने के बाद वह कॉलेज में पढ़ना चाहती है, लेकिन कॉलेज शहरों और कस्बों में होते हैं, साथ ही, ज्यादातर परिवार लड़कियों की कॉलेज शिक्षा का खर्च उठाने की स्थिति में नहीं होते हैं, उस स्थिति में, यह योजना उनकी मदद करेगी।

  • गाँव की बेटी छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा का स्तर बढ़ाना है।
  • सरकार का मानना ​​है कि अगर उन्हें वित्तीय सहायता दी जाती है, तो वे आगे बढ़ सकते हैं।
  • लड़कियां अपने माता-पिता पर बोझ नहीं बनेंगी, जिसके कारण लड़कियों का जनगणना में विकास होगा।
  • सरकार का मानना ​​है कि अगर लड़कियां अपने पैरों पर खड़ी होती हैं। तब वह किसी पर निर्भर नहीं होगी और उसे किसी
  • वित्तीय समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।योजना का उद्देश्य उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों की
  • प्रतिभाशाली लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।
  • इसके अंतर्गत प्रति माह 500 रुपये की दर से 10 महीने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है।
  • जो छात्राएं से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करती हैं उनको इसका लाभ प्रदान किया जाता है
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की छात्राएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं

मुख्यमंत्री गांव की बेटी योजना स्कॉलरशिप फॉर्म के रिजेक्ट होने और स्कालरशिप नहीं आने के कारण!

MP Ganv Ki Beti Online Form रिजेक्ट होने और स्कालरशिप नहीं आने के कई कारण है जो निम्नलिखित है।

  • यदि आपके माता पिता का आय प्रमाण पत्र 3 साल से अधिक पुराना है, तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है क्योकि आय प्रमाणपत्र 3 साल के अन्दर बना हुआ होना आवश्यक है।
  • पहले वर्ष की स्कॉलरशिप लेने के बाद यदि आपने कॉलेज छोड़ दिया है और फिर अगले साल फिर से कॉलेज में प्रवेश लिया है। तब फिर से अप्लाई करने पर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा।
  • Scholarship Form भरते कुछ गलत जानकारी देने पर भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा और आपकी स्कॉलरशिप नहीं आएगी।
  • कई बार ट्रांजेक्शन नहीं होने पर बैंक अकाउंट डीएक्टिवेट या बंद हो जाता है यदि इस वजह से भी स्कालरशिप नहीं आती है। फॉर्म भरने से पहले अपने बैंक अकाउंट से एक ट्रांजेक्शन करके जरूर देखें।
  • आपके द्वारा बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज करने पर या आईएफएससी कोड गलत भरने पर भी स्कालरशिप नहीं आती है।
  • जो बैंक अकाउंट आपने फॉर्म में दिया है यदि वो किसी और के नाम पर है तो भी स्कालरशिप नहीं आएगी। बैंक अकाउंट आपके नाम से होना आवश्यक है।
  • आपने बैंक का नाम तो दर्ज कर दिया है, लेकिन आपने आईएफएससी कोड किसी और बैंक का दर्ज कर दिया हैं, तो भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा.

गांव की बेटी योजना के लाभ तथा विशेषताएं?

  • मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गांव की बेटी योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • यह छात्रवृत्ति ₹500 प्रति माह की दर से 10 माह तक प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी।
  • गांव की वह प्रत्येक बालिका जिसमें 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है उनको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है।
  • स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीकरण करके इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्राओं को अपनी समग्र आईडी दर्ज करने अनिवार्य है.

Gaon Ki Beti Yojana महत्वपूर्ण

इस योजना के अंतर्गत आने वाली दस्तावेज किस प्रकार है इसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं यह सभी दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार की है बता दें कि इन सभी दस्तावेजों को सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो आप अपना आवेदन करें

  • दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • समग्र आईडी
  • करंट कॉलेज कोड
  • ब्रांच कोड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्रा
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज मौजूद हैं तो आप अपना आवेदन निर्धारित तिथि से पहले कर ले और इस स्कीम का लाभ प्राप्त करें.

गाँव की बेटी योजना के लिए पात्रता!

राज्य सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्राओं को कुछ प्रमुख पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा जो की कुछ इस प्रकार से है.

  • छात्रा मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की निवासी होनी चाहिए।
  • छात्रा ने कक्षा 12 की परीक्षा में 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त किये हों।
  • आवेदक के पास जाती प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और बीपीएल परिवारों की छात्रा इस योजना के लिए योग्य हैं।
  • केवल बलिकाएं ही योजना के लिए पात्र हैं.

कैसे करें आवेदन?

इस स्कीम के अंतर्गत आप लोग अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको नीचे से 22 से प्रदान करने जा रहे हैं चलिए दोस्तों जानते हैं कि कैसे हम अपना आवेदन ऑनलाइन की सहायता से कर सकते हैं अपने स्मार्टफोन के जरिए.

आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा

गांव की बेटी योजना gaon kibeti scholarship eligibility

  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा
  • होम पेज पर आपको स्टूडेंट लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा

Gaon Ki Beti Yojana gaon kibeti scholarship eligibility

  • अब आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोल कर आएगा।
  • आपको फॉर्म में पूछ गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको गांव की बेटी योजना के अंतर्गत आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होग
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोडकरना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आप गांव की बेटी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे.

गांव की बेटी योजना का फॉर्म कैसे भरें?

गांव की बेटी योजना का फॉर्म कैसे भरें : इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के बालिका जिन्होंने 12 वीं कक्षा में 60 अंक या उससे अधिक प्राप्त किये है उसे हर महीने 500 रूपए छात्रवृत्ति प्रदान करते है। ताकि पैसो के कमी के कारण किसी भी गरीब परिवार के छात्रा को पढ़ाई छोड़ना ना पड़े मगर बहुत से छात्रा 60 अंक प्राप्त करने के बाद भी इस योजना के लाभ नहीं ले पाते है। क्योकि उसे आवेदन करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है तो आइये हम आप लोगो को गांव की बेटी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को आसान शब्दों में बताते है.

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गरीब परिवार के छात्रा को प्रतिवर्ष 10 महीने तक 500 रूपए की छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करते है। मगर बहुत से लोगो को आवेदन करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है और कई दिनों तक सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है ताकि राज्य के सभी छात्रा घर बैठे आवेदन कर सके। अगर आप भी गांव की बेटी योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसकी सभी प्रक्रिया को नीचे में स्टेप by स्टेप बताया गया है.

गांव की बेटी योजना 2022-23 !

मध्यप्रदेश गांव की बेटी योजना (Gaon Ki Beti Yojana 2022) को प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया। योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली बालिकाओं के भविष्य को सँवारने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। जिन बालिकाओं ने 12 कक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए 10 माह तक ₹500 प्रति माह छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाते हैं। यानी गांव की बेटी योजना के माध्यम से लाभार्थी बेटी को 5 हजार रुपए की राशि दी जाती है। इससे वह 12वीं कक्षा के बाद बिना किसी आर्थिक परेशानी के कॉलेज की पढ़ाई कर पाएंगी.

gaon kibeti scholarship eligibility, gaon kibeti scholarship eligibility , gaon kibeti scholarship eligibility , gaon kibeti scholarship eligibility , gaon kibeti scholarship eligibility  gaon kibeti scholarship eligibility , gaon kibeti scholarship eligibility ,gaon kibeti scholarship eligibility, gaon kibeti scholarship status check , gaon kibeti scholarship status check , gaon kibeti scholarship status check , gaon kibeti scholarship status check , gaon kibeti scholarship status check , gaon kibeti scholarship status check , gaon kibeti scholarship status check ,gaon kibeti scholarship status check,gaon kibeti scholarship 2022-23 , gaon kibeti scholarship 2022-23 , gaon kibeti scholarship 2022-23 , gaon kibeti scholarship 2022-23 , gaon kibeti scholarship 2022-23 , gaon kibeti scholarship 2022-23  gaon kibeti scholarship 2022-23 ,gaon kibeti scholarship 2022-23,gaon kibeti form last date, gaon kibeti form last date, gaon kibeti form last date gaon kibeti form last date, gaon kibeti form last date, gaon kibeti form last date, gaon kibeti form last date, gaon kibeti form last date  

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

click-here gif

Related Links:

FAQS? Gaon Ki Beti Yojana Apply Online 2022

✅गांव की बेटी योजना क्या है?

Ans. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गांव की बेटी योजना का शुभारंभ किया गया है। Gaon Ki Beti Yojana के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है.

✅022 की छात्रवृत्ति कब आएगी MP?

Ans. मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप 2022-2023 रिन्यू फॉर्म भरना शुरू हो गया है। एमपी सरकार द्वारा साल 2022-2023 के लिए स्कॉलरशिप फॉर्म रिन्यू की लिंक खोल दी गई है। सभी आवेदक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। एमपी सरकार द्वारा SC/ST/OBC/General के सभी विद्यार्थियों से अलग-अलग स्कॉलर आमंत्रित करती है.

✅5 साल तक हर साल मिलते हैं 5000 रुपये?

Ans. पहली बेटी के जन्म के समय 21 हजार रुपये का निवेश एलआईसी (LIC) में किया जाता है, तो वहीं दूसरी बेटी के जन्म पर सरकार हर साल 5 हजार की राशि पांच साल तक देती है. यह राशि बेटियों के शिक्षा के लिए देती है, ताकि परिवारों को शिक्षा के लिए परेशान न होना पड़े और उन्हें अच्छी शिक्षा मिल सके.

✅BA फर्स्ट ईयर की स्कॉलरशिप कितनी आती है MP?

Ans. लेकिन आने वाले समय के लिए स्कालरशिप की अमाउंट बढ़ा दी गयी है, इस साल से लगभग साढ़े आठ हजार रुपये (8500 रुपये) तक स्कालरशिप की कर दी गयी है। यह scholarship amount, b.a. course के लिए भी है। तो कह सकते हैं कि b.a. का स्कॉलरशिप इसी अमाउंट (8,500) के आसपास का आता है

गांव की बेटी योजना

Ans. मध्यप्रदेश गांव की बेटी योजना (Gaon Ki Beti Yojana 2022) को प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया। योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली बालिकाओं के भविष्य को सँवारने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। जिन बालिकाओं ने 12 कक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए 10 माह तक ₹500 प्रति माह छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाते हैं।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment