Lic Kanyadan Policy Yojana 2023: हर साल मिलेगी 1 लाख रुपए की पेंशन!

एल आई सी 2023 lic kanyadan policy no lic kanyadan yojana lic kanyadan interest rate lic कन्यादान योजना 2023

Lic Kanyadan Policy Yojana 2023: नमस्कार दोस्तों, LIC ने बेटियो की शादी करने और शिक्षा में आर्थिक स्तिथि में कोई भी दिक्कत ना हो इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम ने इस योजना की शुरुआत की गयी हैं। इस योजना के तहत की भी व्यक्ति प्रतिदिन ₹121 या महीने के 3600 रुपए प्रीमियम का भुगतान करके 25 सालो के बाद अपनी बच्ची की शादी या पढाई के समय ₹2700000 दिए जाएंगे। इस योजना में आपको केवल 22 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। अगर आप इस योजना में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको बेटियो की शादी में आर्थिक स्तिथि मजबूत रहेगी।

LIC Kanyadan Policy Scheme 2023

आप इस इंसोरेंस प्लान को 13 से 25 साल के लिए ले सकते है। इस LIC Kanyadan Policy Scheme के तहत आप अपने चुनी गयी टर्म के 3 साल कम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। कोई भी व्यक्ति कम से कम 1 लाख रूपये तक का बीमा ले सकता है। प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि आपके साथ साझा करने जा रहे है। अतः हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Lic Kanyadan Policy Yojana 2022 Highlights

आर्टिकल का नाम  एलआईसी कन्यादान पॉलिसी
आरम्भ की गई जीवन बीमा निगम द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी देश के नागरिक
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और शिक्षा के लिए पॉलीसी
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://www.licindia.in/

LIC Kanyadan Policy 2023 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य जैसे की आप लोग जानते है कि बेटी की शादी के लिए बचत करना बहुत मुश्किल है इसलिए लाइफ इंसोरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया कम्पनी ने बेटी की शादी के लिए इन्वेस्ट करने की पॉलिसी शुरू की है जिससे लोग इस योजना में इन्वेस्ट करके अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए पैसे जोड़ सके। इस LIC Kanyadan Policy के ज़रिये पिता अपनी बेटी के भविष्य की सारी आवश्यकताओ को पूरा करने में सक्षम होंगे और आप अपनी बेटी के सभी सपनो को पूरा कर सकेंगे और अपनी बेटी की शादी में पैसो को लेकर परेशानियों से मुक्त हो सकेंगे।

Related Links:

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2023

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत बेटियो के नाम पर 25 या 13 वर्ष की अवधि तक खरीदी जा सकता है। इस योजना में आवेदन करने के लिए बेटी की पिता की आयु 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए और बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

इसमें आवेदन आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आf वेदन कर सकते हैं और अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आप एलआईसी के ब्रांच में जाकर या एलआईसी एजेंट के माध्यम से इसमें अपना निवेश कर सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy की विशेषताएं

  • इस पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।
  • तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कम्पनी द्वारा 1 लाख रूपये दिए जायेगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे।
  • कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकते है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की पात्रता

  • इस पॉलिसी को केवल बेटी के पिता के द्वारा ही खरीदा जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आयु सीमा 18 से 50 वर्ष है।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी खरीदने के लिए बेटी की आयु कम से कम 1 वर्ष होनी चाहिए।
  • परिपक्वता के समय न्यूनतम बीमित राशि ₹100000 होनी चाहिए।
  • परिपक्वता के समय अधिकतम बीमित राशि की कोई सीमा नहीं है।
  • इस योजना के अंतर्गत 13 से लेकर 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि है।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी की अवधि प्रीमियम भुगतान की अवधि से 3 वर्ष ज्यादा है। यदि पॉलिसी की
  • अवधि 15 वर्ष है तो पॉलिसी धारक को 12 वर्ष ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

LIC Kanyadan Policy Scheme 2023 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2023 आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी LIC Kanyadan Policy के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस या एलआईसी एजेंट से संपर्क करना होगा। वहां जाकर आपको बताना होगा कि आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और इसके टम्स के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करें। संबंधित अधिकारी आपको आपकी इनकम के अनुसार मिलने वाले प्लांट के बारे में जानकारी देगा और आप इनमें से एक प्लान चुन सकते हैं। इसके बाद एलआईसी एजेंट को अपनी सभी जानकारी एवं आवश्यक दस्तावेज दे और वह आपका फॉर्म भर देंगे। इस प्रकार आप LIC Kanyadan Policy 2022 से आसानी से जुड़ पाएंगे। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप एलआईसी की अधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

एल आई सी 2023, एल आई सी 2023, एल आई सी 2023, lic kanyadan interest rate, lic kanyadan interest rate, lic kanyadan interest rate

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Lic Kanyadan Policy Yojana 2022 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

 
 

एल आई सी 2023 lic kanyadan policy no

Related Links:

(FAQs) Lic Kanyadan Policy Yojana 2023

लाभार्थियों को इस पॉलिसी के तहत क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

Ans. भारतीय जीवन बीमा के द्वारा संचालित इस पॉलिसी के तहत नागरिकों को अपनी बेटी की शिक्षा एवं शादी के लिए निवेश करने के लिए यह एक विशेष अवसर लाभार्थियों को प्रदान किया गया है। जिसके आधार पर वह प्रतिमाह प्रीमियम को इकट्ठा करके बेटी के भविष्य को सुनहरा बना सकते है।

बीमाधारक पॉलिसी में निवेश कितने माह में कर सकता है ?

Ans. पॉलिसी में निवेश 1 माह 3 माह और 6 माह के अंतर्गत किया जा सकता है यह व्यक्ति की आय पर निर्भर करता है की वह कितने समय में पॉलिसी में प्रीमियम को एकत्रित कर सकता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने से क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

Ans. आर्थिक समस्या से बीमाधारक को मुक्ति मिलेगी और वह अपनी बेटी की शादी और शिक्षा का पूर्ण खर्चा इस धनराशि के तहत कर पायेगा।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में किस तरह से बीमा धनराशि को भुगतान किया जा सकता है ?

Ans. बीमा धारक अपनी आय के अनुसार एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में प्रीमियम की राशि का भुगतान कर सकता है।

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी 2022 का उद्देश्य?

Ans. एल आई सी कन्यादान पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य है बेटी के सुनहरे भविष्य के लिए अधिक से अधिक निवेश करना इस पॉलिसी के माध्यम से निवेश की गयी धनराशि के द्वारा बेटियों की शिक्षा और शादी के लिए इस धनराशि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस योजना के तहत पुत्री के विवाह करने के लिए पिता को किसी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment