Most Sixes in IPL : IPL इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, देखें लिस्ट:

Most Sixes in IPL ipl 2023 top 10-batsman most runs in ipl-2023 ipl 2023 most wickets highest powerplay score ipl-scorecard

आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने की जब भी बात होती है तो सबके दिमाग में केवल एक खिलाड़ी का नाम आता है वह क्रिस गेल, जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक छक्के लगाये है. IPL 2023 की बात करें तो अभी तक सबसे अधिक छक्के RCB के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने लगाया है.

आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने की जब भी बात होती है तो सबके दिमाग में केवल एक खिलाड़ी का नाम आता है वह क्रिस गेल, जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक छक्के लगाये है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स है, जिन्होंने 251 छक्के लगाये है. पहले और दूसरे स्थान के खिलाड़ियों के आकड़ो में बहुत बड़ा अंतर है. गेल ने जहां अपने आईपीएल करियर में 357 छक्के लगाये है वही दूसरे स्थान पर काबिज एबी ने 251 छक्के लगाये है. इस लिस्ट में भारतियों की बात करें तो भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा तीसरे स्थान पर है.

Most Sixes in IPL

आईपीएल 2023 को शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है. क्रिकेट फैंस एक और रोमांचक सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आईपीएल में हमें अक्सर आक्रामक बल्लेबाजी देखने को मिलती है. 20 ओवर के मैच में बल्लेबाज स्कोरबोर्ड पर ज्यादा से ज्यादा रन बनाना चाहते हैं. इस दौरान हमें लंबे-लंबे छक्के भी देखने को मिलते हैं. आज हम ऐसे ही छक्के मारने वाले बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. तो आइए नजर डालते हैं इस लिस्ट पर.

क्रिस गेल

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज में वेस्टइंडीज क्रिकेट के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम सबसे पहले आता है. उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अब तक सबसे ज्यादा 357 छक्के लगाए हैं. गेल किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के लिए खेल चुके हैं. उन्हें “यूनिवर्स बॉस” के नाम से भी जाना जाता है.

एबी डिविलियर्स

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर एबी डिविलियर्स इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं. डिविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर में कुल 251 छक्के लगाए हैं. डिविलियर्स दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं. उन्हें आईपीएल के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माना जाता था. डिविलियर्स ने साल 2021 में आईपीएल से संन्यास ले लिया था.

rohit sharma

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है, जिन्होंने अपनी टीम को पांच आईपीएल खिताब दिलाए। वे आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। रोहित ने अपने आईपीएल करियर में कुल 240 छक्के लगाए हैं।

ms dhoni

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज कप्तान एमएस धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। वे कप्तानी के साथ-साथ छक्के लगाने में भी माहिर हैं। उन्हें आईपीएल इतिहास में छक्के लगाने के मामले में चौथे नंबर पर रैंक है। उनकी कप्तानी में, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने चार बार चैंपियन बने हैं, जिससे वे आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक हैं। धोनी ने अपने आईपीएल करियर में अब तक कुल 229 छक्के लगाए हैं।

कीरोन पोलार्ड

इस लिस्ट में आखिरी नाम कीरोन पोलार्ड का है. पोलार्ड अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. हालांकि इस साल से पोलार्ड आईपीएल खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. पोलार्ड ने अपने आईपीएल करियर में अब तक कुल 223 छक्के लगाए हैं.

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Most Sixes in IPL कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

ipl 2023 top 10-batsman ipl 2023 top 10-batsman ipl 2023 top 10-batsman most runs in ipl-2023 most runs in ipl-2023 most runs in ipl-2023 most runs in ipl-2023 ipl 2023 most wickets  ipl 2023 most wickets  ipl 2023 most wickets highest powerplay score ipl-scorecard highest powerplay score ipl-scorecard highest powerplay score ipl-scorecard 

ipl 2023 top 10-batsman most runs in ipl-2023 highest powerplay score ipl-scorecard

FAQS? Most Sixes in IPL

✅आईपीएल 2023 में सबसे बड़े छक्के किसने लगाए?

Ans, बैंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 2023 आईपीएल का सबसे लंबा छक्का लगाया। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में बैंगलोर और लखनऊ के बीच मैच में डु प्लेसिस ने 115 मीटर का छक्का लगाया। राजस्थान बनाम लखनऊ मैच में जोस बटलर का 112 मीटर का छक्का आईपीएल 2023 का दूसरा सबसे लंबा छक्का है।

✅आईपीएल में सबसे लंबा छक्का कौन लगाता है?

Ans, सोमवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ शिवम दुबे के 111 मीटर के छक्के को पार करते हुए बटलर ने अब आईपीएल 2023 का दूसरा सबसे बड़ा छक्का लगाया है। आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने सीजन का अब तक का सबसे लंबा छक्का लगाया है, जो बेंगलुरु में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 115 मीटर का अधिकतम छक्का है।

✅आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के किस सीजन में लगे हैं?

Ans, आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के किसने लगाए? क्रिस गेल ने आईपीएल 2012 में 59 छक्के लगाए और ऑरेंज कैप विजेता भी रहे। उन्होंने 14 मैच में 733 रन बनाए।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment